CURRENT GK IN HINDI

0
163

 

1.भारतीय रिजर्व बैंक :-

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी छठी द्विमासिक मौद्रिक नीति की समीक्षा में रेपो दर 6.25 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखी। इसके साथ सभी प्रमुख नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।एन. चंद्रशेखरन को टाटा स्टील के निदेशक मंडल का चेयरमैन चुना I

 

 

 

2.एन. चंद्रशेखरन टाटा स्टील के निदेशक मंडल के चेयरमैन :-

टाटा संस के मनोनीत चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन को टाटा स्टील के निदेशक मंडल का चेयरमैन चुना गया। वह वर्तमान में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक भी हैं।

 

 

 

3.पहला पूर्ण डिजिटल भुगतान अनुकूल गांव :-

दक्षिण पश्चिम दिल्ली का सुरखपुर गांव राष्ट्रीय राजधानी का पहला पूर्ण डिजिटल भुगतान अनुकूल गांव बन गया है।

 

 

 

4.बीबीपीएस नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित एक केंद्रीयकृत प्रणाली :-

निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक व कोटक महिंद्रा बैंक, भारत बिल पेमेंट सिस्टम (बीबीपीएस) से जुड़े। बीबीपीएस नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित एक केंद्रीयकृत प्रणाली है जिसका इस्तेमाल बैंक व गैर बैंकिंग संस्थान कर सकते हैं।

 

 

 

5.जॉवेनेल मॉइस हैती के राष्ट्रपति :-

जॉवेनेल मॉइस ने हैती के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा।

 

 

 

6.करनाल सिंह को दो साल का तय कार्यकाल :-

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) प्रमुख करनाल सिंह को दो साल का तय कार्यकाल दिया गया।

 

 

 

7.आतंकवाद, चरमपंथ और कट्टरपंथ के खिलापफ कार्रवाई :-

बिमस्टेक सदस्यों के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रमुखों की अपनी तरह की पहली बैठक का भारत मेजबानी करेगा। इसमें आतंकवाद, चरमपंथ और कट्टरपंथ के खिलापफ कार्रवाई पर चर्चा की जाएगी।

 

 

 

8.जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने त्रिपक्षीय समझौता किए :-

जम्‍मू-कश्‍मीर में पर्यटन परियोजनाएं लागू करने के लिए पर्यटन मंत्रालय, एनपीसीसी, एनबीसीसी और जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार ने त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए।

 

 

 

9.बैडमिंटन राष्ट्रीय चैंपियनशिप :-

सौरभ वर्मा ने लक्ष्य सेन को हराकर 81वीं सीनियर बैडमिंटन राष्ट्रीय चैंपियनशिप में पुरूष एकल का खिताब जीता।

 

 

 

10.ओड़िशा सरकार ने भुवनेश्वर में 14वें पुरूष हाकी विश्व कप 2018 का प्रस्ताव :-

ओड़िशा सरकार ने भुवनेश्वर में 14वें पुरूष हाकी विश्व कप 2018 की मेजबानी के प्रस्ताव को सैद्वांतिक तौर पर मंजूरी दी।

 

 

 

11.कैबिनेट ने डिजिटल साक्षरता के लिए ‘प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान’ को मंजूरी दी :-

मार्च 2019 तक 6 करोड़ परिवारों को डिजिटल रूप से साक्षर करने के लिए कैबिनेट ने प्रधानमंत्री ग्रामीण डिजिटल साक्षरता अभियान को मंजूरी दे दी है.ग्रामीण भारत को डिजिटल साक्षरता में प्रवेश कराने के लिए इस परियोजना का परिव्यय दो हजार 351 करोड़ रुपये से अधिक है.

 

 

 

12.BHIM ऐप के ज़रिए अब तक हुआ 361 करोड़ रु का लेनदेन :-

केंद्रीय योजना राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बुधवार को संसद में बताया कि सरकार द्वारा पेश किए गए BHIM ऐप के माध्यम से अब तक 361 करोड़ रु के लेनदेन हो चुके हैं.
इस मोबाइल पेमेंट ऐप BHIM (भारत इंटरफेस फॉर मनी) को दिसंबर 2016 में लॉन्च किया गया था. उन्होंने बताया कि भारत में कुल लेनदेन में डिजिटल लेनदेन की हिस्सेदारी 3% है.

 

 

13.चौथी बिम्सटेक शिखर सम्मलेन 2017 में नेपाल में :-

बिम्सटेक (BIMSTEC) के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक का 17वां सत्र 07 फरवरी 2017 को काठमांडू में संपन्न हुआ. 17वें BIMSTEC-SOM बैठक में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने बताया कि चौथी बिम्सटेक शिखर सम्मलेन (BIMSTEC Summit) की मेजबानी 2017 में नेपाल करेगा.पीएम सचिवालय के अनुसार, शिखर सम्मलेन के एजेंडे में कनेक्टिविटी, ऊर्जा और आर्थिक विकास शामिल हैं. BIMSTEC की स्थापना 1997 में नेपाल, बांग्लादेश, भरे, म्यांमार, थाईलैंड और श्रीलंका को साथ लाने के लिए हुई थी

 

 

 

14.रूस के ‘विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप’ में हिस्सा लेने पर लगा बैन :-

अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स एसोसिएशन फेडरेशन ने अगस्त में होने वाली ‘विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप’ में रूस के भाग लेने पर पाबंदी लगाई है.
फेडरेशन ने रूस पर डोपिंग के कारण लगे प्रतिबंध को आगे बढ़ाते हुए यह पाबंदी लगाई है. गौरतलब है कि 2015 में विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी ने रूस पर बड़े पैमाने पर डोपिंग करने को लेकर बैन लगाया था.

 

 

 

15.आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने सक्सो बैंक के साथ साझेदारी की :-

आईसीआईसीआई बैंक की एक सहायक कंपनी आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने ऑनलाइन मल्टी-एसेट ट्रेडिंग और निवेश विशेषज्ञ सक्सो बैंक (Saxo Bank) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी में प्रवेश किया है.
यह आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज के ICICIdirect.com के 4 मिलियन क्लाइंट्स को, अपने निवेश में विविधता लाने के लिए भारतीय बाजार के बाहर, SaxoTraderGo के माध्यम से 24 देशों के 36 स्टॉक एक्सचेंजों में मल्टी-एसेट निवेश अवसरों तक पहुँच देगा.