हरप्रीत सिंह ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता

0
213

 

1.भारत के साथ खराब संबंधों के लिए अमेरिका ने पाक को ठहराया जिम्मेदार  :-

(I) भारत और पाकिस्तान के खराब होते रिश्तों के लिए अमेरिकी ट्रंप प्रशासन ने पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराया है।

(II)उसने चेतावनी दी है कि अगर अब कोई और बड़ा आतंकी हमला हुआ तो दोनों देशों के बीच संबंध और बिगड़ सकते हैं।

(III)अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट की प्रवर समिति के समक्ष नेशनल इंटेलीजेंस के निदेशक डेनियल कोट्स ने कहा, ‘भारत विरोधी आतंकियों को समर्थन में इस्लामाबाद की असफलता, उसकी इस नीति के प्रति भारत की खत्म होती सहनशीलता और पठानकोट वायुसैनिक अड्डे पर आतंकी हमले की पाकिस्तान की ओर से जांच में प्रगति के अभाव ने २०१६ में द्विपक्षीय संबंध खराब होने का मंच तैयार कर दिया था।’

  1. संजय मित्रा अगले रक्षा सचिव बने :-

(I)सड़क और परिवहन सचिव संजय मित्रा अगले रक्षा सचिव होंगे।

(II)1982 बैच के पश्चिम बंगाल कैडर के आईएएस अधिकारी मित्रा, जी मोहन कुमार का स्थान लेंगे जिनका कार्यकाल 24 मई को समाप्त हो जाएगा।

3.ईवीएम में छेड़छाड़ के विवाद पर चुनाव आयोग के साथ आज अहम बैठक :-

(I)ईवीएम में छेड़छाड़ के विवाद पर चुनाव आयोग के साथ शुक्रवार को हो रही अहम बैठक में विपक्षी दल हाल में हुए चुनावों के कुछ ईवीएम मशीनों की स्वतंत्र कमेटी से जांच कराने की मांग उठा सकते हैं।

(II)विपक्षी दल इस स्वतंत्र जांच कमेटी में राजनीतिक दलों के नुमाइंदे, चुनाव आयोग, तकनीकी विशेषज्ञों और इस मामले में अदालत में याचिका दाखिल करने वालों के प्रतिनिधियों को शामिल करने का प्रस्ताव देने पर गंभीर मंत्रणा कर रहे हैं।

(III)सूत्रों के अनुसार दिल्ली विधानसभा में ईवीएम प्रतिरूप की टेंपरिंग का लाइव नमूना देखने के बाद ईवीएम मशीन के साथ छेड़छाड़ का मुद्दा ज्यादा गंभीर दिखाई दे रहा है

4.सुप्रीम सुनवाई: तीन तलाक मजहब का हिस्सा तो दखल नहीं :-

(I)सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने गुरुवार से तीन तलाक की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर ऐतिहासिक सुनवाई शुरू कर दी। कोर्ट ने कहा कि वह पहले यह निर्धारित करेगा कि क्या यह परंपरा इस्लामी मजहब का हिस्सा है और उसके बुनियादी तत्वों में शामिल है।

(II)मुख्य न्यायाधीश जस्टिस जगदीश सिंह खेहर की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने शुरू में स्पष्ट कर दिया है कि मुस्लिमों में बहुविवाह, निकाह और हलाला के मुद्दे पर बहस नहीं होगी। क्योंकि ये तीन तलाक के मुद्दे से जुड़े नहीं है।

5.सॉफ्टबैंक को मिली नेक्संस वेंचर्स की मंजूरी, स्नैटपडील की बिक्री पर अगले कुछ दिनों में घोषणा संभव :-

(I)स्नैपडील की बिक्री के लिए जापान के सॉफ्टबैंक ने अपने सह-निवेशक नेक्स स वेंचर्स पार्टनर्स (NVP) की महत्वकपूर्ण मंजूरी हासिल कर ली है।

(II)जानकारी के मुताबिक स्नैहपडील की बिक्री भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को की जानी है। गौरतलब है कि स्नै पडील में सॉफ्टबैंक सबसे बड़ा शेयरधारक है।

(III)बीते महीने ही स्नै पडील के संस्थांपकों ने भी सॉफ्टबैंक को बिक्री के लिए आगे बढ़ने की स्वीिकृति दी थी। लेकिन नेक्स स वेंचर्स पार्टनर्स सॉफ्टबैंक की ओर से सुझाए गए वैल्यू एशन पर कतई सहमत नहीं था और पिछले कुछ हफ्तों में इस पर सहमति बनाने की कोशिश की गई है।

(IV)सूत्रों के मुताबिक अब सॉफ्टबैंक ग्रुप का स्नैगपडील की बिक्री पर आगे बढ़ने के लिए नेक्स्स वेंचर्स पार्टनर्स के साथ समझौता हो चुका है।

  1. हरप्रीत सिंह ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता :-

(I)एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के शुरुआती दिन हरप्रीत सिंह ग्रीको-रोमन 80 किग्रा श्रेणी में कांस्य पदक जीतकर भारत के लिए एकमात्र उमीद रहे।

(II)हरप्रीत ने चीन के जूनजे ना को 3-2 से हराकर एशियाई चैंपियनशिप में अपना लगातार दूसरा कांस्य पदक जीता।

7.बैशाख दिवस: सांस्कृतिक कूटनीति से श्रीलंका को साधने मोदी पहुंचे कोलंबो :-

(I)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत और श्रीलंका के ऐतिहासिक रिश्तों की बुनियाद को नई गरमाहट देने के लिए गुरुवार को श्रीलंका की यात्रा पर पहुंचे।

(II)श्रीलंका के साथ रिश्तों को बेहतर बनाने और कूटनीतिक लक्ष्यों को साधने के लिहाज से प्रधानमंत्री की यह यात्रा बेहद मायने रखती है।

(III)कूटनीतिक रूप से चीन की श्रीलंका में अपने पांव जमाने की कोशिशों को ब्रेक लगाने के लिहाज से मोदी का यह दौरा बेहद अहम है I

8.MIvKXIP: किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस को 7 रनों से हराया :-

(I)किंग्स इलेवन पंजाब ने एक बार फिर शानदार खेल का प्रदर्शन दिखाते हुए मुंबई इंडियंस को 7 रनों से हराया। विशाल रनों का पीछा करते हुए मुंबई टीम जीत के करीब पहुंचकर भी यह मैच हार गई।

(II)पंजाब अभी भी प्लेऑफ के दौड़ में शामिल है। इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब ने शानदार बैटिंग करते हुए मुंबई इंडियंस के सामने 231 रनों का टारगेट रखा था।

(III)पंजाब की ओर से सबसे लंबी इनिंग ऋद्धिमान साहा ने 93 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान मैक्सवेल ने 21 गेंद पर 47 रन बनाए। दोनों टीमों का मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया।

9.लापता जस्टिस कर्नन की सजा पर पुनर्विचार करेगा सुप्रीम कोर्ट :-

 

(I)अवमानना मामले में दोषी करार दिए गए कलकत्ता हाई कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस सीएस कर्नन की सजा पर सुप्रीम कोर्ट पुनर्विचार करेगा। जस्टिस कर्नन को छह माह की सजा सुनाई गई है।

(II)कर्नन के अधिवक्ता मैथ्यूज जे. नेदुम्परा की ओर से दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर ने कहा कि सजा सुनाने वाली पीठ इस पर पुनर्विचार करेगी। जस्टिस खेहर ने अधिवक्ता से पूछा कि कर्नन अभी कहां हैं, जिस पर उन्होंने बताया कि वह चेन्नई में ही हैं।

(III)गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से ही जस्टिस कर्नन का कोई पता नहीं है। पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु की पुलिस उन्हें अब तक तलाश नहीं पाई है। इस बीच कोलकाता पुलिस ने जस्टिस कर्नन के देश छोड़ने का अनुमान जताया है।

(IV)एक रिपोर्ट के मुताबिक 11 मई की सुबह जस्टिस कर्नन भारतीय सीमा पार कर अन्य देश में प्रवेश कर चुके हैं।

10.आयकर विभाग ने शुरू की नई सुविधा, आसानी से जोड़ पाएंगे PAN CARD से AADHAR CARD :-

(I)आयकर विभाग की ओर से एक नई सुविधा शुरू की गई है जिसके माध्यम से आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से आसानी से जोड़ पाएंगे। इसे ई-सुविधा का नाम दिया गया है।

(II)केंद्र सरकार ने आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए सरकार ने 1 जुलाई तक का ही वक्त दिया है।

(III)आयकर विभाग ने ई-फाइलिंग वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर एक नया लिंक शुरु किया है। इस लिंक के माध्यम से लोगों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने में आसानी होगी। इस लिंक को ओपन करते ही एक पेज ओपन होगा।

(IV)इसमें दाहिनी ओर सर्विसेज के ठीक नीचे लिंक आधार (न्यू) का ऑप्शन दिखाई देगा। इसको क्लिक करते ही एक विंडो ओपन होगी। इसमें आपको मांगी गई जानकारियां दर्ज करनी होंगी।

(V)इसमें आपको पैन नंबर, आधार नंबर और आधार में दर्ज अपने सही सही नाम का उल्लेख करना होगा। इसके ठीक नीचे एक कैप्चा होगा जिसे आपको भरना होगा।

(VI)इसके ठीक नीचे लिंक आधार का एक बटन आपको दिखाई देगा। इस बटन पर सबमिट करते ही आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा।

(VII)भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से पुष्टि होने के बाद यह जुड़ जाएंगे। यदि कोई गड़बड़ होती है तो UIDAI की ओर से भेजे जाने वाले वनटाइम पासवर्ड की जरूरत होगी, जो आधार पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।

(VIII)इस सुविधा का प्रयोग करने के लिए आयकर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट पर पंजीकरण की आवश्यकता नहीं होगी। इसे कोई भी उपयोग कर सकता है।

 

SHARE
Previous articleRAJASTHAN GK
Next articleModi meets Rajapaksa