आरबीआइ के प्रतिबंध पर बिटकॉइन गिरा

0
91

CURRENT GK

 

1.हरियाणा की मनु ने कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता गोल्ड :-

Image result for Manu of Haryana won gold in Commonwealth Gamesहरियाणा की इस बेटी के प्रदर्शन से पूरा राज्य गदगद है। 16 साल की मनु भाकर ने कॉमनवेल्थ गेम्स में वूमेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल में देश को सोना दिलाया है।

इससे पूर्व,  मनु ने गुवादालाजारा (मैक्सिको) में इंटरनेशनल शूटिंग स्पॉर्ट्स फेडरेशन (ISSF) विश्वकप में दो गोल्ड मेडल जीतकर भारत का नाम रोशन किया था। कर दिया है। उसने इस विश्व कप में 10 मीटर एयर पिस्टल (महिला) में गोल्ड जीतकर इतिहास रचा। वो उम्र में शूटिंग विश्व कप में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली शूटर भी हैं। इसके अलावा मनु ने इसी स्पर्धा में मिक्सड इवेंट्स में ओम प्रकाश मिथरवाल के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल (मिक्स इवेंट) में सोने का तमगा हासिल किया।

 

2.कम हुआ इंजीनियरिंग का क्रेज, बंद होंगे 200 कॉलेज; 80 हजार सीटें होगी कम :-

Image result for According to the All India Council for Technical Educationइस साल इंजीनियरिंग में लगभग 80,000 सीटें कम होंगी। इसी के साथ आने वाले चार सालों में करीब 3.1 लाख सीटें कम हो सकती हैं, जिसमें 2018-19 शैक्षणिक सत्र भी शामिल हैं।साल 2012-13 से इंजिनियरिंग में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या में करीब 1.86 लाख की कमी आई है। छात्रों की दिलचस्पी कम होने से कई कॉलेज बंद होने की कगार पर हैं।

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआइसीटीई) के अनुसार करीब 200 इंजीनियरिंग कॉलेज बंद करने के लिए आवेदन कर चुके हैं, इसलिए इन कॉलेजों ने नए छात्रों को नामांकन नहीं किया है, वे मौजूदा बैचों के ग्रेजुएट होने तक खुले रहेंगे। हालांकि, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) या नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआइटी) जैसे संस्थानों के लिए इनटेक में वृद्धि हुई है। अब, एआईसीटीई ने यह भी निर्णय लिया है कि 2022 तक, तकनीकी संस्थानों के कम से कम 50 प्रतिशत कार्यक्रमों को राष्ट्रीय पहचान बोर्ड (एनबीए) से मान्यता प्राप्त करनी होगी। वर्तमान में, लगभग 10 प्रतिशत कार्यक्रम भारत में मान्यता प्राप्त हैं।

 

3.डाकघरों में मिलेगी डिजिटल बैंकिंग की पूरी सुविधा :-

Image result for Digital banking facility available in post officesदेश के करीब 34 करोड़ डाकघर बचत खाताधारक बहुत जल्द डाकघरों में भी डिजिटल बैंकिंग की पूरी सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। सरकार ने ऐसे खाताधारकों के खातों को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आइपीपीबी) से जोड़ने की इजाजत दे दी है। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि वित्त मंत्रलय ने डाकघरों के बचत खातों को आइपीपीबी से जोड़ने का अनुमोदन कर दिया है। इससे डाकघर बचत खाताधारकों को किसी भी बैंक के किसी भी अकाउंट में रकम हस्तांतरित करने की सुविधा मिल जाएगी। सूत्र के मुताबिक इस वर्ष मई से पहले चरण और सितंबर से दूसरे चरण में ऐसे खाताधारकों को आइपीपीबी से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू होगी।

वित्त मंत्रलय के इस फैसले से देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क तैयार होने का रास्ता साफ हो गया है। इसकी वजह यह है कि इंडिया पोस्ट ने देशभर के सभी 1.55 लाख डाकघरों को आइपीपीबी से जोड़ने की योजना बनाई है। इन 34 करोड़ खातों में 17 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट हैं, जबकि बाकी मासिक आय योजना व आवर्ती जमा (रेकरिंग डिपॉजिट) खाते वगैरह हैं।

 

4.विराट पर भारी पड़े दिनेश कार्तिक, कोलकाता ने बैंगलोर को 4 विकेट से हराया :-

Image result for Dinesh Karthikआइपीएल 2018 के तीसरे मुकाबले में बैंगलोर और कोलकाता आमने-सामने थे। इस मैच में कोलकाता के लिए पहली बार कप्तानी कर रहे दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया।  बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाए। कोलकाता को जीत के लिए 177 रन बनाने थे। जीत के इस आंकड़े को कोलकाता ने 18.5 ओवर में 4 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया। दिनेश कार्तिक पहली बार आइपीएल में कप्तानी करने मैदान पर उतरे और पहले ही मैच में उन्होंने अपनी टीम को जीत दिलाई। 

 

5.सीरिया में विद्रोहियों के अंतिम गढ़ दोउमा में रासायनिक हमले में 70 लोगों की मौत :-

Image result for chemical attack in Syria'sशुक्रवार को सरकार और सहयोगी देशों की सेनाओं ने दोउमा में हवाई और ज़मीनी हमले किये।सीरिया सरकार ने रासायनिक हमले के आरोपों को मनगढ़ंत बताया है।

 

6.जम्मू-कश्मीर के वित्त विभाग ने कहा है कि विज्ञापन के बिलों पर लगने वाले जीएसटी का भुगतान राज्य सरकार करेगी :-

Image result for GSTजम्मू-कश्मीर के वित्त विभाग ने कहा है कि विज्ञापन के बिलों पर लगने वाले जीएसटी का भुगतान राज्य सरकार करेगी। यह दर संबंधित मीडिया द्वारा ली जाने वाली वास्तविक विज्ञापन दर से अधिक होगी।

वर्तमान में प्रिंट मीडिया में विज्ञापन के लिए जीएसटी को दो स्लैब रखी गई हैं। राज्य के सूचना विभाग के माध्यम से सरकारी विज्ञापनों पर पांच प्रतिशत जीएसटी, जबकि अखबारों के एजेंटों के माध्यम से निजी विज्ञानपों पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगाया जाता है। कमर्शियल टेक्सेस विभाग की ओर से जीएसटी पर वित्त विभाग द्वारा जारी ताजा आदेशानुसार सरकार को समाचार पत्रों को 5 फीसदी जीएसटी की प्रतिपूर्ति हेतु अब सूचना विभाग को मौजूदा वित्त वर्ष के लिए एक करोड़75 लाख रूपये की अतिरिक्त राशि उपलब्ध करवानी पड़ेगी। यह राशि मौजूदा वित्त वर्ष की 35 करोड़ रुपये की बजट राशि के ऊपर अतिरिक्त होगी। राज्य सरकार के इस निर्णय का उद्देश्य प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया के वित्तीय लाभ में वृद्धि करना है।

 

7.पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने दिल्‍ली राज्‍य के लिए प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना की शुरूआत की :-

Image result for Natural Gas Dharmendra Pradhan launchedपेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने शनिवार को दिल्‍ली राज्‍य के लिए प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना की शुरूआत की। नई दिल्‍ली में इस अवसर पर एक हजार से ज्‍यादा मुफ्त गैस कनेक्‍शन वितरित किए गए। नौ हजार कनेक्‍शन बाद में दिये जाएंगे। इस योजना का उद्देश्‍य रसोई घरों से वायु प्रदूषण खत्‍म करना और गरीब परिवारों की महिलाओं को स्‍वच्‍छ और पर्यावरण अनुकूल ईंधन उपलब्‍ध कराना है। वर्ष 2020 तक आठ करोड़ गैस कनेक्‍शन देने का लक्ष्‍य है।

 

8.आरबीआइ के प्रतिबंध पर बिटकॉइन गिरा :-

Image result for Bitcoin dropped on RBI's banइस सप्ताह गुरुवार को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा डिजिटल मुद्रा में लेनदेन को गैरकानूनी घोषित किए जाने के बाद बिटकॉइन के भाव में औंधे मुंह गिरावट आई है। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज कॉइनोम ने शनिवार को कहा कि भारतीय बाज़ार में बिटकॉइन की कीमत गिरकर लाख रुपये रह गई है, जबकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में एक बिटकॉइन का भाव 6,617 डॉलर (4.3 लाख रुपये) के ऊपर है।ब्लॉकचेन एंड क्रिप्टोकरेंसी कमेटी के संस्थापक विशाल गुप्ता ने कहा कि आरबीआइ की घोषणा से पहले भारतीय बाजार में बिटकॉइन का भाव अंतरराष्ट्रीय बाज़ार से भी पांच फीसद ऊपर था। लेकिन अब यह भारी छूट के साथ उपलब्ध है। हालांकि इंडसलॉ की प्रिंसिपल एसोसिएट और तकनीकी कानून की जानकार नमिता विश्वनाथ ने कहा कि सरकार का यह कदम बेहद आक्रामक है। शनिवार को पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने भी अपने सभी अधीनस्थ बैंकों और वित्तीय संस्थाओं को डिजिटल मुद्रा में लेनदेन से प्रतिबंधित कर दिया है। बैंक ने यह भी कहा कि डिजिटल मुद्रा में पाकिस्तान से रकम बाहर भेजने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।