यू –1 9 क्रिकेट एशिया कप स्थानांतरित

0
213

1.द हिंदू प्लेराइट पुरस्कार 2017 प्रस्तुत :-

द हिन्दू प्लेराइट पुरस्कार 2017, गिरीश खेमानी और अक्षत निगम को उनके नाटक ‘इन सर्च ऑफ़ दरिया सागर’ के लिए दिया गया।

यह पुरस्कार, अंग्रेजी में सबसे अच्छी नई अप्रकाशित और अप्रभावी प्ले-स्क्रिप्ट को इनाम देने के लिए , 2008 में शुरू किया गया था।

अन्य शॉर्टलिस्ट किए गए कार्यों में दीपिका अरविंद की ‘द प्लेराइट इज डेड’ और के.मादवन की ‘1947 – द मैन फ्रॉम लाहौर’ शामिल है

 

  1. केंद्र ने तमिलनाडु को नीट से एक वर्ष की छूट पर विचार किया :-

तमिलनाडु में सरकारी महाविद्यालयों के छात्रों के लिए नीट प्रणाली से एक वर्ष की छूट पर केंद्र सरकार विचार करने के लिए तैयार है अगर राज्य सरकार एक अध्यादेश को आगे लाये।

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा या नीट -यूजी, छात्रों को किसी भी स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम (एमबीबीएस / दंत पाठ्यक्रम (बीडीएस) या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम (एमडी / एमएस) में  सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेजों में अध्ययन करने के लिये एक प्रवेश परीक्षा हैं।

 

3.एन.के. जेमिसिन का ‘द ओबिलिस्क गेट‘ सर्वश्रेष्ठ उपन्यास 2017 का पुरस्कार जीता :-

नोरा के.जेमिसिन, एक अमेरिकी काल्पनिक कथा लेखक को उनके उपन्यास ‘द ओबिलिस्क गेट’ के लिये सर्वश्रेष्ठ उपन्यास 2017 का ह्यूगो अवार्ड दिया गया।

यह पुरस्कार हेलसिंकी में 75 वें विश्व विज्ञान फिक्शन कन्वेंशन में दिया गया।

काल्पनिक उपन्यास एक ग्रह पर जीवन के बारे में एक कहानी बताता है जहां निवासियों को हर कुछ शताब्दियों में विपत्तिपूर्ण जलवायु परिवर्तन के “पांचवीं सीज़न” से गुजरना होगा।

 

4.भोपाल में आयोजित होगा भारत-आसियान युवा शिखर सम्मेलन :-

यह आयोजन विदेश मंत्रालय, मध्य प्रदेश सरकार और भारत फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

यह आयोजन चालू वर्ष में एशियान-भारत वार्ता साझेदारी की 25 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में मनाया जायेगा और इस स्मारक वर्ष का विषय “शेयर्ड वैल्यूज कॉमन डेस्टिनी ”  है।

मध्य प्रदेश को इस आयोजन के लिए चुना गया है क्योंकि सांची स्तूप  आसियान देशों के साथ राज्य की सांस्कृतिक संबद्धता को मजबूत करता है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की  “एक्ट ईस्ट  नीति” को ध्यान में रखते हुए, यह आयोजन अधिक महत्वपूर्ण हो जाता  है। 175 से अधिक शिष्टमंडल शिखर सम्मेलन में इंडोनेशिया, सिंगापुर, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई, थाईलैंड, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार, वियतनाम और भारत से भाग लेंगे।

 

5.भारत, चीन भारतीय महासागर अभ्यास में शामिल होंगे :-

भारतीय नौसेना पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) नौसेना के साथ में इस साल नवंबर में हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी (आईओएनएस) में बांग्लादेश की अध्यक्षता में आयोजित एक समुद्री खोज और बचाव अभियान में शामिल होगी ।

बांग्लादेश, वर्तमान अध्यक्ष, बंगाल की खाड़ी में नवम्बर में  प्रथम अंतर्राष्ट्रीय समुद्री खोज और बचाव अभ्यास (आईएमएमएसएआरएक्स) का आयोजन करेगा  जिसमें आईओएनएस के सदस्यों और पर्यवेक्षकों के जहाज और विमान भाग लेगे।

आइओएनएस हिंद महासागर लिटोरल राज्यों का एक क्षेत्रीय मंच है, जो उनके नौसेना प्रमुखों द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है, जिसे भारत द्वारा फरवरी 2008 में शुरू किया गया था। वर्तमान में इसमे 23 सदस्य और नौ पर्यवेक्षक हैं।

 

6.यू –1 9 क्रिकेट एशिया कप स्थानांतरित :-

भारत में होने वाले टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) की आपत्ति के बाद बेंगलुरु में आयोजित होने वाला अंडर -19 क्रिकेट एशिया कप को मलेशिया में स्थानांतरित कर दिया गया है।

टूर्नामेंट अब नवंबर में मलेशिया में आयोजित किया जाएगा।

टूर्नामेंट को मलेशिया में स्थानांतरित करने के मामले को विकास और कार्यकारी समितियों के सभी प्रतिभागियों द्वारा सौहार्दपूर्ण रूप से सहमति दी गयी ।

 

7.भारत, रूस अक्टूबर में मेगा युद्ध गेम का आयोजन करेगे :-

इस क्षेत्र में सुरक्षा की स्थिति विकसित होने के बीच, भारत और रूस अक्टूबर में एक मेगा युद्ध गेम आयोजित करेंगे, जिसमें  सेना, नौसेना और वायु सेनाओं को सैन्य संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए पहली बार शामिल किया जाएगा।

19 से 29 अक्टूबर तक रूस में आयोजित होने वाले अभ्यास इंद्र में मुख्य रूप से त्रिकोणीय सेवाओं के एकीकृत थियेटर कमान परिदृश्य में दोनों देशों की सेनाओं के बीच समन्वय प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित होगा।

यह पहली बार होगा कि बड़े पैमाने पर भारतीय नौसेना, सेना और वायु सेना एक विदेशी देश के साथ भागीदारी में त्रिकोणीय सेनाओं के अभ्यास में भाग लेंगी।

 

8.पाकिस्तान की ‘मदर टेरेसा‘ डॉ. रुथ पीफाओ का निधन :-

डॉ. रुथ पीफाओ, एक जर्मन डॉक्टर,जो पाकिस्तान की ‘मदर टेरेसा’ के रूप में जानी जाती थी, जिन्होंने पाकिस्तान में कुष्ठ रोग को खत्म करने के लिए अपने जीवन को समर्पित कर दिया, का निधन हो गया। वह 87 वर्ष की थी।

डॉ.पीफाओ पहली बार 1960 में पाकिस्तान आई थी और कुष्ठ रोगियों की परेशानियो ने उन्हें इतना छुआ कि उन्होंने पाकिस्तान में रहते हुए सदैव उनका इलाज करने का फैसला किया।

नन ने 1962 में कराची में मैरी एडिलेड कुष्ठ केंद्र की स्थापना की और बाद में पाकिस्तान के सभी प्रांतों, गिलगित-बाल्टिस्तान समेत में अपनी शाखाएं स्थापित की और 50,000 से अधिक परिवारों का इलाज किया।

उनके अथक प्रयासों के कारण, 1996 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पाकिस्तान को कुष्ठ रोग से मुक्त होने वाला  एशिया का पहला देश घोषित किया।

 

9.आजादी के बाद से लेकर अब तक के समस्त शौर्य पुरस्कार विजेताओं के लिए वेबसाइट लांच की गई :-

देश की आजादी के बाद से लेकर अब तक के समस्त शौर्य पुरस्कार विजेताओं के लिए एक समर्पित ऑनलाइन पोर्टल आज लांच किया गया। इस पोर्टल का डोमेन नेम  http://gallantryawards.gov.in है।

इस वेबसाइट में चक्र श्रृंखला के पुरस्कार विजेताओं का विवरण दिया गया है। इनमें परमवीर चक्र, महावीर चक्र, वीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र विजेताओं के नाम इत्यादि शामिल हैं।