स्पाइसजेट के अजय सिंह होंगे एनडीटीवी के मालिक 

0
175

 

1.स्पाइसजेट के अजय सिंह होंगे एनडीटीवी के मालिक  :-

स्‍पाइसजेट के सह-संस्‍थापक  अजय सिंह ने मीडिया कंपनी एनडीटीवी में बड़ी हिस्‍सेदारी खरीद ली है। सूत्रों के मुताबिक स्‍पाइसजेट के मालिक अजय सिंह ने 2014 के लोकसभा चुनावों में भाजपा की कोर टीम में शामिल थे। ‘अबकी बार मोदी सरकार’ का नारा देने का श्रेय भी अजय सिंह को ही दिया जाता है।

 

2.रुपया चार माह के निचले स्तर पर  :-

आयातकों और बैंकों की ओर से बढ़ी मांग के चलते शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया चार 31 पैसे गिरकर 65.12 पर खुला। यह पिछले चार माह का सबसे निचला स्तर है।

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार, शेयर बाजारों में शुरुआती नुकसान और विदेशी पूंजी के बाहर जाने का रुपए पर दबाव पड़ा है।

गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 54 पैसे गिरकर 64.81 पर बंद हुआ था जो पिछले ढाई महीने का निचला स्तर था।

 

3.नौसेना को मिली पहली स्कॉर्पीन पनडुब्बी, बढ़ेगी भारत की समुद्री ताकत  :-

भारतीय नौसेना को पोत निर्माण इकाई मजगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) ने स्कॉर्पीन श्रेणी की छह पनडुब्बियों में से पहली पनडुब्बी ‘कलावरी’ गुरुवार को सौंप दी।

नौसेना के अधिकारी ने बताया कि यह भारतीय नौसेना के पनडुब्बी कार्यक्रम में मील का पत्थर है क्योंकि यह पोत भारत समुद्री शक्ति को काफी मजबूत कर सकता है।

एमडीएल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, पहली स्कॉर्पीन पनडुब्बी कलावारी को भारतीय नौसेना को सौंपने के साथ ही एमडीएल में इतिहास रच दिया

गया। इन पनडुब्बियों को फ्रांसीसी नौसेना रक्षा और ऊर्जा कंपनी डीसीएनएस ने डिजाइन किया है। भारतीय नौसेना के प्रोजेक्ट-75 के तहत इनका

निर्माण मुंबई में एमडीएल द्वारा किया जा रहा है।

 

4.जल्द निपटा लें काम, लगातार चार दिन बंद रहेंगे बैंक  :-

29 सितंबर को नवमी और 30 सितंबर को दशहरा है। इन दोनों दिन बैंकों की छुट्टी होगी।

इसके बाद एक अक्टूबर को रविवार है और   दो अक्टूबर को गांधी जयंती है ऐसे में बैंक लगातार चार दिन बंद रहेंगे। अत: आप बैंक से संबंधित सभी जरूरी काम 29 सितंबर से पहले ही निपटा लें।

 

5.सरकार ने तय किए जीएसटी के तहत करदाताओं के मानक  :-

केंद्र और राज्य सरकारें माल व सेवा कर (जीएसटी) के करदाताओं का विभाजन उनकी भौगोलिक स्थिति और प्रकार

को ध्यान में रखते हुए करेंगी। यह विभाजन कंप्यूटर आधारित होगा, जिसमें नमूनों का चयन बेतरतीब तरीके से किया जाएगा।

जीएसटी परिषद सचिवालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों और केंद्रीय कर के प्रधान आयुक्तों को भेजे परिपत्र में करदाताओं के विभाजन के संबंध में  दिशानिर्देश दिया। यह विभाजन करदाताओं के कुल कारोबार पर आधारित होगा ताकि नए कर ढांचे के तहत एक ही इंटरफेस की आश्वस्ति हो सके।

इसके अनुसार, 1.5 करोड़ रुपए से कम के वार्षिक कारोबार वाले करदाताओं में 90 प्रतिशत करदाताओं का नियंत्रण राज्य सरकार के पास होगा। शेष  10 प्रतिशत का नियंत्रण केंद्र सरकार के पास होगा। 1.5 करोड़ रुपए से अधिक कारोबार वाले करदाताओं का बंटवारा केंद्र एवं राज्य सरकार के बीच  आधा-आधा होगा

 

6.चीन में नवपाषाण युग के 19 मकबरे मिले  :-

के उत्तर-पूर्वी हेइलोंगजियांग प्रांत में नवपाषाण युग के 19 मकबरे और 400 से ज्यादा सांस्कृतिक अवशेष मिले हैं।  पुरातत्व विज्ञान  के प्रांतीय संस्थान ने शुक्रवार को बताया कि ज्यादातर अवशेषों में करीब 9,000 साल पुराने पत्थर के पात्र और बर्तन हैं।

 

7.शिरडी हवाई अड्डे को मिला लाइसेंस  :-

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने महाराष्ट्र के शिरडी हवाई अड्डे को  एरोड्रम लाइसेंस  जारी कर दिया है जिससे वहां जल्द ही विमान सेवा शुरू होने की उम्मीद है। इस धार्मिक स्थल पर हर महीने लाखों की संख्या में लोग आते हैं।

 

8.’न्यूटनकी ऑस्कर एंट्री से गदगद हुआ बॉलीवुड, वरुण धवन समेत कई ने दी बधाई :-

‘न्यूटन’ एक पॉलिटिकल सेटायर फ़िल्म है, जिसमें राजकुमार राव ने सरकारी कर्मचारी का रोल निभाया है जो चुनाव कराने के लिए नक्सल प्रभावित क्षेत्र में जाता है, जहां उसे नये तरह के अनुभव होते हैं। फ़िल्म को अमित मासूरकर ने डायरेक्ट किया है। ‘न्यूटन’ को अगले साल होने वाले 90वें एकेडमी अवॉर्ड्स की विदेशी भाषा केटेगरी में भारत की ऑफ़िशियल एंट्री चुने जाने पर कई सेलेब्रिटीज़ ने राजकुमार और मेकर्स को बधाई दी है।

 

9.सेबी ने दिया आदेश, सारदा रियल्टी अधिकारी के बैंक खाते पर लगी रोक हटाई जाए :-

पूंजी बाजार नियामक सेबी ने अवैध तरीके से धन जुटाने के मामले में सारदा रियल्टी के एक पूर्व अधिकारी के बैंक खाते पर लगी रोक हटाने का आदेश दिया है। जुलाई 2017 में, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड ने 1.09 करोड़ रुपये के साथ ब्याज एवं सभी लागत वसूलने के लिए शारदा रिएल्टी और 10 अन्य के बैंक खातों पर रोक लगाने का आदेश दिया था।

अब एक ताजा आदेश में नियामक ने कहा है कि उस पेंशन राशि के मामले में कुर्की आदेश प्रभावी नहीं होगा जो अरविंद कुमार मिश्र के भारतीय स्टेट बैंक की उत्तर पारा शाखा में जमा की गयी है या जमा की जानी है। साथ ही उसने यह भी कहा कि जुलाई 2017 के आदेश के तहत जिन अन्य खातों पर रोक लगाई गई थी, वह पाबंदी बनी रहेगी।

 

10.इक्विटी और कमोडिटी बिजनेस के एकीकरण के लिए ब्रोकर्स को लेनी होगी सेबी की मंजूरी :-

इक्विटी और कमोडिटी डेरिवेटिव सेगमेंट में अपनी ब्रोकिंग गतिविधियों के एकीकरण के मामले में ब्रोकर्स को सेबी की मजूंरी की आवश्यकता होगी। यह नियंत्रण में बदलाव का संकेत देता है। एकीकरण के अंतर्गत सेबी ब्रोकर्स को एकीकृत लाइसेंस प्रदान करता है। साथ ही वह सदस्यों को कमोडिटी डेरिवेटिव के साथ-साथ इक्विटी मार्केट में कारोबार के लिए स्पष्टता भी देता है।

इस कदम का उद्देश्य सदस्य स्तर पर संचालन और अनुपालन संबंधी दायित्वों की पूर्ति के लिए आर्थिक दक्षता को बढ़ाना है ताकि व्यापार करने में आसानी (ईज ऑफ डुईंग बिजनेस) हो सके। इसके अलावा यह एकीकरण बाजार को विस्तार देने में मदद और स्टॉक एक्सचेंजों और सेबी की ओर से प्रभावी नियामक निरीक्षण की सुविधा भी प्रदान करेगा।