कोहली के शतक से भारत ने वेस्टइंडीज़ को 8 विकेट से हराया, 3-1 से जीती वनडे सीरीज़

0
211

CURRENT GK

1.‘खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने जीएसटी व्यवस्था के बारे में उद्योग जगत का मार्गदर्शन करने के लिए जीएसटी सुविधा प्रकोष्ठ की स्थापना की :-

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने नई कर व्यवस्था के बारे में उद्योग जगत का मार्ग दर्शन करने के लिए अपने कार्यालय में 4 सदस्यीय सुविधा प्रकोष्ठ की स्थापना की है।

जीएसटी सुविधा प्रकोष्ठ के सदस्यों से टोल फ्री नम्बर 1800111175 या #AskonGSTFPI पर सम्पर्क किया जा सकता है। अतिरिक्त विवरण पर http://www.mofpi.nic.in से हासिल की जा सकती है।

 

2.गुजरात में सड़क निर्माण हेतु एआईआईबी ने 329 मिलियन डालर के ऋण को मंजूरी दी :-

चीन की अगुवाई वाली एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) ने गुजरात में 4,000 गांवों तक सड़कों का निर्माण करने के लिए 329 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दे दी है।

इन गांवों में अपर्याप्त सड़क संपर्क, स्वास्थ्य सेवाओं को एक्सेस करने, अपना सामान बाजार में लाने ले जाने और स्कूलों में जाने के लिए बच्चों के लिए परिवहन पहुंचने की क्षमता को सीमित करता है।

यह परियोजना ग्रामीणों के लिए जिला और कृषि-से-बाज़ार सड़कों का निर्माण और उन्नयन करेगी और शैक्षिक संस्थानों, स्कूलों और अस्पतालों तक पहुंच प्रदान करेगी।

 

3.भारत ने अपने आप को अत्यधिक रोगजनक बर्ड फ्लू यानी एवियन इंफ्लूएंजा  (एच 5 एन 1 और एच 5 एन 8) से मुक्त घोषित किया :-

भारत में अक्टूबर, 2016 से फरवरी, 2017 के दौरान दिल्ली, ग्वालियर (मध्य प्रदेश), राजपुरा (पंजाब), हिसार (हरियाणा), बेल्लारी (कर्नाटक), अल्लप्पुझा और कोट्टायम (केरल), अहमदाबाद (गुजरात), दमन (दमन), खोरड़ा और अंगुल (ओडिशा) के विभिन्न महामारी केंद्रों में अत्यधिक रोगजनक एवियन इन्फ्लूएंजा के फैलने की रिपोर्ट प्राप्त हुई थी।

ऊपर उल्लेखित एवियन इन्फ्लुएंजा (एचपीएआई) के सभी प्रकोपों को ओआईई के लिए अधिसूचित किया गया और तैयारी, नियंत्रण और एवियन इन्फ्लुएंजा की रोकथाम के बारे में कार्य योजना के अनुसार नियंत्रण और रोकथाम के ऑपरेशन चलाए गए थे।

 

4.कर्नाटक ने स्टार्ट-अप के लिए ‘ऐलीवेट 100’ योजना शुरू की :-

कर्नाटक सरकार ने नवीन स्टार्ट अप की पहचान और पोषण के लिए ‘एलीवेटर 100’ योजना शुरू की है।

इसका उद्देश्य राज्य में 100 सबसे नवीन स्टार्ट अप की पहचान करना है ताकि उन्हें सफलता के अगले स्तर तक पहुंचाया जा सके।

ऐलीवेट स्कीम स्टार्ट-अप सेल, कर्नाटक बायोटेक्नोलॉजी एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सर्विसेज (KBITS) की दिमागी उपज है।

 

5.श्री संजय कुमार ने एनडीआरएफ के महानिदेशक का पदभार संभाला :-

श्री संजय कुमार, 1985 बैच के आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारी, हिमाचल प्रदेश कैडर ने आज राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) के महानिदेशक (डीजी) का पदभार संभाल लिया।

एनडीआरएफ के महानिदेशक का पद निवर्तमान अधिकारी श्री आर. के. पचनंदा को भारत-तिब्बत सीमा पुलिस का महानिदेशक नियुक्त किए जाने के बाद से ही रिक्त पड़ा था।

एनडीआरएफ का डीजी नियुक्त किए जाने से पहले श्री संजय कुमार हिमाचल प्रदेश में पुलिस महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे।

 

6.जर्मनी में नहीं मिलेंगे मोदी-चिनफिंग, समूह-20 सम्मेलन आज से शुरू :-

बृहस्पतिवार को चीन के विदेश मंत्रलय के प्रवक्ता ने कहा कि दोनों देशों के प्रमुखों के बीच मुलाकात के लिए यह सही माहौल नहीं है। भारत जल्द-से-जल्द अपनी सेना चीन की सीमा से वापस बुला कर शांति स्थापित करने में मदद करे।

विदेश मंत्रलय की तरफ से बताया गया है कि प्रधानमंत्री अर्जेटीना, कनाडा, इटली, मैक्सिको, ब्रिटेन, वियतनाम समेत आठ देशों के प्रमुखों से अलग-अलग मुलाकात करेंगे।

मोदी ब्रिक्स देशों के राष्ट्राध्यक्षों की अलग से होने वाली मुलाकात में भी हिस्सा लेंगे। इनके अलावा उनकी अलग से किसी राष्ट्राध्यक्ष से मिलने की योजना नहीं है।

 

7.श्री अचल कुमार जोति ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त का कार्यभार संभाला :-

श्री अचल कुमार जोति ने भारत के 21वे मुख्य निर्वाचन आयुक्त का कार्यभार संभाला। निर्वतमान निर्वाचन आयुक्त  डॉ. नसीम जैदी ने कल अपना कार्यकाल पूर्ण करने के बाद पद छोड़ दिया था।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त का कार्यभार ग्रहण करने के बाद श्री जोति ने चुनाव आयोग की प्राथमिकताओं के बारे में कहा कि चुनाव आयोग देशभर में स्वतंत्र, निष्पक्ष, विस्तृत और विश्वसनीय चुनाव संपन्न कराने की अपनी प्रतिबद्धता पर कायम रहेगा।

इसके साथ ही चुनाव आयोग “सभी मतदाताओ से मतदान करने” के अपने अभियान को सुनिश्चित करेगा। श्री जोति ने कहा कि चुनाव आयोग विधानसभा और संसदीय चुनाव सपन्न कराने के लिए ई-सुशासन के प्रचार के प्रति सक्रियता जारी रखेगा।

 

8.कोहली के शतक से भारत ने वेस्टइंडीज़ को 8 विकेट से हराया, 3-1 से जीती वनडे सीरीज़ :-

भारत ने वेस्टइंडीज़ को पांचवें और आखिरी वनडे में 8 विकेट से मात देकर 3-1 से वनडे सीरीज़ भी अपने नाम कर ली।

वेस्टइंडीज़ ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 09 विकेट खोकर 205 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने 36.5 ओवर में 02 विकेट खोकर 206 रन बना दिए। कोहली ने नाबाद 111 तो दिनेश कार्तिक ने नाबाद 50 रन की पारी खेली।

 

9.‘’जिज्ञासा’’–विद्यार्थी–वैज्ञानिक संपर्क कार्यक्रम का शुभारंभ :-

एक लाख विद्यार्थियों और लगभग 1000 शिक्षकों के साथ सालाना संपर्क करने के लक्ष्य सहित 1151 केंद्रीय विद्यालयों का 38 सीएसआईआर प्रयोगशालाओं के साथ संपर्क I

विद्यार्थी–वैज्ञानिक संपर्क कार्यक्रम-‘’जिज्ञासा’’ कार्यक्रम का राष्ट्रीय राजधानी में आधिकारिक तौर पर शुभारंभ किया गया। वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद् (सीएसआईआर) केन्द्रीय विद्यालय संगठन के साथ मिलकर इस कार्यक्रम का कार्यान्वयन करेगी।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान एवं पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन तथार मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर की उपस्थिति में इस आशय के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

 

10.वित्त वर्ष 2017-18 में जून, 2017 तक प्रत्यक्ष करों का संग्रह 14.8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1.42 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंचा :-

जून 2017 तक के प्रत्यक्ष कर संग्रह के अनंतिम आंकड़ों से यह पता चला है कि शुद्ध संग्रह 1.42 लाख करोड़ रुपये का हुआ है, जो पिछले वर्ष की समान अवधि में हुए शुद्ध संग्रह की तुलना में 14.8 प्रतिशत ज्यादा है।

प्रत्यक्ष करों का शुद्ध संग्रह वित्त वर्ष 2017-18 के लिए प्रत्यक्ष करों के कुल बजट अनुमान (9.8 लाख करोड़ रुपये) का 14.5 प्रतिशत है।

 

11.डॉ. महेश शर्मा ने चीन के तियानजिन में ‘ब्रिक्स के सांस्कृतिक मंत्रियों की दूसरी बैठक’ में भाग लिया :-

चीन के तियानजिन में ‘ब्रिक्स के सांस्कृतिक मंत्रियों की दूसरी बैठक’ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने वर्ष 2016 में ब्रिक्स की अध्यक्षता की थी और 15-16 अक्टूबर, 2016 को गोवा में आठवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी की थी जिसकी थीम थी ‘उत्तरदायी, समावेशी एवं सामूहिक समाधान ढूंढना’।

ब्रिक्स के हर सदस्य देश की अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत एवं परंपराएं हैं और हम एक-दूसरे की सांस्कृतिक विरासत के लिए सद्भाव, समझ, सम्मान एवं रुचि को साझा करते हैं।

इस सम्मान एवं रुचि का आने वाले समय में मित्रता, सहानुभूति और सहयोग के मजबूत बंधनों को और सुदृढ़ करने में अहम योगदान होगा।

 

12.ट्रंप ने पहला वेतन आजादी की लड़ाई के मैदान को दिया दान :-

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपना पहला त्रैमासिक वेतन देश के स्वतंत्रता संग्राम स्थल के विकास के लिए देने का फैसला किया है।

अमेरिका के गृह मंत्रालय के सचिव रेयान जिंक ने यह जानकारी दी है।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप के पहले वेतन का 78,333 डॉलर (50.72 लाख रपए) का चेक नेशनल पार्क सर्विस को दे दिया गया है।

वहां से उसे शार्प्सबर्ग, मैरीलैंड में वर्ष 1862 में हुए एंटीएटम की लड़ाई के मैदान के विकास में खर्च किया जाएगा। एंटीएटम की लड़ाई को ही अमेरिका की आजादी का पहला युद्ध माना जाता है। उसमें पहले ही दिन 22 हजार से ज्यादा लोगों की जानें गई थीं