रांची में # YogaDay2019 के आयोजन का नेतृत्व करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी

0
208

राष्ट्रीय न्यूज़

1.भारत के पहले डायनासोर संग्रहालय पार्क का गुजरात में उद्घाटन:-

गुजरात के  मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने महिसागर जिले में भारत के पहले डायनासोर-संग्रहालय-सह-पार्क का उद्घाटन किया। यह आगंतुकों को जुरासिक पार्क की तरह का अनुभव देने के लिए तैयार है।संग्रहालय बालासिनोर में रायोली क्षेत्र में विभिन्न डायनासोर और जीवाश्म रिकॉर्ड के अवशेषों में स्थित है। डायनासोर संग्रहालय सह पार्क देश का पहला और दुनिया का तीसरा पार्क है।रयोली क्षेत्र दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा डायनासोर जीवाश्म स्थल है और यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा डायनासोर हैचरी भी है, जहां हजारों अंडे पाए गए थे।

गुजरात के बारे में

  • राजधानी: गांधीनगर
  • राज्यपाल: ओम प्रकाश कोहली
  • मुख्यमंत्री: विजय रूपानी

 

2.सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान (AYDMS) की स्थापना की:-

सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I & B) ने अपना पहला अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान (AYDMS) स्थापित किया है। इसकी घोषणा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने की थी।इस पुरस्कार का उद्देश्य भारत और विदेशों में योग के प्रचार प्रसार में मीडिया की सकारात्मक भूमिका और जिम्मेदारी को स्वीकार करना है।यह पुरस्कार प्रिंट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक और (टेलीविजन और रेडियो) में लगे मीडिया हाउसों को दिया जाएगा।

पुरस्कार: 

  • पुरस्कार में एक विशेष पदक / पट्टिका / ट्रॉफी और एक प्रशस्ति पत्र शामिल होता है।
  • योग के लोकप्रियकरण में मीडिया के योगदान का मूल्यांकन करेगा छह चोटें। AYDMS के लिए कवरेज की अवधि 10 जून से 25 जून 2019 तक होगी।
  • सम्मानों की घोषणा की जाएगी और जुलाई 2019 में अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस मीडिया सम्मान (AYDMS) समारोह का आयोजन किया जाएगा।

 

3.रांची में # YogaDay2019 के आयोजन का नेतृत्व करने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी:-

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को रांची में आयोजित होने वाले योग दिवस 2019 के अंतर्राष्ट्रीय दिवस का नेतृत्व किया। मुख्य समारोह में लगभग 30,000 लोगों के भाग लेने की उम्मीद है।इस समारोह में योगा संगठनों और योग गुरुओं के अलावा कई राज्य के गणमान्य लोग भाग लेंगे। आयुष की देशभर में हर साल अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का आयोजन किया जाता है।मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के संबंध में पिछले चार वर्षों के दौरान कई कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किए।लगभग दो मिनट के लंबे वीडियो में प्रधान मंत्री का अर्ध-चक्रासन या हाफ मून पोज़ करते हुए एक 3D-एनिमेटेड संस्करण दिखाया गया है, जिसमें एक वॉयसओवर दर्शकों को योग की चरण-दर-चरण प्रक्रिया के माध्यम से दिखाता है।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बारे में:-

  • 21 मई को योग दिवस के रूप में जाना जाता है और 2015 में इसकी स्थापना के बाद से मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा योग के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया गया था।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संयुक्त राष्ट्र के संबोधन में 21 जून की तारीख का सुझाव दिया क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन है और दुनिया के कई हिस्सों में एक विशेष महत्व रखता है।

 

4.समुद्रीय सूचना साझाकरण कार्यशाला 2019 का आयोजन :-

हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में समुद्रों की रक्षा और सुरक्षा विश्‍व व्‍यापार और अनेक देशों की आर्थिक समृद्धि के लिए महत्‍वपूर्ण है। समुद्र में गतिविधियों का पैमाना, क्षेत्र और बहुराष्‍ट्रीय स्‍वरूप समुद्रीय सुरक्षा के लिए एक सहयोगी दृष्टिकोण की जरूरत दर्शाता है। इसे ध्‍यान में रखते हुए सूचना संलयन केन्‍द्र- हिंद महासागर क्षेत्र (आईएफसी-आईओआर) का दिसंबर, 2018 में रक्षा मंत्री ने उद्घाटन किया था। ऐसा इस क्षेत्र में समुद्रीय रक्षा और सुरक्षा को बढ़ाने के लिए किया गया है। इस केन्‍द्र ने 16 से अधिक देशों और 13 अंतर्राष्‍ट्रीय समुद्रीय सुरक्षा एजेंसियों के साथ अब तक संबंध स्‍थापित कर लिए हैं।समुद्रीय सूचना साझा करने के क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को साझा करने में सहायता प्रदान करने और आईओआर में हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्रीय सुरक्षा चुनौतियों को बेहतर ढंग से समझने के लिए भारतीय नौसेना आईएफसी-आईओआर में 12 से 13 जून, 2019 तक समुद्रीय सूचना साझाकरण कार्यशाला (एमआईएसडब्‍ल्‍यू) की मेजबानी कर रही है। लगभग 30 देशों के 50 से अधिक प्रतिनिधि इस कार्यशाला में भागीदारी करेंगे। इस कार्यशाला में भागीदार देशों के विषय वस्‍तु विशेषज्ञों द्वारा समुद्री डकैती, मानव और मादक पदार्थों की तस्‍करी तथा इन चुनौतियों से निपटने के लिए कानूनी पहलुओं के बारे में संवादमूलक सत्र आयोजित किए जाएंगे। इस कार्यशाला में सूचना साझा करने का अभ्‍यास भी आयोजित किए जाएगा। भारतीय नौसेना के उप-प्रमुख इस कार्यशाला का उद्घाटन करेंगे।

 

5.अमनव घोष को ज्ञानपीठ पुरस्कार 2018 से सम्मानित किया जाना:-

वर्ष 2018 के लिए ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रसिद्ध अंग्रेजी लेखक अमिताव घोष को दिया जाएगा। पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी आज नई दिल्ली में एक समारोह में उन्हें पुरस्कार प्रदान करेंगे। यह पुरस्कार साहित्य में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है।

6.पश्चिम बंगाल के सीएम ने समाज सुधारक ईशर चंद्र विद्यासागर की नई प्रतिमा स्थापित की:-

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कोलकाता के कॉलेज में 19 वीं सदी के समाज सुधारक ईशर चंद्र विद्यासागर की नई प्रतिमा स्थापित की, जहां पिछले महीने एक पुराने व्यक्ति के साथ बर्बरता की गई थी। उन्होंने कॉलेज के प्रांगण में विद्यासागर की ft.५ फुट की एक प्राचीन सफेद शीशे की कांच की मूर्ति का भी अनावरण किया। कार्यक्रम में प्रख्यात कवि, लेखक और वरिष्ठ मंत्री भी मौजूद थे।

7.उडुपी का अम्बेसबेलु कर्नाटक का पहला सौर ऊर्जा संचालित ग्राम पंचायत बन गया:-

उडुपी जिले के कुंडापुरा तालुक में अमासेबेलु कर्नाटक का पहला सौर ऊर्जा संचालित ग्राम पंचायत बन गया है।  कुल 2.13 करोड़ रुपये की लागत से 1800 से अधिक घरों को सौर लैंप प्रदान किया गया। इस परियोजना को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 30:20 के अनुपात में वित्त पोषित किया गया था और बाकी का भुगतान पंचायत और धर्मार्थ संगठनों द्वारा किया गया था।  Amasebailu धर्मार्थ ट्रस्ट के अध्यक्ष एजी कोडगी ने कहा है कि सौर लैंप की गारंटी पांच साल है और किसी भी दोषपूर्ण लैंप को आपूर्तिकर्ता द्वारा गारंटी अवधि के भीतर बदल दिया जाएगा।

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

8.लंकाई एयरलाइंस ने लगातार दूसरी बार दुनिया की सबसे लंबी हवाई सेवा का नाम दिया:

श्रीलंकाई एयरलाइंस  ने मई में अपनी 90 प्रतिशत से अधिक उड़ानों के साथ लगातार दूसरी बार ‘s दुनिया की सबसे पंक्चुअल एयरलाइन ’ के रूप में नामित किया । यह दर्जा 12 महीने से कम समय में दूसरी बार हासिल किया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की 91.37 प्रतिशत रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने समय की रेटिंग हासिल की । एक मई महीने में उन्होंने 90.75 प्रतिशत की समयबद्धता हासिल की।फ्लाइटस्टेट्स ने यूरोप, उत्तरी अमेरिका, एशिया, मध्य पूर्व और दक्षिण अमेरिका से 41 वाहक डेटा का विश्लेषण किया और दुनिया की अधिकांश प्रतिष्ठित एयरलाइनों में शामिल हैं।मई 2019 में श्रीलंकाई एयरलाइंस द्वारा 90.75% की समयबद्धता रेटिंग का सामना करना पड़ा, जो बंदरनैके इंटरनेशनल एयरपोर्ट (श्रीलंकाई राजधानी कोलंबो में) में एयरलाइन के हब पर बढ़ी सुरक्षा के कारण चुनौतियों का सामना कर रही है।

श्रीलंकाई एयरलाइंस के बारे में:-

  • CEO: विपुला गुणतिलका
  • एलायंस: ऑनवर्ल्ड
  • हब: बंदरानाइक अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

खेल न्यूज़

9.यूनाइटेड स्टेट्स का दावा है कि महिलाओं का फीफा वर्ल्ड कप जीतना सबसे बड़ा है:-

फुटबॉल में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने कल रात फीफा महिला विश्व कप में सबसे बड़ी जीत दर्ज की जब उन्होंने थाईलैंड, फ्रांस में रीम्स में ग्रुप-एफ मैच में 13-शून्य से कुचल दिया। एलेक्स मॉर्गन ने तीन बार के विजेता और गत विजेता के लिए पांच बार स्कोर किया। रोज लावेले और सामंथा मेविस ने दो-दो गोल किए। लिंडसे होरन, मेगन रापीनो, मल्लोरी पुघ और कार्ली लॉयड भी स्कोर शीट पर थे क्योंकि अमेरिका ने 2007 में अर्जेंटीना पर 11-नील की जीत का जर्मनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया था । अमेरिका ने जुलाई 2017 में सिर्फ एक अंतरराष्ट्रीय खेल गंवा दिया है और अब सात जीता है। एक पंक्ति में खेल। उन्होंने इस प्रक्रिया में 36 गोल किए हैं और पांच मैचों में जीत हासिल नहीं की है। पूल-ई में, नीदरलैंड ने न्यूजीलैंड को, ले हवरे ने एक-नील को हराया, जबकि स्वीडन ने चिली को, दो-शून्य को जेनेस को हराया। ग्रुप-ए में नाइजीरिया दक्षिण कोरिया से शाम 6:30 बजे (भारतीय समयानुसार) उतरेगा, जबकि फ्रांस नॉर्वे में 12:30 बजे खेलेगा। पूल-बी में, जर्मनी 9:30 बजे स्पेन से मुलाकात करेगा।

बाजार न्यूज़

10.RBI ने एटीएम मूल्य निर्धारण की समीक्षा के लिए समिति का गठन किया:

भारतीय रिजर्व बैंक ने एटीएम शुल्कों और शुल्क के पूरे सरगम ​​की समीक्षा के लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया है। आरबीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, भारतीय बैंक संघ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीजी कन्नन राष्ट्रीय पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, कन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री और टाटा कम्युनिकेशंस पेमेंट सॉल्यूशंस लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलकर समिति की अध्यक्षता करेंगे। समिति एटीएम लेनदेन के लिए मौजूदा पैटर्न की लागत, शुल्क और इंटरचेंज फीस की समीक्षा करेगी। यह अपनी पहली बैठक की तारीख से दो महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करना है।

11.दक्षिण अफ्रीका में महिंद्रा ग्रुप वोन गोल्ड अवार्ड:-

महिंद्रा कंपनी के  दक्षिण अफ्रीका में 60 डीलर हैं जिन्होंने शीर्ष स्थान हासिल किया जिसमें से 29 वाहन ब्रांडों ने पुरस्कारों के लिए सर्वेक्षण किया।उन्हें देश के राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (नाडा) से पुरस्कार मिला और 16 साल तक अफ्रीका में रहे और उन्होंने ब्रांड के समर्थन और उनके साथ संवाद करने के तरीके से डीलरों की संतुष्टि का परीक्षण किया।यह पुरस्कार डीलर समर्थन के हर पहलू में टीम की कड़ी मेहनत का स्वागत है, यह जानकर कि खुश डीलर अंततः एक खुशहाल ग्राहक बन जाता है।

महिंद्रा ग्रुप के बारे में

  • यह 1945 में मोहम्मद और महिंद्रा के रूप में स्थापित हुआ और बाद में इसका नाम बदलकर महिंद्रा एंड महिंद्रा कर दिया गया।
  • मूल संगठन: महिंद्रा समूह
  • सीईओ: आनंद महिंद्रा
  • सहायक: SsangYong मोटर, क्लब महिंद्रा छुट्टियाँ