प्रधानमंत्री ने दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए श्रीलंका के लिए आपात एम्बुखलेंस सेवा के विस्तामर का उद्घाटन किया

0
104

1.प्रधानमंत्री ने दिल्‍ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए श्रीलंका के लिए आपात एम्‍बुलेंस सेवा के विस्‍तार का उद्घाटन किया :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि श्रीलंका न केवल पड़ोसी देश है बल्कि दक्षिण एशिया और हिंद महासागर में भारत का बहुत ही विशेष तथा भरोसेमंद सहयोगी भी है। नई दिल्‍ली में वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए श्रीलंका के लिए आपात एम्‍बुलेंस सेवा के विस्‍तार से संबद्ध कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि यह भारत और श्रीलंका के बीच विकास की भागीदारी में एक और बड़ी उपलब्धि है।

आपातकालीन एंबुलेंस सेवा का अनावरण करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देश समाज के सभी वर्गों के साझा विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्‍होंने इस परियोजना को दोनों देशों के बीच विकास प्रयोग की दिशा में एक बड़ा क़दम बताया। श्रीलंकाई प्रधानमंत्री ने अपने उद्भाषण में इस परियोजना के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्‍यवाद किया और कहा कि दोनों देशों के बीच ख़ास रिश्‍ते हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि दोनों देश तमिल बहुल उत्‍तरी प्रांत के लिए साझा विकास के मसौदे पर काम कर रहे हैं।

 

2.वस्तु और सेवाकर परिषद ने 80 से अधिक वस्तुओं पर जी.एस.टी दरों में कमी की, सेनेटरी नैपकिन, राखी सहित छह वस्तुएं जी.एस.टी मुक्त :-

वस्‍तु और सेवाकर परिषद ने 50 वस्‍तुओं की कर-दर में कमी कर दी है और सेनेटरी नेपकिन, राखी, स्‍टोन, संगमरमर, लकड़ी की मूर्तियों और साल-पत्‍तों को जी०एस०टी० से छूट दी है। नई दिल्‍ली में शनिवार को  28वीं जी.एस.टी. परिषद की बैठक की अध्‍यक्षता के बाद मीडिया से बातचीत में वित्‍तमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि एक हज़ार रूपये से कम मूल्‍य के फुटवियर पर पांच प्रतिशत जी.एस.टी. लगेगा।  उन्‍होंने कहा कि आयातित यूरिया और तेल कंपनियों को बेचे जाने वाले ऐथेनॉल पर जी.एस.टी. घटाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है।

वित्‍त मंत्री ने कहा कि इस फैसले से राजस्‍व संग्रह पर कम से कम प्रभाव पड़ेगा। उन्‍होंने कहा कि इस फैसले से सौ वस्‍तुएं प्रभावित होंगी। वित्‍त मंत्री ने कहा कि आज लिया गया फैसला 27 जुलाई से लागू होगा।

 

3.पाकिस्‍तान की संघीय जांच एजेंसी ने धन शोधन मामले में पूर्व राष्‍ट्रपति ज़रदारी और 19 अन्‍य लोगों को भगौड़ा घोषित किया :-

पाकिस्‍तान की संघीय जांच एजेंसी – एफआईए ने 35 अरब रुपये की हेराफेरी के मामले में पूर्व राष्‍ट्रपति आसिफ अली ज़रदारी और 19 अन्‍य लोगों को भगोड़ा घोषित किया है। स्‍थानीय मीडिया की ख़बरों के अनुसार, एफआईए ने शनिवार को अदालत में पेश किये गये दस्‍तावेज में पाकिस्‍तान पीपुल्‍स पार्टी के सह-अध्‍यक्ष और ज़रदारी की बहन फरयाल, उनके घनिष्‍ठ सहयोगी हुसैन लवाई और एक जाने-माने बैंककर्मी को नामजद किया है।

 

4.बिहार सरकार ने अपनी सेवाओं में अनुसूचित जा‍तियों और अनुसूचित जनजातियों के कर्मचारियों के लिए पदोन्‍नति में आरक्षण की शुरूआत की :-

बिहार सरकार ने सरकारी नौकरियों में पदोन्‍नति में अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के कर्मचारियों को आरक्षण देने की शुरूआत की है। अनुसूचित जातियों के कर्मचारियों को 16 प्रतिशत और अनुसूचित जन‍जातियों को एक प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। 17 मई और पिछले महीने की 6 तारीख को एक विशेष रिट याचिका पर उच्‍चतम न्यायालय के आदेश के अनुसरण में केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी सलाह के बाद बिहार सरकार ने यह कदम उठाया है।

 

5.सरकार ने छात्रों को जिम्मेदार नागरिक बनाने के लिए छात्र पुलिस कैडेट (एसपीसी) के राष्‍ट्रव्‍यापी कार्यक्रम की शुरूआत की :-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को हरियाणा के गुरुग्राम में आयोजित एक समारोह में छात्र पुलिस कैडेट- एसपीसी के राष्‍ट्रव्‍यापी कार्यक्रम की शुरूआत की। इस अवसर पर श्री सिंह ने आशा व्‍यक़्त की कि यह कार्यक्रम लम्‍बे समय तक युवाओं में नैतिक मूल्‍यों को बढ़ावा देगा, जिससे उनके चरित्र निर्माण पर ध्‍यान देकर धीरे-धीरे बड़ा बदलावा लाया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि वर्तमान में शिक्षा में केवल पाठ्य पुस्‍तकों पर ही अधिक जोर दिया जा रहा है और छात्रों के चरित्र निर्माण पर कम ध्‍यान दिया जाता है, जिससे अपराध बढ़ते हैं और समाज पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है।

 

6.अमरीका के कॉल सेंटर घोटाले में 21 भारतवंशियों को सज़ा :-

अमरीका में बड़े पैमाने पर हुए कॉल सेंटर घोटाले में भारतीय मूल के 21 लोगों को चार साल से लेकर 20 साल तक जेल की सज़ा सुनाई गई है। भारत के कॉल सेंटरों के जरिये हज़ारों अमेरिकियों से करोड़ों डॉलर की ठगी की गई थी। इस मामले में इन्हें इसी हफ्ते दोषी पाया गया था। अमरीकी अटार्नी जनरल जेफ सेशन ने कहा, ‘अंतरराष्ट्रीय आपराधिक गिरोह के सदस्यों ने बुजुर्ग अमरीकियों, वैध रूप से रहने वाले प्रवासियों और दूसरे लोगों की जीवनभर की कमाई ठगने की साजिश रची थी।’

अमरीकी अधिकारियों के अनुसार, कॉल सेंटर घोटाले में हज़ारों अमरीकी नागरिकों के साथ करोड़ों डॉलर की धोखाधड़ी की गई थी। इस मामले में आरोपी बनाए गए लोगों ने अपना जुर्म स्वीकार किया था। इन लोगों ने यह माना था कि साल 2012 से 2016 के दौरान भारत स्थित कॉल सेंटरों से फोन के माध्यम से अमेरिका में हुई धोखाधड़ी और मनी लांडिंग स्कीम में इनकी भूमिका थी।

 

7.खेलो इंडिया ने खेल प्रतिभा विकसित करने के लिए एक अनूठा कार्यक्रम लांच किया: खेलो इंडिया प्रतिभा विकास योजना के तहत संपूर्ण छात्रवृत्ति के लिए 734 युवाओं का चयन किया गया :-

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के सफल संचालन के बाद भारतीय खेल प्राधिकरण ने आरंभ काल में ही खेलों के विकास की दिशा में एक अन्य उल्लेखनीय कदम उठाया और खेलो इंडिया प्रतिभा पहचान विकास योजना के तहत एक छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए 734 खिलाडि़यों का चयन किया।

युवा मामले एवं खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि ‘ भारतीय खेल में रूपांतरकारी बदलाव किए गए हैं। प्रतिभा की आरंभ में की पहचान अब एक नारा भर नहीं रह गया है बल्कि वह अब हमारी कार्रवाईयों में भी दिखता है।‘

 

8.उपराष्ट्रपति एवं पंजाब विश्वविद्यालय के कुलाधिपति ने पंजाब विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति की  :-

उपराष्ट्रपति एवं पंजाब विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री एम वेंकैया नायडु ने पंजाब विश्वविद्यालय के अगले कुलपति के रूप में प्रोफेसर राज कुमार की नियुक्ति की है। प्रोफेसर राज कुमार वर्तमान में बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के डीन एवं प्रबंधन अध्ययन संस्थान के विभागाध्यक्ष हैं।

पंजाब विश्वविद्यालय के वर्तमान कुलपति श्री अरुण कुमार गोवर कार्यकाल 22 जुलाई, 2018 को समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति एवं पंजाब विश्वविद्यालय के कुलाधिपति ने 27 जून, 2018 को संभावित उम्मीदवारों में से पंजाब विश्वविद्यालय के कुलपति के पद के लिए एक उपयुक्त नाम का चयन करने के लिए तीन नामों का एक पैनल बनाने के लिए एक चयन समिति का गठन किया था।

चयन समिति ने विभिन्न आवेदनों पर विचार करने एवं नौ आवेदकों के साक्षात्कार के बाद 17 जुलाई, 2018 को उपराष्ट्रपति एवं पंजाब विश्वविद्यालय के कुलाधिपति के विचारार्थ तीन नामों का एक पैनल प्रस्तुत कर दिया।

 

  1. 10 लाख कर्मचारियों का 27 अगस्त से बेमियादी हड़ताल का ऐलान :-

पदोन्नति, एसीपी समेत 13 सूत्री मांग को लेकर प्रदेश के करीब 10 लाख कर्मचारियों ने 27 अगस्त से बेमियादी हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री के अनुरोध पर 45 दिन का समय दिए जाने के बाद भी मांगों पर कार्रवाई न होने से खिन्न होकर उत्तराखंड कार्मिक, शिक्षक, आउटसोर्स संयुक्त मोर्चा ने यह निर्णय लिया है।

शनिवार को यमुना कॉलोनी स्थित ऑफिसर्स क्लब में बैठक आंदोलन की रूपरेखा तैयार की गई। बैठक को संबोधित करते हुए संयुक्त मोर्चा के मुख्य संयोजक ठा. प्रह्लाद सिंह ने कहा कि एक जून 2018 को हुई बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के आग्रह पर सरकार को 45 दिन का समय दिया गया था।

 

10.श्रीलंका टीम को झटका, शानदार फॉर्म में चल रहे दनुष्का गुणाथिलिका हुए सस्पेंड :-

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दोनों पारियों में अर्धशतक लगाकार श्रीलंका को मजबूत स्थिति तक पहुंचाने वाले दनुष्का गुणाथिलिका को शानदार प्रदर्शन के बावजूद श्रीलंका बोर्ड ने सभी फॉर्मेट से सस्पेंड कर दिया।

श्रीलंका बोर्ड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट की तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद फैसला सुनाया। बोर्ड की तरफ से कहा गया कि जब तक जांच चल रही है दनुष्का गुणाथिलिका किसी भी फॉर्मेट में टीम का हिस्सा नहीं बन पाएंगे।

श्रीलंका बोर्ड के अधिकारी ने बताया कि खिलाड़ी पर बैन लगाने का फैसला हमने टीम मैनेजमेंट के उसके कोड ऑफ कंडक्ट तोड़ने की शिकायत के बाद लगाया है। दनुष्का गुणाथिलिका पर ये सख्त फैसला शुरुआती जांच के बाद लगाया है हालांकि अभी तक जांच खत्म नहीं हुई है।