त्योहारी सीजन में सोना उछला और चांदी भी तेज़

0
210

CURRENT G.K.

1.राष्ट्रपति ने देशभर में 5 हज़ार गांवों को स्वच्छ पेय जल उपलब्ध कराने की माता अमृतानंदमयी मठ की परियोजना जीव-अमृतम की शुरूआत की :-

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने केरल में सौ करोड़ रूपये लागत वाली, माता अमृतानंदमयी मठ परियोजना “जीव-अमृतम” की शुरूआत की। राष्ट्रपति रविवार की सुबह केरल में कोल्लम के अमृतापुरी पहुंचे।

राष्ट्रपति मठ द्वारा गोद लिए गये आठ राज्यों के कुल 12 गावों में से तीन गांवों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत खुले में शौच से मुक्त होने संबंधी प्रमाण-पत्र भी वितरित किए।

 

2.हज नीति के बारे में सुझाव देने के लिए बनी सरकारी समिति ने हज यात्रियों की सब्सिडी चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की सिफारिश की :-

सरकार की नयी हज नीति के लिए सुझाव देने के लिये गठित समिति ने हज यात्रियो को दी जा रही सब्सिडी को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की सिफारिश की है।

समिति ने 2018-22 के लिए नई हज नीति की रिपोर्ट शनिवार को मुम्बई में अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को सौंपी। समिति ने 45 वर्ष से अधिक आयु की चार महिला हज यात्रियों के समूह को बिना किसी पुरुष के हज पर जाने की अनुमति देने की सिफारिश भी की है।

उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर मंत्रालय ने पूर्व सचिव अफजल अमानुल्लाह की अध्क्षता में वर्तमान हज नीति की समीक्षा के लिए समीक्षा और 2018-22 की नई हज नीति का प्रारूप प्रस्तुत करने के लिए समिति का गठन किया था।

 

3.स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा- आठ लाख डॉक्टरों की करेंगे बहाली :-

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा है कि देश में छह लाख से अधिक डॉक्टरों की कमी है और 2022 तक इस कमी को दूर कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश में 14 से 16 लाख डॉक्टरों की आवश्यकता है लेकिन इस समय आठ लाख डॉक्टर हैं। डॉक्टर चौबे ने धनबाद में शनिवार को पाटलिपुत्र मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का निरीक्षण करने के बाद यह बात कही।

 

4.बम्बई HC ने केन्द्र, महाराष्ट्र सरकार से दवाओं की अवैध ऑनलाईन बिक्री नियंत्रित करने के लिए उठाए गये कदमों की जानकारी देने को कहा :-

बम्बई उच्च न्यायालय ने केन्द्र और महाराष्ट्र सरकार से दवाओं की अवैध ऑनलाईन बिक्री नियंत्रित करने के लिए उठाए गये कदमों की जानकारी देने को कहा है।

मुख्य न्यायाधीश मंजुला चैल्लूर और न्यायमूर्ति एन. एम. जामदार की पीठ ने केन्द्र से बगैर डॉक्टर की सलाह के दवा बिक्री के ऑनलाइन विज्ञापनों पर रोक लगाने के लिए उठाये गये कदमों के बारे में भी जानकारी देने को कहा है।

 

5.एडमिरल (सेवानिवृत्त) डी.के. जोशी अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के उप-राज्यपाल के रूप में शपथ लेंगे :-

एडमिरल (सेवानिवृत्त) डी.के. जोशी अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के उप-राज्यपाल के रूप में शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह आज दोपहर बाद आयोजित होगा।

राजनिवास में आयोजित होने वाले समारोह में कलकत्ता उच्च-न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायामूर्ति, राकेश तिवारी, एडमिरल, देवेन्द्र कुमार जोशी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे।

शपथग्रहण समारोह के बाद उपराज्यपाल राष्ट्रीय स्मारक सैल्यूलर जेल जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

 

6.केन्द्री य मंत्री अनंत कुमार ने कहा-मुद्रा योजना से साढ़े आठ करोड़ लोगो को स्व-रोजगार मिला :-

केन्द्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने देश में सबसे ज्यादा लोगों को ऋण वितरित करने में कर्नाटक को प्रथम स्थान दिलाने के लिए बैंकों के प्रयासों की सराहना की है।

बेंगलूरू में मुद्रा प्रोत्साहन अभियान कर उद्घाटन करते हुए श्री कुमार ने कहा कि यह योजना समाज के गरीब और हाशिये पर रह रहे वर्गों के वित्तीय समावेशन का नया तरीका है।

श्री अनंत कुमार ने कहा कि केवल मुद्रा योजना से ही साढ़े आठ करोड़ से ज्यादा स्व-रोजगार पैदा हुआ है। कर्नाटक में छोटे उद्योग शुरू करने के लिए 27 लाख 29 हजार लोगों को 24 हजार 894 करोड़ रूपये वितरित किये गये हैं।

 

7.केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री शिवप्रताप शुक्ल ने कहा है कि जीएसटी परिषद करों की दर तर्क संगत बनाने की दिशा में आगे बढ़ती रहेगी :-

केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री शिवप्रताप शुक्ल ने कहा है कि जीएसटी परिषद करों की दर तर्क संगत बनाने की दिशा में आगे बढ़ती रहेगी। नई दिल्ली में एक समारोह में उन्होंने कहा कि जीएसटी को लागू करने में आ रही सभी दिक्कतों और कमियों को एक साल भीतर दूर कर लिया जाएगा।

 

8.त्योहारी सीजन में सोना उछला और चांदी भी तेज़ :-

त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने से शनिवार को सोने में तेज़ी आई। पीली धातु 100 रुपये बढ़कर 30 हजार 550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई।

अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में तेज़ी से भी कीमतों को समर्थन मिला। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की ओर से मांग बढ़ने से चांदी भी 500 रुपये चमककर 40 हज़ार 600 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई।

न्यूयॉर्क के अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में बीते दिन सोना 1276.10 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ। चांदी भी बढ़कर 16.81 डॉलर प्रति औंस (प्रति औंस 28. 35 ग्राम) पर बोली गई।

दिल्ली में सोना आभूषण के भाव 100 रुपये बढ़कर 30 हजार 400 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुए।

आठ ग्राम वाली गिन्नी 24 हजार 700 रुपये के पूर्व स्तर पर यथावत रही। साप्ताहिक डिलीवरी वाली चांदी 460 रुपये के फायदे में 39 हजार 600 रुपये प्रति किलो बोली गई।

 

9.फीफा अंडर-17 विश्वकप टूर्नामेंट में आज ग्रुप-एफ में कोलकाता के सॉल्टलेक स्टेडियम में इंग्लैंड और चिली के बीच मुक़ाबला होगा :-

फीफा अंडर-17 विश्वकप टूर्नामेंट में आज ग्रुप-एफ में कोलकाता के सॉल्टलेक स्टेडियम में इंग्लैंड और चिली के बीच मुक़ाबला होगा।

इसी ग्रुप में इराक की टीम 2005 और2011 के विजेता मैक्सिको से खेलेगी। गुवाहाटी में ग्रुप-ई में खेले जाने वाले मैच में न्यू कैलीडोनिया, फ्रांस के साथ अपना पहला मैच खेलेगी जबकि  एशिया की मजबूत टीम जापान होन्डूरास से भिड़ेगी।

 

10.फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्वकप में ईरान ने गिनी को और जर्मनी ने कोस्टारिका को पराजित किया :-

फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्व कप टूर्नामेंट में कल ईरान ने गिनी को, जर्मनी ने कॉस्टेरिका को, ब्राजील ने स्पेन को और नाइजर ने उत्तर कोरिया को पराजित किया। फीफा अंडर-17 फुटबॉल विश्वकप टूर्नामेंट में शनिवार की शाम गोवा में ग्रुप-सी के मैच में ईरान ने गिनी को 3-1 से और जर्मनी ने कोस्टारिका को 2-1 से पराजित किया।

मैच के 59वें मिनट में ईरान की ओर से अल्लाहयार सैय्यद ने और 70वें मिनट में मोहम्मद शरीफ ने गोल दागा।

स्थापन्न खिलाड़ी सईद करीमी ने गोल करके ईरान को 3-0 की बढ़त दिलाई। गिनी की ओर से मैच के अंतिम क्षणों में फान्दजे तौर ने गोल किया।

ग्रुप-सी में जर्मनी और कोस्टारिका के मैच में 21वें मिनट में जर्मनी के कप्तान ने गोल दागा।

जवाब में कोस्टारिका के अंद्रेज गोम्ज ने गोल दागकर स्कोर बराबर कर दिया। मैच के 89वें मिनट में जर्मनी के नोआह अवूकू ने गोल करके अपनी टीम को जीत दिला दी।

 

11.भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में नौ विकेट से हराया :-

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच में नौ विकेट से हरा दिया है।  तीन मैचों की श्रृंखला में भारत ने एक-शून्य की बढ़त ले ली है। दूसरा मैच मंगलवार को गुवाहाटी में खेला जाएगा।