एमएस धोनी एक दिन के लिए गल्फ ऑयल इंडिया के सीईओ बने

0
219

 

1.गीता जोहरी गुजरात की पहली महिला डीजीपी नियुक्त :-

(I)वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी गीता जोहरी को गुजरात की नई डीजीपी प्रभारी नियुक्त किया गया है। वह राज्य की पहली महिला पुलिस प्रमुख बनी है।

(II)वह वर्तमान प्रमुख पीपी पांडे की जगह लेंगी।

(III)1982 बैच की आईपीएस अधिकारी, जोहरी का गोधरा के बाद हुए दंगों की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय-नियुक्त एसआईटी में एक विवादास्पद रोल था और एक कथित फर्जी मुठभेड़ मामले में आरोप के बाद डिस्चार्ज कर दी गई थी।

 2.एमएस धोनी एक दिन के लिए गल्फ ऑयल इंडिया के सीईओ बने :-

(I)एक तेल कंपनी गल्फ ऑयल इंडिया द्वारा एमएस धोनी को एक दिन का सीईओ नियुक्त किया गया।

(II)वह 2011 से फर्म के ब्रांड एंबेसडर बने हुए हैं।

(III)2017 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन में धोनी को पुणे सुपरजायंट के लिए खेलना है।

3.पंजाब में टूटेगा परिवहन में बादलों का एकाधिकार, दो हफ्ते में नई ट्रांसपोर्ट पॉलिसी :-

(I)मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने पंजाब में बस परिचालन और परिवहन क्षेत्र में एकाधिकार तोड़गी। सरकार ने परिवहन विभाग को पटरी पर लाने के लिए बड़े सुधार करने का फैसला किया है।

(II)इसके लिए दो हफ्ते में नई परिवहन प्रारूप नीति घोषित करने की उम्मीद जताई है। मुख्य मार्गों पर मौजूदा एकाधिकार को तोड़ कर सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को मुक्त कराने के लिए भी कदम उठाए जाएंगे।

4.विश्व डोपिंग चार्ट में भारत लगातार तीसरे साल तीसरे स्थान पर :-

(I)2015 के लिए विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) द्वारा प्रकाशित डोपिंग उल्लंघन रिपोर्ट में भारत लगातार तीसरे वर्ष के लिए तीसरे स्थान पर रहा है, जिसमें 117 खिलाड़ियों को प्रतिबंधित पदार्थों के सकारात्मक परीक्षण के बाद देश सजा मिली है।

(II)भारत के बाद चार्ट में रूसी संघ (176) और इटली (129) का स्थान रहा, जिनका 2013 और 2014 की रिपोर्टों में भी यही स्थान है।

(III)भारतीयों के सभी उल्लंघन के मामले मूत्र नमूने से सामने आए थे।

(IV)विश्व एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) खेल में ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई को बढ़ावा देने, समन्वय और निगरानी करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा शुरू की गई एक पहल है।

(V)वाडा की स्थापना 10 नवंबर 1999 को हुई थी। इसका आदर्श वाक्य प्ले ट्रू है।

(VI)क्रेग रिडी वाडा के अध्यक्ष हैं, जिसका मुख्यालय मॉन्ट्रियल, कनाडा में है।

 5.उत्तर प्रदेश के शिक्षक नहीं पहन सकेंगे जींस-टीशर्ट, उन्हें भी देना होगा संपत्ति का ब्योरा  :-

(I)उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. आरपी सिंह ने प्रदेश के सभी राजकीय महाविद्यालय और अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों के शिक्षकों व कर्मचारियों से उनकी चल व अचल संपत्ति का ब्योरा दाखिल करने का निर्देश दिया है।

(II)उन्होंने कहा है कि जो शिक्षक संपत्ति का विवरण नहीं देंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

(III)साथ ही महाविद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों व कर्मचारियों को जींस और टीशर्ट में महाविद्यालय नहीं आने को कहा गया है।

(IV)सभी महाविद्यालयों को इस आशय का आदेश 20 मार्च को ही भेज दिया गया था लेकिन अब तक किसी भी शिक्षक या कर्मचारी ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा नहीं दिया है।

6.पीयूष गोयल ने सेल्फ हेल्प बुक लॉंच की :-

(I)केन्द्रीय बिजली, कोयला और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, पीयूष गोयल ने एक विश्वसनीय व्यवसाय स्थापित करने और प्रॉफिट बनाने पर सेल्फ हेल्प बुक लॉन्च की है।

(II)“दी एंत्रप्रिन्योर’स गाईड” शीर्षक वाली इस किताब को जेटकिंग इन्फोट्रेन लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक सुरेश भारवानी ने लिखा है।

(III)पीयूष गोयल केंद्रीय ऊर्जा कोयला और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री हैं।

(IV)वह वर्तमान में संसद सदस्य (राज्यसभा, महाराष्ट्र से) हैं।

7.कोलकाता की सड़कों पर दौड़ी बायोगैस बसें, न्यूनतम किराया महज ‘एक रुपया’ :-

(I)प्रदूषण से जूझ रहे कोलकातावासियों के लिए एक अच्छी ख़बर है कि पश्चिम बंगाल सरकार ने कोलकाता में बायोगैस बस सेवा शुरू की है.

(II)ये बसें गोबर तथा कचरे से बनने वाली गैस से चलती हैं. फिलहाल 16 बायोगैस बसों को सड़कों पर उतारा गया है और ख़ास बात यह है कि इसका किराया भी न्यूनतम एक रुपये रखा गया है.

(III)बायोगैस से चलने वाली 55 सीटों वाली बसों ने शुक्रवार से कोलकाता की सड़कों पर दौड़ लगानी शुरू कर दी है. बस ऑपरेटरों का दावा है कि यह भारत की पहली ऐसी बस सेवा है.

(IV)इस बस पर चढ़ने वाले प्रत्येक यात्री से महज एक रुपये का न्यूनतम किराया लिया जाएगा, जबकि महानगर की डीजल बसों का न्यूनतम किराया छह रुपये है.

8.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वोत्तर भारत के लिए खोलेंगे विकास का द्वार :-

(I)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को पूर्वोत्तर भारत के लिए विकास का द्वार खोलेंगे। इसके तहत प्रधानमंत्री साहिबगंज (झारखंड) में गंगा पुल व बंदरगाह की आधारशिला रखेंगे।

(II)इसके अलावा साहिबगंज-गोविंदपुर मनिहारी सड़क का शुभारंभ भी करेंगे।

(III)गंगा पुल से बिहार व झारखंड दोनों को फायदा होगा तो साहिबगंज में बंदरगाह वाराणसी को हल्दिया से सीधे जोड़ेगा। इससे साहिबगंज से वाराणसी और साहिबगंज से हल्दिया तक जलमार्ग से व्यापार की राह आसान होगी।

(IV)इसी तरह गोविंदपुर-साहिबगंज रोड एनएच-31 ए होते हुए सिलीगुड़ी में एशियन हाईवे से जुड़ जाएगा। एशियन हाईवे असम और त्रिपुरा होते हुए म्यांमार और इंडोनेशिया से जुड़ेगा।

 9.गिलगिट और बाल्टिस्तान समेत सारा कश्मीर हमारा है : सुषमा स्वराज :-

(I)कश्मीर पर अमेरिका के दशकों पुराने रुख में आए बदलाव को भांपते हुए भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि गुलाम कश्मीर और गिलगिट-बाल्टिस्तान समेत पूरा कश्मीर हमारा है।

(II)विदेश मंत्री सुषमा स्वराज बुधवार को वैसे तो लोकसभा में गिलगिट और बाल्टिस्तान को पाकिस्तान द्वारा अपना पूर्ण राज्य बनाने से जुड़े सवाल का जवाब दे रही थीं। लेकिन, उनके निशाने पर कहीं-न-कहीं अमेरिका भी था।

10.दलाई लामा को तवांग जाने की इजाजत देकर भारत ने अच्छा नहीं किया: चीन :-

(I)दलाई लामा के तवांग दौरे से गुस्साए चीन ने भारत को संबंध खराब होने की धमकी दे डाली है।

(II)भारत तवांग में दलाई लामा को जाने की इजाजत देने का अर्थ बखूबी समझता है। चीन हमेशा से ही दलाई लामा के इस विवादित क्षेत्र में जाने का विरोध करता रहा है। इसको लेकर चीन ने भारत से विरोध भी जताया है।

(III)प्रवक्ता का यहां तक कहना था कि दलाई लामा के विवादित क्षेत्र में जाने का असर न सिर्फ तिब्बत पर दिखाई देगा बल्कि दोनों की सीमाओं पर भी दिखाई देगा। इस कदम से भारत को कोई फायदा नहीं होने वाला है।

11.एसबीआई ने विलय के बाद पेश की अपनी नई ब्रैंड आइडेंटिटी :-

(I)एसोसिएट बैंकों के मर्जर के बाद टॉप 50 की लीग में शामिल हुआ SBI

(II)देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में उसके एसोसिएट बैंकों के मर्जर के बाद अब वह दुनिया के टॉप 50 बैंकों में शामिल हो गया है।

(III)इस मर्जर के बाद एसबीआई के पास करीब 26 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के डिपॉजिट्स होंगे और कर्ज पर दी गई राशि 18.50 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच जाएगी। एसबीआई का स्वरूप बीते शनिवार से बदल चुका है।