बाहुबली 2: 1 दिन में बिके 10 लाख से ज्यादा टिकट

0
229

                                     

                                               CURRENT GK

 

1.बाहुबली 2: 1 दिन में बिके 10 लाख से ज्यादा टिकट :-

(I)’कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा’ इस सवाल का जवाब जानने के लिए फैंस का क्रेज देखने को मिल रहा है। ‘बाहुबली 2’ को लेकर दर्शक कितने उत्साहित है इसका अंदाजा इस बात से लागाया जा सकता है कि एक लोकप्रिय ऑनलाइन टिकट बुकिंग साइट ने एक दिन में 10 लाख से ज्यादा टिकट बेचने का दावा किया है।

(II)ऑनिलाइन टिकट बुकिंग कंपनी बुक माई शो ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि ‘बाहुबली 2’ ने ऑनलाइन बुकिंग के मामले में पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। उन्होंने बताया कि हम अब तक 10 लाख से ज्यादा टिकट बेच चुके हैं और ये बिक्री सिर्फ एक दिन में हुई है।

  1. भारत ने यूएस ओपन कराटे चैम्पियनशिप में 16 पदक जीते :-

(I)लास वेगास में आयोजित यूएस ओपन कराटे चैंपियनशिप में भारत ने तीन स्वर्ण, दो रजत और 11 कांस्य पदक जीते।

(II)शैफाली अग्रवाल, अभिषेक सेनगुप्ता ने दो अलग-अलग व्यक्तिगत घटनाओं में एक स्वर्ण पदक व एक रजत पदक जीता। भारत ने टीम इवेंट में भी स्वर्ण पदक जीता।

(III)भारतीय टीम का नेतृत्व सैसेई यशपाल सिंह कल्सी ने किया और भारतीय दल के सदस्य अभिषेक सेनगुप्ता, रणतेज सिंह, हरचरण सिंह चौहान और शैफाली अग्रवाल थे।

3.किफायती हवाईसेवा की शुरुआत करेंगे मोदी, सिर्फ 2500 रुपये में हवाई सफर :-

 

(I)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को एक क्षेत्रीय हवाई सम्पर्क योजना शुरू करेंगे जिसके तहत उड़ानों का किराया 2500 रुपये प्रति सीट प्रति घंटे सीमित किया जाएगा।

(II)मोदी उड़ान (उड़े देश का आम नागरिक) योजना शुरू करने के लिए शिमला से दिल्ली के बीच एक उड़ान सेवा शुरू करेंगे।

(III)साथ साथ कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड-हैदराबाद मार्गों पर भी उड़ानें शुरू की जाएंगी।

(IV)पीएमओ ने कहा कि फिक्स्ड विंग एयरक्राफ्ट विमान से करीब 500 किलोमीटर की एक घंटे की यात्रा या किसी हेलीकाप्टर से आधे घंटे की यात्रा का हवाई किराया 2500 रुपये सीमित किया जाएगा।

(V)एक आधिकारिक बयान के अनुसार पश्चिमी क्षेत्र में 24 हवाई अड्डे, उत्तरी क्षेत्र में 17, दक्षिणी क्षेत्र में 11 हवाई अड्डे, पूर्व में 12 और देश के पूर्वोत्तर में छह हवाई अड्डों को इस योजना के तहत जोड़े जाने का प्रस्ताव है।

(VI)इस कार्यक्रम के तहत सरकार का इरादा 45 ऐसे हवाई अड्डों को जोड़ने का है जहां से कम उड़ानें संचालित होती हैं।

4.योगी सरकार का एक और बड़ा फेरबदल, 84 IAS और 54 IPS बदले :-

(I)योगी सरकार ने बुधवार की रात एक और बड़ा प्रशासनिक फेरबदल कर दिया है। जिसके तहत 84 आईएएस अधिकारियों और 54 आईपीएस अफसरों के तबादले किए गए हैं। इस फेरबदल में प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित 38 जिलों के डीएम भी बदले गए हैं।

(II)प्रदेश सरकार ने 36 जिलों में नए पुलिस कप्तानों की तैनाती करते हुए कुल 54 आईपीएस अफसरों का तबादला कर दिया। लखनऊ की एसएसपी मंजिल सैनी को हटा दिया गया है। उनकी जगह दीपक कुमार को लखनऊ का नया एसएसपी बनाया गया है।

  1. एमसीसी ने पूर्व भारतीय कप्तान संध्या को आजीवन सदस्यता की पेशकश की :-

(I)मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने भारतीय महिला टेस्ट टीम की पूर्व कप्तान संध्या अग्रवाल को मानद आजीवन सदस्यता देने की पेशकश की है।

(II)इंदौर की रहने वाली संध्या ने 1984 से 1995 तक अपने करियर में 13 टेस्ट और 21 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले।

(III)उन्हें खेलों में उनके योगदान के लिये यह सम्मान दिया जा रहा है।

(IV)संन्यास लेने के बाद संध्या चयनकर्ता और कोच के रूप में खेलों से जुड़ी रही। वह बीसीसीआई महिला समिति की सदस्य भी हैं।

(V)मैरीलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) 1787 में स्थापित, लंदन में एक क्रिकेट क्लब है।

(VI)एमसीसी पूर्व में इंग्लैंड और वेल्स में और साथ ही दुनिया भर में क्रिकेट का शासी निकाय था।

(VII)एमसीसी ने 1788 में क्रिकेट के कानूनों को संशोधित किया और अब भी उन्हें फिर से जारी करता है (समय-समय पर) और यह इनका कॉपीराइट धारक भी है।

6.बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप: सिंधू की जीत से शुरूआत, साइना हुईं बाहर :-

(I)रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु ने आसानी जीत के साथ एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप के दूसरे दौर में पहुंच गयी लेकिन साइना नेहवाल को शुरू में ही बाहर का रास्ता देखना पड़ा।

(II)विश्व की तीसरे नंबर की भारतीय खिलाड़ी सिंधु ने महिला एकल में इंडोनेशिया की दिनार दियाह आयुस्टाइन को 21-8, 21-8 से हराया। यह एकतरफा मुकाबला केवल 31 मिनट तक चला।

(III)दूसरी तरफ लंदन खेलों की कांस्य पदक विजेता साइना को जापान की सयाको सातो के हाथों 19-21, 21-16, 21-18 से हार का सामना करना पड़ा। यह मैच एक घंटे से अधिक समय तक चला।

7.डोनाल्ड ट्रंप का टैक्स प्लान: इनकम टैक्स की 3 स्लैब, कॉर्पोरेट टैक्स में 20% की कटौती  :-

(I)बुधवार को व्हाइट हाउस के दो वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए टैक्स प्लान की जानकारी दी। व्हाइट हाउस के मुख्य आर्थिक सलाहकार गैरी कोहन और ट्रेजरी सेक्रेटरी स्टीवन म्युचिन ने पत्रकारों से नए टैक्स प्लान पर बातचीत करते हुए यह दावा किया कि अमेरिका के इतिहास की यह सबसे बड़ी कर कटौती होगी।

(II)व्हाइट हाउस की ओर से दिये गए फैक्ट्स के मुताबिक नया टैक्स प्लान राष्ट्रति चुनाव के दौरान डोनाल्ड ट्रंप की ओर से किए गए वादों की झलक दिखाता है।

(III)इनकम टैक्स के तीन स्लैब – नए टैक्स प्लान के अंतर्गत अमेरिका में इनकम टैक्स की कुल सात स्लैब को घटाकर तीन करने का प्रस्ताव है। यह तीन स्लैब 10 फीसद, 25 फीसद और 35 फीसद की होंगी। इस पर अभी स्पष्टता आनी बाकी है कि कितनी आय वाला नागरिक किस टैक्स स्लैब के अंतर्गत आएगा।

8..नोएडा की सृष्टि कौर ने जीता मिस टीन यूनिवर्स 2017 का खिताब :-

 

(I)नोएडा की रहने वाली सृष्टि कौर को ‘मिस टीन यूनिवर्स 2017’ का ताज पहनाया गया है, जिसमें उन्होंने दुनिया भर की 25 कंटेस्टेंट को हराया।

(II)ये इवेंट अमेरिकी राज्य मनागुआ में आयोजित किया गया।

(III)मेक्सिको की एरी ट्रावा दूसरे और कनाडा की समांथा पिएरे प्रतियोगिता में दूसरे व तीसरे नंबर पर रहीं।सृष्टि ने बेस्ट नेशनल कॉस्ट्यूम अवॉर्ड भी जीता था।

9.पाकिस्तान में नकदी संकट, चीन ने पाक को दिया 1.2 अरब डॉलर का कर्ज :-

(I)चीन ने पाकिस्तान को नकदी संकट से उबारने के लिए ऋण के रूप में 1.2 अरब डॉलर से अधिक की मदद दी है। बीते कुछ वर्षों में चीन ने पाकिस्तान की मदद में वृद्धि की है।

(II)समा टेलीविजन के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि चीनी बैंक पाकिस्तान को दो बार साल 2016 में 90 करोड़ डॉलर तथा साल 2017 में 30 करोड़ डॉलर की मदद पहले भी दे चुके हैं।

(III)आयात में तेजी से वृद्धि, लेकिन नियार्त में गिरावट के कारण जोखिमपूर्ण व अस्थिर पाकिस्तानी विदेशी मुद्रा भंडार में पिछले कुछ महीनों में भारी कमी दर्ज की गई है, जिसे पाटने के लिए चीन ने मदद की है।

 

10.नतीजा: जेईई मेन्स का रिजल्ट आज :-

(I)ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई मेन्स)- 2017 का रिजल्ट 27 अप्रैल को जारी होने की संभावना है। सीबीएसई से संचालित यह परीक्षा गत दो अप्रैल को ऑफलाइन और 9 अप्रैल को ऑनलाइन हुई थी।

(II)वाराणसी में करीब 20 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी है। विभिन्न कोचिंग संस्थानों ने भी गुरुवार को रिजल्ट जारी होने की सूचना दी है।

(III)इस बार जेईई (मेन्स) के पैटर्न में बदलाव किया गया है। 12वीं के बोर्ड परीक्षा के अंक फाइनल रैकिंग में नहीं जोड़े जाएंगे। जेईई (मेन) की रैंकिंग ही फाइनल होगी। पांच साल पहले जेईई (मेन) की रैंक जारी होने के बाद 12वीं के रिजल्ट का इंतजार किया जाता था। रिजल्ट आने के बाद नंबर जोड़कर फाइनल रैंक जारी होता। इसमें काफी उलटफेर हो जाता था।

(IV)यह आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी, डीम्ड विश्वविद्यालयों और अन्य केंद्रीय तकनीकी संस्थानों में दाखिले के लिए अखिल भारतीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा है।