इटली 60 वर्ष में पहली बार फीफा फुटबॉल विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने से चूका

0
182

1.चीनी ताइपै में एशिया रग्बी चैम्पियनशिप में भाग लेगा भारत :-

भारतीय पुरूष रग्बी टीम ताइवान में 15 से 18 नवंबर तक होने वाली एशिया रग्बी चैम्पियनशिप डिवीजन टू रग्बी 16 में भाग लेगी। भारतीय टीम भारतीय रग्बी फुटबाल संघ की देखरेख में यह टूर्नामेंट खेलेगी। इसमें मेजबान चीनी ताइपै, थाईलैंड, भारत और सिंगापुर खिताब के लिये भिड़ेंगे।

 

2.इटली 60 वर्ष में पहली बार फीफा फुटबॉल विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने से चूका :-

इटली 1958 के बाद पहली बार फीफा फुटबॉल विश्वकप के लिए क्वालीफाई करने में असफल रहा है। चार बार के चैंपियन इटली को विश्वकप क्वालीफाईँग यूरोपीयन प्ले ऑफ मुकाबले में स्वीडन के हाथों 0-1 से हार का सामना करना पड़ा। स्वीडन ने पहले चरण के मुकाबले में 1-0 से जीत दर्ज की थी। 2006 के बाद, पहली बार स्वीडन ने विश्वकप के क्वालीफाई किया है। इस हार के बाद इटली विश्व कप टूर्नामेंट के इतिहास में दूसरी बार हिस्सा नहीं ले पाएगा। 1930 में हुए विश्वकप में इटली ने खेलने से इंकार कर दिया था।

 

3.अजमल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को कहा अलविदा :-

पाकिस्तान के अनुभवी आफ स्पिनर सईद अजमल ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास लेने की सोमवार को घोषणा कर दी। 40 वर्षीय अजमल पाकिस्तान में जारी नेशनल ट्वंटी-20 टूर्नामेंट के बाद अंतराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की आधिकारिक घोषणा करेंगे।

 

4.भारत सरकार ने आज आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड द्वारा प्रबंधित भारत-22 एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) लांच किया :-

भारत सरकार ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड द्वारा प्रबंधित भारत-22 एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) लांच किया। ईटीएफ का लक्ष्य 8000 करोड़ रुपये की प्रारंभिक राशि प्राप्त करना है। इस नए फंड का ऑफर 17 नवंबर, 2017 तक खुला है। योजना की 25 प्रतिशत यूनिट प्रत्येक श्रेणी के निवेशक को आवंटित की जाएगी। इस ईटीएफ में रिटायरमेंट फंड निवेशकों को अलग श्रेणी में है। विस्तार के मामले में खुदरा और रिटायरमेंट फंडों को प्राथमिकता देते हुए अतिरिक्त भाग का आवंटन किया जाएगा। सभी निवेशकों के लिए 3 प्रतिशत का डिस्काउंट होगा।

 

5.एनएच 24 परियोजना का पहला चरण वर्ष के अंत तक पूरा होगा :-

इस अवसर पर श्री गडकरी ने कहा कि एनएच 24 परियोजना का पहला चरण, जिसके तहत अक्षरधाम मंदिर से दिल्ली-यूपी सीमा तक कार्य हो रहा है इस वर्ष दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। 9 किलोमीटर, 14 लेन वाला राजमार्ग रिकॉर्ड 14 महीनें में तैयार हो रहा है, जो कि 30 महीने में पूरा होने का अनुमान था।

 

6.रेलमंत्री ने उत्पादकता और कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए भारतीय रेल के सभी कर्मचारियों के लिए “व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम” चलाने का निर्देश दिया :-

रेल और कोयला मंत्री श्री पीयूष गोयल के निर्देश पर कौशल और ज्ञान बढ़ाने के उद्देश्य से भारतीय रेल के सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने के लिए विस्तृत योजना तैयार की जा रही है। इस व्यापक प्रशिक्षण कार्यक्रम का नाम ‘परियोजना सक्षम’ होगा और इससे उत्पादकता और कार्य क्षमता बढ़ाने में सहायता मिलेगी।

 

7.श्री आर. के. सिंह ने भारतीय बिजली क्षेत्र की सूचना एकत्रीकरण और प्रसार के लिए केंद्रित प्लेटफार्म-नेशनल पावर पोर्टल (एनपीपी) लांच किया :-

विद्युत और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री आर. के. सिंह ने आज यहां भारतीय बिजली क्षेत्र की सूचना एकत्रीकरण और प्रसार के लिए केंद्रित प्लेटफार्म-नेशनल पावर पोर्टल (एनपीपी) लांच किया। पोर्टल http://npp.gov.in./ पर संपर्क किया जा सकता है।

एनपीपी भारतीय विद्युत क्षेत्र के लिए केंद्रिकृत प्रणाली है जो देश में बिजली उत्पादन से लेकर संप्रेषण और वितरण से संबंधित दैनिक, मासिक और वार्षिक ऑनलाइऩ डाटा कैपचर/ इनपुट में सहायता देती है। यह केंद्रिकृत प्रणाली विश्लेषित विभिन्न रिपोर्टों, ग्राफ, उत्पादन, संप्रेषण और वितरण के लिए अखिल भारतीय, क्षेत्रीय और केंद्रीय राज्य तथा निजी क्षेत्र के लिए राज्य स्तरीय आंकड़ों के माध्यम से बिजली क्षेत्र से संबंधित (संचालन, क्षमता, मांग, आपूर्ति, खपत आदि) सूचनाएं प्रसारित करती है।

 

8.भारत सरकार ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड द्वारा प्रबंधित भारत-22 एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) लांच किया :-

भारत सरकार ने आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्युचुअल फंड द्वारा प्रबंधित भारत-22 एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) लांच किया। ईटीएफ का लक्ष्य 8000 करोड़ रुपये की प्रारंभिक राशि प्राप्त करना है। इस नए फंड का ऑफर 17 नवंबर, 2017 तक खुला है।

योजना की 25 प्रतिशत यूनिट प्रत्येक श्रेणी के निवेशक को आवंटित की जाएगी। इस ईटीएफ में रिटायरमेंट फंड निवेशकों को अलग श्रेणी में है। विस्तार के मामले में खुदरा और रिटायरमेंट फंडों को प्राथमिकता देते हुए अतिरिक्त भाग का आवंटन किया जाएगा। सभी निवेशकों के लिए 3 प्रतिशत का डिस्काउंट होगा।

 

9.300 साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ पहले एशिया पेसेफिक कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पान्स टीम (एपीसीईआरटी) सम्मेलन में भाग लेंगे :-

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान में इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पान्स टीम (सीईआरटी-इन) 12 से 15 नवम्बर 2017 तक नई दिल्ली में एशिया पेसेफिक कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पान्स टीम (एपीसीईआरटी) सम्मेलन का आयोजन करेगा।

एपीसीईआरटी का यह 15वां सम्मेलन है और भारत और दक्षिण एशिया में पहला है। इसमें 21 अर्थव्यवस्थाओं के भाग लेने की उम्मीद है।

 

10.FY18 Q2 Results: टाटा केमिकल्स का मुनाफा 52% बढ़कर 273 करोड़, स्पाइसजेट के मुनाफे में भी 79 % की वृद्धि :-

चालू वित्त वर्ष दूसरी तिमाही में टाटा केमिकल्स का मुनाफा 52 फीसद बढ़कर 273 करोड़ रुपये रहा। पिछले साल इसी अवधि में कंपनी को 180 करोड़ रुपये का लाभ हुआ था।सोमवार को जारी नतीजों के मुताबिक इस अवधि में कंपनी की परिचालन आय 0.7 फीसद की मामूली गिरावट के साथ 3,462 करोड़ रुपये रही। 30 सितंबर, 2017 को कंपनी का कंसोलिडेटेड नेट डेट 4,459 करोड़ रुपये रहा। 31 मार्च, 2017 को इसका स्तर 5,573 करोड़ रुपये रहा था।