प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रीय कैडेट कोर के कैडेटों से भ्रष्‍टाचार और कालेधन के खिलाफ लड़ाई और तेज़ करने का आह्वान किया

0
145

CURRENT GK

 

1.वित्त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया, मौजूदा वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्‍पाद में वृद्धि दर 6.75 प्रतिशत और 2018-19 में 7.0 से 7.5 तक पहुंचने का अनुमान :-

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया। वर्ष 2017-18 के आर्थिक सर्वेक्षण में पूर्वानुमान लगाया गया है कि 2018-19 में देश के सकल घरेलू उत्‍पाद-जीडीपी में वृद्धि दर सात से साढ़े सात प्रतिशत तक रहेगी। इसमें कहा गया है कि पिछले वर्ष जो कई प्रमुख सुधार किये गये है उनकी वजह से वास्‍तविक जीडीपी वृद्धि दर इस वित्‍त वर्ष में छह दशमलव सात पांच प्रतिशत तक पहुंच जाएगी और इसके बाद 2018-19 में यह बढ़कर सात से साढ़े सात प्रतिशत तक होगी। इसमें यह भी कहा गया है कि मध्‍यावधि में रोजगार शिक्षा और खेती पर विशेष ध्‍यान दिया जाएगा।

 

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रीय कैडेट कोर के कैडेटों से भ्रष्‍टाचार और कालेधन के खिलाफ लड़ाई और तेज़ करने का आह्वान किया :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रीय कैडेट कोर – एन सी सी के कैडेटों से भ्रष्‍टाचार और कालेधन के खिलाफ लड़ाई और तेज़ करने का आह्वान किया है। रविवार को दिल्‍ली कैंट में करिअप्‍पा परेड ग्राउंड में एन सी सी कैडेटों को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी। पिछले कुछ वर्षों में एन सी सी के प्रयासों की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह संगठन सही अर्थों में एकता और अनुशासन का प्रतीक है। उन्‍होंने युवाओं से कहा कि उन्‍हें इस लड़ाई को तेजकर उज्‍ज्‍वल भविष्‍य का माध्‍यम बनना चाहिए।

श्री मोदी ने कैडेटों से भीम-एप जैसे लेन-देन के डिजिटल माध्‍यमों का इस्‍तेमाल करने और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करने की अपील की। उन्‍होंने कहा कि इससे पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित होगी।

 

3.अफगानिस्तान में रविवार को राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया, आत्म घाती बम विस्‍फोट की घटना में मरने वालों की संख्‍या 103 हुई :-

अफगानिस्‍तान में रविवार को राष्‍ट्रीय शोक घोषित किया गया। काबुल में एम्‍बुलेंस आत्‍मघाती बम विस्‍फोट में मरने वालों की संख्‍या 103 हो चुकी है और दो सौ पैंतीस घायल हैं। विस्‍फोट की जिम्‍मेदारी तालिबान ने ली है।

काबुल में अत्‍यधिक सतर्कता बरती जा रही है। हाल के वर्षों में इस हमले को सबसे भीषण माना जा रहा है।

 

4.जापान ने उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम में कटौती के बारे में चीन से सहयोग बढ़ाने की मांग की :-

जापान ने चीन से मांग की है कि वह उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम में कटौती के बारे में सहयोग बढ़ाए।

यह मांग कल पेइचिंग की यात्रा पर गए जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ बैठक  दौरान की।

कोनो ने दोनो देशों के बीच संबंधों में सुधार की प्रगति की सराहना की, लेकिन साथ ही चीन से मांग की कि वह उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम में कटौती के लिए कुछ अधिक उपाय करे।

चीनी विदेश मंत्री वांग ने कोनो को बताया कि दोनों देशों के बीच संबंध महत्वपूर्ण चरण में है और उनमें रचनात्मक प्रगति हुई है, लेकिन अनेक व्यवधान और बाधाएं  बनी हुईहैं। उन्होंने आशा प्रकट की कि दोनों देश संबंधों को सामान्य बनाने के लिए मिल कर काम करेंगे और शीघ्र उनमें घनिष्ठता विकसित होगी।

 

5.प्रधानमंत्री अगले महीने फलस्तीन, संयुक्त अरब  अमीरात  और ओमान का दौरा करेंगे :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नौ से 12 फरवरी के बीच फलस्तीनसंयुक्त अरब  अमीरात और ओमान की यात्रा करेंगे। हमारी संवादाता ने बताया है कि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की फलस्तीन की पहली यात्रा है।

यद्यपि संयुक्त अरब  अमीरात के प्रधानमंत्री की यह दूसरी यात्रा है। नरेन्द्र मोदी फ्लीस्तीन की यात्रा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे। 1988 में फलस्तीन राज्य को मान्यता देने वाले देशों में भारत का नाम अग्रणी देशों में से था। प्रधानमंत्री अपने चार दिवसीय विदेश यात्रा के दौरान पहली बार उमान भी जाएंगे। इस यात्रा के दौरान मोदी तीनो देशों के नेताओं से द्विपक्षीय हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री इस दौरन दुबई में आयोजित छठे विश्व सरकार शिखर सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। उमान और संयुक्त अरब अमीरात से प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे।

 

6.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की राजनीतिक दलों से तीन तलाक विधेयक को पारित करने के लिए समर्थन देने की अपील :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ने राजनीतिक दलों से अपील की है कि वे तीन तलाक विधेयक को पारित करने के लिए समर्थन दें। उन्‍होंने कहा कि इस विधेयक से मुस्लिम महिलाओं का सशक्तिकरण होगा, इसलिए इसे लेकर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए।

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले श्री मोदी ने लोकसभा पहुंचकर विपक्षी सदस्‍यों से भेंट की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोकसभा और राज्‍यसभा में विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात की।

राज्‍यसभा में प्रधानमंत्री ने विपक्ष के नेता गुलामनबी आजाद, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहनसिंह, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद यादव, समाजवादी पार्टी नेता रामगोपाल यादव और सीपीआई मार्क्‍सवादी के टी के रंगराजन सहित अन्‍य सदस्‍यों से भेंट की।

 

7.राजस्‍थान और पश्चिम बंगाल में लोकसभा की तीन और राज्‍य विधानसभाओं की दो सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान शुरू :-

राजस्थान और पश्चिम बंगाल में लोकसभा की तीन और राज्य विधानसभाओं की दो सीटों के लिये उपचुनाव कड़ी सुरक्षा के बीच कराया जा रहा है।

राजस्थान में अजमेर और अलवर लोकसभा सीट तथा मंडलगढ़ विधानसभा सीट के लिये वोट डाले जा रहे हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि इस चुनाव में पहली बार उम्मीदवारों के फोटो वाली इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। वोटों की गिनती बृहस्पतिवार को होगी।

 

8.भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा आधार एक पहचान है यह प्रोफाइल तैयार करने का साधन नहीं :-

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा है कि आधार एक पहचान है यह प्रोफाइल तैयार करने का साधन नहीं है। ट्विटर पर सीधी बातचीत में प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडेय ने कहा कि आधार न्यूनतम जानकारी और बायोमेट्रिक सूचना पर आधारित है इसमें दखलंदाज़ी की गुंजाइश बहुत कम है। उन्‍होंने इन चिंताओं को खारिज किया कि अधिकार से विभिन्‍न सूचनाओं को जोड़े जाने से सरकारी निगरानी बढ़ेगी या इसका दुरुपयोग होगा।

 

9.जल्द चुनाव की माँग को लेकर बैंकॉक में प्रदर्शन :-

थाईलैंड में लोकतंत्र स्थापित होने में संभावित देरी के विरोध में लोकतंत्र समर्थक कई प्रदर्शनकारी मध्य बैंकॉक में इकट्ठा हुए।

थाईलैंड में साल 2014 में हुए एक तख्तापलट के बाद से सेना समर्थित अल्पकालीन सरकार का शासन है। प्रधान मंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने कहा था कि लोकतंत्र का रास्ता तैयार करते हुए इस साल नवम्बर में आम चुनाव होंगे।

लेकिन सेना-नियंत्रित राष्ट्रीय असैम्बली ने गुरुवार को एक योजना स्वीकृत की जिसके तहत नए चुनाव कानून को लागू करने में देरी का प्रस्ताव है। इसके चलते संभावना बढ़ गई है कि चुनाव टाल दिए जाएंगे।

शनिवार को निकाली गई एक रैली में छात्रों ने बारी-बारी से वहाँ जमा भीड को संबोधित किया। उन्होंने माँग की कि चुनाव निर्धारित समय पर ही होने चाहिए। इसके बाद प्रतिभागियों ने “सैन्य शासन नहीं” जैसे नारे लगाए।

 

10.जॉर्डन की सीमाओं रक्षा सुदृढ़ करने के लिए अमरीका ने उसे ब्‍लैक हॉक हेलिकॉप्‍टर प्रदान किए :-

अमरीका ने जॉर्डन को ब्‍लैक हॉक हेलिकॉटरों की अंतिम खेप वितरित कर दी है ताकि वह अपनी सीमाओं की रक्षा सुदृढ़ करने के लिए तेजी से सेनाएं तैनात कर सके और आईएस के आतंकी गुटों के खिलाफ सीमा-पार कार्रवाई कर सके। अमरीकी रक्षा अधिकारियों ने बताया कि जॉर्डन को सैन्‍य सहायता प्रदान करने से क्षेत्रीय रणनीति के हिस्‍से के रूप में उसकी सैन्‍य क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी, जो सर्वाधिक अमरीकी सैन्‍य वित्‍तीय सहायता पाने वाले देशों में से एक है। हेलिकॉप्‍टरों की खेप एक सुपुर्दी समारोह के अवसर पर जॉर्डन पहुंची जिसमें अमरीकी सेंट्रल कमान के प्रमुख जनरल जोसेफ वोटेल और जॉर्डन के चीफ आफ स्‍टाफ ने हिस्‍सा लिया। आईएस की पराजय के बाद अमरीका की सीरीया में लंबे समय तक ठहरने की येाजना है और युद्ध ग्रस्‍त देश में उत्‍तर-पूर्वी हिस्‍से में उसके सैन्‍य ठिकाने हैं।