पूर्णता के करीब ‘स्वच्छ भारत अभियान’, आवंटन में कटौती:-

0
96

राष्ट्रीय न्यूज़

1.पूर्णता के करीब ‘स्वच्छ भारत अभियान’, आवंटन में कटौती:-

भारत में स्वच्छता के स्तर को बढ़ाने और खुले में शौच से मुक्ति (ओडीएफ) के उद्देश्य से संचालित ‘स्वच्छ भारत अभियान’ लगभग समाप्ति की ओर है, इसलिए इसके आवंटन में कटौती की गई है। उम्मीद की जा रही है कि अब ठोस अपशिष्ट प्रबंधन (सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट) और पेयजल आपूर्ति जैसी योजनाओं को ज्यादा बजट आवंटित किया जाएगा।स्वच्छ भारत अभियान के ज्यादातर लक्ष्य दो अक्टूबर 2018 तक हासिल किए जा चुके हैं, इसलिए मंत्रालय ने इस योजना का आवंटन घटा दिया है। मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा, ‘स्वच्छता के मुद्दे पर बॉलीवुड को सिनेमा बनाने के लिए प्रेरित करने वाला यह अभियान एक क्लस्टर प्रणाली के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के रूप में आगे बढ़ेगा।’इसकी शुरुआत वर्ष 2014 में की गई थी। भारत सरकार के इस अभियान का मुख्य उद्देश्य दो अक्टूबर 2019 तक देश को ओडीएफ घोषित करना है। इसके लिए 1.96 लाख करोड़ रुपये की लागत से ग्रामीण क्षेत्र में नौ करोड़ शौचालयों का निर्माण का लक्ष्य तय है। अब तक 5.6 लाख गांव ओडीएफ घोषित हो चुके हैं।व्यय सचिव गिरीश चंद्र मुर्मू ने बताया, ‘स्वच्छ भारत अभियान करीब-करीब समाप्त होने को है। इसमें अब केवल 10 फीसद कार्य ही बाकी हैं। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के रूप में अब केवल आखिरी काम बाकी है। वह भी इस व्यय में निहित है, इसलिए इसके आवंटन में धीरे-धीरे कमी हो रही है।’स्वच्छ भारत अभियान के लिए वित्तीय वर्ष 2019-20 के आवंटन में करीब 25 फीसद तक की कमी आई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अभियान को विस्तार देने के प्रस्ताव की घोषणा करते हुए कहा था कि अब इसका उद्देश्य शतप्रतिशत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन होना चाहिए। इस साल स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के लिए आवंटित 12,644 करोड़ रुपये वर्ष 2018-19 के पुनरीक्षित प्राक्कलन से 4,334 करोड़ रुपये कम हैं।

2.#ExGaruda2019: भारत-फ्रांस के बीच चल रहा युद्धाभ्यास गरुड़ VI’ खत्म, वायुसेना की दिखी ताकत:-भारत और फ्रांस की वायु सेनाओं के बीच चल रहे युद्धाभ्यास ‘गरुड़ VI'(Garud VI) आज समाप्त हो गया। फ्रांस के मांट डी मार्सन हवाई अड्डे पर यह युद्धाभ्यास चल रहा था। एक जुलाई से चल रहे इस युद्धाभ्यास में दोनों देशों की वायुसेनाओं ने अपना दमखम दिखाया।इससे पहले शुक्रवार को भारतीय वायुसेना के वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने फ्रांस में लड़ाकू विमान राफेल( Rafale) में उड़ान भरी। राफेल में उड़ान को वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने बेहतरीन अनुभव बताया है। उन्होंने कहा, ‘यह एक बहुत अच्छा अनुभव था।  यहां हमने राफेल से जुड़ी कई चीजें सीखी हैं, जैसे हम किस तरह राफेल का भारतीय वायुसेना में बेहतर उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा हम यह भी जानेंगे कि सुखोई-30 के साथ इसका संयोजन(Combination)किस तरह किया जा सकता है।’ वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया ने साथ ही कहा, ‘भारतीय वायुसेना में टेक्नोलॉजी और हथियार के रूप में राफेल गेमचेंजर साबित होगा। आने वाले सालों में यह आक्रामक मिशन और युद्ध जैसी स्थितियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।’राफेल और सुखोई का मेल बरपाएगा दुश्मन पर कहर
भारतीय वायुसेना की राफेल और सुखोई 30 एमकेआइ की संयुक्त कार्रवाई की योजना सफल रही तो वह पाकिस्तान समेत सभी दुश्मन देशों पर युद्ध में कहर बरपाएगी। यह बात भारतीय वायुसेना के वाइस चीफ एयर मार्शल  आरकेएस भदौरिया ने फ्रांस में चल ररहे गरुड़ 6 युद्धाभ्यास के मौके पर कही थी।

राफेल की दिखी ताकत
इस युद्धाभ्यास के दौरान फ्रांस के आसमान में भारतीय वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर सौरभ एम्बुरे ने राफेल में उड़ान भरी। एक्सचेंज फ्लाइंग के दौरान एक्सचेंज फ्लाइंग के दौरान फ्रांस की वायुसेना के राफेल विमान में उड़ान भरी है। बता दें, भारत-फ्रांस के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास का उद्देश्य दोनों वायु सेनाओं के बीच अंतर व्यवहार्यता और सहयोग को बढ़ाने के लिए अच्छी प्रथाओं को साझा करना है। भारत और फ्रांस के इस युद्धाभ्यास में राफेल, मिराज-2000, सुखोई 30 जैसे कई लड़ाकू विमानों देखने को मिले। इस संयुक्त इंडो-फ्रेंच युद्ध अभ्यास में मिराज 2000, सुखोई 30 एमकेआई, अल्फा जेट और कासा विमान शामिल हुए लेकिन जिस विमान ने सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित किया उसका नाम था राफेल, जो जल्द ही भारतीय वायुसेना में शामिल होने वाला है।यह युद्भाभ्यास भारतीय वायुसेना के लिए राफेल जेट विमानों के बारे में ज्यादा जानने का अवसर प्रदान करने वाला रहा।

3.स्वास्थ्य मंत्रालय डॉक्टरों, पैरा-मेडिकल कर्मचारियों की भर्ती के लिए सलाह जारी करता है:-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पतालों पर डॉक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ के रिक्त पदों को भरने के लिए उन पर अत्यधिक दबाव से बचने और वैश्विक डॉक्टर-रोगी अनुपात बनाए रखने के लिए सभी राज्यों को एक सलाह जारी की है। लोकसभा में एक लिखित जवाब में, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा, मंत्रालय ने राज्यों से दूरदराज के क्षेत्रों में सेवारत डॉक्टरों और पैरा-मेडिकल कर्मचारियों को अतिरिक्त मौद्रिक प्रोत्साहन प्रदान करने का प्रावधान करने के लिए भी कहा है। श्री चौबे ने कहा, सरकार ने एक समान विधायी ढांचे के विभिन्न पहलुओं की जांच करने के लिए एक समिति का गठन किया है ताकि नैदानिक ​​प्रतिष्ठानों और डॉक्टरों की ड्यूटी पर हमले के मुद्दे को हल किया जा सके।उन्होंने कहा कि सभी राज्यों को पहले ही एक एडवाइजरी जारी की जा चुकी है ताकि ड्यूटी पर डॉक्टरों के बीच सुरक्षा की प्रभावी भावना पैदा करने के तत्काल उपायों पर विचार किया जा सके।
उपायों में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना और राउंड-द-क्लॉक क्विक रिएक्शन टीमों की तैनाती प्रभावी संचार और सुरक्षा गैजेट्स के साथ विशेष रूप से आकस्मिक, आपातकालीन और उच्च चरणों वाले क्षेत्रों में शामिल हैं।

4.लगातार बारिश ने रीवा में एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना को नुकसान पहुंचाया:-

मध्य प्रदेश में, लगातार बारिश ने रीवा में एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना को नुकसान पहुंचायाहै। भारी बारिश के बाद मडस्लाइड होने के कारण क्षति हुई थी। अब बारिश बंद हो गई है, और विशेषज्ञ इस बिजली संयंत्र की मरम्मत में व्यस्त हैं। अनुमान के अनुसार, इस परियोजना को बारिश से 20 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। सौर संयंत्र का उत्पादन भी प्रभावित हुआ है और यह लगभग 90 मेगावाट कम हो गया है। आमतौर पर, यह सौर संयंत्र 740 मेगावाट बिजली का उत्पादन करता है। जल स्तर में अचानक वृद्धि के कारण कई सौर प्लेट और अन्य उपकरण जलमग्न हो गए। पानी भी स्विच कंट्रोल बोर्ड के अंदर पहुंच गया।ड्रेनेज क्षेत्र के पास उपकरण पर भारी मात्रा में मलबा जमा हो गया था। आधिकारिक सूत्रों ने दावा किया कि विशेषज्ञों को मरम्मत के लिए बुलाया गया है और बहाली का काम जोरों पर चल रहा है। शीघ्र ही इसकी परिचालन क्षमता शुरू करने के लिए इकाइयों को बहाल किया जाएगा।

5.केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नई दिल्ली में मानेकशॉ सेंटर के पास अंडरपास का उद्घाटन किया:-सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में NH 8 पर मानेकशॉ सेंटर के पास परेड रोड जंक्शन पर तीन लेन के अंडरपास का उद्घाटन किया। यह आईजीआई हवाई अड्डे के लिए यातायात को कम करेगा। अंडरपास के खुलने से एयरपोर्ट से धौला कुआं तक ट्रैफिक की आवाजाही अब सिग्नल फ्री हो गई है। अंडरपास को 112 दिनों के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया था। यह धौला कुआँ इंटरचेंज से IGI हवाई अड्डे तक सिग्नल-फ्री कॉरिडोर के विकास के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का हिस्सा है।

 

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

6.एसबीआई की अंशुला कांत को विश्व बैंक के एमडी और सीएफओ के रूप में नियुक्त किया गया:-

भारतीय स्टेट बैंक की प्रबंध निदेशक अंशुला कांत को विश्व बैंक के एमडी और मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। सुश्री कांत संगठन के वित्तीय और जोखिम प्रबंधन के लिए जिम्मेदार होंगी। उनके काम में वित्तीय रिपोर्टिंग, जोखिम प्रबंधन और अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए) और अन्य वित्तीय संसाधनों के जुटाव पर विश्व बैंक के सीईओ के साथ मिलकर काम करना शामिल होगा। आईडीए विश्व बैंक का वह हिस्सा है जो दुनिया के सबसे गरीब देशों की मदद करता है। विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने कहा कि सुश्री कांत वित्त, बैंकिंग और प्रौद्योगिकी के नवीन उपयोग में 35 से अधिक वर्षों की विशेषज्ञता लाती हैं। उन्होंने कहा कि वह विश्व बैंक प्रबंधन टीम में सुश्री कांत का स्वागत करने के लिए तत्पर हैं क्योंकि यह अच्छे विकास परिणामों के समर्थन में प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए काम करता है।

 खेल न्यूज़

7.विश्व कप 2019 में सचिन का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड अब भी दांव पर, टूटेगा या बचेगा:-ICC cricket world cup 2019: विश्व कप के 12वें सीजन में पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड अब भी दांव पर लगा है। अब ये रिकॉर्ड टूट पाता है या नहीं ये तो फाइनल में ही पता चलेगा। फाइनल मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाना है और दोनों ही टीम के एक-एक खिलाड़ी अगर ये कमाल कर लें तो सचिन का रिकॉर्ड टूट सकता है। विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम पर है। सचिन ने 2003 विश्व कप में ये कमाल किया था और अब तक ये रिकॉर्ड उनके नाम पर ही है। इस वर्ल्ड कप में सचिन ने कुल 673 रन बनाए थे। अब जरा बात करते हैं इस विश्व कप की जिसमें दो बल्लेबाज इस रिकॉर्ड के काफी करीब तक पहुंचे। भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर जैसी बल्लेबाजी कर रहे थे उससे तो यही लग रहा था कि सचिन का रिकॉर्ड टूट जाएगा पर ऐसा नहीं हो पाया। रोहित 648 जबकि वार्नर 638 रन पर आकर रुक गए। दोनों का सफर इस विश्व कप में सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया और ऐसा लगा कि सचिन का ये रिकॉर्ड शायद ही टूट पाए। रोहित इस रिकॉर्ड से 26 रन पीछे रह गए जबकि वार्नर 27 रन से विश्व रिकॉर्ड बनाने से चूक गए।

8.टेबल टेनिस: जी। साथियान, एंथनी अमलराज ने वर्ल्ड टूर प्लैटिनम ऑस्ट्रेलियन ओपन में कांस्य जीता टेबल टेनिस में जी। सोंथियान और एंथोनी अमलराज की भारतीय जोड़ी ने विश्व टूर प्लेटिनम ऑस्ट्रेलियन ओपन में कांस्य पदक जीता जब वे 12-14, 9-11, 8-11 से हारकर शीर्ष वरीयता प्राप्त कोरिया की जोड़ी जोंग यॉन्गसिक और लीउत्सु से हार गए। आज मेलबोर्न के पास जिलॉन्ग में। यह ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भारत का पहला पदक था, जो एक प्लेटिनम घटना है। पहले गेम में आगे बढ़ने के बावजूद कोरियाई जोड़ी को नीचे गिराया नहीं जा सका। लेकिन इसका श्रेय भारतीय जोड़ी को दिया जाना चाहिए, जो सेमीफाइनल में बाहर होने से पहले वास्तव में अच्छी तरह से लड़ी। हालांकि, साथियान-अमलराज इस तथ्य पर गर्व कर सकते हैं कि उन्होंने क्वार्टरफाइनल में अन्य कोरियाई जोड़ी, जंग वूजिन और लिम जोंगहून को हराया था। भारतीय जोड़ी ने 5-11, 11-6, 14-12, 11-8 से जीत दर्ज की।

 

बाज़ार न्यूज़

9.गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, इन शेयरों में आई सबसे ज्यादा मंदी:- शेयर बाजार आज शुक्रवार को गिरावट के साथ बंद हुआ है। आज शुरुआती कारोबार में बाजार सपाट देखने को मिला, लेकिन बाद में इसमें गिरावट आई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स आज 86.88 अंकों की गिरावट के साथ 38,736.23 पर बंद हुआ। सेंसेक्स आज न्यूनतम 38,684.85 अंकों तक गया।उधर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी आज 30.40 अंकों की गिरावट के साथ 11,552.50 पर बंद हुआ। निफ्टी की 50 कंपनियों में से आज 22 कंपनियों के शेयर हरे निशान पर व 28 कंपनियों के शेयर लाल निशान पर रहे।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की 50 कंपनियों में से आज सबसे अधिक तेजी Vedanta Limited, TATA STEEL, SUN PHARMA, ASIAN PAINT और YES BANK के शेयरों में देखी गई।निफ्टी 50 में शामिल कंपनियों में से आज WIPRO, ONGC, Bajaj Finance Limited, COAL INDIA और Larsen & Toubro Limited कंपनियों के शेयरों में सबसे ज्यादा मंदी देखी गई है।

10.भारत, अमेरिका ने द्विपक्षीय व्यापार वार्ता को फिर से शुरू किया:-

भारत और अमेरिका ने द्विपक्षीय व्यापार और वाणिज्यिक संबंधों के व्यापक संदर्भों पर चर्चा की और आर्थिक संबंधों को आगे बढ़ाने और पारस्परिक व्यापार चिंताओं को दूर करने के उद्देश्य से पारस्परिक रूप से लाभप्रद परिणामों को प्राप्त करने के लिए अपनी चर्चा जारी रखने पर सहमति व्यक्त की। सहायक संयुक्त राज्य व्यापार प्रतिनिधि (AUSTR) के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल क्रिस्टोफर विल्सन ने 11-12 जुलाई को नई सरकार के तहत भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक जुड़ाव बढ़ाने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए भारत का दौरा किया। प्रतिनिधिमंडल ने आज वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव संजय चड्ढा के नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल के साथ द्विपक्षीय वार्ता की, जिसमें भारत सरकार के अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।यह बैठक 28 जून को ओसाका, जापान में उनकी बैठक के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा दिए गए जनादेश के अनुरूप, एक नया प्रोत्साहन टोबिलापिटल व्यापार और वाणिज्यिक संबंध प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया था। एयूएसटीआर ने यात्रा के दौरान वाणिज्य सचिव और वाणिज्य और उद्योग मंत्री को भी बुलाया।