विश्व प्रसिद्ध ओड़िशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू

0
66

1 विश्व प्रसिद्ध ओड़िशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा शुरू

विश्‍व प्रसिद्ध जगन्‍नाथ रथ यात्रा ओडिशा के पुरी में आरंभ हुई। हिंदू पंचांग के अनुसार हर वर्ष यह यात्रा आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि से शुरू होकर आषाढ़ शुक्ल की दशमी तक चलती है। इस रथ यात्रा में भगवान जगन्नाथ विराजमान होते हैं। इनके साथ बड़े भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा भी होती हैं। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा पुरी के मंदिर से निकलते हुए गुंडिचा मंदिर जाती है। इस गुंडिचा मंदिर में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा नौ दिन तक रुकते हैं। पुरी श्रीमंदिर प्रशासन को इस रथ महोत्‍सव में करीब तीन लाख लोगों के शामिल होने की उम्‍मीद है।

2 गहरे समुद्र में समुद्री जीवों की सुरक्षा के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र संधि, 193 सदस्य देशों ने बिना किसी आपत्ति के मंजूरी दी

संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों ने आज खुले समुद्र में समुद्री जीवन की रक्षा के लिए पहली संधि को अपनाया। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस ऐतिहासिक समझौते की सराहना की है। एक सौ 93 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने बिना किसी आपत्ति के इस संधि को मंजूरी दी। गुटेरेस ने प्रतिनिधियों से कहा कि संधि ऐसे नाजुक समय पर हो रही है जब महासागर कई मोर्चों पर खतरे का सामना कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि संधि इन खतरों को दूर करने के लिए बहुत जरूरी है और उन्होंने सभी देशों से आग्रह किया कि वे यह सुनिश्चित करें कि इस संधि पर जल्द से जल्द हस्ताक्षर हो सके। राष्ट्रीय सीमाओं के बाहर के समुद्र को खुला समुद्र कहा जाता है जहां जैव विविधता की रक्षा के लिए बीस वर्षों से ज्यादा अवधि से संधि के लिए बातचीत चल रही थी लेकिन किसी समझौते का प्रयास बार-बार ठप हो जा रहा था। खुला समुद्र पृथ्वी का लगभग आधा हिस्सा है। नई संधि 20 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में विश्व नेताओं की वार्षिक बैठक के दौरान हस्ताक्षर के लिए प्रस्तुत की जाएगी और 60 देशों द्वारा इसकी पुष्टि करने के बाद प्रभाव में आ जाएगी।

3 IUCAA द्वारा विकसित सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप ISRO को सौंप दिया गया

पुणे की इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स (IUCAA) द्वारा विकसित सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप (SUIT) को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को सौंप दिया गया है। इस अद्वितीय अंतरिक्ष टेलीस्कोप को ISRO के आदित्य-L1 मिशन के साथ एकीकृत किया जाएगा जिसे अगस्त 2023 के मध्य में लॉन्च किया जाएगा। SUIT का उद्देश्य सूर्य के पराबैंगनी (UV) उत्सर्जन का अध्ययन करना और विभिन्न UV तरंग दैर्ध्य में सूर्य के वातावरण की हाई-रिज़ॉल्यूशन इमेज को कैप्चर करना है जिसे कोरोना के रूप में जाना जाता है। यह 200-400 नैनोमीटर के तरंग दैर्ध्य को कवर करते हुए दूर और निकट पराबैंगनी क्षेत्रों में काम करेगा। यह सूर्य के वातावरण के गर्म तथा अधिक गतिशील क्षेत्रों जैसे कि संक्रमण क्षेत्र और कोरोना का अवलोकन करेगा।

4 न्यूस्पेस इंडिया MSS टर्मिनलों के साथ समुद्री संचार को बढ़ाएगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की वाणिज्यिक शाखा न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) ने समुद्र में जहाज़ों के साथ संचार में सुधार और भारतीय जल क्षेत्र की निगरानी बढ़ाने के लिये एक परियोजना शुरू की है। कंपनी की योजना 13 तटीय राज्यों में लगभग एक लाख मोटर चालित तथा मछली पकड़ने वाली नौकाओं पर मोबाइल उपग्रह सेवा (MSS) टर्मिनल स्थापित करने की है। MSS टर्मिनल समुद्र में मछली पकड़ने वाले जहाज़ों की निगरानी और ​​नियंत्रण में सक्षम होंगे। यह प्रणाली भारत की अपनी नेविगेशन उपग्रह प्रणाली, भारतीय नक्षत्र में नेविगेशन (NavIC) द्वारा संचालित होगी। इस महत्त्वाकांक्षी पहल का उद्देश्य समुद्री क्षेत्र में आपातकालीन संचार क्षमताओं एवं परिसंपत्तियों की ट्रैकिंग को मज़बूत करना है, जिससे भारत की तटरेखा के साथ अधिक सुरक्षित संचालन को बढ़ावा मिलेगा।

5 भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास परिसंघ 34 हजार योग मैट आयुष मंत्रालय को दे रहा है

भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास परिसंघ – ट्राइफेड 34 हजार योग मैट यानी योगासन की आपूर्ति में आयुष मंत्रालय को सहयोग दे रहा है। यह पहल न केवल आदिवासी समुदायों की आर्थिक संभावनाओं को मजबूत करेगी बल्कि उनकी अनूठी कलात्मक परंपराओं के संरक्षण और प्रचार को भी सुनिश्चित करेगी। देश के विभिन्न क्षेत्रों के आदिवासी कारीगरों से विशेष रूप से खरीदी गई इन योगासनों में उनके संबंधित समुदायों के विशिष्ट डिजाइन और रूपांकन होंगे। प्रत्येक आसन भारत की जनजातियों की विविध सांस्कृतिक विरासत का एक जीवंत प्रमाण है, जो उनकी कहानियों, लोककथाओं और कलात्मक विरासत को दर्शाती है।

6 भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने राष्‍ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए एक ‘नॉलेज शेयरिंग’ प्लेटफॉर्म शुरू किया

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण-एनएचएआई ने राष्‍ट्रीय राजमार्गों के विकास के लिए एक ‘नॉलेज शेयरिंग‘ प्लेटफॉर्म शुरू किया है। यह पहल प्राधिकरण को सड़क डिजाइन, निर्माण, सड़क सुरक्षा और पर्यावरण जैसे विषयों पर विशेषज्ञों और नागरिकों के साथ अनुभव और जानकारी साझा करने में मदद करेगी। यह प्लेटफॉर्म विश्‍वभर से श्रेष्‍ठ व्‍यवहारों को साझा करने तथा देश में राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना के समग्र विकास की दिशा में योगदान देगा। सडक परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि ‘नॉलेज शेयरिंग’ प्‍लेटफार्म पर मिले बेहतरीन सुझावों को एनएचएआई के वेब पोर्टल पर अपलोड किया जा सकता है। मंत्रालय के अनुसार नवाचार तथा आधुनिक प्रौद्योगिकी की सहायता से एनएचएआई राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना को तेजी से विकसित कर रहा है।

7 पहली जुलाई से 24 फुटवियर उत्पादों के लिए भारतीय मानक ब्यूरो, बीआईएस लाइसेंस अनिवार्य होगा

अगले महीने की पहली तारीख से 24 फुटवियर उत्पादों के लिए भारतीय मानक ब्यूरो, बीआईएस लाइसेंस अनिवार्य होगा। बीआईएस के महानिदेशक प्रमोद कुमार तिवारी ने फुटवियर और अन्य उत्पादों के लिए सरकार द्वारा हाल ही में जारी किए गए गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने कहा, चमड़े और अन्य सामग्रियों से बने फुटवियर के अंतर्गत आने वाले 24 फुटवियर उत्पादों के लिए गुणवत्ता नियंत्रण आदेश इस साल की पहली जुलाई से लागू हो जाएंगे। श्री तिवारी ने कहा कि उत्पादों के निर्माण, आयात या बिक्री के लिए बीआईएस लाइसेंस अनिवार्य होगा।

8 एनएचपीसी ने स्वीडन के गोथेनबर्ग में बड़े बांधों पर अंतर्राष्ट्रीय आयोग की वार्षिक बैठक में भाग लिया

भारत के सबसे बड़े जलविद्युत विकास संगठन एनएचपीसी लिमिटेड ने 11 से 15 जून, 2023 तक गोथेनबर्ग, स्वीडन में आयोजित बड़े बांधों पर अंतर्राष्ट्रीय आयोग (आईसीओएलडी 2023) की 91वीं वार्षिक बैठक में भाग लिया। एनएचपीसी प्रतिनिधिमंडल ने जलविद्युत विकासकर्ताओं के सामने पेश आ रहे मुश्किलों मुद्दों पर कई पेपर्स और पोस्टर प्रस्तुत किए, जिसकी प्रतिभागियों ने अत्यधिक सराहना की। जिन विषयों पर एनएचपीसी ने पेपर्स प्रस्तुत किए उनमें बांधों के प्रबंधन और सुरक्षा, रिसाव नियंत्रण उपायों, भूकंपीय पहलुओं और बांधों की मरम्मत और पुनर्वास से संबंधित मुद्दे शामिल थे।

9 ओमिक्रॉन-विशिष्ट एमआरएनए-आधारित बूस्टर वैक्सीन को स्वदेशी प्लेटफॉर्म तकनीक का उपयोग करके विकसित किया गया

बायोटेक्नोलॉजी विभाग (डीबीटी) ने घोषणा की है कि जेनोवा बायोफार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा स्वदेशी प्लेटफॉर्म तकनीक का उपयोग करके ओमिक्रॉन-विशिष्ट एमआरएनए-आधारित बूस्टर वैक्सीन को विकसित किया गया है और जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (बीआईआरएसी) द्वारा कार्यान्वित मिशन कोविड सुरक्षा के तहत समर्थित है। इसे इमरजेंसी यूज ऑथराइजेशन (ईयूए) के लिए ड्रग कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) के कार्यालय से मंजूरी मिल गई है। जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स लिमिटेड, जिसका मुख्यालय पुणे, भारत में है, एक बायोटेक्नोलॉजी कंपनी है जो विभिन्न क्षेत्रों में जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली बीमारियों को दूर करने के लिए बायोथेराप्यूटिक्स (बायोलॉजिक्स और वैक्सीन) के अनुसंधान और विकास, उत्पादन और व्यावसायीकरण के लिए प्रतिबद्ध है।

10 वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अमित अग्रवाल ने यूआईडीएआई के सीईओ का पदभार संभाला

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी श्री अमित अग्रवाल ने सोमवार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में पदभार संभाला। वह छत्तीसगढ़ कैडर के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर से स्नातक, श्री अग्रवाल केन्द्र और छत्तीसगढ़ तथा मध्य प्रदेश दोनों राज्यों में अनेक महत्वपूर्ण पदों पर रहे।

11 कर्नाटक सरकार ने आवासीय घरों को 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए “गृह ज्योति योजना” शुरू की

कर्नाटक के ऊर्जा विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, पूरे राज्य में “गृह ज्योति योजना” का लाभ लेने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की गई। पंजीकरण कराने के लिए सेवा सिंधु सरकारी पोर्टल पर एक विशेष पेज बनाया गया है। इस योजना के तहत सिद्धारमैया सरकार 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली देगी। 2023 के राज्य विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने इसे भी अपने चुनावी वादों में शुमार किया था। हाल ही में उन्होंने यह भी साफ कर दिया था कि इस योजना का लाभ केवल मकान मालिक ही नहीं, बल्कि उनके घरों में रहने वाले किरायेदार भी ले सकेंगे।

12 कमल किशोर चटीवाल बने IGL के नए एमडी

कमल किशोर चटीवाल ने इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) के प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी भूमिका शुरू की, जो देश की सबसे बड़ी सीएनजी वितरण कंपनी है, जिसमें राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सहित चार राज्यों के 30 जिलों में सिटी गैस वितरण नेटवर्क चल रहा है।

13 ‘युवा पेशेवरों के लिए दक्षता’ अब आईजीओटी कर्मयोगी मंच पर उपलब्‍ध

युवा पेशेवरों के लिए एक नया संरचित संग्रह दक्षता (प्रशासन में समग्र परिवर्तन के लिए दृष्टिकोण, ज्ञान और कौशल का विकास) अब आईजीओटी कर्मयोगी मंच पर उपलब्‍ध है। सरकार में कार्यरत युवा पेशेवरों और सलाहकारों के लिए डिजाइन किया गया यह संग्रह (इसमें 18 पाठ्यक्रम शामिल हैं) शिक्षार्थियों को उनके कर्तव्यों और जिम्मेदारियों का प्रभावी ढंग से निर्वहन करने के लिए महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी उपलब्‍ध कराते हुए उनमें कार्यात्मक, क्षेत्र और व्यावहारिक क्षमताओं का निर्माण करना चाहता है। वर्तमान में, नीति आयोग में 40 युवा पेशेवर और सलाहकार आईजीओटी कर्मयोगी मंच पर पाठ्यक्रमों के इस संरचित संग्रह के माध्यम से चरणबद्ध रूप से प्रारंभिक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

14 IndiGo ने Airbus को दिया 500 विमानों का ऑर्डर, एविएशन हिस्ट्री में अब तक की सबसे बड़ी डील!

इंडिगो ने यूरोपीय निर्माता एयरबस को 500 ए320 फैमिली एयरक्राफ्ट के लिए रिकॉर्ड ऑर्डर दिया है। वाणिज्यिक विमानन के इतिहास में यह सबसे बड़ा एकल खरीद समझौता है। इंडिगो की इस ऑर्डर बुक में A320NEO, A321NEO और A321XLR एयरक्राफ्ट शामिल हैं। एयरलाइन इन विमानों की डिलीवरी 2030 से 2035 के बीच लेगी। यह समझौता इंडिगो द्वारा ऑर्डर किए गए एयरबस विमानों की कुल संख्या को 1,330 तक ले जाता है, जिससे यह दुनिया का सबसे बड़ा ए320 फैमिली ग्राहक बन जाता है। इस साल की शुरुआत में, टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया ने एयरबस और अमेरिकी निर्माता बोइंग से 470 विमानों के लिए ऑर्डर दिया था।

15 इंटेल और जर्मनी ने $32.8 बिलियन चिप संयंत्र निवेश के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

इंटेल और जर्मन सरकार ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत अमेरिकी कंपनी बर्लिन से वित्तीय सहायता के साथ जर्मन शहर मैगडेबर्ग में एक चिप निर्माण स्थल में 30 बिलियन यूरो (32.8 बिलियन डॉलर) से अधिक का निवेश करेगी। जर्मन सरकार ने अर्धचालक उद्योग के रणनीतिक महत्व को पहचानते हुए, देश में इंटेल के समग्र निवेश के लिए वित्तीय सहायता में लगभग 10 बिलियन यूरो प्रदान करने का वचन दिया है। यह सौदा देश के सेमीकंडक्टर उद्योग को मजबूत करने और बाजार में एक प्रमुख खिलाड़ी के रूप में इंटेल की स्थिति को मजबूत करने के लिए तैयार है।

16 श्रीनगर की डल झील में मिली ‘एलीगेटर गार’ फिश

कश्मीर की डल झील में पाई गई एक आक्रामक प्रजाति एलीगेटर गार फिश (एट्रैक्टोस्टियस स्पैटुला/Atractosteus spatula) ने चिंता बढ़ा दी है। झील संरक्षण और प्रबंधन प्राधिकरण (Lake Conservation and Management Authority- LCMA) तथा मत्स्य विभाग द्वारा इसके आक्रमण की सीमा एवं संभावित प्रभाव को समझने हेतु सहयोग किया जा रहा है। यह एलीगेटर गार बॉलफिन प्रजाति से संबंधित है। यह रे-फिनेड यूरीहैलाइन मछली है (ऐसे जीव जल की विस्तृत शृंखला, जो लवणता में भिन्न हो, में अनुकूलित होने की क्षमता रखते हैं), यह उत्तरी अमेरिका में मीठे जल की सबसे बड़ी मछलियों में से एक है और “गार” परिवार की सबसे बड़ी प्रजाति है। यह भारत के कुछ हिस्सों जैसे- भोपाल और केरल में पाई जाती है। ये काफी तेज़ी से बढ़ते हैं और इनका जीवन काल 20 से 30 वर्ष का होता है।

17 NIXI के भारत की डिजिटल परिवर्तन की दिशा में निरंतर यात्रा के 20 वर्ष पूरे हुए

नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (NIXI) ने अपना 20वाँ स्थापना दिवस मनाया, यह भारत के इंटरनेट बुनियादी ढाँचे के निर्माण के प्रति अपने अटूट समर्पण की पुष्टि करता है। वर्ष 2003 को स्थापित NIXI, इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्त्वावधान में एक गैर-लाभकारी (कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 8) कंपनी है और यह इंटरनेट इकोसिस्टम को सक्षम करने के लिये विभिन्न बुनियादी ढाँचे के पहलुओं को सुविधाजनक बनाकर भारत में इंटरनेट पैठ बनाने का कार्य करती है। NIXI के अंतर्गत आने वाली चार सेवाएँ IXPs की स्थापना कर रही हैं, इसमें इंटरनेट एक्सचेंज पॉइंट्स के निर्माण के लिये डॉटइन डोमेन, डिजिटल पहचान के निर्माण हेतु डॉटइन रजिस्ट्री, IPv4 के लिये IRINN और IPv4 IPv6 अड्रेस अपनाने तथा NIXI-CSS के तहत डेटा स्टोरेज सेवाओं हेतु डेटा सेंटर सेवाएँ शामिल हैं। Pv6 विशेषज्ञ पैनल (IP गुरु) उन सभी भारतीय संस्थाओं को समर्थन प्रदान करने वाला एक समूह है जो IPv6 को स्थानांतरित करने और अपनाने में तकनीकी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।

18 सेबी ने इनसाइडर ट्रेडिंग मानदंडों का उल्लंघन करने हेतु प्रतिभूति बाजार से 6 संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिया

सेबी ने इनसाइडर ट्रेडिंग मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए प्रतिभूति बाजार से 6 संस्थाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने शिल्पी केबल टेक्नोलॉजीज के मामले में इनसाइडर ट्रेडिंग मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए छह संस्थाओं के खिलाफ कार्रवाई की है। संस्थाओं को एक साल के लिए प्रतिभूति बाजार में भाग लेने से रोक दिया गया है और कुल 70 लाख रुपये का जुर्माना देने का आदेश दिया गया है। इसके अतिरिक्त, सेबी ने उन्हें मई 2017 से भुगतान की तारीख तक प्रति वर्ष 9 प्रतिशत ब्याज के साथ 27.59 करोड़ रुपये के अवैध लाभ को वापस लेने का निर्देश दिया है।

19 केंद्र सरकार का फैसला, ओएमएसएस के तहत चावल और गेहूं की बिक्री बंद

केंद्र सरकार ने महंगाई रोकने के लिए राज्य सरकारों को ओएमएसएस (ओपन मार्केट सेल स्कीम) के तहत चावल और गेहूं की बिक्री बंद कर दी है। इस फैसले से कर्नाटक सरकार को पहले ही अवगत करा दिया गया है, जिसने जुलाई के लिए ई-नीलामी के बिना ओएमएसएस के तहत अपनी ही योजना के लिए 3,400 रुपये प्रति क्विंटल की दर से 13,819 टन चावल की मांग की थी। भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) की ओर से जारी एक हालिया आदेश के अनुसार, “राज्य सरकारों के लिए ओएमएसएस (घरेलू) के तहत गेहूं और चावल की बिक्री बंद कर दी गई है।”

20 ओलंपियन भवानी देवी ने चीन के वुक्सी में एशियाई तलवारबाजी चैंपियनशिप में कांस्‍य पदक जीत कर इतिहास रचा

ओलंपियन भवानी देवी ने चीन के वुक्सी में एशियाई तलवारबाजी चैंपियनशिप में कांस्‍य पदक जीत कर इतिहास रचा। महिला सेबर स्पर्धा के सेमीफाइनल में उन्‍हें उज्बेकिस्तान की जेनाब डेयिबेकोवा ने 14-15 से हराया। इस प्रतियोगिता में भारत का यह पहला पदक है। भवानी को राउंड ऑफ-64 में बाई मिली थी। उसके बाद उन्‍होंने कज़ाकिस्‍तान की डोसपे करीना को हराया। प्री-क्‍वार्टर फाइनल में भवानी ने उलट फेर करते हुए तीसरी वरीयता प्राप्‍त खिलाड़ी ऑजाकी सेरी को 15-11 से हराया।