ईरान एयरलाइंस में पहली बार नियुक्त की गयी महिला सीईओ

0
272

CURRENT GK

 

1.भारत 2018 में 8 वें अंतर्राष्ट्रीय थियेटर ओलंपिक की मेजबानी करेगा :-

संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा ने पहली बार भारत द्वारा फरवरी 2017- अप्रैल 08, 2018 तक विश्व के सबसे बड़े थियेटर समारोह 8वें थियेटर ओलंपिक्स की मेजबानी की घोषणा की जो की देश के विभिन्न शहरों में एक साथ आयोजित किया जाएगा।

भारत में पहली बार आयोजित होने वाले थियेटर ओलंपिक का आयोजन संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा द्वारा किया जाएगा।

स्मरणीय बिन्दु –

थियेटर ओलंपिक्स की स्थापना यूनान के डेल्फी में 1993 में पहले अंतर्राष्ट्रीय थियेटर समारोह के रूप में हुई थी।

2016 में पोलैंड में व्रोकला में 7 वें थियेटर ओलंपिक का आयोजन किया गया था।

 

2.संघ प्रमुख मोहन भागवत आज आएंगे जम्मू, आतंकवाद पर बनेगी रणनीति :-

 

जम्मू-कश्मीर में पहली बार होने जा रही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की राष्ट्रीय बैठक में आतंकवाद और आंतरिक सुरक्षा पर रणनीति बनेगी। नौ दिन तक जारी रहने वाली राष्ट्रीय बैठक में विचार परिवार की राजनीति तय करने के लिए संघ प्रमुख मोहन भागवत शुक्रवार को जम्मू आ रहे हैं।

श्री बाबा अमरनाथ यात्रा पर कश्मीर में हमले से उपजे हालात का असर देश की राजनीति पर पड़ रहा है। ऐसे में 14 जुलाई से शुरू होने जा रही राष्ट्रीय बैठक में अमरनाथ यात्रा का विरोध करने वालों को भी कड़ा संदेश दिया जाएगा।

शुक्रवार को मोहन भागवत के आने के साथ देश से 40 राज्य प्रचारकों समेत करीब 200 प्रचारकों के पहुंचने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। नौ दिन तक बैठक वेद मंदिर के अंदर होंगी। इसमें भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और विहिप के राष्ट्रीय नेता भी हिस्सा लेंगे।

 

3.राष्ट्रपति नेप्रेजीडेन्ट्स लेडी’ (प्राणाबर प्रेयसी) की पहली प्रति प्राप्त की :-

राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने अपनी स्वर्गीय पत्नी श्रीमती सुबरा मुखर्जी पर लिखी गई पुस्तक ‘प्रेजीडेन्ट्स लेडी’ ( प्राणाबर प्रेयसी) की पहली प्रति आज उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी से प्राप्त की।

श्री अंसारी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में इस पुस्तक का विमोचन किया।

 

  1. भारत में मलेरिया उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय रणनीति योजना (2017-22) :-

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे पी नड्डा ने एक समारोह में मलेरिया उन्मूलन (2017-22) के लिए राष्ट्रीय रणनीति योजना का शुभारंभ किया।

सामरिक योजना में आगामी 5 वर्षों के लिए देश के विभिन्न भागों में मलेरिया की स्थिति के आधार पर समाप्ति का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

राष्ट्रीय रणनीति योजना की प्रमुख विशेषताओं के बारे में बताते हुए श्री नड्डा ने कहा कि इसमें मलेरिया की निगरानी, शीघ्र पहचान प्रक्रिया की स्थापना और मलेरिया को फैलने से रोकने, दीर्घकालीन प्रयोग होने वाली मच्छरदानी को प्रोत्साहन देना, घरेलू स्प्रे का प्रयोग और अगले पांच वर्षों तक प्रभावी क्रियान्वयन के लिए मानव संसाधन और क्षमता का प्रभावी प्रयोग करना सम्मिलित है।

 

5.चीन में मस्जिदों के बाहर लगे मेटल डिटेक्टर, खुले में नमाज नहीं :-

चीन के पश्चिमी शहर काशगर में अब मुस्लिमों को मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए जाने से पहले मेटल डिटेक्टर के सामने से गुजरना होगा। यह शिनजियांग प्रांत की उइगर मुस्लिम आबादी पर चीन की कम्युनिस्ट सरकार की तरफ से लागू नई व्यवस्था है।

इससे पहले इस मुस्लिम बहुल प्रांत में दाढ़ी रखने और खुले में नमाज पढ़ने पर रोक है। कुछ साल पहले तक काशगर की सेंट्रल मस्जिद के बाहर का चौक भी नमाजियों से भरा होता था।

ईद के मौके पर मुस्लिम एकत्रित होकर यहां नमाज पढ़ा करते थे लेकिन अब हालात बदल गए हैं। इस बार ईद के मौके पर हॉल के बाहर एक भी आदमी दिखाई नहीं दिया। मस्जिद में नमाज के लिए दशकों बाद सबसे कम भीड़ आई।

 

6.डीआईपीपी पंजाब में देश का पहला टीआईएससी स्थापित करेगा :-

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का औद्योगिक नीति संवर्धन विभाग देश का पहला प्रौद्योगिकी और नवाचार केंद्र (टीआईएससी) स्थापित करने के लिए आज नई दिल्ली में पंजाब राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद के साथ संस्थागत समझौते पर हस्ताक्षर किया।  यह केंद्र पंजाब के पेटेंट सूचना केंद्र में विश्व बौद्धिक संपदा संगठन(डब्ल्यूआईपीओ) के टीआईएससी कार्यक्रम के अंतर्गत स्थापित किया जाएगा।

टीआईएससी का उद्देश्य गतिशील, जीवंत और संतुलित बौद्धिक संपदा अधिकार प्रणाली को सक्रिय करना है ताकि  सृजनात्मकता और नवाचार को प्रोत्साहन मिले और सामाजिक-आर्थिक तथा सांस्कृकित विकास हो सके।

टीआईसीएस द्वारा निम्नलिखित सेवाएं दी जाती हैं –

ऑनलाइन पेटेंट तथा गैर पेटेंट (वैज्ञानिक और तकनीकी) संसाधनों तथा आईपी संबंधित

प्रकाशनों तक पहुंच।

प्रौद्योगिकीय सूचना की खोज और वापसी में सहायता।

डाटाबेस खोज प्रशिक्षण।

मांग आधारित खोजों (नवीन अत्याधुनिक) प्रौद्योगिकी निगरानी तथा प्रतिस्पर्धा।

औद्योगिक संपदा कानूनों, प्रबंधन तथा रणनीति, तकनीकी वाणिज्यिकरण तथा विपरण के बारे में बुनियादी सूचना।

 

7.राष्ट्रपति 14-15 जुलाई को पश्चिम बंगाल जाएंगे :-

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 14 से 15 जुलाई 2017 तक पश्चिम बंगाल की यात्रा पर जाएंगे।

राष्ट्रपपति 14 जुलाई 2017 को कानीदीघी में सत्यम भारती स्कू ल का उद्घाटन करेंगे। उसी दिन वह मैकेन्जीस पार्क फुटबॉल ग्राउंड पर केकेएम स्मानरक गोल्ड1 कप-ग्रामीण फुटबॉल टूर्नामेंट के 7वें संस्कनरण का उद्घाटन करेंगे।

राष्ट्रुपति 15 जुलाई को जांगीपुर भवन में रसोई गैस कनेक्शतन वितरित करेंगे। वह दिल्ली  लौटने से पहले नवग्राम मिलिट्री स्टेपशन पर भूतपूर्व सैनिकों की एक रैली को संबोधित करेंगे।

 

8.रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों काट्यूटरनहीं बनना चाहते :-

इन दिनों भारतीय क्रिकेट को लेकर कई सरगर्मियों के बीच नए कोच रवि शास्त्री ने खिलाड़ियों को तनाव रहित माहौल देने और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करने का इरादा जताया है।

उन्होंने कहा कि उनका खिलाड़ियों का ट्यूटर बनने का कोई इरादा नहीं है क्योंकि सभी क्रिकेटर शीर्ष स्तर के क्रिकेट के लिहाज से स्थापित हैं।

शास्त्री ने कहा कि यह मामला खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ाने और मानसिक तौर पर उनकी मजबूती से जुड़ा हुआ है।

उनकी मंशा खिलाड़ियों को उनकी शैली के खेल के लिहाज से आगे बढ़ाने पर होगी। टीम इंडिया के नए कोच ने कहा कि वे हर मामले में युवा खिलाड़ियों के ‘ट्यूटर’ के रोल में आते हुए ‘यह करें और यह नहीं करें’ की शैली में काम करने पर यकीन नहीं रखते।

 

9.श्री राजनाथ सिंह ने लक्षद्वीप के लिए गृह मंत्रालय की सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता की :-

गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह की अध्य क्षता में संघ शासित प्रदेश लक्षद्वीप के लिए गृह मंत्रालय से सम्ब्द्ध सलाहकार समिति की आज बैठक हुई।

सदस्यों  ने लक्षद्वीप में विकास और सुरक्षा के विभिन्न् क्षेत्रों से जुड़े 79 कार्य विषयों के बारे में सुझाव दिए। बैठक में सुदूरवर्ती इलाका होने के नाते लक्षद्वीप में वायु सम्परर्क, जहाजरानी और इंटरनेट सम्प र्क सहित विभिन्नं मुद्दों पर विस्तानर से चर्चा की गई।

जहाजरानी मंत्रालय ने 13 जहाजों और पोतों को शामिल करने के लिए ‘अनापत्ति’ दी है और गृह मंत्रालय इस बारे में जल्द फैसला करेगा। इंटरनेट कनैक्टीविटी 106 एमबीपीएस से बढ़कर 318 एमबीपीएस हो गई है जिसे आप्टिकल फाइबर केबल बिछाकर और सुधारा जाएगा।

 

10.नोटबंदी: संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए उर्जित पटेल, बताया पुराने नोटों की गिनती कर रही है विशेष टीम :-

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल बुधवार को संसदीय समिति के समक्ष प्रस्तुत हुए और उन्होंने नोटबंदी के संदर्भ में पैनल के सवालों के जवाब दिए। यह दूसरा मौका है जब नोटबंदी के संदर्भ में उर्जित पटेल संसदीय समिति के समक्ष प्रस्तुत हुए हैं।

अब यह पैनल मानसून सत्र में अपनी रिपोर्ट पेश कर सकता है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने नोटबंदी की घोषणा बीते साल 8 नवंबर को की थी। इस आदेश के तहत 9 नवंबर से ही 500 और 1000 रुपए के नोट अमान्य कर दिए गए थे जो उस समय बाजार में प्रचलित कुल करेंसी का 86 फीसद हिस्सा थी।

उर्जित पटेल ने संसदीय समिति को बताया कि नोटबंदी के बाद जमा हुए पुराने नोटों की गिनती अभी भी जारी है। इनकी गिनती एक स्पेशल टीम की ओर से लगातार की जा रही है। उन्होंने बताया कि गिनती में लगे कर्मचारियों को रविवार के अलावा कोई भी छुट्टी नहीं दी जा रही है।

 

11.रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने विभिन्न यात्री सुविधाओं का उद्घाटन किया :-

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने निम्नलिखित यात्री सुविधाओं का उद्घाटन किया।

भोपाल स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 4/5 पर लिफ्ट

भुवनेश्वर में मेकेनाइज्ड लॉड्री की आधारशिला

संबलपुर स्टेशन पर वाई-फाई

विजयानगरम स्टेशन पर वाई-फाई

22163/64 भोपाल-खजुराहो महामना इंटरसिटी एक्सप्रेस (रोजाना)

22833/34 भुवनेश्वर- कृष्णाराजापुरम हमसफर एक्सप्रेस (साप्ताहिक)

 

12.ईरान एयरलाइंस में पहली बार नियुक्त की गयी महिला सीईओ :-

महिलाओं के सार्वजनिक जीवन पर कई प्रतिबंधों के बीच ईरान ने अपनी राष्ट्रीय विमान सेवा का नेतृत्व एक महिला सीईओ को सौंपा है। 1940 में गठन के बाद 77 सालों के इतिहास में यह पहली बार है जब किसी महिला को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

ईरान डेली अखबार के मुताबिक, 44 वषर्षीय फरजानेह ने एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी की है। वह यह डिग्री पाने वाली भी ईरान की पहली महिला हैं।

ईरान में इस नियुक्ति को महिला सशक्तिकरण के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि इस देश में अब भी महिलाओं पर कई तरह के कड़े प्रतिबंध लागू हैं।

इस वर्ष की शुरुआत में दोबारा राष्ट्रपति चुने जाने के बाद हसन रोहानी ने ईरान में कई महत्वपूर्ण पदों पर महिलाओं की नियुक्ति की है, जो इस जैसे इस्लामिक देश के लिए परंपरा तो़ड़ने जैसा निर्णय है।

 

13.रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने भारतीय रेल गोल मेज सम्मेलन – ‘वैगन डिजाइन के नए विकल्प : ग्राहकों तक पहुंचका उद्घाटन किया :-

रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने भारतीय रेल गोल मेज सम्मेलन – ‘वैगन डिजाइन के नए विकल्प : ग्राहकों तक पहुंच’ का उद्घाटन किया।

ग्राहकों की आवश्यकता के अनुरूप नए वैगन डिजाइन करना ग्राहकों और रेलवे दोनों के लिए फायदेमंद हैं। ग्राहक अपनी आवश्यकता के अनुसार वैगनों को परिवर्तित/बदल सकते हैं और इससे रेलवे के माल ढुलाई के अंश में पर्याप्त वृद्धि हो सकती है।

भारतीय रेलवे की जिंस बॉस्केट हमेशा से वैविध्यपूर्ण रही है। माल ढुलाई यातायात में वृद्धि करने के लिए हम कृषि और मत्स्य के अनछुए क्षेत्रों में प्रयास कर रहे हैं।