सरकार ने जीएसटी और दूसरी रिटर्न जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बमर तक बढ़ा दी

0
185

CURRENT G.K.

 

1.कैटेलोनिया की एकतरफा स्वतंत्रता पर भारत ने कहा कि पहचान और संस्कृति के मुद्दे राष्ट्रीय एकता का सम्मान करते हुए संवैधानिक दायरे में हल किए जाने चाहिए :-

भारत ने कैटेलोनिया की एकतरफा स्वतंत्रता की घोषणा पर कहा है कि पहचान और संस्कृति के मुद्दे राष्ट्रीय एकता का सम्मान करते हुए संवैधानिक दायरे में हल किए जाने चाहिए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि भारत ने इस मुद्दे पर नकारात्मक वैश्विक प्रतिक्रिया पर गौर किया है। उन्होंने कहा कि अस्थिरता से न तो यूरोप को और न ही विश्व को लाभ होगा।

कैटेलोनिया की क्षेत्रीय संसद ने शुक्रवार को गुप्त मतदान के जरिए स्पेन से अलग होने की घोषणा की थी। स्पेन की सरकार ने क्षेत्रीय संसद को भंग कर दिया है और सरकार तथा क्षेत्रीय पुलिस प्रमुख को बर्खास्त कर दिया है और 21 दिसंबर को नए चुनाव की घोषणा की है।

 

2.भूटान नरेश जिग्मेो खेसर नामग्याल वांगचुक भारत की चार दिन की यात्रा पर :-

भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक भारत की चार दिन की यात्रा पर हैं। उनकी पत्नी पेमा वांग्चुक भी उनके साथ होंगी।भारत प्रवास के दौरान श्री वांगचुक, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात करेंगे।

प्रधानमंत्री, भूटाननरेश के सम्मान में रात्रि भोज भी देंगे।उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और अन्यमंत्री श्री वांगचुक से भेंट करेंगे। दोनों पक्ष आपसी सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर प्रगति की समीक्षा कर सकते हैं।

 

3.उपराष्ट्रपति ने किया राष्ट्रीय सम्मेालन और प्रदर्शनी का उद्घाटन :-

उपराष्ट्रपपति एम.वेंकैया नायडू ने कहा कि आधुनिक और एकीकृत भारत के निर्माण में सरदार पटेल का अमूल्य योगदान हर भारतीय को याद रखना चाहिए।

मंगलवार को नई दिल्लीक में दो दिवसीय राष्ट्री य सम्मेयलन और प्रदर्शनी ‘गांधीवादी राष्ट्रकवादी का निर्माण – सरदार पटेल का जीवन और काल’का उद्घाटन करते हुए श्री नायडू ने कहा सरदार पटेल एक निस्वादर्थ नेता थे और उनके लिए देश का हित सर्वोपरि था।

इस अवसर पर केन्द्री य संस्कृलति मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि सरदार पटेल सभी देशवासियों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं।

 

4.रक्षा मंत्री और रेल मंत्री ने किया मुम्बई के एल्फिनन्ससटन रोड़ स्टेकशन का दौरा :-

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को मुम्बई के एल्फिन्सटन रोड़ स्टेशन का दौरा किया।

उनके साथ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस भी थे। श्री फडनवीस ने बाद में मीडिया को बताया कि एल्फिन्सटन रोड़ स्टेशन के फुटओवर ब्रिज के निर्माण में सेना सहयोग करेगी। यह काम अगले वर्ष जनवरी तक पूरा कर दिया जाएगा।

 

5.वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने संभाली फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ की कमान :-

वाइस एडमिरल करमबीर सिंह ने मंगलवार को पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ की कमान संभाल ली।  

उन्होंने नौसेना अड्डे पर  रस्मी परेड की सलामी ली और जहाजों तथा पूर्वी नौसेना कमान के प्रतिष्ठानों में नौसेना कर्मियों की पलटनों का निरीक्षण किया।

 

6.निर्वाचन आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय पार्टियों को आकाशवाणी और दूरदर्शन पर आवंटित किया प्रसारण का समय :-

निर्वाचन आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय पार्टियों को आकाशवाणी और दूरदर्शन पर प्रसारण का समय आवंटित कर दिया है।

हर राष्ट्रीय पार्टी को गुजरात में दूरदर्शन और आकाशवाणी के क्षेत्रीय केंद्रों पर

प्रसारण के लिए 45-45 मिनट का समय दिया जाएगा। प्रसार भारती निगम निर्वाचन आयोग की सलाह से प्रसारण की तारीख और समय निर्धारित करेगा।

राज्य में 182 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए 9 और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होगा। मतगणना हिमाचल प्रदेश के साथ ही 18 दिसंबर को होगी।

हिमाचल प्रदेश में 68 सदस्यों की विधानसभा के लिए 9 नवंबर को वोट डाले जाएंगे।

 

7.सरकार ने जीएसटी और दूसरी रिटर्न जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बमर तक बढ़ा दी :-

सरकार ने जुलाई के लिए जीएसटी और दूसरी रिटर्न जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवम्बर तक बढ़ा दी है। कारोबारियों और करदाताओं की सुविधा के लिए ऐसा किया गया है। पहले यह रिटर्न जमा करने की अंतिम तिथि 31 अक्तूबर थी।

दूसरी रिटर्न के साथ पहली रिटर्न का मिलान भी 30 नवबंर तक किया जा सकेगा। जुलाई के लिए जीएसटी की तीसरी रिटर्न जमा करने की तिथि भी बढ़ाकर 11 दिसम्बर कर दी गई है। पहले यह तिथि 10 नवम्बर थी।

 

8.सरकारी बैंकों के विलय प्रस्तावों की निगरानी के लिए वित्त मंत्री अरूण जेटली की अध्यक्षता में सरकार ने बनाई मंत्रियों की समिति :-

सरकार ने सरकारी बैंकों के विलय प्रस्तावों की निगरानी के लिए वित्त मंत्री अरूण जेटली की अध्यक्षता में मंत्रियों की समिति बनाई है।

समिति के अन्य सदस्य रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल तथा रक्षा मंत्री निर्मला

सीतारामन हैं। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने ट्वीटर पर बताया कि सरकार बैंकिंग क्षेत्र में सुधारों पर काम कर रही है और सरकारी बैंकों को मजबूत करने के लिए वैकल्पिक प्रणाली शुरू की गई है।

 

9.सेंसेक्स 33,295 अंकों की नई ऊंचाई पर, निफ्टी का भी नया रिकॉर्ड :-

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 33,295 अंक की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 10,369 अंक के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया।

सार्वजनिक उपक्रमों, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, बुनियादी ढांचा और वाहन कंपनियों के शेयर लाभ में चल रहे थे। सकारात्मक एशियाई संकेतों से भी बाजार को बल मिला। इससे पहले सेंसेक्स ने 27 अक्तूबर को कारोबार के दौरान 33,286.51 अंक का रिकॉर्ड स्तर छुआ था। इससे पहले शुक्रवार को निफ्टी ने कारोबार के दौरान का रिकॉर्ड स्तर 10,366.15 अंक छुआ था।

 

10.भारत महिला एशिया कप हॉकी में मलेशिया से खेलेगा भारत :-

भारत महिला एशिया कप हॉकी में अपने तीसरे और अंतिम ग्रुप मैच में मलेशिया से खेलेगा।

जापान के काकामिगाहारा में यह मैच भारतीय समय अनुसार दिन में ग्यारह बजे शुरू होगा। चार टीमों के पूल ‘ए’ में दो मैच जीत कर भारतीय टीम शीर्ष पर है। उसने कल चीन को एक के मुकाबले चार गोल से हराया था।