भारत की जूनियर महिला टीम ने ब्लैक फॉरेस्ट कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया:-

0
82

राष्ट्रीय न्यूज़

1.भारत का पहला सोलर क्रूज़ पोत केरल में शुरू होगा:-

2016 में भारत का पहला सौर ऊर्जा चालित नौका, केरल देश की प्रमुख सौर ऊर्जा चालित क्रूज नाव के प्रक्षेपण के लिए तैयार है। यह पहल राज्य के जल परिवहन विभाग (SWTD) की ओर से की गई है, जिसका वैकोम-थावनकादवु मार्ग में सौर नौका आदित्य एक सफल साबित हुआ।

Is 3-करोड़ की क्रूज नाव 100 यात्रियों को ले जा सकती है और अरोड़ में एक नाव पर निर्माणाधीन है और आदित्य बिल्डरों के स्थिर से आता है। दिसंबर में इसे अलप्पुझा में रोल आउट किया जाएगा।

हाइब्रिड पोत एक मोटर द्वारा संचालित किया जाएगा जो सौर पैनलों, बैटरी और जनरेटर से ऊर्जा का स्रोत हो सकता है। आदित्य में 50 KWh बैकअप की तुलना में इसकी बैटरी में 80 KWh (किलोवाट घंटा) पावर बैकअप होगा।

अंतराष्ट्रीय न्यूज़

2.बांग्लादेश की पहली लौह अयस्क खदान दिनाजपुर में खोजी गई:-

दिनाजपुर के इसबपुर गांव में लौह अयस्क की खान की खोज की। यह घोषणा बांग्लादेश के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा की गई थी।

क्षेत्र में दो महीनों में व्यापक ड्रिलिंग के प्रभाव के बाद। भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के परिणाम के बाद बांग्लादेश में 400 फुट मोटी लोहे की परत पाई गई थी। सतह के नीचे 1,750 फीट 6-10 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है।

65 के आसपास की खान में लोहे का प्रतिशत। यह अयस्क की उच्च गुणवत्ता को इंगित करता है। कनाडा, चीन, ब्राजील, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य देशों में लौह अयस्क का प्रतिशत 50 के स्तर से नीचे है।

अन्य खनिज जैसे सोना, तांबा, निकल और क्रोमियम भी खनन के विभिन्न स्तरों पर पाए जाते हैं। लोहे की खदान की खोज ने देश के लिए आर्थिक संभावनाओं को खोल दिया। मैग्नेटाइट अयस्क में लोहे की सांद्रता 65 प्रतिशत है।

3.यूएई ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा विकसित एंटी मनी लॉन्ड्रिंग प्लेटफॉर्म GoAML लॉन्च किया:-

संयुक्त अरब अमीरात ‘सेंट्रल बैंक  goAML’ (वैश्विक अभियान एंटी मनी लॉन्ड्रिंग) अपने वित्तीय खुफिया इकाई (FILI) में अबू धाबी में एक नया रिपोर्टिंग मंच की शुरुआत की।

यह ड्रग्स एंड क्राइम (UNODC) पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय द्वारा विकसित किया गया है। उनका मुख्य उद्देश्य संगठित अपराधों पर अंकुश लगाना है  । यह प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च करने वाला खाड़ी का पहला देश है।
IJAE के सभी वित्तीय संस्थानों को दंड से बचने के लिए 27 जून, 2019 तक नए प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करना होगा । प्लेटफ़ॉर्म पर पंजीकरण करने के लिए बैंकों, बीमा कंपनियों और मुद्रा विनिमय केंद्रों सहित लगभग 900 इकाइयाँ।

यह आतंकवाद के खिलाफ धन शोधन, वित्तपोषण को रोकने के लिए FIU में मदद करेगा। यह UNODC द्वारा विकसित किया गया था।

4.पूर्व जनरल मोहम्मद औलद ग़ज़ाउनी ने मॉरिटानिया का राष्ट्रपति चुनाव जीता:-

उत्तरपश्चिम अफ्रीका के एक देश मॉरिटानिया ने एक पूर्व महासचिव और रक्षा मंत्री का चुनाव किया, गणतंत्र (यूपीआर) पार्टी के लिए यूनियन के मोहम्मद औलद ग़ज़ाउनी ने राष्ट्रपति चुनाव जीता।

उन्होंने 52% वोटों से जीत हासिल की। वह मोहम्मद औलद अब्देल अजीज को सफल करता है। गुलाम विरोधी कार्यकर्ता बीरम दाह आबेद ने 18.58% वोटों के साथ दूसरा स्थान हासिल किया। सिदी मोहम्मद औलद बाउबकर सबसे बड़ी इस्लामवादी पार्टी 17.87% मतों के साथ तीसरे स्थान पर रही।

60 साल में पहली बार मॉरिटानिया को चुनाव का सामना करना पड़ा। उन्होंने फ्रांस से स्वतंत्रता (28 नवंबर 1960) प्राप्त की।

5.सऊदी अरब FATF सदस्यता पाने वाला पहला अरब देश बन गया:-

सऊदी अरब  वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (FATF) की सदस्यता पाने वाला पहला अरब देश बन गया। फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) के स्थायी सदस्यों की संख्या 39 है।

सदस्यता ऑरलैंडो, फ्लोरिडा में वार्षिक आम बैठक के बाद वैश्विक धनशोधन में भर्ती हुई। एफएटीएफ ने अपनी पहली बैठक की 30 वीं वर्षगांठ मनाई।

सऊदी अरब को 2015 में एफएटीएफ से निमंत्रण मिला और वे “पर्यवेक्षक सदस्य ‘के रूप में शामिल हुए।

बाज़ार न्यूज़

6.एसबीआई ने सिंगापुर एसएमई व्यवसायों को टैप करने की योजना बनाई:-

भारतीय स्टेट बैंक छोटे और मध्यम उद्यमों (एसएमई) में अपने संबंधों को बढ़ाकर सिंगापुर में अपने बाजार का विस्तार करने की योजना बना रहा है।एसबीआई ने 2008 से एक योग्य पूर्ण बैंक के रूप में सिंगापुर के खुदरा और कॉर्पोरेट क्षेत्रों में सेवा की है।द्वीप राज्य में ATM5 नेटवर्क के अंतर्गत इसकी छह शाखाएँ और ATM सेवाएँ और दो प्रेषण केंद्र हैं।SBI ने अपने YONO ऐप की पेशकश करने की योजना बनाई है, जो फ़िंगरप्रिंट पर एक ओमनीचैनल  सेवा प्रदान करता है, ताकि यहां वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रबंधन किया जा सके।31 मई, 2018 को अपनी सिंगापुर यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ‘बिजनेस, इनोवेशन एंड कम्युनिटी इवेंट’ में तीन भारतीय ऐप – BHIM, Rupay और SBI ऐप लॉन्च किए थे।

7.RBI ने बैंकों, NBFC के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए CMS लॉन्च किया:

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों और एनबीएफसी के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए अपनी वेबसाइट पर एक आवेदन शुरू किया है।RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास कंप्लेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) जो की एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है लॉन्च किया।

आवेदन प्रणाली में शिकायतकर्ताओं को ऑटो-जनरेट किए गए स्वीकृतियां के माध्यम से सूचित करने,उनकी शिकायतों की स्थिति को ट्रैक करने, उन्हें सक्षम करने में सुधार करने, लोकपाल के फैसले के खिलाफ ऑनलाइन अपील की जाती है।उन्होंने बताया कि RBI ने शिकायतों की स्थिति पर नज़र रखने के लिए एक समर्पित इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) प्रणाली शुरू करने की योजना बनाई है।

खेल न्यूज़

  1. भारतकी जूनियर महिला टीम ने ब्लैक फॉरेस्ट कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया:-

बॉक्सिंग में, भारत की जूनियर महिला मुक्केबाज़ों ने पाँच स्वर्ण सहित सात पदक प्राप्त किए, जबकि टीम को विलिंगेन, श्वेनिंगेन, जर्मनी में ब्लैक फ़ॉरेस्ट कप में सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट से सम्मानित किया गया।हरियाणा की नेहा (54 किग्रा) और कर्नाटक की अंजू देवी (50 किग्रा) ने सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाज और होनहार खिलाड़ी के सम्मान का दावा किया।भारत, यूक्रेन, जर्मनी, कजाकिस्तान, लातविया, हंगरी, लिथुआनिया, मंगोलिया, ग्रीस और पोलैंड सहित दस देशों ने इस टूर्नामेंट में भाग लिया।