‘बिमस्टेक’ समिट में शामिल होने नेपाल पहुंचे PM मोदी, आतंकवाद के मुद्दे पर होगी बातचीत

0
178

 

1.’बिमस्टेक’ समिट में शामिल होने नेपाल पहुंचे PM मोदी, आतंकवाद के मुद्दे पर होगी बातचीत :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर नेपाल पहुंचे हैं। वे यहां होने वाले 14वीं बिमस्टेक समिट में शामिल होंगे। यह सम्मेलन नेपाल के काठमांडू में आयोजित किया जा रहा है। पीएम मोदी बे ऑफ बंगाल इनीशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन (बिमस्टेक) की बैठक में तमाम मुद्दों पर बात करेंगे। इस समिट में आतंकवाद, सुरक्षा के विविध आयाम, ड्रग्स तस्करी, साइबर क्राइम, कारोबार समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। साथ ही, आपसी सहयोग मजबूत बनाने पर जोर दिया जाएगा।

 

2. 1 सितंबर से डाकियों के जरिए गांव के लोग उठाएंगे बैंकिंग सुविधाओं का लाभ :-

Image result for From September 1, the people of the village will take advantage of banking facilities through postmen

अगले महीने की पहली तारीख से देश के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले गरीब और पिछड़े भी डाकियों के जरिए बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 650 शाखाओं और 3250 एक्सेस प्वाइंट के साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सेवाओं का उद्घाटन करेंगे। सरकार ने इस सेवा के तहत काम करने वाले ग्रामीण डाकियों को कमीशन देने और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की लागत में 635 करोड़ रुपये की वृद्धि के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दी।

 

3.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने विश्व के सबसे बड़े ओपन इनोवेशन मॉडल के तृतीय संस्करण – ‘स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन -2019’ का शुभारंभ किया :-

Image result for Union Human Resource Development Minister launched the third edition of 'Smart India Hackathon -2019' of the world's largest open innovation model

पहली बार निजी उद्योग/संगठन तथा गैर सरकारी संगठन एसआईएच-2019 के तहत छात्रों को अपनी समस्या विवरण भी भेज सकेंगे I

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्ली में विश्व के सबसे बड़े ओपन इनोवेशन मॉडल के तृतीय संस्करण – ‘स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन -2019’ का शुभारंभ किया।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय, एआईसीटीई, परसिस्टेंट सिस्टमस तथा आई4सी अपनी अत्यधिक लोकप्रिय एवं नवीन ‘स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन’ पहल (एसआईएच) के साथ हैट्रिक बनाने के लिए एकजुट हुए हैं। एसआईएच-2019 हमारे जीवन में आने वाली कुछ गंभीर समस्याओं के समाधान के लिए छात्रों को एक मंच मुहैया करवाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पहल है। इससे नवाचार की संस्कृति तथा समस्या समाधान की मानसिकता विकसित होती है।

इस अवसर पर अपने संबोधन में मंत्री महोदय ने कहा कि एसआईएच-2019 के इस नए संस्करण में लगभग 3000 संस्थानों से एक लाख से भी अधिक छात्रों को सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों तथा केंद्रीय मंत्रालयों के आड़े आने वाली चुनौतियों पर काम करने का अवसर मिलेगा। इसमें पहली बार उद्योगों एवं गैर सरकारी संगठनों के समस्या-विवरण भी शामिल किये जायेंगे।

 

4.सत्या एस त्रिपाठी को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम-यूएनईपी के न्यूयार्क कार्यालय का सहायक महासचिव नियुक्त किया गया :-

Image result for Satya S Tripathi was appointed Assistant Secretary-General of the United Nations Environment Program - New York Office of UNEP

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एन्टोनियो गुटरेस ने भारत के जाने-माने विकास-अर्थशास्त्री सत्या एस. त्रिपाठी को संयुक्त राष्ट्र का सहायक महासचिव और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम-यूएनईपी के न्यूयार्क कार्यालय का प्रमुख नियुक्त किया है। वे त्रिनिडाड और टोबेगो के इलियट हैरिस का स्थान लेंगे। श्री त्रिपाठी 2017 से यूएनईपी में 2030 के सतत विकास एजेंडा पर वरिष्ठ सलाहकार के रूप में काम कर रहे हैं।

महासचिव के प्रवक्ता ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में पत्रकारों को बताया कि विकास अर्थशास्त्री और वकील के रूप में 35 वर्षों से अधिक का अनुभव रखने वाले श्री त्रिपाठी यूरोप, एशिया और अफ्रीका में 1998 से ही संयुक्त राष्ट्र के लिए काम करते रहे हैं।

 

5.मंत्रिमंडल ने भारत और ब्रिटेन तथा उत्‍तरी आयरलैंड के बीच पशु-पालन, डेरी उद्योग और मत्‍स्‍य-पालन के क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और ब्रिटेन तथा उत्‍तरी आयरलैंड के बीच पशु-पालन, डेरी उद्योग और मत्‍स्‍य-पालन के क्षेत्रों में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है।17.04.2018 को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

समझौता ज्ञापन का उद्देश्‍य भारतीय मवेशियों और मत्‍स्‍य-पालन का उत्‍पादन और उत्‍पादकता बढ़ाने के उद्देश्‍य से पशु-पालन, डेरी उद्योग और मत्‍स्‍य-पालन के क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग विकसित करना है।

 

6.भारत और मोरक्‍को के बीच हवाई सेवाओं के समझौते को मंत्रिमंडल की मंजूरी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और मोरक्‍को के बीच हवाई सेवाओं के लिए संशोधित समझौते पर हस्‍ताक्षर की अनुमति दे दी है। नए समझौते के प्रभावी होने के साथ ही दिसंबर 2004 में किया गया मौजूदा समझौता स्‍वत: निष्‍प्रभावी हो जाएगा।

लाभ: नया समझौता नागरिक उड्डयन के क्षेत्र में भारत और मोरक्‍को के बीच सहयोग के मील का पत्‍थर साबित होगा। इससे दोनों देशों के बीच व्‍यापार निवेश, पर्यटन और सांस्‍कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा मिलेगा। यह समझौता व्‍यापक सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही दोनों देशों की विमान सेवाओं के लिए व्‍यापारिक संभावनाएं उपलब्‍ध कराएगा और निर्बाध हवाई संपर्क के लिए अनुकूल वातावरण भी तैयार करेगा।

 

7.मंत्रिमंडल ने केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) एवं पेंशनरों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में अतिरिक्त 2 प्रतिशत को मंजूरी दी, जो 01 जुलाई, 2018 से प्रभावी होगा :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने मूल्यवृद्धि की क्षतिपूर्ति हेतु केन्द्र सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) एवं पेंशनरों के लिए महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने को मंजूरी दी है, जो मूलभूत वेतन/पेंशन के 7 प्रतिशत की वर्तमान दर में 2 प्रतिशत की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है। यह 01.07.2018 से प्रभावी होगी।

महंगाई भत्ते और महंगाई राहत का राजकोष पर संयुक्त प्रभाव प्रति वर्ष 6112.20 करोड़ रुपये एवं वित्त वर्ष 2018-19 (जुलाई, 2018 से फरवरी, 2019 तक की 8 महीनों की अवधि तक के लिए) में 4074.80 करोड़ रुपये का पड़ेगा।

 

8.एनएमसीजी ने गंगा नदी एवं इसके तटों की सफाई के लिये 150 करोड़ रुपये की परियोजनायें मंजूर कीं :-

नयी दिल्ली में राष्ट्रीय गंगा सफाई अभियान की कार्यकारी समिति की पांचवी बैठक में समिति ने उत्तराखण्ड, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के लिये 150 करोड़ रु. की परियोजनायें नमामि गंगा कार्यक्रम के तहत मंजूर कीं। इन परियोजनाओं में छोटी नदियों, नहरों और नालों के मुख्य नदी में गिरने से पहले रोकने एवं मोड़ने का काम भी शामिल है और इन्हें सीवेज परिशोधन इकाइयों की तरफ मोड़ा जायेगा ताकि मुख्य नदी में गिरने वाला पानी पूरी तरह से स्वच्छ और गंदगी से मुक्त हो। परियोजनाओं में सीवेज सफाई इकाइयां और घाटों का विकास भी शामिल है।

 

9.नासा के प्रशिक्षु अंतरिक्ष यात्री रॉब कुलिन ने इस्तीफा दिया :-

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के किसी प्रशिक्षु अंतरिक्ष यात्री ने पांच दशकों में पहली बार अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से इस्तीफा दिया है। एजेंसी की प्रवक्ता ब्रांडी डीन ने बताया कि श्री रॉब कुलिन ने निजी कारणों से प्रशिक्षण कार्यक्रम बीच में छोड़ दिया है। उन्होंने बताया कि इस्तीफा 31 अगस्त से लागू होगा।

केवल 12 सीटों के लिए हर साल करीब 18000 लोग आवेदन देते हैं। 1968 के बाद प्रशिक्षण कार्यक्रम छोड़ने वाले वे पहले प्रशिक्षु अंतरिक्ष यात्री हैं।

 

10.सार्क के कृषि सहकारी व्‍यापार मंच की पहली बैठक काठमाण्‍डू में शुरू :-

दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन- सार्क के कृषि सहकारी व्‍यापार मंच की पहली बैठक मंगलवार को काठमाण्‍डू में शुरू हुई। तीन दिन की इस बैठक का विषय- किसानों के परिवारों को संगठित और मज़बूत बनाना है। इस बैठक का विषय-किसानों के परिवारों को संगठित और मजबूत बनाना है। इसके माध्यम से दक्षिण एशियाई क्षेत्र में सतत विकास लक्ष्य 1 और 2 को हासिल किया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र के काद्य और कृषि संगठन तथा एशियाई कृषक संघ ने अंतरराष्ट्रीय कृषि विकास कोष के सहयोग से इसका आयोजन किया है।

 

11.मंत्रिमंडल ने भारतीय डाक भुगतान बैंक की स्‍थापना के लिए संशोधित लागत अनुमान को मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय डाक भुगतान बैंक (आईपीपीबी) की स्थापना के लिए परियोजना खर्च 800 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1,435 करोड़ रुपये करने संबंधी संशोधन को मंजूरी दे दी है। संशोधित लागत अनुमानों में 635 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त धनराशि में से चार सौ करोड़ रुपये प्रौद्योगिकी खर्च के लिए और 235 करोड़ रुपये मानव संसाधन पर खर्च के लिए होंगे।

 

12.नोटबंदी के दौरान अमान्य की गई करेंसी का 99.30 फीसद हिस्सा सिस्टम में लौटा: RBI रिपोर्ट :-

नोटबंदी के बाद अमान्य की गई करेंसी लगभग-लगभग रिजर्व बैंक के सिस्टम में वापस लौट चुकी है। वित्त वर्ष 2017-18 के लिए केंद्रीय बैंक की सालाना रिपोर्ट में यह बात कही गई है। गौरतलब है कि नोटबंदी की घोषणा 8 नवंबर 2016 को की गई थी, जिसके बाद 9 नवंबर से ही 500 और 1000 रुपये के नोट अमान्य कर दिए गए थे। ये उस वक्त बाजार में प्रचलित कुल मुद्रा का 86 फीसद हिस्सा थे।

वित्त वर्ष 2017-18 के लिए अपनी सालाना रिपोर्ट में आरबीआई ने बताया कि 500 और 1000 रुपये के अमान्य किए जा चुके नोटों की प्रोसेसिंग पूरी हो चुकी है और करीब 99.30 फीसद अमान्य नोट सिस्टम में वापस लौट चुके हैं। 8 नवंबर 2016 (नोटबंदी की घोषणा वाले दिन) तक अमान्य नोटों की कुल वैल्यू 15.42 लाख करोड़ रुपये थी और इनमें से 15.31 लाख करोड़ रुपये आरबीआई के सिस्टम में लौट चुके हैं।