CURRENT GK IN HINDI 05/02/2017

0
96

1. जूनियर बैडमिंटन में दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी बने लक्ष्य सेन :-
(I)सिरिल वर्मा व आदित्य जोशी के नक्शे कदम पर चलते हुए 15 वर्षीय लक्ष्य सेन जूनियर बैडमिंटन के पुरुष एकल वर्ग में दुनिया के नंबर 1 शटलर बन गए हैं।
(II)अलमोडा, उत्तराखंड के सेन प्रकाश पादुकोण बैडमिंटन अकैडमी में अपनी प्रतिभा को निखार रहे हैं।
(III)वह स्विटजरलैंड व डेनमार्क में अंडर 19 खिताब जीतने के साथ ही पुणे व हैदराबाद में अंतर्राष्ट्रीय सीरिज भी जीत चुके हैं।

2. स्पाईसजेट को तीन एशियन अवार्ड :-
(I)किफायती विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने सिंगापुर में हाल ही में आयोजित एशिया वन पुरस्कारों में तीन पुरस्कार हासिल किये है।
(II)‘एशियाज ग्रेटेस्ट ब्रांड्स 2016’ अवार्ड जीतने के अलावा गुरुग्राम आधारित एयरलाईन के चेयरमेन व एमडी अजय सिंह व सीएफओ किरण कोटेश्वर को ‘ग्लोबल एशियन ऑफ द ईयर’ व ‘एशियाज ग्रेटेस्ट सीएफओ 2016’ अवार्ड भी दिये गये।
3. सितार वादक इमरत खान ने ठुकराया पद्मश्री सम्मान :-
(I)मशहूर सितार एवं सुरबहार वादक उस्ताद इमरत खान ने पद्मश्री पुरस्कार ठुकरा दिया क्योंकि यह ‘‘बहुत देर’’ से दिया जा रहा है और उनके ‘‘विश्वव्यापी शोहरत और योगदान’’ के अनुरूप नहीं है।
(II)82 साल के इमरत ने कहा कि ऐसे वक्त में जब उनके ‘‘कनिष्ठ’’ पद्मभूषण से नवाजे जा चुके हैं, उन्हें पद्मश्री पुरस्कार पर मिश्रित विचार आए।

4. भारत की जीडीपी वृद्धि 7.1 प्रतिशत रहने की संभावना: एचएसबीसी :-
(I)भारत की आर्थिक वृद्धि दर (जीडीपी) वृद्धि वित्त वर्ष 2017-18 में 7.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है। बैंकों के पास नकदी की पर्याप्त आपूर्ति होने और बजट में घोषित योजनाओं से आर्थिक गतिविधियों को आगे और गति मिलने की संभावना है। यह बात एचएसबीसी ने अपनी एक रिपोर्ट में कही है।
(II)रिपोर्ट के अनुसार पुरानी करेंसी की जगह नई करेंसी की आपूर्ति बढ़ाने से वृद्धि दर को ऊंचा रखने में मदद मिलेगी। अप्रैल के अंत तक नोट की आपूर्ति सामान्य हो जाने की संभावना है। इससे उपभोग का स्तर बढ़ेगा।
(III)अर्थव्यवस्था में वृद्धि को रफ्तार ज्यादातर उपभोग से ही मिलेगी क्योंकि निवेश शिथिल बना रह सकता है।

5. आरबीआई में भुगतान नियामक बॉर्ड के गठन का प्रस्ताव :-
(I)डिजिटल भुगतान को बढावा देने के लिये प्रयासरत सरकार ने ग्राहक सुरक्षा व विवादों के निपटान के लिये भुगतान नियामक बॉर्ड के गठन का प्रस्ताव रखा है।
(II)वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा भुगतान एवं निपटान व्यवस्था के पर्यवेक्षण एवं नियमन के स्थान पर आरबीआई के अधीन एक भुगतान नियामक बोर्ड की स्थापना का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया।

6. अगले वित्त वर्ष में सरकारी बैंकों के लिए 10000 करोड़ की पूंजी :-
(I)बढ़ते गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) और नुकसान घिरे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) में सरकार अगले वित्त वर्ष में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जिससे उन्हें अपनी पूंजी आवश्यकताओं को पूरा करने और वित्तीय संकट से उबरने में मदद मिलेगी।
(II)इंद्रधनुष योजना की घोषणा 2015 में की गई थी।
(III)इसके तहत सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में अगले चार साल में 70,000 करोड़ रुपए डालेगी।

7. फरीदाबाद में अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेला शुरु :-
(I)31वां सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला हरियाणा के फरीदाबाद में शुरू हुआ जिसमें करीब 20 से ज्यादा देश भाग ले रहें हैं।
(II)मेले का आयोजन केन्द्रीय पर्यटन, वस्त्र, संस्कृति व विदेश मंत्रालय के सहयोग से हरियाणा पर्यटन विभाग व सूरजकुंड मेला प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है।
(III)बहुप्रतीक्षित 31वें मेले का थीम राज्य झारखंड है।

8. प्रवेश परीक्षाओं के लिए बनेगा नैशनल टेस्टिंग सिस्टम :-
(I)उच्च शिक्षण संस्थाओं के लिए सीबीएसई जैसी संस्थाओं से प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने के बोझ को कम करने की पहल करते हुए सरकार ने सभी प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने के लिए स्वायत्त प्रमुख परीक्षा संगठन के रूप में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की स्थापना का प्रस्ताव किया है।
(II)वित्त और कंपनी मामलों के मंत्री अरुण जेटली ने संसद में आम बजट 2017-18 प्रस्तुत करते हुए कहा कि सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थाओं के लिए सभी प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने के लिए स्वायत्त और स्व-संपोषित प्रमुख परीक्षा संगठन के रूप में राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की स्थापना का प्रस्ताव किया है।
(III)उन्होंने कहा कि इससे सीबीएसई, एआईसीटीई और अन्य प्रमुख संस्थानों को इन प्रशासनिक उत्तरदायित्वों से मुक्त कर दिया जाएगा, ताकि वे शैक्षिक कार्यों पर अधिक ध्यान दे सकें।

9. कुवैत ने किया पांच मुस्लिम देशों का वीजा रद्द :-
(I)कुवैत ने पांच मुस्‍लिम देशों के वीजा पर रोक लगा दी है। इन पांच देशों में पाकिस्‍तान, सीरिया, इराक, अफगानिस्तान और ईरान शामिल हैं।
(II)कुवैत सरकार ने कहा कि इन पांच देशों के लोग कुवैत में शरण लेने के लिए भी वीजा आवेदन न करें क्योंकि अब यह भी स्वीकार नहीं किया जाएगा. इस कदम के पीछे वहां की सरकार ने मंशा जाहिर की है कि इन देशों के लोगों के साथ कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवादी कुवैत में आ सकते हैं।
(III)यह निर्णय ऐसे समय लिया गया है जब अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प ने किसी भी देश के शरणार्थियों के प्रवेश पर 120 दिन तथा सात मुस्लिम बहुल देशों – ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के नागरिकों के अमरीका में प्रवेश पर 90 दिनों के लिए प्रतिबंध लगाया है।

10. ISB, IIMA और IIMB एफटी शीर्ष 50 ग्लोबल एमबीए रैंकिंग 2017 में :-
(I)इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी), भारतीय प्रबंध संस्थान अहमदाबाद (आईआईएम-ए) और भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर (IIMB) को फाइनेंशियल टाइम्स ग्लोबल एमबीए रैंकिंग 2017 में शीर्ष 50 में स्थान दिया गया है।
(II)शीर्ष 50 में प्रबंधन स्कूलों में इनसीड (फ्रांस और सिंगापुर), स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस , व्हार्टन बिजनेस स्कूल, हार्वर्ड बिजनेस स्कूल, यूनिवर्सिटीकैम्ब्रिज बिजनेस स्कूल और लंदन बिजनेस स्कूल शामिल हैं।
(II)पिछले साल की तुलना में दो स्थान के सुधार के साथ इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस सर्वाधिक रैंक वाले भारतीय संस्थान के रूप में 27वें स्थान पर काबिज है जबकि भारतीय प्रबंध संस्थान बेंगलूर पांच स्थान के सुधार के साथ 29वें स्थान पर है।