हार्दिक पटेल ने अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है

0
162

CURRENT G.K.

1.पाकिस्तान के अपदस्थ’ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पनामा पेपर्स घोटाला मामले में भ्रष्टाअचार निरोधी अदालत में पेश हुए :-

पाकिस्तान के अपदस्थट प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके परिवार के सदस्यस पनामा पेपर्स घोटाला मामले में इस्लामाबाद में भ्रष्टा्चार निरोधी अदालत में पेश हुए। श्री शरीफ, उनकी पुत्री मरियम नवाज और दामाद रिटायर्ड कैप्टबन मोहम्म द सफदर कड़ी सुरक्षा के बीच अदालत पहुंचे। राष्ट्री य जवाबदेही ब्यू रो ने श्री शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ जवाबदेही अदालत में मामले दर्ज किये थे। श्री शरीफ के परिवार ने आरोप लगाया है कि उनके खिलाफ ये मामले राजनीति से प्रेरित हैं।

 

2.लेबनॉन के प्रधानमंत्री साद हरीरी देश के स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्याक पर स्वीदेश लौटे :-

लेबनॉन के प्रधानमंत्री साद हरीरी देश के स्वटतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या’ पर कल रात स्वदेश लौट आये। वे लगभग तीन सप्ताह पहले अचानक इस्ती फा देकर देश छोड़कर चले गये थे। उन्होंने चार नवम्बर को सऊदी अरब से टेलीविजन पर संबोधन में पद छोड़ने की घोषणा की थी। आशा की जा रही है कि श्री हरीरी आज स्व तंत्रता दिवस की सैन्यो परेड और राष्ट्रशपति भवन के परम्पीरागत समारोह में शामिल होंगे।

 

3.हार्दिक पटेल ने अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है :-

गुजरात में पाटीदार समाज के नेता हार्दिक पटेल ने अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन देने की घोषणा की है। पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के नेता ने अहमदाबाद में कहा कि कांग्रेस पटेल समुदाय को आरक्षण देने को राजी है और इस मुद्दे को अपने चुनाव-घोषणा पत्र में शामिल करेगी।

 

4.असम में नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर के नवीकरण से संबंधित मुद्दों पर चर्चा के लिए गुआहाटी में सर्वदलीय बैठक :-

असम में नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर , एनआरसी के नवीनीकरण के लिए गुवाहाटी में विधानसभा सम्मेरलन कक्ष में आज सर्वदलीय बैठक हुई। मुख्यामंत्री सर्बानंद सोनोवाल और विधानसभा अध्यनक्ष हितेन्द्र  नाथ गोस्वामी सहित विभिन्न। राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि इस महत्विपूर्ण बैठक में शामिल हुए।

 

5.भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में छह दिन तक चलने वाले खुले मंच की शुरूआत हुई :-

भारतीय अंतर्राष्ट्री य फिल्मी समारोह में छह दिन तक चलने वाले खुले मंच की शुरूआत हुई। यह कार्यक्रम पिछले 29 साल से फिल्मम समारोह का अभिन्नच हिस्सा  रहा है। इसका उद्घाटन अंतर्राष्ट्री य फिल्म  समारोह के निदेशक सुनीत टंडन ने पणजी में किया। खुले मंच में देश विदेश से आए फिल्मम निर्माता, अभिनेता, निर्णायक मंडल के सदस्ये, सरकारी अधिकारी और आयोजक एक दूसरे के साथ खुलकर विचारों का आदान प्रदान करते हैं।

इफ्फी में चल रहे ओपन फोरम यानी खुले मंच का विषय है फिल्म महोत्सव के आयोजन में नई चुनौतियां। इस मंच में वक्ताओं के रूप में भाग ले रहे हैं फिल्म महोत्सव के निदेशक सुनीत टंडन।

 

6.भारत, दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मछली उत्पादक देश है: श्री राधा मोहन सिंह :-

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने कहा है ई.ई.जेड में मत्स्यन के लिए पूर्व में लागू की गयी ‘लेटर ऑफ परिमट’ या ‘एल.ओ.पी.’ व्यवस्था को जनवरी 2017 से बंद कर दिया गया है तथा पारम्परिक मछुआरों के हितों को ध्यान में रखते हुए 12 समुद्री मील के बाहर का क्षेत्र, जो भारत सरकार दवारा विनियमित होता है, उसमें विशेष प्रावधान किए गये हैं, जैसे कि मानसून के दौरान ई.ई.जेड. में लागू फिशिंग बैन से पारम्परिक मछुआरों को छूट दे दी गयी है; मत्स्यन के लिए एल.ई.डी. लाइट /अन्य कृत्रिम लाइट के प्रयोग पर तथा बुल- ट्रालिंग या पेयर-ट्रालिंग पर हाल में ही 10 नवंम्बर, 2017 को पूरी तरह से रोग लगा दी गयी है। फिशिंग बैन की अवधि को सभी तटवर्ती राज्य सरकारों से सलाह करते हुए, 47 दिन से बढ़ाकर 61 दिन किया गया है।

 

7.औषधीय पौधों की राष्ट्रीय नीति के मसौदे को अंतिम रूप देने के लिए नई दिल्लीष में आयुष मंत्रालय की बैठक :-

औषधीय पौधों की राष्ट्रीलय नीति के मसौदे को अंतिम रूप देने के लिए आज नई दिल्ली2 में आयुष मंत्रालय की बैठक हुई है। बैठक में आयुष मंत्री श्रीपद यसो नाइक ने कहा कि अस्सीज प्रतिशत औषधीय पौधे वनों से प्राप्त  होते हैं और यह क्षेत्र रोजगार के अपार अवसर सृजित कर सकता है। उन्होंरने कहा कि आज चिकित्साब उद्योग को इलाज के लिहाज से असरदार औषधीय पौधों की जरूरत है और इस क्षेत्र में व्यानपक अनुसंधान और विकास की आवश्य कता है। आयुष मंत्री ने औषधीय पौधों की प्रमाणन योजना की भी शुरूआत की।

 

8.पी वी सिंधु और साइना नेहवाल हांगकांग में ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं :-

सायना नेहवाल और पी वी सिंधु हांगकांग में ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में दूसरे दौर में पहुंच गईं हैं। हालांकि पी. कश्य प और सौरभ वर्मा शुरुआती दौर पार करने में नाकाम रहे।

महिला सिंगल्सा में राष्ट्री्य चैंपियन और ओलंपिक कांस्यौ पदक विजेता सायना ने डेनमार्क की मेटे पॉल्सन् को 21-19, 23-21 से हराया। ओलंपिक रजत पदक विजेता पी वी सिंधु ने हांगकांग की लियुंग यूएट यी को 21-18, 21-10 से मात दी। पुरुष सिंगल्स  में पी.कश्यनप को कोरिया के ली डांग किउन के हाथों हार का सामना करना पड़ा, जबकि सौरभ को इंडोनेशिया के टॉमी सुगियार्तो ने पराजित किया।