विनाशकारी भूकंप, थर्राया ताइवान

0
221

CURRENT GK

1.मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने विपक्षी नेताओं को रिहा करने के अपने पहले के फैसले को रद्द किया :-

मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने नौ विपक्षी नेताओं को रिहा करने के अपने पहले के फैसले को रद्द कर दिया है। ताजा फैसला सामने आने के कुछ घंटे पहले ही पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश और एक अन्य न्यायाधीश को गिरफ्तार किया था। सुप्रीम कोर्ट के बाकी तीन न्यायाधीशों ने बयान जारी कर कहा कि राष्ट्रपति की चिंता के मद्देनजर न्यायालय ने अपने पहले के फैसले को रद्द कर दिया है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट को न्यायिक सेवा आयोग के दायरे से अलग रखने के फैसले को भी रद्द कर दिया गया है। दूसरी ओर मालदीव के राष्ट्रपति ने कहा है कि कोर्ट ने अपने कई आदेशों के माध्यम से सरकार को निष्क्रिय बना दिया था।

 

2.तीन दिन की यात्रा पर सउदी अरब पहुंची विदेशमंत्री सुषमा स्वराज, सांस्कृतिक महोत्सव ‘जनद्रियाह’ में शामिल :-

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज, सउदी अरब में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय विरासत और सांस्कृतिक महोत्सव ‘जनद्रियाह’ में शामिल होंगी। श्रीमती स्वराज तीन दिन की यात्रा पर सउदी अरब पहुंची हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने सउदी में बसे भारतीय समुदाय को संबोधित भी किया और पिछले कुछ सालों से दोनों देशों के बीच बढ़ते संबंधों के बारे में चर्चा की। भारतीय समुदाय सउदी अरब में सबसे बड़ा प्रवासी समूह है। श्रीमती स्वराज ने प्रवासियों को जनद्रियाह उत्सव में आकर भारतीय पवेलियन को देखने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि उन्हें भारत की धरोहर और सांस्कृतिक परंपरा के अलावा वहां भारत की आधुनिक छवि भी देखने को मिलेगी।

 

3.कम दूरी की परमाणु क्षमता वाली बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का हुआ सफल परीक्षण :-

भारत ने कम दूरी की परमाणु क्षमता वाली बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-1 का सफल परीक्षण किया है। सात सौ किलोमीटर से अधिक दूरी तक की मारक क्षमता वाली इस मिसाइल को ओडिशा तट के पास परीक्षण क्षेत्र से छोड़ा गया। रक्षा अधिकारियों ने बताया कि जमीन से जमीन पर मार करने वाली यह मिसाइल देश में ही तैयार की गई है। यह बेहतरीन मिसाइल डॉ अब्दुल कलाम द्वीप के समेकित परीक्षण क्षेत्र से एक मोबाइल लांचर से छोड़ी गई। अधिकारियों ने बताया कि परीक्षण पूरे तौर पर सफल रहा और इस दौरान मिशन के सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर लिया गया। लगभग 12 टन वजन वाली 15 मीटर लंबी अग्नि-1 मिसाइल की पे-लोड  क्षमता एक हजार किलोग्राम है और परमाणु युद्ध सामग्री ले जाने में भी सक्षम है। यह मिसाइल सशस्त्र सेना में पहले ही शामिल कर ली गई है।

 

4.अफगानिस्तान में तालिबान पर बड़ा हवाई हमला, मारे गए 26 आतंकी :-

अफगानिस्तान के दक्षिण-पूर्व गजनी प्रांत में तालिबान पर किए गए एक हवाई हमले में कम से कम 26 आतंकी ढेर हो गए। प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता मोहम्मद आरिफ नूरी ने मौत के आंकड़े की पुष्टि करते हुए कहा कि इस हवाई हमले में 20 से अधिक आतंकी घायल भी हुए हैं। हालांकि अभी तक इस पर तालिबान की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया है। गौरतलब है कि गजनी देश के दक्षिण-पूर्व हिस्से में हिंसाग्रस्त प्रांतों में शामिल है। ताजा हवाई हमला तालिबान और दूसरे आतंकी संगठनों के खिलाफ जारी अभियानों का हिस्सा था। अफगानिस्तान में आतंकियों की मौजूदगी दुनिया के कई देशों के लिए चिंता का विषय है। वैश्विक स्तर पर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई की राह में यह सबसे बड़ी चुनौती बनकर खड़ा हुआ है। अफगानिस्तान में आतंकी गतिविधियों को लेकर पड़ोसी देश पाकिस्तान भी पूरी दुनिया के निशाने पर है। उस पर आतंकियों को पनाह देने और प्रशिक्षित करने के आरोप लगाए जा चुके हैं। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कई मौकों पर पाकिस्तान को फटकार लगाते हुए कहा है कि एक तरफ वह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के प्रति प्रतिबद्धता जताता रहता है और दूसरी तरफ आतंकियों को पनाह देता है।

 

5.केंद्र सरकार के जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष प्रतिनिधि ने सीमावर्ती पुंछ जिले का दौरा किया :-

केंद्र सरकार के जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष प्रतिनिधि दिनेश्वर शर्मा ने सीमावर्ती पुंछ जिले का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने नियंत्रण रेखा के नजदीक रह रहे लोगों सहित बड़ी संख्या में समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों से बातचीत की। पिछले कई महीनों से इस क्षेत्र में पाकिस्तान के संघर्षविराम उल्लंघन की वजह से तनाव बना हुआ है। श्री शर्मा ने लोगों की समस्याएं और शिकायतें भी सुनी।

 

6.भगवान बाहुबली के 88वें महा-मस्तकाभिषेक उत्सव की शुरूआत करेंगे राष्ट्रपति कोविंद :-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कर्नाटक के हासन जिले के श्रवणबेलगोला में भगवान बाहुबली के 88 वें महा-मस्तकाभिषेक उत्सव की शुरूआत करेंगे। महामस्तकाभिषेक बारह वर्षों में एक बार होता है। यह स्थान जैन समुदाय का प्रमुख तीर्थ स्थल है। हर साल यहां पर लाखों तीर्थयात्री पूजा-अर्चना के लिए आते हैं। यहां पर एक ही पत्थर से निर्मित भगवान बाहुबली की 57 फुट की प्रतिमा है। महामस्तकाभिषेक उत्सव 26 फरवरी तक चलेगा।

 

7.ब्रिटेन और अमेरिका ने सभी देशों से किया उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने का आह्वान :-

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने सभी जिम्मेदार राष्ट्रों से उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने का आह्वान किया ताकि वह निरस्त्रीकरण की राह पर चलना शुरू कर दे। व्हाइट हाउस ने बताया कि दोनों नेताओं ने फोन पर बात की। इस दौरान मे ने ट्रंप को अपने हाल के चीन दौरे के बारे में बताया। इसमें कहा गया कि दोनों नेताओं के बीच सहमति बनी कि सभी जिम्मेदार देशों को उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाना चाहिए जब तक कि वह निरस्त्रीकरण की राह पर नहीं बढ़ जाता।

 

8.विनाशकारी भूकंप, थर्राया ताइवान :-

ताइवान के तटवर्ती शहर हुआलीन में आए जबरदस्त भूकंप में कम से कम 2 लोगों की मौत हो गई और 219 लोग जख्मी हो गए हैं। ताइवान की राष्ट्रपति साइ इंग वेन ने आज सुबह प्रभावित स्थानों का दौरा किया और राहत एवं बचाव कार्यों का जायजा लिया। सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस भूकंप के बाद से लगभग 150 लोग लापता हैं। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी गई। राहत एवं बचावकर्मी मलबे में फंसे लोगों को निकालने का प्रयास कर रहे हैं। माना जा रहा है कि मलबे के नीचे बड़ी संख्या में लोग दबे हो सकते हैं। भूकंप में एक सैन्य अस्पताल समेत कई इमारतें धराशायी हो गई हैं। हुआलिन की आबादी करीब एक लाख है। भूकंप की वजह से  लगभग 40 हजार घरों में पानी और 600 घरों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है। राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक  राष्ट्रपति ने कैबिनेट और संबंधित मंत्रालयों को आपदा राहत कार्य तेज करने के लिए कहा है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग ने बताया कि भूकंप का केन्द्र जमीन से एक किलोमीटर नीचे था।