भारत वियतनाम को स्वदेश में निर्मित इन-सर्विस मिसाइल कार्वेट आईएनएस किरपान उपहार स्‍वरूप देगा

0
123

1 वियतनाम के रक्षामंत्री जनरल फान वान गियांग ने राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की

वियतनाम के रक्षामंत्री जनरल फान वान गियांग ने राष्‍ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत और वियतनाम के बीच दो हजार वर्ष से अधिक के सांस्‍कृतिक और ऐतिहासिक संबंध हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत की एक्‍ट ईस्‍ट नीति का वियतनाम एक महत्‍वपूर्ण स्‍तंभ है और हिंद-प्रशांत दृष्टिकोण का मुख्‍य भागीदार है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि भारत-वियतनाम समग्र महत्‍वपूर्ण भागीदारी ने परस्‍पर सहयोग का दायरा और बढा दिया है। इसमें रक्षा और सुरक्षा, व्‍यापार और निवेश संबंध, ऊर्जा सुरक्षा, सांस्‍कृतिक तथा लोगों के बीच संबंध शामिल है।

2 भारत वियतनाम को स्वदेश में निर्मित इन-सर्विस मिसाइल कार्वेट आईएनएस किरपान उपहार स्‍वरूप देगा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में वियतनाम के रक्षामंत्री जनरल फान वान गियांग के साथ द्वि‍पक्षीय वार्ता की। श्री सिंह और वियतनाम के रक्षामंत्री ने आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दो पर विचारों का आदान-प्रदान किया। रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि बैठक के दौरान परस्पर रक्षा सहयोग के विभिन्‍न प्रयासों की प्रगति की समीक्षा की गई। दोनों पक्षों ने चल रहे कार्यक्रमों को लेकर संतोष व्‍यक्‍त किया। दोनों मंत्रियों ने विशेष रूप से रक्षा उद्योग सहयोग, समुद्री सुरक्षा और बहुराष्ट्रीय सहयोग के क्षेत्र में सहयोग बढाने के माध्‍यमों की पहचान की। रक्षामंत्री ने स्‍वदेश निर्मित मिसाइल कॉरवेट आई एन एस किरपान उपहार स्‍वरूप देने की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि यह विएतनाम की नौसेना की क्षमता बढाने में मील का पत्‍थर साबित होगी।

3 मध्यस्थता कानून में सुधारों की सिफारिश करने के लिए पैनल का गठन किया गया

भारत को एक अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थता केंद्र (international arbitration hub) के रूप में स्थापित करने के उद्देश्य से भारत सरकार ने एक विशेषज्ञ पैनल का गठन किया है। केंद्रीय कानून मंत्रालय द्वारा स्थापित इस पैनल का उद्देश्य मध्यस्थता और सुलह अधिनियम में सुधारों की सिफारिश करना है। अत्यधिक अनुभवी पूर्व विधि सचिव टी.के. विश्वनाथन विशेषज्ञ पैनल का नेतृत्व कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त, एन. वेंकटरमणि, भारत के अटॉर्नी जनरल, समिति के सदस्य के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। एक अन्य प्रमुख सदस्य राजीव मणि हैं, जो कानून मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव के रूप में सेवारत हैं। इस पैनल में वरिष्ठ अधिवक्ता, निजी कानून फर्मों के प्रतिनिधि और विधायी विभाग, नीति आयोग, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), रेलवे और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) जैसे विभिन्न विभागों के अधिकारी भी शामिल हैं।

4 छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा अनुसंधान और विश्लेषण विंग (रॉ) के नए प्रमुख होंगे

1988 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा अनुसंधान और विश्लेषण विंग के नए प्रमुख होंगे। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने दो वर्ष के लिए श्री सिन्हा की नियुक्ति का अनुमोदन किया है। अनुसंधान और विश्लेषण विंग के पदासीन प्रमुख सामंत कुमार गोयल का कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है।

5 अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए 600 मिलियन डॉलर से अधिक निवेश की घोषणा की

अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पूरे देश में तटीय समुदायों की मदद के लिए 600 मिलियन डॉलर से अधिक निवेश की घोषणा की है। अधिकारी के अनुसार यह खर्च राष्ट्रपति के जलवायु और ढांचागत बिलों से किया जाएगा, जिसमें समुद्र के बढ़ते स्तर, तूफान और भयंकर चक्रवातों से लड़ने के लिए 57 करोड़ 50 लाख डॉलर की परियोजना शामिल है। इसमें कैलिफोर्निया के विद्युत ग्रिड का आधुनिकीकरण करने के लिए भी निवेश किया जाएगा ताकि जंगल की आग से होने वाले मौसमी प्रभाव पर अंकुश लगाया जा सकेगा। अमरीका के इतिहास में जलवायु परिवर्तन से बचाव के लिए यह सबसे बड़ा निवेश है।

6 नुसरत चौधरी अमेरिकी इतिहास में पहली मुस्लिम महिला संघीय जज बनेंगी

नुसरत चौधरी पहली बांग्लादेशी अमेरिकी और पहली मुस्लिम अमेरिकी महिला के रूप में संघीय न्यायाधीश बनीं हैं।यह नियुक्ति न्यायपालिका के भीतर समावेशिता और विविधता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। एक संघीय न्यायाधीश के रूप में, नुसरत चौधरी न्यूयॉर्क के पूर्वी जिले के प्रतिष्ठित अमेरिकी जिला न्यायालय में काम करेंगी। इस अदालत के अधिकार क्षेत्र में संघीय कानून के विभिन्न पहलू शामिल हैं और क्षेत्र के भीतर न्याय को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

7 जी-20 पर्यटन कार्य समूह और पर्यटन मंत्रिस्तरीय बैठक गोवा में

जी-20 पर्यटन कार्य समूह की अंतिम बैठक और सदस्य देशों के पर्यटन मंत्रियों की बैठक गोवा में शुरु हुई। केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने क्रूज पर्यटन के बारे में बैठक के प्रथम सत्र को संबोधित किया। बैठक में क्रूज पर्यटन को स्थाई और जिम्मेदारीपूर्ण यात्रा का मॉडल बनाने के उपायों पर विचार किया गया। उन्होंने कहा कि सात हजार पांच सौ किलोमीटर तट और व्यापक नदियों के साथ भारत, क्रूज पर्यटन स्थलों में से एक है जबकि कई श्रेष्ठ पर्यटन स्थलों के बारे में अभी विश्व को जानकारी दी जानी है।

8 स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय, जिनेवा स्थित पार्टनरशिप फॉर मैटरनल, न्यू बोर्न एंड चाइल्ड हेल्थ संगठन के साथ मिलकर नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम का आयोजन करेगा

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालयजिनेवा स्थित पार्टनरशिप फॉर मैटरनलन्यू बोर्न एंड चाइल्ड हेल्थ संगठन के साथ मिलकर नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। कार्यक्रम का विषय है-युवाओं का स्‍वास्‍थ्‍य-राष्‍ट्र निधि। इसका उद्देश्‍य दुनियाभर में एक अरब 80 करोड किशोरों तथा युवाओं के स्‍वास्‍थ्‍य तथा कल्‍याण से जुडे मुद्दों को उजागर करना है, साथ ही इनके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए जी-20 देशों द्वारा निवेश बढ़ाने को प्रोत्‍साहन देना है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ० मनसुख मांडविया कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे और मुख्‍य भाषण देंगे। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, युवा और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर तथा स्‍वास्‍थ्‍य राज्‍यमंत्री प्रोफेसर एस.पी.सिंह बघेल और डॉ. भारती प्रवीण पवार युवाओं के समक्ष चुनौतियों के समाधान के बारे में अपने विचार साझा करेंगे। दक्षिण अफ्रीका के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री भी उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे।

9 इरेडा ने म्यूनिख में ‘इंटरसोलर यूरोप 2023’ प्रदर्शनी में हिस्सा लिया

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (इरेडा) ने 14 से 16 जून, 2023 तक म्यूनिख, जर्मनी में आयोजित हुए तीन-दिवसीय इंटरसोलर यूरोप 2023 प्रदर्शनी में हिस्सा लिया। भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत आने वाली एक मिनी रत्न कंपनी (श्रेणी-1) इरेडा ने आगंतुकों को संगठन के बारे में जानकारी प्रदान करने हेतु इस प्रदर्शनी में एक मंडप स्थापित किया था। मंडप में आगंतुकों को नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण, ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने और भारत द्वारा नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र के विकास को समर्थन प्रदान करने में इरेडा की पहल के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करने का अवसर मिला। इस मंडप ने इरेडा के साथ नेटवर्किंग एवं संभावित व्यावसायिक अवसरों की खोज के लिए , विशेष रूप से इरेडा की ऊर्जा बदलाव और आईपीओ के महत्वपूर्ण समय में एक मंच के रूप में भी काम किया।

10 भारतीय सैन्य दल ने मंगोलिया में बहुराष्ट्रीय संयुक्त अभ्यास “एक्स खान क्वेस्ट 2023” में भाग लिया

20 से अधिक देशों के सैन्य दलों और पर्यवेक्षकों की भागीदारी वाली बहुराष्ट्रीय शांति स्थापना संयुक्त अभ्यास “एक्स खान क्वेस्ट 2023” मंगोलिया में शुरू हो गया है। मंगोलिया के माननीय राष्ट्रपति श्री उखनागिन खुरेलसुख ने मंगोलिया में अभ्यास स्थान पर आयोजित एक समारोह में अभ्यास का उद्घाटन किया। यह अभ्यास मंगोलियाई सशस्त्र बल (एमएएफ) और यूनाइटेड स्टेट्स आर्मी पैसिफिक कमांड (यूएसएआरपीएसी) द्वारा सह-प्रायोजित है। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व गढ़वाल राइफल्स की एक टुकड़ी कर रही है। 14-दिवसीय अभ्यास का उद्देश्य, भाग लेने वाले देशों की अंतर-क्षमता को बढ़ाना, अनुभव साझा करना और संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान (यूएनपीकेओ) के लिए वर्दीधारी कर्मियों को प्रशिक्षित करना है।

11 नाम में परिवर्तन का अधिकार

हाल के निर्णयों में इलाहाबाद और दिल्ली के उच्च न्यायालयों ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 के अंतर्गत जीवन के अधिकार के एक अभिन्न अंग के रूप में नाम बदलने के अधिकार पर बल दिया। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को अपना नाम रखने या उसे बदलने का मौलिक अधिकार है। न्यायालय ने पाया कि अधिकारियों द्वारा नाम बदलने के अनुरोधों को अस्वीकार किये जाने से संविधान के अनुच्छेद 19(1)(A), 21 और 14 के अंतर्गत याचिकाकर्त्ताओं के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन हुआ। इसी तरह दिल्ली उच्च न्यायालय ने बल देकर कहा कि पहचान का अधिकार अनुच्छेद 21 के तहत जीवन के अधिकार का एक आंतरिक भाग है। दोनों मामले व्यक्तिगत पहचान के महत्त्व और मान्यता को उजागर करते हैं कि व्यक्तियों के पास एक नाम का अधिकार है जो उनके स्व-प्रतिबिंब को दर्शाता है। यह उन्हें सामाजिक कलंक से बचाता है। जबकि अपना नाम बदलने का अधिकार एक मौलिक अधिकार माना जाता है, यह पूर्ण अधिकार नहीं है तथा उचित प्रतिबंधों के अधीन है। इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने स्पष्ट किया कि ये प्रतिबंध उचित, न्यायसंगत एवं उचित होने चाहिये।

12 सशस्त्र बलों के वरिष्ठ अधिकारियों के लिए सामान्य वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट

सशस्त्र बलों के भीतर एकीकरण और संयुक्तता को बढ़ावा देने के लिये एक सामान्य वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट (ACR) लागू की जाएगी जिसकी शुरुआत वरिष्ठ अधिकारियों से होगी। इस सुधार का उद्देश्य सामान्य मानकों, प्रक्रियाओं और आकलनों को सुनिश्चित करना है जिससे मानव संसाधन प्रथाओं में बेहतर परिणाम एवं अधिक एकरूपता हो। दो और तीन स्टार अधिकारियों के लिये एक सामान्य ACR के कार्यान्वयन को मंज़ूरी दे दी गई है। वर्तमान में संयुक्त या त्रि-सेवा नियुक्तियों हेतु चयन मूल सेवा-विशिष्ट मापदंडों पर आधारित है लेकिन बेहतर एकीकरण की दिशा में हाल ही में क्रॉस-सर्विस पोस्टिंग शुरू की गई है। संयुक्त संरचनाओं एवं संगठनों में चल रहे परिवर्तन के साथ त्रि-सेवा नियुक्तियों में अधिकारियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। नतीजतन, इन नियुक्तियों के भीतर कार्यों को पूर्ण करने तथा प्रभावशीलता को सुनिश्चित करने के लिये मूल्यांकन प्रणाली को सुव्यवस्थित करने की आवश्यकता है। एक सामान्य कदम ACR की ओर एकीकृत थिएटर कमांड स्थापित करने के व्यापक लक्ष्य को संरेखित करता है और संगठनात्मक सुधारों के लिये चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

13 भूजल निकासी (Groundwater Extraction) ने पृथ्वी की धुरी को झुकाया

पृथ्वी की धुरी, वह बिंदु जिसके साथ ग्रह घूमता है, ने पूर्व में लगभग 80 सेंटीमीटर के महत्वपूर्ण झुकाव का अनुभव किया है। इस झुकाव के लिए भूजल की पम्पिंग और प्रवाह को जिम्मेदार ठहराया गया है। पृथ्वी की धुरी मौसम, मौसमी परिवर्तन, पिघले हुए कोर और शक्तिशाली तूफान जैसे विभिन्न कारकों से प्रभावित एक डगमगाने वाली गति को प्रदर्शित करती है। पिछले अध्ययनों ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि पानी की गति इसे डगमगाने में भूमिका निभाती है। एक जलवायु मॉडल का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने पृथ्वी की धुरी में बदलाव को पानी की गति के साथ जोड़ा, जिसमें बर्फ और ग्लेशियर पिघलना भी शामिल है।

14  ‘आधारभूत साक्षरता और अंकज्ञान’ पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया

पुणे शहर ने हाल ही में आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन की मेजबानी की, जिसने बहुप्रतीक्षित G-20 4th एजुकेशन वर्किंग ग्रुप मीटिंग के लिए प्री-कर्सर इवेंट के रूप में कार्य किया। इस सम्मेलन का उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ-साथ विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) के प्रतिनिधियों को क्षमता निर्माण और मिश्रित मोड में शिक्षकों के प्रशिक्षण के महत्वपूर्ण विषय पर फोकस करना था। पुणे में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन ने मूलभूत साक्षरता और संख्यात्मकता पर चर्चा और विचार-विमर्श के लिए मंच तैयार किया, शैक्षिक प्रगति के लिए आधार तैयार किया। क्षमता निर्माण और शिक्षकों के मिश्रित मोड में प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करते हुए, सम्मेलन का उद्देश्य शिक्षकों को साक्षरता और संख्यात्मकता में छात्रों के मूलभूत कौशल को बढ़ाने के लिए आवश्यक उपकरणों और तकनीकों से लैस करना था।

15 बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने मियावाकी वृक्षारोपण पद्धति (Miyawaki plantation method) को अपनाया

जलवायु परिवर्तन से निपटने, प्रदूषण के स्तर पर अंकुश लगाने और मुंबई के हरित आवरण को बढ़ाने के प्रयास में, बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने मियावाकी वृक्षारोपण पद्धति (Miyawaki plantation method) को अपनाया है। इस जापानी तकनीक में स्वदेशी पौधों की प्रजातियों का उपयोग करके छोटे भूमि पार्सल के भीतर घने शहरी वनों का निर्माण शामिल है। मियावाकी पद्धति का उद्देश्य सीमित स्थानों के भीतर हरित आवरण को सघन बनाना है। मियावाकी पद्धति (Miyawaki Method) वृक्षारोपण की एक जापानी विधि है । इसका प्रतिपादन प्रसिद्ध जापानी वनस्पतिशास्त्री (botanist) अकीरा मियावाकी (Akira Miyawaki) ने किया था। इस पद्धति में देशी प्रजाति के पौधे एक दूसरे के समीप लगाए जाते हैं, जो कम स्थान घेरने के साथ ही अन्य पौधों की वृद्धि में भी सहायक होते हैं। सघनता की वज़ह से ये पौधे सूर्य की रौशनी को धरती पर आने से रोकते हैं, जिससे धरती पर खरपतवार नहीं उग पाता है। तीन वर्षों के पश्चात् इन पौधों को देखभाल की आवश्यकता नही होती है।

16 Food Outlook Report जारी की गई

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने हाल ही में नवीनतम खाद्य आउटलुक रिपोर्ट (Food Outlook Report) जारी की, जिसमें खाद्य आयात के संबंध में महत्वपूर्ण प्रवृत्तियों और चिंताओं का खुलासा हुआ। यह रिपोर्ट कमजोर देशों द्वारा खाद्य आयात में अनुमानित गिरावट पर फोकस करती है, साथ ही क्रय क्षमता और समग्र वैश्विक खाद्य आयात बिल पर प्रभाव को भी उजागर करती है। FAO की रिपोर्ट के मुताबिक, कमजोर देशों को इस साल खाद्य आयात में गिरावट का अनुभव होने की उम्मीद है। सबसे कम विकसित देशों के लिए खाद्य आयात बिल में अनुमानित गिरावट 1.5% है। इसके अतिरिक्त, शुद्ध खाद्य-आयात करने वाले विकासशील देशों में खाद्य आयात की मात्रा में 4.9% की अधिक महत्वपूर्ण गिरावट देखी जा सकती है। यह गिरावट इन देशों की क्रय क्षमता के बारे में चिंता पैदा करती है, जो संभावित रूप से खाद्य सुरक्षा चुनौतियों का कारण बनती है।

17 भुवनेश्वर में भारत ने लेबनान को 2-0 से हराकर इंटरकॉन्टिनेंटल कप फुटबॉल टूर्नामेंट जीता

भारत ने इंटरकांटिनेंटल कप फुटबॉल टूर्नामेंट जीत लिया है। भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में फाइनल में भारत ने लेबनान को 2-0 से पराजित किया। दूसरे हाफ के 46वें मिनट में भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने गोल कर भारत को 1-0 से आगे कर दिया। 65वें मिनट में लल्लियांजुआला छांगते ने दूसरा गोल कर देश को 2-0 की अजेय बढ़त दिला दी।

18 18 जून : ऑटिस्टिक गौरव दिवस

ऑटिस्टिक गौरव दिवस (Autistic Pride Day) 18 जून को मनाया जाता है, इसका उद्देश्य लोगों के बीच ऑटिज्म के बारे में जागरूकता पैदा करना है। ऑटिज्म एक विकासात्मक विकार है जो व्यक्ति की बातचीत और संवाद करने की क्षमता को प्रभावित करता है। इस दिन को एक इंद्रधनुष अनंत प्रतीक द्वारा दर्शाया जाता है, जो ऑटिस्टिक लोगों की अनंत संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के मुताबिक 160 में से एक बच्चा ऑटिस्टिक है।

19 19 जून : विश्व सिकल सेल जागरूकता दिवस

विश्व सिकल सेल दिवस हर साल 19 जून को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 दिसंबर, 2008 को सिकल सेल रोग को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में मान्यता देने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया। यह एक अनुवांशिक रोग है, इसमें लाल रक्त कोशिकाएं गोलाकार के बजाय दरांती (sickle) के आकार की होती हैं। इस रोग से पीड़ित व्यक्ति को बार-बार ब्लड ट्रांसफ्यूज़न की ज़रुरत पड़ती है।

20 इंटरनेशनल डे फॉर द एलिमिनेशन ऑफ़ सेक्सुअल वायलेंस इन कनफ्लिक्ट : 19 जून

इंटरनेशनल डे फॉर द एलिमिनेशन ऑफ़ सेक्सुअल वायलेंस इन कनफ्लिक्ट 19 जून को संयुक्त राष्ट्र द्वारा मनाया जाता है ताकि संघर्ष से संबंधित यौन हिंसा को समाप्त करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। इस वर्ष का थीम “Bridging the gender digital divide to prevent, address and respond to conflict-related sexual violence” है।