क्रिकेट में टेस्ट कप्तान के तौर पर छह दोहरे शतक बनाने वाले विराट कोहली पहले बल्ले बाज

0
195

CURRENT G.K.

 

1.इजरायल ने सीरिया के सैनिक ठिकाने पर मिसाइलें दागीं :-

इजरायल ने दमिश्क के नजदीक सीरिया के सैनिक ठिकाने पर मिसाइलें दागीं, जबकि सीरिया की हवाई सुरक्षा प्रणाली ने जवाबी कार्रवाई करके इजरायल की दो मिसाइलों को मार गिराया।

सीरिया के सरकारी टेलीविजन के मुताबिक, इजरायल ने सैनिक ठिकाने पर सतह से सतह पर मार करने वाली कई मिसाइलें दागीं। इससे काफी नुकसान हुआ। हालांकि, इजरायली सेना के प्रवक्ता ने इस बारे में टिप्पणी करने से मना कर दिया।

 

2.यमन के पूर्व राष्ट्रपति अली सालेह की सऊदी गठबंधन को समझौते की पेशकश :-

यमन के पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह ने सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के साथ समझौते की पेशकश की है।

उन्होंने कहा कि सऊदी गठबंधन यमन पर हमले बंद कर दे तो वह उसके साथ नया अध्याय शुरू करने के लिए तैयार हैं। सऊदी गठबंधन ने राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी को हाउती विद्रोहियों द्वारा सत्ता छोड़कर भागने के लिए मजबूर करने के बाद 2015 में यमन में दखल दिया। सालेह ने यह पेशकश ऐसे समय की है जब उनके समर्थकों ने राजधानी सना में चौथे दिन हाउती लड़ाकों के साथ युद्ध किया।

 

3.मध्यप्रदेश में भोपाल गैस त्रासदी की 33वीं बरसी पर कई सभाएं :-

मध्यप्रदेश में भोपाल गैस त्रासदी की 33वीं बरसी पर अनेक सभाएं आयोजित की I यह दुनिया की सबसे भयंकर औद्योगिक त्रासदियों में से एक थी।

1984 में 2 और 3 दिसम्बर की रात को यूनियन कार्बाइड संयंत्र से मिथाइल आईसोसाइनेट गैस रिसने के कारण बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो गई थी

 

4.पूर्वोत्तर भारत शीतलहर की चपेट में, हिमाचल प्रदेश का केलौंग सबसे ठंडा स्थान :-

उत्तंर भारत शीत लहर की चपेट में है। हिमाचल प्रदेश का केलांग सबसे ठंडा स्थाoन रहा। प्रदेश के ऊचांई वाले स्थासनों में तापमान शून्यं से आठ से 13 डिग्री नीचे बना हुआ है। लाहौल स्पीलति के जनजा‍तीय केलांग जिले में शनिवार को तापमान शून्यन से पांच दशमलव दो डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया। स्थानीय मौसम कार्यालय ने पांच और छह दिसम्बूर को वर्षा और बर्फबारी का अनुमान व्यचक्तक किया है। इसके बाद मौसम सुधरने का अनुमान है।

सूर्यास्तन के साथ ही तापमान में तत्काल गिरावट आ जाती है। डलझील, मध्यत व निचले पर्वतीय क्षेत्रों में दिन में तेज ठंडी हवाएं चलती रहीं। जनजातीय क्षेत्रों के ऊंचाई वाले इलाकों में लोग खासतौर पर हडि्डयां कपकपा देने वाली ठंड का सामना कर रहे हैं। जहां अनेक स्थाानों पर तापमान जमाव बिन्दुह से 13 डिग्री सेल्सियस तक नीचे पहुंच गया है।

इस कड़ाके की ठंड में सभी जलस्रोत भी जम गये हैं। जम्मू -कश्मी र के श्रीनगर में शनिवार का तापमान शून्यइ से एक दशमलव पांच डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया। दिल्ली में रविवार की सुबह की शुरूआत धुंध और ठंड से हुई। राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता अब भी बहुत खराब श्रेणी की है। आज सुबह गुणवत्ता का सूचकांक तीन सौ तैंतीस रहा। मौसम विभाग के अनुसार आज आसमान में आशिंक रूप से बादल छाये रहेंगे। अधिकतम और न्यूनतम तापमान पच्चीस और नौ डिग्री सेल्सियस

 

5.तमिलनाडु के मत्य् मंत्री डी. जयकुमार ने कहा- ओखी चक्रवात में फंसे कन्या्कुमारी के आठ सौ 37 मछुआरे सुरक्षित लौट आए :-

तमिलनाडु के मत्य्कन् मंत्री डी. जयकुमार ने कहा है कि ओखी चक्रवात में फंसे कन्याकुमारी के आठ सौ 37 मछुआरे सुरक्षित लौट आए हैं।

उन्हों ने शनिवार को तूतीकोरिन में संवाददाताओं से कहा कि ये मछुआरे केरल, लक्षद्वीप, कर्नाटक और गुजरात के विभिन्नि तटों पर पहुंचे। इस बीच, रक्षा बलों का सघन तलाश अभियान जारी है।

तमिलनाडु सरकार ने कन्याकुमारी जिले में राहत और पुनर्वास कार्यों के लिए 25 करोड़ रुपए दिए हैं।

 

6.मांग सुधरने से सोने में लौटी रौनक, चांदी सुस्त :-

दो दिन की गिरावट के बाद शनिवार को सोने में तेज़ी आई। स्थानीय सराफ़ा बाज़ार में पीली धातु 250 रुपये उछलकर 30 हजार 500 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई। तेजी में सकारात्मक अंतरराष्ट्रीय संकेतों और बढ़ी मांग की भूमिका रही। पिछले दो सत्रों में सोने में 270 रुपये का नुकसान हुआ था। दूसरी ओर, चांदी में नरमी का दौर जारी है।

औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की ओर से उठाव कम रहने से सफेद धातु 50 रुपये टूटकर 39 हज़ार 150 रुपये प्रति किलो पर बंद हुई। बाज़ार विश्लेषकों के मुताबिक कमजोर डॉलर ने निवेशकों को सोने की ओर आकर्षित किया। न्यूयॉर्क के अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में बीते दिन सोना 0.39 फीसद तेज़ी लेकर 1279.60 डॉलर प्रति औंस (28.35 ग्राम) पर बंद हुआ। इसका असर घरेलू बाज़ार पर भी देखने को मिला।

दिल्ली में सोना आभूषण के भाव 250 रुपये की तेज़ी के साथ 30 हज़ार 350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहे। आठ ग्राम वाली गिन्नी 24 हज़ार 700 रुपये के पिछले स्तर पर बनी रही। साप्ताहिक डिलीवरी वाली चांदी 130 रुपये के नुकसान में 37 हज़ार 580 रुपये प्रति किलो बोली गई।

 

7.टैक्स कम करने का प्रस्ताव अमरीकी सीनेट से पारित :-

अमरीकी सीनेट ने शनिवार को टैक्स में कटौती के अहम प्रस्ताव को पास कर दिया है। इसे अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी रिपब्लिकन पार्टी की बड़ी जीत के रूप में देखा जा रहा है। सीनेट में यह बिल 49 के मुकाबले 51 वोटों से पारित हुआ। 1980 के बाद हुए इस बदलाव के बाद बड़े कारोबारियों को अब कम टैक्स देना पड़ेगा।

कॉरपोरेट टैक्स दर को 35 से घटाकर 20 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं मध्यम वर्ग के लोगों को भी इससे आंशिक फायदा मिलेगा। अमरीका का शेयर बाज़ार कई महीनों से टैक्स कटौती का इंतज़ार कर रहा था। इसके बाद अमेरिकी कंपनियां यहां के व्यापार में अधिक पूंजी लगा सकेंगी। प्रस्ताव पास होने के बाद श्री ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘हम कामकाजी परिवारों को टैक्स में राहत देने के एक कदम और नजदीक आ गए हैं।’ सीनेट में रिपब्लिकन नेता मिच मैककॉनेल ने कहा, ‘हमारे पास अमेरिका को फिर से प्रतियोगी बनाने का मौका है। अब विदेशियों को मिलने वाली नौकरियां भी हमारे पास रह सकेंगी।’ हालांकि अभी टैक्स में कटौती का प्रस्ताव प्रभावी नहीं हो सकेगा।

इस विषय पर सीनेट और हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव से पारित दोनों प्रस्तावों की बातों को जोड़ते हुए एक विधेयक बनाना होगा। इसके बाद इसे दोबारा दोनों सदनों से पारित कराना होगा। तब जाकर यह कानून बन सकेगा।

 

8.पीएम मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन को लेकर संतोष जताया :-

वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन से भारत और अमरीकी की दोस्ती और मज़बूत हुई है। अमरीकी के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में संपन्न सम्मेलन को लेकर संतोष जताया है। भारत और अमेरिका ने हैदराबाद में 28 से 30 सितंबर तक हुए सम्मेलन को संयुक्त रूप से आयोजित किया था।

राष्ट्रपति ट्रंप की सलाहकार और बेटी इवांका ने सम्मेलन में उच्च स्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था। ह्वाइट हाउस की प्रवक्ता हीदर नौर्ट ने बताया कि ट्रंप और मोदी ने सम्मेलन को लेकर फोन पर बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने सम्मेलन का उद्घाटन किया था। इस दौरान उन्होंने इवांका से मुलाकात की।

सम्मेलन में इवांका के शामिल होने की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी की जून में अमेरिका यात्र के दौरान की गई थी। नौर्ट ने कहा कि सम्मेलन को जबरदस्त सफलता मिली। इसमें दुनिया भर के 1500 उद्यमियों ने हिस्सा लिया।

 

9.क्रिकेट में टेस्ट कप्तान के तौर पर छह दोहरे शतक बनाने वाले विराट कोहली पहले बल्ले बाज :-

विराट कोहली कप्तान के रूप में छह दोहरे टेस्ट शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा को पछाड़ दिया है।

इसके अलावा उन्होंने किसी भारतीय द्वारा सबसे ज्यादा दोहरे टेस्ट शतक बनाने के सचिन तेंदुलकर और वीरेन्द्र सहवाग के रिकार्ड की बराबरी भी कर ली।

 

10.इंडिया ब्लू ने जीती चैलेंजर ट्रॉफी :-

तेज गेंदबाज शिवम मावी और एनए राठवा के तीन-तीन विकेटों की बदौलत इंडिया ब्लू ने श्रीलंका बोर्ड एकादश को 95 रनों से हराकर अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी पर कब्जा जमा लिया। क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया के मैदान पर हुए फाइनल मुक़ाबले में इंडिया ब्लू 244 रन पर ऑलआउट हो गई थी।

इंडिया ब्लू की ओर से सर्वाधिक रन हिमांशु राणा ने बनाए। उन्होंने 90 गेंद में 78 रन बनाए, जिसमें 10 चौके शामिल रहे। विकेटकीपर उर्विल पटेल ने 57, एमएस भडांगे ने 53 रनों का योगदान दिया। श्रीलंका की ओर से अयान सिरीवर्देना ने चार विकेट लिए, जबकि रविंदू संजना ने तीन विकेट लिए। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम को भारतीय गेंदबाजों ने शुरू से ही दबाव में रखा। 45.4 ओवर में श्रीलंका की पूरी टीम 149 रनों पर ढेर हो गई।

मावी ने दोनों सलामी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। श्रीलंका के लिए विकेटकीपर निशान मधुष्का ने 44 और रविंदू संजना ने 28 रन बनाए। तीसरे स्थान के लिए हुए एक अन्य मुक़ाबले में इंडिया ग्रीन ने इंडिया रेड को 21 रन से हरा दिया।

 

SHARE
Previous articleAPTITUDE QUIZ 4
Next articleENGLISH QUIZ 3