भारत निर्वाचन आयोग ने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने में नागरिकों को सक्षम बनाने के लिए मोबाइल ऐप “सीविजिल” लांच किया :-

0
199

मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री ओ.पी. रावत ने 3 जुलाई, 2018 को निर्वाचन आयुक्त श्री सुनील अरोड़ा तथा श्री अशोक लवासा के साथ चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने में नागरिकों को सक्षम बनाने के लिए “सीविजिल” ऐप लांच किया।

“सीविजिल” ऐप यूजर्स सहज और एन्ड्रायड एप्लीकेशन संचालन में आसान है। यह ऐप उन्हीं स्थानों पर चालू होगा, जहां चुनाव की घोषणा की गई है। लेकिन, ऐप का बीटा वर्जन लोगों तथा चुनाव कर्मियों के लिए उपलब्ध होगा, ताकि ये लोग इसकी विशेषताओं से परिचित हो सकें और डमी डाटा भेजने का प्रयास कर सकें। परीक्षण के सफलतापूर्वक पूरा होने पर इसे सार्वजनिक रूप से लोगों द्वारा इस्तेमाल के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। यह उपलब्धता छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मिजोरम तथा राजस्थान के आगामी विधानसभा चुनाव से ही होगी। चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान ऐप का व्यावहारिक उपयोग अगले लोकसभा चुनाव के दौरान व्यापक रूप से करने से पहले पायलट प्रयास के रूप में काम करेगा।

 

2.केवीआईसी ने ई-मार्केटिंग प्रणाली का शुभारंभ किया :-

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने अपने यहां आंतरिक तौर पर विकसित एवं एकल-छत्र वाली ई-मार्केटिंग प्रणाली ‘खादी संस्‍थान प्रबंधन एवं सूचना प्रणाली (किमिस)’ का आज नई दिल्‍ली में शुभारंभ किया। खादी एवं ग्रामोद्योगों के उत्‍पादों की खरीद-बिक्री के लिए देश में कहीं से भी इस प्रणाली या सिस्‍टम तक पहुंचा जा सकता है।

केवीआईसी के अध्‍यक्ष श्री विनय कुमार सक्‍सेना ने ‘किमिस’ का उद्घाटन करते हुए कहा कि खरीद-बिक्री के लिए आंतरिक तौर पर एकल वृहद बिलिंग सॉफ्टवेयर विकसित करना समय की मांग है जिस पर देश में कहीं से भी चौबीसों घंटे करीबी नजर रखी जा सकती है।

 

3.सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय ने ‘दिव्‍यांगजनों के लिए कौशल विकास हेतु राष्‍ट्रीय कार्यशाला’ आयोजित की  :-

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्‍यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने आज ‘दिव्‍यांगजनों के लिए कौशल विकास पर राष्‍ट्रीय कार्यशाला’ आयोजन किया। नीति निर्माताओं के साथ नियोक्‍ताओं तथा सभी हितधारकों को मंच प्रदान करने के लिए इस एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया।

अपने उद्धाटन भाषण में श्री थावरचंद गहलोत ने कहा कि रोजगार सशक्तिकरण की प्रमुख पूंजी है। पिछले साल दिव्‍यांगजन अधिकार अधिनियम, 2016 लागू हुआ था, जिसका उद्देश्‍य दिव्‍यांगजनों के कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए योजनाओं को तैयार करना है, ताकि दिव्‍यांगजनों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ सकें।

2016-17 से एनएपी के तहत, 75640 दिव्यांजनों को प्रशिक्षित किया जा चुका है और इस साल 90,000 दिव्यांगजनों को कौशल प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। दिव्यांगजनों के लिए कौशल विकास कार्यक्रमो को इसके राष्ट्रीय संस्थान एवं उनके तहत आने वाले सभी क्षेत्रीय केंद्र तथा राष्ट्रीय विकलांग वित्त और विकास निगम (एनएचएफडीसी) के माध्यम से लागू किया गया है।

 

4.सुलूर वायुसेना स्टेशन से तेजस का संचालन शुरू :-

कोयंबटूर के पास सुलूर के वायुसेना स्टेशन से औपचारिक रूप से स्वदेशी लड़ाकू विमान 45 स्क्वाड्रन तेजस का ऑपरेशन शुरू दिया गया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि तेजस की तैनाती के साथ, नंबर 45 स्क्वाड्रन ‘फ्लाइंग डैगर्स’ राष्ट्रीय आसमान की सुरक्षा के लिए युद्ध की भूमिका निभाएगा वहीं 45 स्क्वाड्रन ‘एयरक्रूव प्रशिक्षण में शामिल भी होगा और ग्रुप कैप्टन एस धनकर इस विमान के संचालन और रखरखाव जिम्मेदारी निभाएंगे।

तेजस एचएएल, बेंगलुरु द्वारा भारत में डिजाइन, विकसित और निर्मित पहला उन्नत फ्लाई-बाय-वायर लड़ाकू विमान है। यह उपग्रह से प्राप्त नेविगेशन सिस्टम से लैस है। विमान में डिजिटल कंप्यूटर-आधारित हमला प्रणाली और ऑटोपिलोट मोड भी है तथा यह वायु से वायु में मिसाइलों को ध्वस्त कर सकता है, बम और निर्देशित गोला बारूद भी ले जा सकता है।

 

5.मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए लॉकहीड के उन्नत रडार खरीदेगा जापान :-

जापान ने अपनी अरबों डॉलर वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली के लिए लॉकहीड मार्टिन कॉर्प के उन्नत रडार का चयन किया है। जापानी रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने पहचान छिपाए जाने की शर्त पर मंगलवार को इस बात की जानकारी दी।

जापान की योजना दो एजीस अशोर बैटरी खरीदने की है, जिसे वह 2023 में अपनी मिसाइल रक्षा प्रणाली के उन्नयन में इस्तेमाल करना चाहता है। उत्तर कोरिया तथा चीन से बढ़ते हुए खतरे के मद्देनजर जापान ऐसा करने की योजना बना रहा है।

गौरतलब है कि गत सप्ताह रडार की खरीद के लिए रेथियॉन कंपनी के एसपीवाई-6 और लॉकहीड मार्टिन लांग रेंज डिस्क्रीमिनेशन रडार (एलआरडीआर) का एक संस्करण पेश किया गया था।

 

6.वालमार्ट फ्लिपकार्ट सौदे के विरोध में पूरे देश में प्रदर्शन :-

दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी वालमार्ट और भारतीय ई कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के बीच हुये अधिग्रहण के सौदे के खिलाफ सोमवार को देश भर में एक हजार स्थानों पर हुये धरना प्रदर्शन में 10 लाख छोटे कारोबारियों के शामिल होने का दावा किया गया है।

कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन करने वालों ने सरकार से इस सौदे को रद्द करने की मांग की है। देश के सभी राज्यों में लगभग 1000 स्थानों पर धरने का आयोजन किया गया जिसमें लगभग 10 लाख ऑफलाइन एवं ऑनलाइन व्यापारियों ने शामिल होकर विरोध जताया और सौदे को देश के रिटेल व्यापार एवं अर्थव्यवस्था के लिए घातक बताया।

 

7.भारत ए ने जीता त्रिकोणीय सीरीज खिताब :-

युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के शानदार नाबाद 64 रनों के दम पर भारत ए ने इंग्लैंड ए को सोमवार को फाइनल में पांच विकेट से हराकर त्रिकोणीय एकदिवसीय सीरीज का खिताब जीत लिया।

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को नौ विकेट पर 264 रन पर रोकने के बाद 48.2 ओवर में पांच विकेट पर 267 रन बनाकर खिताब अपने नाम कर लिया। आईपीएल में अपनी बल्लेबाजी से तहलका मचाने वाले दिल्ली के पंत ने 62 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 64 रन की मैच विजयी पारी खेली।

 

8.परमाणु समझौते पर दुनिया के पांच ताकतवर देशों से वियना में वार्ता करेगा ईरान :-

ईरान वर्ष 2015 में हुए परमाणु समझौते पर इस शुक्रवार को वियना में दुनिया के पांच ताकतवर देशों के साथ वार्ता करेगा। इस परमाणु समझौते से अमेरिका के हटने के बाद इन देशों की यह पहली वार्ता होगी।

ईरान ने तीन साल पहले अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, फ्रांस, चीन और जर्मनी के साथ वियना में ही यह समझौता किया था। दो माह पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस समझौते को दोषपूर्ण बताकर इससे हटने का एलान कर दिया था। इसके बाद से ही समझौते पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। बाकी देशों ने हालांकि समझौते के साथ बने रहने का वादा किया है।

 

9.जिला अस्पताल व स्कूली शिक्षा के हाल पर नीति आयोग करेगी राज्यों की रैंकिंग :-

किस राज्य में जिला अस्पताल बेहतर हैं और किसमें खराब? किस राज्य में स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता बेहतरीन है और किसमें खस्ताहाल? अब यह पता करना आसान हो जाएगा। नीति आयोग जल्द ही नए इंडेक्स जारी करने जा रहा है जिससे पता चलेगा कि शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे विकास के दो अहम मानदंड पर आपका राज्य कहां खड़ा है।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि विकास के अलग-अलग संकेतकों पर राज्यों के प्रदर्शन को दर्शाने तीन इंडेक्स अब तक जारी हो चुके हैं। आने वाले समय में आयोग चार नए इंडेक्स जारी करने जा रहा है।

 

10.भारत के सामने नहीं टिक पाई इंग्लिश टीम, पहले टी20 में मिली 8 विकेट से हार :-

भारत व इंग्लैंड के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारत ने मेजबान टीम को 8 विकेट से करारी शिकस्त दे दी। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 18.2 ओवर में 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की ओर से केएल राहुल ने नाबाद 101 रनों की पारी खेली और रोहित शर्मा ने 32 रन बनाए। भारत की जीत में लोकेश राहुल और कुलदीप यादव का बड़ा योगदान रहा। कुलदीप को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन टी20 मैचों की सीरीज में इंग्लैंड पर 1-0 की बढ़त बना ली है।