योगी आदित्यनाथ ने हरियाणा में सूरजकुंड मेले का उद्घाटन किया

0
247

CURRENT GK

  1. भारत अश्गाबात समझौते में शामिल हुआ – भारत अश्गाबात समझौते शामिल हो गया है जिसमें फ़ारस की खाड़ी के साथ मध्य एशिया को जोड़कर एक अंतर्राष्ट्रीय परिवहन और पारगमन गलियारा स्थापित करने की परिकल्पना की गई है, जो व्यापार और निवेश को बढाने में महत्वपूर्ण है। तुर्कमेनिस्तान, जो समझौते का डिपॉजिटरी स्टेट है, ने 1 फरवरी को बताया कि सभी चार संस्थापक सदस्यों ने भारत की सदस्यता के लिए सहमति दी है। तुर्कमेनिस्तान, ईरान, ओमान और उजबेकिस्तान ने 25 अप्रैल, 2011 को इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। अक्टूबर 2016 में पाकिस्तान भी औपचारिक रूप से इस परियोजना में शामिल हुआ। कज़ाकिस्तान भी इस समझौते का एक हिस्सा है।

 

  1. प्रधान मंत्री एड्वांटेज असम-वैश्विक निवेशक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे – प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, 3 फरवरी, 2018 को गुवाहाटी में एडवांटेज असम – ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2018 के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन असम सरकार सरकार द्वारा सबसे बड़ा निवेश संवर्द्धन और सुविधा प्रदान करेगा। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य असम के निवेशकों को भू-रणनीतिक लाभों की पेशकश पर प्रकाश डालना है।

 

  1. योगी आदित्यनाथ ने हरियाणा में सूरजकुंड मेले का उद्घाटन किया – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की उपस्थिति में 2 फरवरी को सूरजकुंड मेला का उद्घाटन किया। 17 दिवसीय कार्यक्रम, जिसका यह 32वां संस्करण है, भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता, शिल्प और हस्तशिल्प दिखायेगा। मेले की इस इस वर्ष की थीम उत्तर प्रदेश की संस्कृति हैं और यह पूरे भारत में बाल अधिकारों के हनन पर केंद्रित हैं। मेले में भारत के सभी राज्य और 20 देश भाग ले रहे हैं। सूरजकुंड हरियाणा के फरीदाबाद में स्थित है।

 

  1. केंद्र सरकार ने उत्तराखंड में जैविक खेती के लिए 1500 करोड़ रुपये मंजूर किये – केंद्र ने उत्तराखंड में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए तीन साल के लिये 1500 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत से नई दिल्ली में मुलाकात के दौरान इस राशि को मंजूरी दी। केंद्रीय मंत्री ने राज्य में सहकारी क्षेत्र के लिए 2,600 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी। इनमें से 200 करोड़ रुपये चीनी की मिलों के पुनर्गठन के लिए है।

 

  1. भारत के अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने विश्व बैंक के साथ समझौता किया –  इनलैंड वाटरवेज़ अथॉरिटी ऑफ इंडिया (आईडब्ल्यूएआई) ने विश्व बैंक के साथ एक परियोजना समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके लिये विश्व बैंक ने जल मार्ग विकास परियोजना (जेएमवीपी) के लिए वित्त मंत्रालय के तहत आर्थिक मामलों के विभाग के साथ $375 मिलियन लोन समझौता किया। समझौते पर हस्ताक्षर वाराणसी से हल्दिया तक नेशनल वाटरवे –1 (रिवर गंगा) पर नेविगेशन क्षमता बढ़ाने के लिए $800 मिलियन जेएमवीपी के कार्यान्वयन के लिए आर्थिक मामलों के मंत्रिमंडल समिति के अनुमोदन के अनुसार हुए है। शेष राशि में से 380 मिलियन अमरीकी डॉलर भारत सरकार की समकक्ष निधि के माध्यम से बजटीय आवंटन और बांड इश्यू से प्राप्त होगी। जबकि यूएस $45 मिलियन पीपीपी मोड के तहत निजी क्षेत्र की भागीदारी से आएगा। जेएमवीपी, जिसके मार्च 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है, को विश्व बैंक की वित्तीय और तकनीकी सहायता से लागू किया जा रहा है। यह परियोजना NW-I पर 1500-2000 टन की क्षमता वाले जहाजों के व्यावसायिक नेविगेशन को सक्षम करेगी।

 

  1. कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड ने रूस की कंपनी के साथ सहमति ज्ञापन पर हस्तामक्षर किया –  कोच्चि शिपयार्ड लिमिटेड (सीएसएल) तथा संयुक्त  धारक कंपनी यूनाइटेड शिप बिल्डिंग कारपोरेशन (यूएससी) रूस, ने अंतर्देशीय तथा तटीय जलमार्गों के लिए समकालीन अत्यारधुनिक जहाज के डिजाइन, विकास और कार्यान्वीयन में सहयोग के लिए सहमति ज्ञापन पर हस्ताएक्षर किए हैं। सीएसएल तथा यूएससी उच्च् गति के जहाज, नदी-समुद्र कार्गो जहाज, यात्री जहाज, ड्रेजर, अंतर्देशीय जलमार्ग तथा तटीय जहाजरानी के लिए विकसित करने में सहयोग करेंगी। इस सहमति ज्ञापन से सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को तेजी मिलेगी, क्योंहकि सरकार सागर माला योजना के तहत भारतीय जलमार्गों तथा तटीय जहाजरानी मार्गों को पर्यावरण सहाज और आर्थिक दृष्टि से लाभकारी बनाना चाहती है।

 

  1. सरकार ने आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड में दो निदेशक नामित किये – भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि सरकार ने आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड के लिए दो निदेशक नामित किए है। केंद्र सरकार ने प्रसन्न कुमार मोहंती और दिलीप एस सांघवी को क्रमशः 8 फरवरी, 2021 और 10 मार्च 2021 तक की अवधि के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड के निर्देशकों के रूप में नामित किया है।

 

  1. थंग्लुरा डार्लोंग रोमानिया में भारत के राजदूत नियुक्त – श्री थंग्लुरा डार्लोंग (आईएफएस: 1988) को रोमानिया में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। उम्मीद है कि वह जल्द ही अपना कार्यभार संभालेंगे। वे वर्तमान में सीएलओ, दक्षिण एशियाई विश्वविद्यालय, नई दिल्ली हैं।

 

  1. शबनम अस्थाना ने टाइम्स पावर महिला 2017 पुरस्कार जीता – द टाईम्स ग्रुप ने हाल ही में टाइम्स पावर वूमन 2017 (पुणे) पुरस्कारों को शुरू करके महिलाओं के महत्वपूर्ण योगदान का जश्न मनाया। शबनम अस्थाना को ग्लोबल पीआर के लिए टाइम्स पावर वुमेन ऑफ द 2017से सम्मानित किया गया। महाराष्ट्र सरकार में सामाजिक न्याय और विशेष सहायता राज्य मंत्री दिलीप कांबले द्वारा उन्हें पुरस्कार प्रदान किया गया।

 

  1. इंडिया ओपन मुक्केबाजी: मैरी कॉम ने स्वर्ण पदक जीता – एम सी मैरी कॉम ने एक स्वर्ण पदक जीता लेकिन भारतीय पुरूष नई दिल्ली में इंडिया ओपन मुक्केबाजी टूर्नामेंट के रोमांचक अंतिम दिन क्यूबा और उज्बेकिस्तान के खिलाफ पूरी तरह से क्लीन स्वीप नहीं कर पाये। मेरी कॉम ने फिलिपिनो जोसी गैबुको को 4-1 से हराकर महिलाओं के 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण जीता। उन्होनें सर्बिया में 2015 नेशंस कप में भी स्वर्ण पदक जीता था।