पीएम मोदी नई दिल्ली में कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी इंडिया -2019 एक्सपो-कम-सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे

0
86

1.पीएम मोदी नई दिल्ली में कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी इंडिया -2019 एक्सपो-कम-सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे:-प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सुबह नई दिल्ली में निर्माण प्रौद्योगिकी भारत -2019 एक्सपो-कम-सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।  दो-दिवसीय आयोजन में प्रौद्योगिकी प्रदाता, शोधकर्ता, स्टार्ट-अप, डेवलपर्स, शिक्षाविद, सार्वजनिक क्षेत्र की एजेंसियां ​​और अन्य डोमेन विशेषज्ञ भाग लेंगे। कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी इंडिया सम्मेलन, हितधारकों के लिए सहयोग के लिए नए क्षेत्रों को खोलने और बाजार-तैयार उत्पादों में विचारों के रूपांतरण की सुविधा प्रदान करने के लिए मार्ग दर्शन प्रदान करेगा। गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, त्रिपुरा और उत्तर प्रदेश में लगभग एक हजार हाउसिंग यूनिटों की लाइटहाउस परियोजनाओं के डिजाइन और निर्माण के लिए CTI – 2019 के दौरान पहचानी जाने वाली सिद्ध प्रौद्योगिकियों को और अधिक विकसित किया जाएगा। यह सम्मेलन विश्व स्तर पर अभिनव और विश्व स्तर पर पहचान करेगा। भारतीय संदर्भ में उपयोग के लिए स्थापित प्रौद्योगिकियां।
2.प्रधानमंत्री मोदी तमिलनाडु में करेंगे अरबों रुपए लागत की विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु में कन्याकुमारी में लगभग तीन हजार करोड़ रुपए लागत की पांच राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी 14 अरब 77 करोड़ की लागत से बनी सड़क परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे और 15 अरब 18 करोड़ की नई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। वे मदुरई और चेन्नई एग्मोरके बीच भारत की दूसरी हाईफाई तेजस रेलगाड़ी को झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। वे रामेश्वरम रेल परियोजना का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री मदुरै और डिंडीगुल जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-785 के मदुरै-चेट्टीकुलम-नाथम् खंड को चार लेन में बदले जाने से जुड़ी परियोजना की आधारशिला भी रखेंगे। इन परियोजनाओं से स्थानीय लोगों को फायदा होने के साथ तेज गति से सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित की जा सकेगी। श्री मोदी कन्याकुमारी में एक रैली को भी संबोधित करेंगे।

3.आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई किसी धर्म के विरूद्ध नहीं- सुषमा स्वराज:-विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने अबुधाबी में इस्लामी देशों के सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। श्रीमती स्वराज ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई किसी धर्म के खिलाफ लड़ाई नहीं है। आतंकवाद और उग्रवाद अलग-अलग नाम हैं लेकिन इनका मुख्य मकसद धार्मिक आस्थाओं और विश्वास को विकृत कर विनाश की ओर ले जाना है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई किसी धर्म के विरूद्ध नहीं है और ये हो भी नहीं सकती। श्रीमती स्वराज ने कहा कि सभी धर्मों में शांति, सद्भाव और भाईचारे की ही बात कही गई है। उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों के दौरान संयुक्त अरब अमारात, समस्त खाड़ी देश तथा पश्चिम एशियाई क्षेत्रों के साथ भारत के संबंध प्रगाढ़ हुए हैं। श्रीमती स्वराज ने कहा कि आतंकवाद और कट्टरवाद के अलग अलग नाम और लेबल रहे हैं और धर्म के नाम पर इनका इस्तेमाल किया जाता रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि वह एक अरब तीस करोड़ भारतीयों की शुभकामनाओं के साथ यहां आई हैं। इन भारतीयों में 18 करोड़ 50 लाख मुस्लिम भी शामिल हैं।

4.जम्मू कश्मीर में पदोन्नति का लाभ और आरक्षण के लिए संविधान संशोधन आदेश- 2019 को मंजूरी:-जम्मू कश्मीर में अनुसूचित जाति और जनजाति के कर्मचारियों को पदोन्नति का लाभ और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए संविधान संशोधन आदेश- 2019 को मंजूरी दी गई। केन्द्रीय मंत्रिमण्डल ने जम्मू कश्मीर के लिए लागू संविधान में संशोधन आदेश- 2019 को मंजूरी दी। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बताया कि इससे जम्मू कश्मीर के लिए 77वें संविधान संशोधन अधिनियम के जरिये संशोधित संविधान के संबंधित प्रावधानों को लागू किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इससे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों के लिए प्रोन्नति लाभ का रास्ता साफ होगा साथ ही राज्य में सरकारी नौकरियों तथा शिक्षण संस्थानों में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को दस प्रतिशत आरक्षण भी दिया जा सकेगा।

5.सुषमा स्वराज करेंगी अबु धाबी में इस्लामिक सहयोग संगठन के विदेशमंत्रियों की पूर्ण बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित:

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज आज अबु धाबी में इस्लामिक सहयोग संगठन के विदेशमंत्रियों की पूर्ण बैठक के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगी। श्रीमती स्वराज इस बैठक से अलग विभिन्न देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगी। भारत को पहली बार इस्लामिक सहयोग संगठन की बैठक में अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। विदेशमंत्री सुषमा स्वराज इस सम्मेलन में विशेष मेहमान के तौर पर शिरकत करेंगी। भारत ने इस आमंत्रण का स्वागत करते हुए कहा कि न केवल यह दोनों देशों के बीच गहरे  साझेदारी का संकेत है बल्कि भारत में रह रहे 18करोड़ से भी ज्यादा मुस्लिमों का सम्मान है। पुलवमा के बाद बढ़ते हुए तनाव स्वरूप भारत की इस सम्मेलन में विशेष मेहमान के रूप में उपस्थिति ने पाकिस्तान के लिए असमंजस की सी स्थिति पैदा कर दी है। पुलवामा हमलों की निंदा संयुक्त अरब अमारात, सउदी अरेबिया सहित कई मुस्लिम देशों ने की है।

6.अरुण जेटली ने नई दिल्ली मेंमन की बातरेडियो पर एक सामाजिक क्रांतिनामक पुस्तक का विमोचन किया:-केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली नई दिल्ली में ‘मन की बात – रेडियो पर एक सामाजिक क्रांति’ नामक पुस्तक का विमोचन करेंगे। ऑल इंडिया रेडियो पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘मन की बात’ के 50 संस्करणों को शामिल करते हुए पुस्तक एक संकलन है।

7.तुर्की महिला कप: भारतीय महिला टीम ने तुर्कमेनिस्तान के खिलाफ 10-0 की भारी जीत हासिल की:-संजू द्वारा एक गोल हैट्रिक के साथ, भारतीय महिला टीम ने तुर्कमेनिस्तान के खिलाफ 10-0 की भारी जीत हासिल की, जो कि अलान्या में तुर्की महिला कप के अपने दूसरे मैच में हुई। संजू, जिन्होंने खेल के 17 वें, 37 वें, 71 वें मिनट में गोल किए, मैच का सर्वोच्च स्कोर था।अंजू तमांग ने 51 वें और 83 वें मिनट में, रंजना ने 60 वें और 62 वें स्थान पर जबकि डेंगमेई ग्रेस ने 7 वें, सुमित्रा ने 77 वें और इंदुमति काथिरेसन ने भी 87 रन बनाए। भारत ने बुधवार को उज्बेकिस्तान के खिलाफ अपनी 0-1 की हार से वापसी की। भारत रविवार को रोमानिया का सामना करने के लिए तैयार है।

8.इतिहास रचने वाले वर्तमान का राष्ट्र ने किया अभिनंदन, बॉर्डर पर तिरंगा लहराते घंटों खड़े रहे लोग:-आखिरकार पाकिस्तान को भारत के वीर सपूत विंग कमांडर अभिनंदन को 59 घंटे बाद भारत को सौंपना ही पड़ा। रात 9.21 बजे वतन लौटने के साथ ही अभिनंदन के शौर्य की कहानी भारतीय सेना के इतिहास में अमर हो गई। अभिनंदन जब लौटे तो उनके चेहरे और हावभाव को देखकर साफ दिख रहा था कि उन्होंने पाकिस्तान को भारत के साहस का परिचय बखूबी करा दिया है। वह नीला कोट, ग्रे पैंट और सफेद शर्ट पहने हुए थे।

वतन की धरती पर कदम रखते हुए उनका शेर सा तना सीना था और आंखों में चमक थी। वह कुछ देर तक जीरो लाइन पर खड़े रहे। उन्हें सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकारियों ने रिसीव किया। उन्होंने कहा कि अपने देश आकर अच्छा लग रहा है। इस दौरान भारत जिंदाबाद की गूंज सुनाई पड़ रही थी।

अटारी सीमा से अभिनंदन को वायु सेना के अधिकारी अपने साथ ले गए। कड़ी सुरक्षा में उन्हें सीधे अमृतसर एयरपोर्ट ले जाया गया। वहां से वायुसेना के विशेष विमान से वह दिल्ली पहुंचे। वाइस एयर मार्शल रवि कपूर ने दो लाइन की प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि हम उनके लौटने से बेहद खुश हैं। चूंकि उन्होंने मिग से छलांग लगाई थी इसलिए उन्हें अब मेडिकल के लिए ले जाया जा रहा है जो बहुत जरूरी है। उन्‍हें विशेष विमान से दिल्‍ली लाया गया। यहां उनका राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल में उनका मेडिकल होगा।

पाक दिनभर चलता रहा चालें
पाकिस्तान की धरती पर अदम्य पराक्रम का प्रदर्शन करने वाले अभिनंदन को सौंपने को लेकर पाकिस्तान दिनभर चालें चलता रहा। पहले खबर आई थी कि अभिनंदन सुबह आ रहे हैं फिर खबर आई कि दोपहर को आ रहे हैं, लेकिन उसके बाद खबर मिली कि शाम को पहुंच रहे हैं। बार-बार खबर आती रही कि कागजी कार्यवाही को लेकर पाकिस्तान की ओर से देर की जा रही है। इस बीच भारत ने सुरक्षा कारणों से अटारी बॉर्डर पर होने वाली रिट्रीट सेरेमनी शुक्रवार को रद कर दी। केवल फ्लैग सेरेमनी हुई, लेकिन पाकिस्तान की ओर वाघा बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी हुई।

सुबह आठ बजे से जुट गए थे लोग
अटारी सीमा पर शुक्रवार को सब कुछ बदला-बदला सा था। आम दिनों में लोग यहां दोपहर तीन बजे पहुंचते हैं, लेकिन शुक्रवार सुबह आठ बजे ही पहुंचने शुरू हो गए थे। बीएसएफ और एयरफोर्स की गाडि़यां कतार में खड़ी थीं। जैसे-जैसे घड़ी की सुइयां आगे बढ़ रहीं थीं, लोगों का उत्साह भी हिलोरे भर रहा था। इंतजार बढ़ने के साथ ही लोगों की बेकरारी भी बढ़ती जा रही थी। शाम को बारिश की बौछार भी इस उत्साह को कम नहीं कर पाई।

होलीदीपावली एक साथ
अटारी पर ये नजारा देख लगा जैसे आज देश के लिए होली भी थी और दीपावली भी। अटारी सीमा पर एक किलोमीटर के क्षेत्र में लोग इकट्ठा थे। लोगों का उत्साह इतना था कि नारों की गूंज पाकिस्तान के वाघा तक गूंजने लगी। ‘वंदे मातरम्’ और ‘भारत माता की जय’ से अटारी सीमा और पाकिस्तान की वाघा सीमा गूंज रही थी।

रिट्रीट सेरेमनी से भी बड़ा उत्सव दिखा
अभिनंदन के आगमन में उमड़े जनसैलाब को देख कड़ी सुरक्षा के प्रबंध किए गए थे। प्रशासन ने लोगों की भीड़ देख रिट्रीट सेरेमनी भले ही रद कर दी, लेकिन अटारी पर यह मौका रिट्रीट सेरेमनी से भी बड़ा और भव्य था। दिनभर एक उत्सव का माहौल बना रहा।

ऐसे बदलता रहा घटनाक्रम 
सुबह 8 बजे : सरहदी गांवों के लोग फूलों के हार लेकर पहुंचना शुरू।
10 बजे : सूचना मिली कि अभिनंदन को पाकिस्तान 12 बजे तक वापस करेगा।
12 बजे : फिर सूचना आई कि दो बजे तक देश का सपूत पहुंच जाएगा।
2 बजे : सूचना आई कि रिट्रीट सेरेमनी नहीं होगी। लोगों को वापस भेजा गया।
3 बजे : सूचना मिली कि चार से पांच बजे के बीच अभिनंदन पहुंच जाएंगे।
4 बजे : एयरफोर्स और आर्मी की गाडि़यां ज्वाइंट चेक पोस्ट पहुंची।
शाम 6 बजे : अभिनंदन के पहुंचने की अटकलें शुरू। इसी बीच बारिश भी शुरू।
7 बजे : बारिश के बावजूद लोगों का जोश बरकरार रहा और लोग डटे रहे।
रात 8 बजे : सूचना आई कि अभिनंदन को सौंपने में अभी कुछ और वक्त लगेगा।
9.21 बजे : अभिनंदन ने अपने वतन की धरती पर कदम रखा।

पीओके में गिरे पर हौसला नहीं खोया
पुलवामा में 14 फरवरी को 40 जवानों के शहीद होने का बदला लेने के लिए वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर जैश का आतंकी अड्डा तबाह किया था। उसके जवाब में पाक वायुसेना ने 27 फरवरी को एफ-16 लड़ाकू विमान से जम्मू-कश्मीर में भारतीय सैन्य ठिकानों पर हमला किया था। तभी विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों को खदेड़ा और एक एफ-16 को मार गिराया था। इस दौरान अपना मिग-21 क्रैश होने के कारण वह विमान से कूद गए थे।

जहां गिरे, वह इलाका गुलाम कश्मीर में था। जांबाज अभिनंदन पर वहां हमला किया गया, लेकिन उन्होंने हौसला नहीं खोया। भारत माता की जय के नारे लगाने के साथ ही उन्होंने साहस व संयम का परिचय देते हुए हवाई फायर कर जान बचाई। अपने पास के दस्तावेज निगले, लेकिन दुश्मन के हाथ में नहीं पड़ने दिए। इसी बीच पाक सेना पहुंची और उन्हें भीड़ से छुड़ाकर अपने कब्जे में ले लिया। जब तक पाकिस्तान की हिरासत में रहे, उन्होंने पहचान के नाम पर सिर्फ नाम व रैंक बताई। और कोई जानकारी दुश्मन को नहीं दी।