मोहन बागान ने डूरंड कप 2023 की ट्रॉफी अपने नाम की

0
51

1 मोहन बागान ने डूरंड कप 2023 की ट्रॉफी अपने नाम की

मोहन बागान ने कल कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम में ईस्ट बंगाल को 1-0 से हराकर डूरंड कप 2023 की ट्रॉफी जीत ली है। मोहन बागान ने 23 वर्षों में पहली बार 132वां डूरंड कप जीता है। इस जीत के साथ ही मोहन बागान एसजी डूरंड कप के इतिहास में 17 खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई है। ईस्ट बंगाल डूरंड कप में दूसरी सबसे सफल टीम है जिसके नाम 16 खिताब दर्ज हैं। इससे पहले, मोहन बागान ने 2004, 2009 और 2019 में डूरंड कप फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन जीत दर्ज करने में असफल रहा।

2 पहले डब्ल्यूएचओ पारंपरिक चिकित्सा वैश्विक शिखर सम्मेलन 2023 के परिणाम को रेखांकित करते हुए ‘गुजरात घोषणापत्र’ जारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने “गुजरात घोषणा” के रूप में पहले डब्ल्यूएचओ पारंपरिक चिकित्सा वैश्विक शिखर सम्मेलन 2023 का परिणाम दस्तावेज जारी किया है। घोषणापत्र ने स्वदेशी ज्ञान, जैव विविधता और पारंपरिक, पूरक और एकीकृत चिकित्सा के प्रति वैश्विक प्रतिबद्धताओं की पुष्टि की। डब्ल्यूएचओ ने रेखांकित किया कि सभी के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए अधिक समग्र, संदर्भ-विशिष्ट, जटिल और व्यक्तिगत दृष्टिकोण की बेहतर समझदारी, आकलन और जहां उचित हो, लागू करने के लिए कठोर वैज्ञानिक तरीकों के प्रयोग की आवश्यकता है। गुजरात घोषणापत्र ने दोहराया है कि जामनगर, गुजरात में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल ट्रेडिशनल मेडिसिन सेंटर के मेजबान के रूप में भारत की शिखर सम्मेलन कार्य एजेंडा और अन्य प्रासंगिक प्राथमिकताओं को आगे बढ़ाने में सदस्य देशों और हितधारकों का समर्थन करने के लिए डब्ल्यूएचओ की क्षमताओं को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका है। गुजरात के गांधीनगर में आयोजित दो दिवसीय डब्ल्यूएचओ पारंपरिक चिकित्सा वैश्विक शिखर सम्मेलन 2023 के कार्य बिंदु शिखर सम्मेलन में प्रस्तुत साक्ष्य, चर्चाओं और परिणामों पर आधारित हैं। लोगों और ग्रह के स्वास्थ्य और कल्याण, अनुसंधान और साक्ष्य, सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज, प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य प्रणालियों, डेटा और नियमित सूचना प्रणालियों, डिजिटल स्वास्थ्य सीमाओं, जैव विविधता और स्थिरता, मानवाधिकार, समानता और नैतिकता जैसे विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। पारंपरिक चिकित्सा पर पहला वैश्विक शिखर सम्मेलन विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा आयोजित किया गया था और आयुष मंत्रालय द्वारा 17-18 अगस्त, 2023 को गांधीनगर, गुजरात में सह-आयोजित किया गया था।

3 भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के “एडॉप्ट ए हेरिटेज 2.0 प्रोग्राम” में इंडियन हेरिटेज ऐप और ई-परमिशन पोर्टल लॉन्च किया गया

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के संरक्षण में 3696 स्मारक हैं, जो पूरे देश में विस्तार है। ये स्मारक न केवल भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करते हैं बल्कि आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को बनाए रखने के लिए, विरासत स्थलों पर समय-समय पर सुविधाओं में वृद्धि की आवश्यकता होती है। इस उद्देश्य से और आगंतुकों के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए, एएसआई ने 4 सितंबर 2023 को समवेत ऑडिटोरियम, आईजीएनसीए, नई दिल्ली में “एडॉप्ट ए हेरिटेज 2.0” कार्यक्रम लॉन्च किया। केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और उतर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी लॉन्च कार्यक्रम में वर्चुअल रुप से शामिल हुए। उन्होंने सभी संस्थाओं से आगे आ कर ‘विरासत भी, विकास भी’ के दृष्टिकोण के अनुरूप, भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के बेहतर रखरखाव और कायाकल्प में मदद करने का आग्रह किया। इस कार्यक्रम के तहत, एएसआई कॉर्पोरेट हितधारकों को उनके सीएसआर फंड का उपयोग करके स्मारकों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए आमंत्रित करता है। यह कार्यक्रम 2017 में शुरू की गई पिछली योजना का एक नया संस्करण है और एएमएएसआर अधिनियम 1958 के अनुसार विभिन्न स्मारकों के लिए आवश्यक सुविधाओं को स्पष्ट रूप से परिभाषित करता है। हितधारक यूआरएल www.indianheritage.gov.in पर एक समर्पित वेब पोर्टल के माध्यम से किसी स्मारक या स्मारक पर विशिष्ट सुविधाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

4 नोबेल पुरस्कार विजेताओं ने मुहम्मद यूनुस (Muhammad Yunus) का समर्थन किया

बराक ओबामा और हिलेरी क्लिंटन सहित 100 से अधिक नोबेल पुरस्कार विजेताओं और वैश्विक हस्तियों ने बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना से अर्थशास्त्री मुहम्मद यूनुस के खिलाफ कानूनी कार्यवाही रोकने का आह्वान किया है। यह याचिका यूनुस की सुरक्षा और गरीबी उन्मूलन में योगदान के संबंध में पिछली चिंताओं का अनुसरण करती है। माइक्रोफाइनांस में अपने काम के लिए प्रसिद्ध मुहम्मद यूनुस ने गरीबों को संपार्श्विक-मुक्त सूक्ष्म-ऋण प्रदान करने के लिए ग्रामीण बैंक की सह-स्थापना की। अंतर्राष्ट्रीय मान्यता के बावजूद, यूनुस को बांग्लादेश सरकार से कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। उन पर आरोप आक्रामक ऋण वसूली से लेकर धन के दुरुपयोग तक हैं। ये आरोप राजनीतिक परिवर्तन और ग्रामीण बैंक के प्रबंधन में बदलाव के साथ मेल खाते हैं। चल रही कानूनी लड़ाइयों के बावजूद, यूनुस के माइक्रोफाइनेंस मॉडल ने गरीबी को संबोधित करने की रणनीति के रूप में वैश्विक प्रसिद्धि हासिल की है।

5 दिल्ली उच्च न्यायालय ने ऑटिज़्म के लिए स्टेम सेल थेरेपी की अनुमति दी

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) के एथिक्स एंड मेडिकल रजिस्ट्रेशन बोर्ड (EMRB) द्वारा इसके उपयोग के खिलाफ सिफारिश के बावजूद, दिल्ली उच्च न्यायालय ने ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर (ASD) से पीड़ित दो बच्चों को स्टेम सेल थेरेपी जारी रखने की अनुमति दे दी है। अदालत का फैसला तात्कालिक स्थिति को संबोधित करता है लेकिन ASD के लिए स्टेम सेल थेरेपी के उपयोग के संभावित लाभों और जोखिमों के बारे में भी सवाल उठाता है। स्टेम कोशिकाएँ, अपने पुनर्योजी गुणों के साथ, चिकित्सा में आशाजनक हैं, लेकिन उनका अनुप्रयोग प्रायोगिक बना हुआ है। जबकि कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि स्टेम सेल थेरेपी ASD मामलों में प्रतिरक्षा प्रणाली और तंत्रिका कनेक्टिविटी को विनियमित कर सकती है, EMRB की सिफारिश पर्याप्त सबूत और स्थापित प्रोटोकॉल की कमी को उजागर करती है। अदालत का निर्णय एएसडी में स्टेम सेल थेरेपी के लिए एक सामान्य मान्यता प्रदान नहीं करता है, लेकिन इस बात पर जोर देता है कि NMC इस मामले का आगे आकलन कर सकता है।

6 प्रस्तावित BNSS 2023: मौत की सजा के मामलों में दया याचिकाओं में बदलाव पेश किया गया

भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) 2023, जिसका उद्देश्य आपराधिक प्रक्रिया संहिता (CrPC) को प्रतिस्थापित करना है, मौत की सजा के मामलों में दया याचिका प्रक्रिया में संशोधन पेश करता है। इन परिवर्तनों में न्यायसंगतता, समय सीमा और अस्वीकृति और निष्पादन के बीच का अंतर जैसे महत्वपूर्ण पहलू शामिल हैं। पहले के दिशानिर्देशों के विपरीत, BNSS प्रावधान में राष्ट्रपति को मौत की सजा के मामलों में मंत्रिपरिषद की सलाह के साथ जुड़ने की आवश्यकता नहीं है। प्रावधान दोषियों को कुछ निश्चित कारणों के 30 दिनों के भीतर राष्ट्रपति या राज्य के राज्यपाल के समक्ष दया याचिका दायर करने की अनुमति देता है। केंद्र सरकार इन याचिकाओं की समीक्षा कर 60 दिनों के भीतर राष्ट्रपति को सिफारिश करती है। हालाँकि, BNSS ने राष्ट्रपति के निर्णय के लिए कोई समय सीमा नहीं लगाई है, जिससे चिंताएँ बढ़ गई हैं।

7 मेजर जनरल इग्नाटियस डेलोस फ्लोरा ने सैन्य नर्सिंग सेवा की अतिरिक्त महानिदेशक का कार्यभार ग्रहण किया

मेजर जनरल इग्नाटियस डेलोस फ्लोरा ने पहली सितंबर 2023 को सैन्य नर्सिंग सेवा (एमएनएस) की अतिरिक्त महानिदेशक का कार्यभार संभाला। सुश्री फ्लोरा स्कूल ऑफ नर्सिंग, आर्मी हॉस्पिटल दिल्ली कैंट की पूर्व छात्र रही हैं जिसका नाम अब कॉलेज ऑफ नर्सिंग, आर्मी हॉस्पिटल (आर एंड आर) है।

8 शिक्षा मंत्रालय ने विद्यार्थियों, शिक्षकों और उद्यमियों को डिजिटल और मार्केटिंग कौशल उपलब्‍ध कराने के लिए मेटा के साथ साझेदारी की शुरूआत की

केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने नई दिल्ली में शिक्षा मंत्रालयकौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और मेटा के बीच 3 साल की साझेदारी “शिक्षा से उद्यमिता: छात्रों, शिक्षकों और उद्यमियों की एक पीढ़ी का सशक्तिकरण” की शुरुआत की। मेटा और एनआईईएसबीयूडी, एआईसीटीई और सीबीएसई के बीच 3 आशय पत्रों (एलओआई) का आदान-प्रदान किया गया।

9 प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता संपन्न हितग्राही (पीएम-दक्ष) योजना

प्रधानमंत्री दक्षता और कुशलता संपन्न हितग्राही (पीएम-दक्ष) योजना वर्ष 2020-21 के दौरान शुरू की गई केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लक्षित समूहों के क्षमता स्तर को बढ़ाना है ताकि उन्हें उनके सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए स्व-रोजगार और मजदूरी के माध्यम से रोजगार- दोनों में आजीविका प्राप्त करने योग्य बनाया जा सके। इस योजना के तहत लक्षित समूह अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (ईबीसी), घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजातियां (डीएनटी), कचरा बीनने वालों सहित सफाई कर्मचारी हैं। इस योजना का आयु मानदंड 18-45 वर्ष रखा गया है और आय मानदंड कचरा बीनने वाले और विमुक्त, डीएनटी सहित अनुसूचित जाति, सफाई कर्मचारियों के लिए कोई आय सीमा निर्धारित नहीं की गई है। ओबीसी के लिए वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए और ईबीसी (आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग) की वार्षिक पारिवारिक आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। 2020-21 से 2022-23 तक पीएम-दक्ष योजना के कार्यान्वयन में पिछले तीन वर्षों के दौरान, कुल 107156 लाभार्थियों को प्रशिक्षित किया गया है और इस योजना पर 213.83 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है।

10 चन्‍द्रयान-3 का विक्रम लैंडर तय मिशन को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद स्‍लीप मोड में चला गया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन का चंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर चंद्रमा की सतह पर अभियान का महत्‍वपूर्ण काम पूरा करने के बाद अब स्‍लीप मोड में चला गया है। इसरो ने कहा कि कमांड पर, विक्रम लैंडर ने इंजन चालू कर दिया, उम्मीद के मुताबिक खुद को लगभग 40 सेमी की दूरी पर ऊपर उठाया और सुरक्षित रूप से उतर गया। 30- 40 सेमी दूर. विक्रम लैंडर अपने लक्ष्य से आगे निकल गया है और इसलिए इसके पेलोड अब बंद कर दिए गए हैं। इसरो ने सोशल मीडिया पर कहा, कि विक्रम लैंडर को स्लीप मोड में सेट किया गया। हॉप परीक्षण मानव मिशनों में भी मदद कर सकता है क्योंकि इसने चंद्र सतह को छूने के कुछ दिनों बाद लैंडर को एक बार फिर से ‘किक-स्टार्ट’ करने की इसरो की क्षमता की पुष्टि की हैं। इसरो के वैज्ञानिकों ने कहा कि प्रज्ञान रोवर को ले जाने वाले विक्रम लैंडर के चंद्रमा पर उतरने के बाद, विभिन्न प्रयोग किए गए जिसमें हॉप परीक्षण नवीनतम था।

11 सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने वरिष्ठ पत्रकार आर.जगन्नाथन को आईआईएमसी सोसायटी का अध्यक्ष मनोनीत होने पर बधाई दी

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने वरिष्ठ पत्रकार आर.जगन्नाथन को भारतीय जन संचार संस्‍थान-आईआईएमसी सोसायटी का अध्यक्ष और कार्यकारी परिषद का अध्यक्ष मनोनीत होने पर बधाई दी है। भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) का प्रबंधन IIMC सोसायटी द्वारा किया जाता है। IIMC सोसायटी एक स्वायत्त निकाय है जो सोसायटी पंजीकरण अधिनियम 1867 के तहत पंजीकृत है। संस्थान का मुख्यालय नई दिल्ली में है और इसके पांच क्षेत्रीय परिसर हैं। IIMC भारत का प्रमुख मीडिया स्कूल है। यह भारत सरकार के सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा संचालित किया जाता है। IIMC का उद्देश्य भारत में जन संचार के प्रशिक्षण, अध्ययन और अनुसंधान के लिए एक केंद्र के रूप में कार्य करना है।

12 जलवायु अनुकूल कृषि पर जी-20 तकनीकी कार्यशाला तेलंगाना के हैदराबाद में शुरू

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री सुश्री शोभा करंदलाजे ने हैदराबाद के शमशाद में जलवायु अनुकूल कृषि पर तीन दिवसीय जी-20 तकनीकी कार्यशाला का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम में जी-20 देशों तथा आमंत्रित देशों के 100 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। बैठक में कृषि अनुसंधान के विभिन्न मुद्दों, मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन और वैश्विक संदर्भ में कृषि के संधारणीय विकास के लिए अन्य तकनीकों और तरीकों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। गणमान्य व्यक्ति देश की उपलब्धियों और कृषि की चुनौतियों से निपटने के लिए जारी प्रयासों को भी साझा करेंगे।

13 ललितपुर में तीन दिवसीय काठमांडू-कलिंग साहित्य महोत्सव का सफलतापूर्वक संपन्न हुआ

ललितपुर में तीन दिवसीय काठमांडू-कलिंग साहित्य महोत्सव सफलतापूर्वक संपन्न हो गया। यशस्वी अकादमी, नेपाल और भारत के कलिंगा साहित्य महोत्सव-केएलएफ द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस महोत्सव का उद्घाटन नेपाल के विदेश मंत्री एन पी सऊद ने किया। इस आयोजन ने दक्षिण एशिया में साहित्यिक और सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देते हुए संस्कृति के आदान-प्रदान में अपनी भूमिका निभाई। प्रोफेसर अवधेश प्रधान, अभिनेत्री और लेखिका दिव्या दत्ता, प्रोफेसर माधव प्रसाद पोखरेल और अभिनेत्री मनीषा कोइराला को ‘यशस्वी साहित्य सम्मान‘ से सम्मानित किया गया। इस वर्ष से शुरू किए गए ‘यशस्वी पुस्तक पुरस्कार‘ से सम्मानित होने वालों में लेखक विवेक ओझा को कथा साहित्य पर लिखी उनकी पुस्तक ‘ऐंठन‘ के लिए, डॉ. नवाज केसी को रचनात्मक गैर-काल्पनिक कथा पर लिखी पुस्तक ‘सुन्याको मुल्या‘ के लिए, रेणुका जीसी को उनकी कहानी सनेश के लिए पुरस्कार दिया गया।

14 नौसेना कमांडरों के सम्मेलन का दूसरा संस्करण नई दिल्ली में शुरू होगा

वर्ष 2023 का दूसरा नौसेना कमांडर्स सम्मेलन नई दिल्ली में शुरू हो रहा है। वर्ष में दो बार आयोजित किये जाने वाले इस सर्वोच्च सम्मेलन में नौसेना कमांडर महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णयों पर विचार करेंगे। तीन दिन के इस सम्मेलन के दौरान नौसेना के वरिष्ठ अधिकारी पिछले छह महीने के दौरान की गई संचालन, साज-सामान, उपकरण, प्रशिक्षण और प्रशासनिक गतिविधियों की समीक्षा करेंगे। कमांडर्स नौसेना की विभिन्न परियोजनाओं की समीक्षा भी करेंगे। यह सम्मेलन सुरक्षित समुद्री वातावरण के विकास की दिशा में कई अंतर-मंत्रालयी पहलुओं को आगे बढ़ाने के लिए वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ नौसेना कमांडरों को संस्थागत संवाद का अवसर प्रदान करेगा। इस आयोजन में नौसेना कमांडर 2047 तक पूर्ण रूप से ‘आत्मनिर्भरता’ प्राप्‍त करने के दृष्टिकोण के साथ सामंजस्य करते हुए ‘मेक इन इंडिया’ के माध्यम से स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ चल रही नौसेना परियोजनाओं की भी समीक्षा करेंगे।

15 उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने देहरादून में लॉन्च किया ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का लोगो और वेबसाइट

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 8-9 दिसंबर2023 को देहरादून में होने वाले इन्वेस्टर ग्लोबल समिट के लिए लोगो और वेबसाइट का उद्घाटन किया। यह शिखर सम्मेलन विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के अवसरों का पता लगाने के लिए तैयार है और राज्य के आर्थिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन लाने की क्षमता रखता है। लोगो अनावरण के साथ इन्वेस्टर ग्लोबल समिट के लिए एक वेबसाइट का शुभारंभ किया गया। यह वेबसाइट एक सूचना केंद्र के रूप में कार्य करती है, जो राज्य सरकार की नीतियों में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है और निवेश के लिए परिपक्व विभिन्न क्षेत्रों का विवरण देती है।

16 मैक्स वर्स्टापेन ने जीता इटालियन ग्रैंड प्रिक्स 2023

मैक्स वर्स्टापेन ने इटालियन ग्रैंड प्रिक्स जीता है और उन्होंने फॉर्मुला 1 इतिहास में सबसे अधिक जीत का एक नया रिकॉर्ड बनाया है, जिसमें 10 जीतों का सिलसिला है। सर्जियो पेरेज ने अंतिम चरण में फेरारी के ड्राइवर के साथ कड़े मुकाबले के बाद कार्लोस सैंज को हराकर रेड बुल को 1-2 से आगे कर दिया।

17 उदय कोटक ने कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी और सीईओ पद से इस्तीफा दिया

उदय कोटक ने कोटक महिंद्रा बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में अपने पद से औपचारिक रूप से इस्तीफा दे दिया है, यह परिवर्तन 1 सितंबर 2023 से प्रभावी होगा। इस महत्वपूर्ण घटनाक्रम के बारे में बैंक ने 2 सितंबर को एक्सचेंजों को सूचित किया, जिससे भारतीय बैंकिंग में एक युग का अंत हो गया। हालांकि, श्री कोटक 31 दिसंबर 2023 को अपना कार्यकाल समाप्त होने तक संगठन के भीतर गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहेंगे। कोटक महिंद्रा बैंक के संयुक्त प्रबंध निदेशक दीपक गुप्ता अंतरिम आधार पर प्रबंध निदेशक और सीईओ की जिम्मेदारी संभालेंगे। यह परिवर्तन भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और बैंक के सदस्यों से अनुमोदन के अधीन है।

18 तेलंगाना को मिलेगी भारत की पहली गोरिल्ला ग्लास मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी

कॉर्निंग इंक तेलंगाना में अपनी गोरिल्ला ग्लास विनिर्माण सुविधा स्थापित करेगा, जो देश में अपनी तरह का पहला निवेश है। प्रस्तावित विनिर्माण सुविधा स्मार्टफोन उद्योग में बाजार के नेताओं के लिए कवर ग्लास का निर्माण करेगी। यह परियोजना 934 करोड़ रुपये के प्रस्तावित निवेश के साथ वास्तविकता बनने के लिए तैयार है। इसके अलावा, यह 800 से अधिक व्यक्तियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने का वादा करता है, जिससे स्थानीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान मिलता है। यह विनिर्माण सुविधा तेलंगाना और व्यापक राष्ट्र में स्मार्टफोन विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण शक्ति होने की क्षमता रखती है।

19 Bajaj Auto की सब्सिडियरी को मिली Nbfc कारोबार की मंजूरी

बजाज ऑटो की सहायक कंपनी, बजाज ऑटो कंज्यूमर फाइनेंस को अपने गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान (एनबीएफसी) संचालन शुरू करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से विनियामक मंजूरी मिल गई है। यह महत्वपूर्ण विकास कंपनी को सार्वजनिक जमा स्वीकार किए बिना अपनी वित्तीय सेवाओं का विस्तार करने की अनुमति देता है। बजाज ऑटो कंज्यूमर फाइनेंस को एनबीएफसी के रूप में काम करने की अनुमति देने वाला आरबीआई से पंजीकरण प्रमाणपत्र 31 अगस्त, 2023 को जारी किया गया था और यह कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण था।

20  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने गांधी दर्शन में महात्मा गांधी की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण और गांधी वाटिका का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्ली में राजघाट के पास गांधी दर्शन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 12 फीट ऊंची प्रतिमा और ‘गांधी वाटिका‘ का अनावरण किया। आगंतुकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए, गांधी वाटिका के भीतर एक सेल्फी प्वाइंट स्थापित किया गया है। गांधी वाटिका में महात्मा गांधी की कई मूर्तियां भी हैं जो उन्हें विभिन्न मुद्राओं में दर्शाती हैं। इस अवसर पर दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना और गांधी स्मृति एवं दर्शन समिति के उपाध्यक्ष विजय भी उपस्थित थे।