विराट को मिली पहली जीत, घरेलू मैदान पर पंजाब को 4 विकेट से हराया

0
139

CURRENT GK

 

1.रक्षा क्षेत्र में स्‍टार्टअप को बुनियादी सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए पूरे देश में रक्षा नवाचार केन्‍द्र खोले जाएंगे : प्रधानमंत्री :-

Image result for PMप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि रक्षा क्षेत्र में स्‍टार्टअप को बुनियादी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए पूरे देश में रक्षा नवाचार केन्‍द्र खोले जाएंगे। श्री मोदी ने कहा है कि शांति के लिए भारत की प्रतिबद्धता उतनी ही मजबूत है, जितनी कि देश की सीमा की रक्षा के लिए है। श्री मोदी ने कहा कि सरकार सशस्त्र बलों को आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने को तैयार है। चेन्नई के पास तिरूवेदंतयी में दसवीं रक्षा प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री ने ये बात कही।

देश में ही रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सरकार के प्रयासों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने रक्षा क्षेत्र में पिछली यूपीए सरकार पर नीतिगत बाधा डालने का आरोप लगाया।  उन्होंने कहा कि इससे देश की सैन्य तैयारियां प्रभावित हुईं।

 

2.राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों की घोषणा, न्‍यूटन सर्वश्रेष्‍ठ हिन्‍दी फिल्‍म घोषित :-

Image result for Announcing National Film Awardsअसमी फीचर फिल्‍म विलेज रॉकस्‍टार और हिंदी फिल्‍म न्यूटन को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार 2017 की शुक्रवार को नई दिल्‍ली में घोषणा की गई।

भारतीय सिनेमा में योगदान के लिए दादा साहेब फालके पुरस्‍कार अभिनेता विनोद खन्‍ना को मरणोपंरात दिया जाएगा।

श्रेष्‍ठ अभिनेत्री का राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार श्रीदेवी को मरणोपरांत उनकी फिल्‍म मॉम के लिए दिया जाएगा। श्रेष्‍ठ अभिनेता का पुरस्‍कार रिद्दी सेन और जयराज को उनकी मलयालम फिल्‍म भयानकम के लिए श्रेष्‍ठ निर्देशक के पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। फहाद फाजि़ल को फिल्‍म थोंडीमुथलम द्रिकशाक्शियम के लिए श्रेष्‍ठ सह-अभिनेता और दिव्‍या दत्‍ता को हिंदी फीचर फिल्‍म इराडा के लिए श्रेष्‍ठ सहअभिनेत्री का पुरस्‍कार दिया जाएगा।

भरपूर मनोरंजन के लिए बाहुबली – दो को सर्वश्रेष्‍ठ लोकप्रिय फिल्‍म को राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार के लिए चुना गया है

 

3.पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट ने बर्खास्‍त प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को किसी सार्वजनिक पद पर रहने के लिए आजीवन अयोग्‍य घोषित किया :-

Image result for Supreme Courtपाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट ने बर्खास्‍त प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को किसी सार्वजनिक पद पर रहने के लिए आजीवन अयोग्‍य घोषित कर दिया है। शुक्रवार को एक महत्‍वपूर्ण फैसले में प्रधान न्‍यायाधीश साकिब निसार की अध्‍यक्षता वाली पांच न्‍यायाधीशों की पीठ ने फैसला सुनाया कि देश के संविधान के अनुच्‍छेद 62 (1) (एफ) के अंतर्गत उन्‍हें आजीवन अयोग्‍य घोषि‍त किया जाता है। इस अनुच्‍छेद में व्‍यवस्‍था है कि ऐसा व्‍यक्ति न तो चुनाव लड़ सकता है और न संसद सदस्‍य बन सकता है।

इस फैसले के बाद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पाकिस्‍तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेता जहांगीर तारीन अब कभी भी सार्वजनिक पद पर नहीं रह सकते।

सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स मामले में पिछले वर्ष जुलाई में नवाज शरीफ को अयोग्‍य घोषित कर दिया था।

 

4.प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सोमवार से स्‍वीडन और ब्रिटेन की यात्रा पर जाएंगे :-

Image result for Narendra Modiप्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 16 अप्रैल को स्‍वीडन और ब्रिटेन की यात्रा पर जाएंगे। विदेश मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव सुब्रत भट्टाचार्या, रुद्रेन्‍द्र टंडन और नागराज नायडू ने नई दिल्‍ली में यह जानकारी दी। भारत और स्‍वीडन के बीच पिछले कई वर्षों के संबंधों का उल्‍लेख करते हुए श्री टंडन ने कहा कि इस यात्रा से आपसी संबंध और मजबूत होंगे। इसके अलावा श्री मोदी लंदन में राष्‍ट्रमंडल देशों के प्रमुखों की बैठक में महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे। यात्रा के दौरान कई सहमति पत्रों पर हस्‍ताक्षर होने की उम्‍मीद है।

 

5.सीरिया पर अमेरिका का हवाई हमला, सैन्य कार्रवाई में ब्रिटेन और फ्रांस भी शामिल :-

Image result for US air strikes on Syriaवॉशिंगटन। सीरिया पर हुए रासायनिक हमले पर अमेरिका ने बड़ी कार्रवाई की है। अमेरिका ने सीरिया पर हवाइ हमला किया है। इस अमेरिकी कार्रवाई में फ्रांस और इंग्लैड भी शामिल हैं। बता दें कि अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया पर एयर स्ट्राइक का आदेश दिया। सीरिया के पूर्वी गोता के डौमा में हाल में सीरिया द्वारा रसायनिक हथियारों के इस्तेमाल को लेकर अमेरिका ने पहले ही असद सरकार को चेतावनी दी थी। इस हमले में बच्चों सहित 75 लोग मारे गए थे। रासायनिक हमले को लेकर गुस्साए ट्रंप ने सीरिया के राष्ट्रपति असद को ‘जानवर’ कहकर संबोधित किया था। हालांकि 12 अप्रैल को सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने सीरिया पर हमले को लेकर पश्चिमी देशों को चेतावनी देते हुए कहा कि डौमा पर संदिग्ध रासायनिक हमले के आरोप गलत और झूठे हैं।

 

6.दिग्‍गज मुक्‍केबाज मैरी कॉम ने हासिल किया स्‍वर्ण पदक :-

Image result for Gold medal won by legend boxer Marie Comऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित 21वें राष्ट्रमंडल खेल के दसवें दिन मुक्केबाजी स्‍पर्धा में भारत की मैरी कॉम ने स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। पांच बार विश्‍वविजेता रहीं मैरी कॉम ने फाइनल के 45-48 किलोग्राम भारवर्ग स्‍पर्धा में इंग्‍लैंड की क्रिस्‍टिना ओ हारा को 5-0 से हराया। मैरी कॉम ने सेमीफाइनल में श्रीलंका की अनुशा दिलरुक्सी को 5-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी। 4 से 15 अप्रैल तक आयोजित राष्‍ट्रमंडल खेल में 53 देशों के एथलीट हिस्सा ले रहे हैं जिसमें भारत के 218 खिलाड़ी हैं। पिछले तीन कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत 215 मेडल जीत चुका है। 2006 में 50, 2010 में 101 और 2014 में 64 मेडल भारत की झोली में आए थे।

 

7.विराट को मिली पहली जीत, घरेलू मैदान पर पंजाब को 4 विकेट से हराया :-

Image result for Virat's first winनई दिल्ली। आइपीएल 2018 का 8वां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया और इस मैच को आरसीबी ने चार विकेट से जीत लिया। इस मैच में बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में 155 रन पर ऑल आउट हो गई। बैंगलोर को जीत के लिए 156 रन का लक्ष्य मिला जिसे इस टीम ने एबी के धमाकेदार अर्धशतक के दम पर 19.3 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। बैंगलोर की इस सीजन में ये पहली जीत थी।

 

8.आज का दिन बीजापुर के लिए होगा खास, नक्सलियों के गढ़ में मोदी लगाएंगे सौगातों की झड़ी :-

Image result for Dr. Bhimrao Ambedkar Jayantiजगदलपुर/बीजापुर, (नईदुनिया)। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले की ग्राम पंचायत जांगला के लिए डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती के मौके पर शनिवार का दिन ऐतिहासिक होगा। दरअसल, नक्सल प्रभावित इस क्षेत्र से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ देश को समर्पित करेंगे। मोदी इसके अलावा कई सौगात भी देंगे।कार्यक्रम धुर नक्सल प्रभावित इलाके में है इसलिए जमीन से आसमान तक सर्वोच्च स्तर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ में लगभग तीन घंटे चालीस मिनट तक विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

 

9.सुरक्षा को लेकर रेलवे चौकस, आरक्षित टिकट पर होगा पुलिसकर्मी का मोबाइल नंबर और नाम :-

Image result for Railwaysअब रेल यात्रा के दौरान होने वाली असुविधा से बचाने के लिए आरक्षित टिकट पर ही पुलिसकर्मी का नाम और मोबाइल नंबर प्रिंट होगा। इस कार्य को पूरा करने के लिए जीआरपी ने रेलवे के सामने अपना प्रस्ताव तैयार कर भेज दिया है। इससे यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को पुख्ता किया जा सकेगा और पुलिस पर भरोसा बढ़ेगा। ये बातें एडीजी रेलवे वीके मौर्य ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में कहीं।

उन्होंने कहा कि यात्रियों को टिकट बुक कराते ही पता चल जाएगा कि आपके कोच में किस पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगी है। हमारा प्रयास है कि इस व्यवस्था की शुरुआत उत्तर प्रदेश से हो। एडीजी रेलवे वीके मौर्य सुबह सर्किट हाउस से सिटी स्टेशन पहुंचे। गार्ड ऑफ ऑनर के बाद उन्होंने थाने और हथियारों की व्यवस्था पर चर्चा की। उन्होंने अधीनस्थों से कहा कि यात्रियों को सुरक्षा देने के साथ-साथ उनसे सीधा संवाद भी कायम कीजिए। ट्रेन में जाकर हालचाल पूछिए। इससे यात्रियों का व्यवस्था पर भरोसा बढ़ेगा।

 

10.भारत का फॉरेक्स रिजर्व 424.867 बिलियन डॉलर के साथ रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा :-

Image result for India's forex reserves reachedदेश का फॉरेक्स रिजर्व (विदेशी मुद्रा भंडार) 503 मिलियन डॉलर के इजाफे की मदद से 424.864 बिलियन डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। ये आंकड़े 6 अप्रैल को खत्म हुए सप्ताह में सामने आए हैं। रिजर्व बैंक के मुताबिक यह इजाफा विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में वृद्धि के चलते देखने को मिला है।

इसके पिछले सप्ताह देश का फॉरेक्स रिजर्व 1.828 बिलियन डॉलर के इजाफे के साथ 424.366 बिलियन डॉलर के स्तर पर पहुंच गया था। देश के फॉरेक्स रिजर्व ने 8 सितंबर 2017 को पहली बाक 400 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया था। जिसके बारे में मॉर्गन स्टैनले ने अनुमान भी लगाया था। हालांकि उसके बाद इसमें काफी बार उतार-चढ़ाव देखने को मिला। वहीं समीक्षाधीन सप्ताह में फॉरेन करेंसी एसेट्स जो कि कुल रिजर्व का अहम हिस्सा होता है भी 657.7 मिलियन बढ़कर 399.776 बिलियन तक पहुंच गया।

 

  1. 2017 के लिए 65वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा :-

Related imageअभिनेता स्वर्गीय विनोद खन्ना को मरणोपरांत दादा साहेब फाल्के पुरस्कार असमी भाषा की फिल्म ‘विलेज रॉक स्टार्स’ सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म और बाहुबली को सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय मनोरंजक फिल्म का पुरस्कार हिन्दी फिल्म मॉम के लिए जानी-मानी दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार फिल्म नगरकीर्तन के लिए रिद्धि सेन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार पम्पली द्वारा निर्देशित जसारी भाषा की फिल्म सिंजर को किसी निर्देशक द्वारा पहली बार निर्देशित की गई सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार मलयालम फिल्म भयनकम के लिए जयराज को सर्वश्रेष्ठ निर्देशन का पुरस्कार 

 

जाने-माने फिल्म अभिनेता श्री विनोद खन्ना को हिन्दी सिनेमा में उनके योगदान के लिए दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दिया जा रहा है। उन्हें यह पुरस्कार मरणोपरांत दिया  रहा है। विभिन्न श्रेणियों में इस साल का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार पाने वालों में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार असमियां फिल्म ‘रॉक स्टार्स’ को मिला है। बेहतरीन लोकप्रिय मनोरंजक फिल्म का पुरस्कार ‘बाहुबली 2’ को दिया गया है। पम्पली द्वारा निर्देशित जसारी भाषा की फिल्म ‘सिंजर’ को किसी निर्देशक द्वारा पहली बार निर्देशित की गई सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार से नवाजा गया है। राष्ट्रीय एकता पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए मराठी फिल्म ‘धप्पा’ को नर्गिस दत्त पुरस्कार दिया गया है। फीचर फिल्मों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ निर्देशन का पुरस्कार फिल्म ‘भयंकम’ के लिए जयराज को दिया गया है, जबकि गैर-फीचर फिल्म की श्रेणी में बेहतरीन निर्देशन का पुरस्कार नागराज मंजूले ने जीता है। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार फिल्म नगरकिर्तन के लिए रिद्धि सेन को दिया गया है, जबकि सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार फिल्म मॉम के लिए दिवंगत अभिनेती श्रीदेवी को दिया गया है।