आखिर आइपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी ने दिखाया अपना जलवा, बना मैच का हीरो

0
196

CURRENT GK

1.भारतीय शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, एशियाई बाजार में गिरावट का असर :-

(I)एशियाई बाजारों में गिरावट के चलते भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत मामूली कमजोरी के साथ हुई।

(II)प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 15 अंक अंक की कमजोरी के साथ के साथ 29441 के स्तर पर और निफ्टी 3 अंक अंक की कमजोरी के साथ 9147 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नैशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप 0.06 फीसद और स्मॉलकैप 0.14 फीसद की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

2.आखिर आइपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी ने दिखाया अपना जलवा, बना मैच का हीरो  :-

(I)आइपीएल-10 की नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (14.5 करोड़ रुपये) ने आखिरकार आइपीएल में अपना पहला ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब जीत लिया। स्टोक्स ने रविवार को बैंगलोर के खिलाफ मैच में अपनी गेंदबाजी के दम पर टीम को जीत दिलाई। ये स्टोक्स के करियर का पहला आइपीएल सीजन है।

3.एडवाइजरी जारीः जम्मू-कश्मीर पुलिस को फिलहाल पैतृक घर नहीं जाने की सलाह :-

(I)जम्मू-कश्मीर पुलिस ने अपने जवानों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है।

(II)इसके मुताबिक सभी जवानों को अपने पैतृक स्थानों पर जाने से बचने की सलाह दी गई है। जवानों की सुरक्षा के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है। साथ ही जवानों के परिवार वालों की सुरक्षा भी इस एडवाइजरी की वजह बताई जा रही है। पुलिस मुख्यालय ने हालिया घटनाओं का हवाला दिया जिसमें पुलिस जवानों को निशाना बनाया गया है।

4.137 साल में मार्च दूसरा सबसे गर्म महीना :-

(I)नासा के वैश्विक तापमान के मासिक विश्लेषण के मुताबिक बीता महीना 137 साल के आधुनिक तापमान रिकॉर्ड के मुताबिक दूसरा सबसे गर्म मार्च था।

(I)आधुनिक वैश्विक तापमान रिकॉर्ड की प्रक्रिया 1880 के करीब शुरू की गई क्योंकि इससे पहले धरती के पर्याप्त क्षेत्र को कवर नहीं किया जाता था।

5.चंपारण समारोह: 870 स्वतंत्रता सेनानियों को राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित :-

(I)चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने पर समारोह की एकसाला श्रृंखला की कड़ी में सोमवार को देशभर से आये स्वतंत्रता सेनानियों को बिहार सम्मानित करेगा।

(II)रविवार की देर शाम तक देश के तमाम राज्यों से दो सौ से ज्यादा और बिहार के विभिन्न जिलों से साढ़े तीन सौ से अधिक स्वतंत्रता सेनानी पटना पहुंच गए। विभिन्न राज्यों के 264 और बिहार के 606 स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया जाना है।

6.जाधव पर संयुक्त राष्ट्र को डोजियर सौंपेगा पाकिस्तान :-

(I)कुलभूषण जाधव पर पाकिस्तान में आतंकी गतिविधि चलाने के आरोपों वाला डोजियर संयुक्त राष्ट्र व विदेशी राजनयिकों को सौंपने की तैयारी में है।

(II)भारतीय नागरिक जाधव को ईरान से अगवा करके तालिबान ने पाकिस्तानी एजेंसियों को सौंपा था जिसे बाद में भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ का एजेंट ठहराकर पाकिस्तान में फांसी की सजा दी गई है। भारत ने जाधव को बचाने का अभियान छेड़ रखा है।

7.पेट्रोल 1.39 और डीजल 1.04 प्रति लीटर महंगा, नई कीमत लागू :-

(I)पेट्रोल और डीजल के दाम शनिवार आधी रात से बढ़ गए। पेट्रोल के दाम में 1.39 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम में 1.04 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

(II)इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने कहा है कि यह बढ़ोतरी शनिवार आधी रात से लागू होगी।

(III)आईओसी ने यह भी कहा है कि इसका इरादा जल्द ही पायलट आधार पर उदयपुर, जमशेदपुर, पोंडीचेरी, चंडीगढ़ और विशाखापत्तनम में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजना बदलाव की शुरूआत करने की है।

8.ई-मेल के जरिए 38 हजार लोगों ने सरकार को दी ब्लैकमनी की जानकारी, आरटीआई में हुआ खुलासा :-

(I)वित्त मंत्रालय ने ब्लैकमनी की जानकारी देने के लिए एक ई-मेल आईडी जारी की थी, जिस पर अब तक सरकार को 38 हजार से ज्यादा मेल मिल चुके हैं।

(II)यह जानकारी एक आरटीआई में पूछे गए सवाल के जवाब के रुप में सामने आई है। इस आरटीआई का जवाब देते हुए केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने बताया, “38 हजार ब्लैक मनी की जानकारी देने वाले ई-मेल्स में से 16 फीसद आगे बढ़ाए गए हैं।”

9.मोदी के गुजरात दौरे का दूसरा दिन, किरण अस्पताल का किया उद्धाटन :-

(I)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है।

(II)आज सुबह पीएम ने कतारगाम इलाके में 400 करोड़ रूपये की लागत वाले किरण मल्टी सुपर स्पेशिएलिटी हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का उद्घाटन किया। इसके अलावा पीएम आज गुजरात के सूरत, तापी और बोटाद जिले और केंद्र शासित प्रदेश दादर एवं नगर हवेली में कई परियोजनाओं का उद्धघाटन करेंगे। पीएम मोदी आज चार जनसभाओं को संबोधित भी करेंगे। यह पीएम मोदी का इस साल उनके गृह राज्य का दूसरा दौरा है।

10.तोल के बोल: स्नैपचैट को भारत के खिलाफ बोलना पड़ा भारी, लोगों ने रेटिंग गिराई :-

(I)स्नैपचैट के सीईओ ईवान स्पीगल के भारत को लेकर गरीब वाले बयान पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है।

(II)इसका खामियाजा कंपनी को भुगतना पड़ रहा है। बयान वाली खबरों के सिर्फ एक दिन बाद ही स्नैपचैट एप की रेटिंग में भारी गिरावट आी है। एप स्टोर पर इसकी रेटिंग पांच स्टार से घटकर एक स्टार रह गई है। गौरतलब है कि स्नैपचैट के सीईओ ने एक मीटिंग के दौरान भारत को ‘गरीब’ लोगों का देश कहा था।

(III)एप स्टोर पर एप जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में उपलब्ध एप वर्जन की कस्टमर रेटिंग्स सिंगल स्टार है। वहीं सभी वर्जन की रेटिंग 1/2 स्टार है। वहीं, एंड्रॉयड प्ले स्टोर पर एप की रेटिंग 4 स्टार है।