प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने पतरातू सुपर थर्मल पावर परियोजना की आधारशिला रखी

0
94

CURRENT GK

 

1.प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने पतरातू सुपर थर्मल पावर परियोजना की आधारशिला रखी  :-

Image result for pmप्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज झारखंड में एनटीपीसी की पतरातू सुपर थर्मल पावर परियोजना के 2400 मेगावाट वाले प्रथम चरण की आधारशिला रखी। यह झारखंड सरकार और एनटीपीसी की एक सहायक कंपनी पतरातू विद्युत उत्‍पादन निगम लिमिटेड (पीवीयूएनएल) के बीच 74:26 प्रतिशत की हिस्‍सेदारी वाला संयुक्‍त उद्यम है। इसके तहत 4000 मेगावाट का कुल क्षमता विस्‍तार स्‍थापित किया जाएगा।

केन्‍द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री आर.के. सिंह और झारखंड एवं केन्‍द्र के अनेक गणमान्‍य व्‍यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

 

2.भारत और नीदरलैंड आतंकवादी और चरमंथी संगठनों को अवसर नहीं देने पर सहमत :-

Image result for terroristsप्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने  गुरुवार को नई दिल्ली में नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मर्क रुत्तअ के साथ द्विपक्षीय संबंधोंऔर आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा की।

बैठक के बाद, अंतरराष्ट्रीय सौर समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला नीदरलैंड विश्व का 64वां देशबन गया। भारतऔर नीदरलैंड ने शिक्षा, जल, कृषि खाद्य, बागवानी, सूचना प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य सहित सात समझौतों परहस्ताक्षर किये।

प्रेस वक्‍तव्‍य में श्री नरेन्‍द्र मोदी ने नीदरलैंड के सौर  संगठन का सदस्य बनने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की।

दोनों नेताओं ने भारत और नीदरलैंड के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ गोलमेज बैठक मेंभी भाग लिया।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि दोनों देशों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों केसाथ बैठक बहुत उपयोगी रही।

 

3.प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी झारखंड में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे :-

Image result for development projects in Jharkhandअपनी झारखंड यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री राज्य में 27 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।

श्री मोदी रामगढ़ में 4 हजार मेगावॉट सुपर थर्मल ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला  रखेंगे। रामगढ़ के पतरातू में एनटीपीसी के संयुक्त उपक्रम से पहले चरण में बनने वाले इस ताप घर की तीन ईकाईयां 2021 तक बन जाऐंगी और इनकी लागत तक़रीबन 18 हज़ार करोड़ की होगी। देवघर हवाईअड्डे, शहरी क्षेत्रों में एलपीजी वितरित करने के लिए गैस पाईपलाइन की आधारशिला रखने के साथ प्रधानमंत्री रांची में राज्य के 19 पिछड़े जिलों के जिलाधिकारी के साथ बैठक भी करेंगे।

 

4.कांग्रेस के रमेश कुमार निर्विरोध कर्नाटक विधानसभा अध्‍यक्ष चुने गये :-

Image result for Ramesh Kumar of Congress was unanimouslyकर्नाटक में कांग्रेस के रमेश कुमार को सर्वसम्‍मति से शुक्रवार को विधानसभा अध्‍यक्ष चुना गया। इस पद के लिए भाजपा के उम्‍मीदवार सुरेश कुमार ने अपना नामांकन वापस ले लिया। श्री रमेश कुमार 1994 से 1999 के बीच भी अध्‍यक्ष रह चुके हैं। इस दौरान श्री एच.डी. देवेगौड़ा और बाद श्री जे.एच. पटेल मुख्‍यमंत्री थे।

सदन के नेता मुख्‍यमंत्री एच.डी. कुमारस्‍वामी ने श्री रमेश कुमार को अध्‍यक्ष चुने जाने का स्‍वागत किया। बाद में उप मुख्‍यमंत्री डॉ. जी. परमेश्‍वर  और विपक्ष के नेता वी.एस. येडियुरप्‍पा ने निर्विरोध अध्‍यक्ष चुने जाने पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की।

श्री एच. डी. कुमारस्‍वामी विधानसभा में शक्ति परीक्षण का सामना करेंगे। उन्‍होंने सदन में विश्‍वास प्रस्‍ताव पेश कर दिया है। उन्‍हें बुधवार को राज्‍य के 24वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई थी। कांग्रेस और जनता दल-सेक्‍युलर की गठबंधन सरकार के मुख्‍यमंत्री श्री कुमारस्‍वामी ने 117 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। इनमें एक बहुजन समाज पार्टी का और एक निर्दलीय विधायक शामिल है।

 

5.गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आधिकारियों को सीमा पर लगातार नजर और सुरक्षा बनाए रखने का निर्देश दिया :-

Image result for Home Minister Rajnath Singhगृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आधिकारियों को सीमा पर लगातार नजर और सुरक्षा बनाए रखने का निर्देश दिया है। गुरुवार को नई दिल्ली में समीक्षा बैठक में उन्होंने सीमा पर बाड़ लगाने के काम तथा सड़कों और सीमा पर चौकियों के निर्माण का जायजा लिया। गृहमंत्री ने भारत-पाकिस्तान सीमा पर बाड़ लगाने का काम 97 प्रतिशत तक पूरा हो जाने पर संतोष व्यक्त किया।

 

6.चीन के दबाव में बुर्किना फासो ने स्वशासित द्ववीपीय देश ताइवान के साथ अपने राजनयिक संबंध खत्म करने की घोषणा की :-

Image result for Under pressure from Chinaचीन के दबाव में बुर्किना फासो ने स्वशासित द्ववीपीय देश ताइवान के साथ अपने राजनयिक संबंध खत्म करने की घोषणा की है। इससे एक महीने से भी कम समय में ताइवान ने दूसरा राजनयिक साझेदार खो दिया है। बुर्किना फासो के विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि विश्व की वर्तमान स्थिति और उनके देश बुर्किना फासो तथा क्षेत्र की सामाजिक आर्थिक चुनौतियों के चलते उसे यह फैसला करना पड़ा। अब ताइवान के राजनयिक संबंध महज एक छोटे से अफ्रीकी देश स्वाजीलैंड के साथ रह गए हैं और औपचारिक रिश्ते 18 देशों के साथ हैं

 

7.कर्ज की किस्त में 50 लाख के सिक्के लेने से बैंक का इन्कार, कंपनी को कह रहा डिफॉल्टर :-

स्थानीय डेरी स्टार्टअप ओसम मिल्क को इंडियन ओवरसीज बैंक जल्द ही ब्लैक लिस्टेड करने वाला है। दरअसल, कंपनी बैंक कर्ज की किस्त नहीं चुका पा रही है। ऐसा नहीं कि कंपनी के पास कर्ज चुकाने के लिए पैसे नहीं। पैसे तो हैं वह भी पूरे 50 लाख। सरकारी अधिकृत पैसे के बावजूद कंपनी डिफॉल्टर होने की कगार पर है। दरअसल, ओसम मिल्क के पास 50 लाख से भी अधिक के मूल्य के सिक्के हैं। इन सिक्कों को लेने को बैंक तैयार नहीं है। न ही इनका प्रयोग बाजार में हो पा रहा है। इसके चलते स्थिति यह हो गई है कि कंपनी अब कर्ज का पैसा भी चुकाने में असमर्थ है।

 

8.रेल यात्रियों का सहारा बना ट्विटर :-

Image result for रेल यात्रियों का सहारा बना ट्विटररेल यात्रियों के लिए ट्विटर अब बड़ा सहारा बनता जा रहा है। यात्रा के दौरान होने वाली परेशानी से लेकर कोई अप्रिय घटना तक की स्थिति में अब यात्री बिना समय गंवाए रेलवे बोर्ड के ट्विटर पर अपनी शिकायत दर्ज करा देते हैं। इसकी रफ्तार अब शनै: शनै: तेज होने लगी है। इससे रेल अधिकारियों व पुलिस की हीला हवाली पर भी काफी हद तक ब्रेक लगा है। अब यात्री जूता चोरी तक की शिकायत ट्वीट कर रहे हैं और इसकी प्राथमिकी तक दर्ज हो रही है।

 

9.ऐसे खरीदें ट्रेन टिकट, मिलेगा पांच फीसद डिस्काउंट :-

Image result for Buy train tickets, get five percent discountsरेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। टिकट वेंडिंग मशीन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए रेलवे ने आर वॉलेट यानी स्मार्ट कार्ड से टिकट लेने वाले यात्रियों के लिए पांच फीसद छूट देने का निर्णय लिया है। इसके अलावा स्मार्ट कार्ड के रिचार्ज की सीमा भी बढ़ा दी गई है। पहले स्मार्ट कार्ड को पांच हजार रुपये तक रिचार्ज कराया जाता था, लेकिन अब 10 हजार रुपये तक का रिचार्ज करा सकेंगे।

रेलवे ने ट्वीट के जरिए यात्रियों को छूट की जानकारी दी है। पहले आर वॉलेट से जनरल टिकट और मासिक पास के लिए इस्तेमाल होता था, लेकिन अब सुपरफास्ट, एक्सप्रेस, फस्र्ट क्लास आदि की टिकट के लिए भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

  1. IDBI बैंक का बढ़ा घाटा; टेक महिंद्रा का कम हुआ मुनाफा, सनफार्मा का 7% तक बढ़ा प्रॉफिट :-

शुक्रवार को दिग्गज कंपनियों ने वित्त वर्ष 2018 की चौथी तिमाही के नतीजे जारी कर दिये हैं। इनमें आइडीबीआई बैंक, टेक महिंद्रा और सनफार्मा शामिल है। नतीजों में आइडीबीआई बैंक और टेक महिंद्रा को घाटा हुआ है वहीं सनफार्मा ने मुनाफा कमाया है। 

 

11.भारतीय सरकार ने अमेरिकी वस्तुओं पर लगाया 100 फीसद तक आयात शुल्क :-

भारतीय स्टील व एल्यूमीनियम उत्पादों पर शुल्क घटाने की मांग को अनसुना करने पर सरकार ने जवाबी कदम उठाया है। उसने अमेरिका और अन्य विकसित देशों से आयातित होने वाले बादाम, अखरोट और प्रोटीन कंसंट्रेट पर आयात शुल्क 100 फीसद तक बढ़ा दिया है।

वित्त मंत्रालय ने कस्टम्स एक्ट के सेक्शन 8ए के तहत आयात शुल्क बढ़ाने के लिए आपातकालीन अधिकारों का इस्तेमाल किया है। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआइसी) की अधिसूचना के अनुसार साबुत बादाम पर शुल्क 65 रुपये से बढ़ाकर 100 रुपये प्रति किलो किया गया है। प्रोटीन कंसंट्रेट पर अब 40 फीसद शुल्क लगेगा। इस पर अभी तक दस फीसद शुल्क लगता था।