0
48

1. कर्नाटक के किस तेज़ गेंदबाज़ ने टी20 मैच में 1 ओवर में 5 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन गए हैं?
a. विनय कुमार
b. मयंक अग्रवाल
c. अभिमन्यु मिथुन
d. करुण नायर

ANSWER: c. अभिमन्यु मिथुन
अभिमन्यु मिथुन ने यह उपलब्धि सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी मैच में हरियाणा के खिलाफ हासिल की. गौरतलब है कि अभिमन्यु मिथुन ने ओवर की पहली 4 गेंदों पर 4 विकेट लिए और आखिरी बॉल पर पांचवां विकेट लिया. अभिमन्यु मिथुन ने कर्नाटक के लिए खेलते हुए तीन बार हैट्रिक लिया है. घरेलू क्रिकेट में तीन बार हैट्रिक लेने वाले वे पहले गेंदबाज हैं.

2. केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल पेमेंट के लिए अनिवार्य रूप से फास्टैग लागू करने की तारीख कब तक बढ़ा दी है?
a. 25 दिसंबर
b. 29 दिसंबर
c. 31 दिसंबर
d. 15 दिसंबर

ANSWER: d. 15 दिसंबर
इससे पहले फास्टैग लागू करने की तारीख 01 दिसंबर थी. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने कहा कि फास्टैग खरीदकर उसे अपने वाहन पर लगाने हेतु नागरिकों को कुछ और समय मिले, इसलिए ऐसा किया गया है. फास्टैरग लगवाने का सबसे बड़ा फायदा समय की बचत है. ऑनलाइन पैसे कटने के बाद आपको टोल पर समय नहीं देना होगा और इससे ईंधन की बचत भी होगी.

3. भारत और किस देश के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘सूर्य-किरण-XIV’ का आयोजन हाल ही में किया जाएगा?
a. चीन
b. नेपाल
c. पाकिस्तान
d. बांग्लादेश

ANSWER: b. नेपाल
इस अभ्यास का उद्देश्य भारत और नेपाल दोनों देशों की सेनाओं के मध्य बटालियन स्तर के संयुक्त प्रशिक्षण का आयोजन करना है. इससे वन और पहाड़ी क्षेत्रों में आतंकवाद निरोधी परिचालनों, मानवीय सहायता तथा आपदा राहत, चिकित्सा, पर्यावरण संरक्षण और विमानन के क्षेत्रों में अंतर-सक्रियता बढ़ाई जा सकेगी. इस संयुक्त सैन्य अभ्यास से रक्षा सहयोग के स्तर में बढ़ोत्तेरी होगी. इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा मिलेगा.

4. हाल ही में भारतीय निर्वाचन आयोग ने किस राज्य की जननायक जनता पार्टी (JJP) को राज्य स्तरीय दल का दर्जा प्रदान किया?
a. हरियाणा
b. कर्नाटक
c. उत्तर प्रदेश
d. तमिलनाडु

ANSWER: a. हरियाणा
जननायक जनता पार्टी (JJP) का गठन दिसंबर 2018 में इंडियन नेशनल लोक दल (INLD) के विभाजन के बाद हुआ था. जननायक जनता पार्टी (JJP) अब तक एक गैर-मान्यवता प्राप्त् पंजीकृत दल था जिसे सभी शर्तों को पूरा करने के बाद, निर्वाचन आयोग ने राज्य स्तरीय दल के तौर पर मान्यता प्रदान की. अगर किसी पंजीकृत दल को राज्य  स्ततरीय दल की मान्यता प्राप्त है तो उसे जिस राज्य में मान्यता प्राप्त  है, वहाँ अपने उम्मीदवारों को दल के लिये सुरक्षित चुनाव चिन्ह आवंटित करने का विशेषाधिकार प्राप्त होता है.

5. किस देश ने हाल ही में अमेरिकी सेना और गैर सरकारी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने का घोषणा किया है?
a. चीन
b. नेपाल
c. बांग्लादेश
d. रूस

ANSWER: a. चीन
चीन ने अमेरिकी युद्धपोत को हांगकांग भेजने संबंधी अमेरिका के आवेदन को रद्द कर दिया है. चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि ये प्रतिबंध ‘नेशनल एंडोमेंट फॉर डेमोक्रेसी’, ‘ह्यूमन राइट्स वॉच एंड फ्रीडम हाउस’ जैसे एनजीओ पर भी लागू होंगे1