बैंक हड़ताल का दूसरा दिन, सड़क पर 10 लाख कर्मचारी; बैंकिंग व्यवस्था चरमराई

0
100

CURRENT GK

 

1.पर्यटन मंत्री साहसिक पर्यटन के संबंध में पहला दिशार्निदेश लांच करेंगे :-

भारत में साहसिक पर्यटन के लिए सरकार पहला दिशानिर्देश जारी कर रही है। केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री के. जे. अल्फोंस 31 मई 2018 को नई दिल्ली में आयोजित होने वाले एक समारोह में इस दिशानिर्देश को लांच करेंगे। भारत में साहसिक पर्यटन के संबंध में सुरक्षा और गुणवत्ता पर आधारित इन दिशानिर्दशों को एडवेंचर टूर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इण्डिया (एटीओएआई) के सहयोग से तैयार किया गया है।

2.रेल मंत्रालय ने अपनी अत्‍याधुनिक ई-टिकट प्रणाली का नया यूजर इंटरफेस लांच किया :-

सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग में अपनाई जाने वाली सर्वोत्‍तम प्रथाओं को अपना कर उपयोगकर्ताओं (यूजर) को बेहतर अनुभव सुनिश्चित करने संबंधी केन्‍द्रीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल के विज़न के अनुरूप रेलवे के ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल www.irctc.co.in  ने अब अपने नए यूजर इंटरफेस का बीटा वर्जन लांच किया है। नए लिंक में उपयोगकर्ताओं के अनुकूल और भी ज्‍यादा विशेषताएं हैं।

‘डिजिटल इंडिया’ पहल ने सरकारी संगठनों के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का उपयोग करने और भारत के नागरिकों के जीवन को आसान बनाने का मार्ग प्रशस्‍त कर दिया है। अत्‍याधुनिक ई-टिकट (एनजीईटी) प्रणाली सृजित कर रेलवे की नई ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्रणाली ने यात्रा की योजना एवं टिकटों की खरीद को स्‍वत: स्‍वरूप प्रदान कर रेल टिकटों की बुकिंग के तौर-तरीकों को आसान एवं और भी ज्‍यादा तेज कर दिया है।

3.‘ट्रिप्‍स-सीबीडी संयोजनपर अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन 7-8 जून, 2018 को जिनेवा में  :-

भारत पारंपरिक ज्ञान की चोरी की रोकथाम से जुड़े मसलों पर डब्‍ल्‍यूटीओ परिचर्चाएं फिर से शुरू करने के अभियान की अगुआई कर रहा है। डब्‍ल्‍यूटीओ अध्‍ययन केन्‍द्र, भारतीय विदेश व्‍यापार संस्‍थान और साउथ सेंटर (जिनेवा स्थित एक अंतर-सरकारी संगठन) के साथ मिलकर भारत सरकार 7-8 जून, 2018 को जिनेवा में ‘ट्रिप्‍स-सीबीडी संयोजन’ पर एक अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन आयोजित करने जा रही है।

4.भारत और पाकिस्तान ने की एलओसी और अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर मौजूदा स्थिति की समीक्षा :-

भारत और पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में एलओसी और अंतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ जुड़ी मौजूदा स्थिति की समीक्षा की। दोनों देशों के सैन्य संचालन के महानिदेशक (डीजीएसएमओ) ने युद्धविराम के उल्लंघन और अन्य मुद्दों पर हॉट लाइन के माध्यम से एक-दूसरे से बात की। इस समीक्षा में सीमाओं पर अशांति से बचने, नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने और मौजूदा स्थिति में सुधार के लिए ईमानदार उपायों के प्रस्ताव पर सहमति बनी। एक बयान में, भारतीय सेना ने कहा है कि पाकिस्तानी पक्ष ने 2003 की युद्धविराम समझ को पूरी तरह से लागू करने के अलावा यह सुनिश्चित करने के लिए भी सहमति जताई है कि अब से युद्धविराम का उल्लंघन नहीं किया जाएगा। दोनों पक्षों में आपसी सहमति बनी है कि किसी भी मुद्दे या मामले में हमेशा संयम का प्रयोग किया जाएगा और स्थानीय कमांडरों के स्तर पर हॉट लाइन संपर्कों और सीमा ध्वज बैठक के मौजूदा तंत्र के उपयोग के माध्यम से मामलों को हल किया जाएगा। ज्ञात हो कि दोनों सेनाओं के डीजीएसएमओ के बीच हॉट लाइन पर संपर्क का अनुरोध पाकिस्तानी पक्ष से आया था।

5.भारत और चीन द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा समझौते पर वार्ता के लिए सहमत :-

भारत और चीन विदेशों में भारतीय पेशेवरों और कुशल श्रमिकों के हितों की रक्षा के उद्देश्य से द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा समझौते पर औपचारिक वार्ता शुरू करने पर सहमत हुए हैं। बीजिंग में आयोजित दो दिवसीय वार्ता के दौरान दोनों पक्षों के बीच यह सहमति बनी है। बीजिंग में भारतीय दूतावास ने बताया कि वार्ता के दौरान, भारत और चीन ने सामाजिक सुरक्षा समझौते पर औपचारिक बातचीत को लेकर विस्तृत और व्यापक चर्चा की। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक अब तक, भारत ने दुनिया के 18 देशों के साथ सामाजिक सुरक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं और कई अन्य देशों के साथ इस मामले पर चर्चा जारी है। दरअसल इस द्विपक्षीय सामाजिक सुरक्षा समझौतों का उद्देश्य भारतीय पेशेवरों और विदेशों में काम कर रहे कुशल श्रमिकों के हितों की रक्षा करना है।

 6.प्रधानमंत्री मोदी ने की इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से मुलाकात, 15 करारों पर हुए हस्ताक्षर :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो से जकार्ता स्थित मर्डे का पैलेस में मुलाकात की और अनौपचारिक बातचीत की। भारत और इंडोनेशिया ने अपने रक्षा सहयोग समझौते का नवीकरण करने के साथ ही अंतरिक्ष, रेलवे, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के 15 करारों पर हस्ताक्षर किये। इनमें छह समझौतें विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों के मध्य हुए हैं। इंडोनेशिया के बाली और भारत के उत्तराखंड राज्यों को सहोदर राज्य बनाने की भी घोषणा की गयी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के बीच हुई द्विपक्षीय शिखर बैठक में इन करारों पर हस्ताक्षर किये गये। दोनों देशों ने इस मौके पर संयुक्त वक्तव्य और भारत इंडोनेशिया समुद्री सहयोग पर एक अलग साझा दृष्टिपत्र भी जारी किया।

7.मध्य प्रदेश सरकार करेगी दो लाख 37 हजार संविदा शिक्षकों को नियमित :-

मध्य प्रदेश सरकार ने संविदा पर कार्य कर रहे दो लाख 37 हजार शिक्षकों को नियमित करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। मंत्रिमंडल ने यह भी फैसला लिया कि अन्य सरकारी विभागों में काम करने वाले किसी संविदा के कर्मचारी को नहीं निकाला जायेगा।

8.वैज्ञानिक अनुसंधान के मामले में तीसरे पायदान पर है भारत- डॉ. हर्षवर्धन :-

‘भारत की वैज्ञानिक उपलब्धियां’ विषय पर हुई आकाशवाणी के साथ भेंटवार्ता में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि वैज्ञानिक अनुसंधान के मामले में अमरीका और चीन के बाद भारत का तीसरा स्थान है। पिछले चार साल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में हमलोग विज्ञान के माध्यम से देश को बहुत आगे ले जाने में सफल हुए हैं। साइंटिफिक पब्लिकेशन की बात करें तो दुनिया के अंदर हम छठे स्थान पर हैं। साइंटिफिक पब्लिकेशन के ग्रोथ रेट की बात करें तो दुनिया का ग्रोथ रेट चार प्रतिशत है जबकि भारत का ग्रोथ रेट चैदह प्रतिशत है। इसी प्रकार एक नई डेवेलपमेंट है नैनो टेक्नोलॉजी, जिसमें हम दुनिया के अंदर तीसरे नम्बर पर हैं।

 9.देहरादून इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम चुना गया अफगान टीम का घरेलू मैदान :-

आईसीसी की विशेष समिति की अंतिम जांच के बाद उत्तराखंड सरकार द्वारा तैयार किए गए देहरादून इंटरनैशनल क्रिकेट स्टेडियम का आधिकारिक तौर पर उद्घाटन किया गया। आईसीसी समिति ने स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय पैमानों के अनुरूप पाया और अपनी जांच के बाद इस मैदान को खेल के तीनों फॉर्मेट में मैचों के आयोजन की मंजूरी दे दी। उत्तराखंड की राजधानी में स्थित यह स्टेडियम रोलिंग पहाड़ियों और नदियों की पृष्ठभूमि के बिल्कुल सामने स्थित है। इस स्टेडियम में 25 हजार दर्शकों के बैठने की सुविधा है। इस स्टेडियम से आपातकाल में दर्शकों को महज 8 मिनट के भीतर निकाला जा सकता है। स्टेडियम को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के घरेलू मैदान के तौर पर चुना गया है और अफगान टीम तीन, पांच और सात जून 2018 को इसी मैदान पर बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी।

10.जस्टिस मुरारी होंगे पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश :-

जस्टिस कृष्ण मुरारी पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय नए मुख्य न्यायाधीश होंगे। कानून मंत्रालय ने इस पद के लिए उनके नाम को हरी झंडी दे दी है। जस्टिस मुरारी इस समय इलाहाबाद हाई कोर्ट के न्यायाधीश हैं। पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद के लिए उनके नाम को मंजूरी दी थी।

 11.बैंक हड़ताल का दूसरा दिन, सड़क पर 10 लाख कर्मचारी; बैंकिंग व्यवस्था चरमराई :-


देश के सभी सरकारी बैंकों के अलावा कुछ निजी व विदेशी बैंकों के करीब 10 लाख कर्मचारी बुधवार से दो दिनों की हड़ताल पर हैं। आज यानि गुरुवार को उनकी हड़ताल का दूसरा व अंतिम दिन है। वेतन में वृद्धि की मांग को लेकर बैंक कर्मचारी सड़कों पर उतर आए हैं। हड़ताल के पहले दिन विभिन्न राज्यों में इस इसका असर साफ दिखाई दिया, जो दूसरे दिन और भी ज्यादा दिखने की आशंका है। सरकारी बैंकों और एटीएम पर ताले लगे हुए हैं, जिसकी वजह से लोगों को आज भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।