अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के कोच पद से दिया इस्तीफा

0
186

CURRENT GK

1.अनिल कुंबले ने टीम इंडिया के कोच पद से दिया इस्तीफा :-

कप्तान विराट कोहली के साथ अनिल कुंबले के कथित मतभेद में नया मोड़ आ गया जब उन्होंने टीम इंडिया के मुख्य कोच पद से मंगलवार को इस्तीफा दे दिया।

हालांकि आइसीसी के वार्षिक सम्मेलन के लिए लंदन में मौजूद बीसीसीआइ के किसी भी अधिकारी ने इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन यह माना जा रहा है कि उन्होंने अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत से पहले ही कोहली और कुंबले में मतभेद की खबरें सामने आई थीं। इसके बाद कोच और कप्तान में सब कुछ सही न होने की बातें लगातार सामने आ रही थीं।

 

2.भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने मध्य प्रदेश के 64 छोटे शहरों में शहरी सेवाओं के उन्नयन के लिए 275 मिलियन डॉलर के ऋण पत्र पर हस्ताक्षर किए :-

एशियाई विकास बैंक और भारत सरकार ने मध्य प्रदेश के 64 छोटे शहरों में शहरी सेवाओं के उन्नयन के लिए 19 जून, 2017 को 275 मिलियन डॉलर के ऋण पत्र पर हस्ताक्षर किए।

भारत सरकार की ओर से वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामले विभाग में बहुपक्षीय संस्थानों के संयुक्त सचिव श्री राजकुमार तथा एशियाई विकास बैंक की ओर से भारतीय मिशन के उप-निदेशक श्री एल. बी. सोंजाजा ऋण पत्र पर हस्ताक्षर किए।

इस धनराशि का उपयोग मध्य प्रदेश के शहरी सेवा सुधार परियोजना में किया जाएगा।

मध्य प्रदेश सरकार की ओर से शहरी विकास और आवास विभाग के सचिव श्री विवेक अग्रवाल ने परियोजना समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए।

 

3.ईरान के ड्रोन को पाकिस्तान ने गिराया :-

पाकिस्तान की वायु सेना ने ईरान के ड्रोन को दक्षिणी-पूर्वी बलूचिस्तान में ध्वस्त कर दिया। सेना के दो अधिकारियों ने बताया कि सप्ताहांत में ईरान का ड्रोन उनकी सीमा में घुस आया था जिसे जेट विमान ने नष्ट कर दिया

उल्लेखनीय है कि पाक व अफगान सरकार के बीच सीमा पर आतंकी गतिविधियों को लेकर विवाद चरम पर है।

अफगान सेना के प्रमुख यहां तक कह चुके हैं कि पाक सीमा के भीतर जाकर आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। इस्लामाबाद इस पर कड़ी आपत्ति जता चुका है।

अफगान सरकार का कहना है कि पाक में छिपे बैठे आतंकी उनके देश में हमले कर रहे हैं। उनका मारा जाना जरूरी है।

 

4.ऑस्ट्रेलिया ने 1 जुलाई से भारतीयों के लिए ऑनलाइन वीज़ा आवेदन की घोषणा की :-

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने घोषणा की है कि 1 जुलाई से भारतीय नागरिक एक ऑनलाइन आगंतुक वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया की बढ़ती लोकप्रियता के साथ होलीडे गंतव्य के रूप में भारत में ऑस्ट्रेलियाई वीजा की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

यह 24/7 पहुंच क्षमता, वीजा आवेदन प्रभार का इलेक्ट्रॉनिक भुगतान और ऑनलाइन दर्ज कराए गए आवेदनों की स्थिति की जांच करने की क्षमता जैसे लाभ विभाग के इम्मिएकाउंट पोर्टल के माध्यम से प्रदान करेगा।

 

5.पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने सभी साझेदारों के लिए जीएसटी सुविधा प्रकोष्ठ स्थापित किया :-

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने जीएसटी के कार्यान्वयन में सहूलियत के लिए मंत्रालय और उससे जुड़े संगठनों के साझेदारों के लिए एक जीएसटी सुविधा प्रकोष्ठ स्थापित किया है।

जीएसटी सुविधा केन्द्र का गठन जीएसटी को 01 जुलाई, 2017 से आसानी से और सफलतापूर्वक लागू करने के लिए सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है।

 

  1. डॉ. हर्षवर्धन ने “सेलेब्रेटिंग योगा” मोबाईल ऐप का शुभारंभ किया :-

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने नई दिल्ली में “सेलेब्रेटिंग योगा” नाम से एक मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया।

यह ऐप विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विकसित किया गया है। इस मोबाईल ऐप को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2017 के अवसर पर डीएसटी द्वारा विकसित किया गया है।

इस ऐप का उद्देश्य स्वस्थ्य जीवन के लिए लोगों के मध्य योग को लोकप्रिय बनाने तथा योग में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

“सेलेब्रेटिंग योगा” एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां लोग अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2017 के अवसर पर जानकारियां और विचार साझा कर सकते हैं, जागरूकता बढ़ा सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन के लिए एक-दूसरे को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

 

7.SBI ने की बड़ी नीलामी की तैयारी, 23 जून को 150 प्रॉपर्टी बेचने की घोषणा की :-

सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने 23 जून 2017 को एक मेगा ई-ऑक्शन के जरिए संपत्तियों की बिक्री की घोषणा की है।

यह जानकारी देश के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक ने ट्विटर के माध्यम से दी है। जिन संपत्तियों को नीलामी के लिए रखा गया है उन्हें www.bankeauctions.com/sbi पोर्टल पर देखा जा सकता है।

कितना प्रॉपर्टी की नीलामी करेगा एसबीआई, स्टेट बैंक ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि वह करीब 150 संपत्तियों की नीलामी करेगा, जिनमें देश भर की आवासीय, वाणिज्यिक और कृषि भूमि शामिल है। ये संपत्तियां आवास और व्यावसायिक ऋण के एवज में गिरवी रखी हैं और सुरक्षा और पुनर्निर्माण वित्तीय परिसंपत्तियों के तहत इन्हें बैंकों की ओर से कब्जे में ले लिया गया था। ये ऐसी संपत्तियां हैं जिन्हें उधारकर्ता की ओर से पेमेंट न दिए जाने के कारण सुरक्षा ब्याज (सरफेसी) अधिनियम लागू कर बैंकों को इसे अपने कब्जे में लेना पड़ा।

अगर आप भी एसबीआई की इस नीलामी का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित शर्तों को पूरा करना होगा

– ई-नीलामी नोटिस में दर्ज विशेष संपत्ति के लिए ईएमडी

– केवाईसी दस्तावेज- संबंधित शाखा को जमा करें

– वैलिड डिजिटल हस्ताक्षर: डिजिटल हस्ताक्षर प्राप्त करने के लिए बोलीदाता ई-ऑक्सनियर (e-auctioneers) या किसी अन्य प्राधिकृत एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं।

– ईएमडी और केवाईसी दस्तावेजों को संबंधित शाखा में जमा करने के बाद e-auctioneers की ओर से बोलीदाता की ई-मेल आईडी पर लॉग-इन आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा।

– बिडर्स को ऑक्शन नियमों के मुताबिक दिए गए समय पर अपनी आई-डी पर लॉग-इन करके अपनी बोली प्रस्तुत करनी होगी

 

8.कैबिनेट सचिव ने जीएसटी को 1 जुलाई, 2017 से सुगमता से लागू करने के लिए पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक की :-

कैबिनेट सचिव श्री पी के सिन्हा ने आज वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को 1 जुलाई, 2017 से सुगमता से लागू करने के लिए पूर्व तैयारियों की विस्तृत समीक्षा बैठक की।

कैबिनेट सचिव ने उनके प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत आने वाले 30 मंत्रालयों/ विभागों और केंद्र सरकार के जीएसटी से जुड़ी समीक्षा बैठक और लगभग 167 केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों (सीपीएसयू) के सीएमडी/सीईओ को  जीएसटी के सफल कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए उनके संबंधित हितधारकों को पूरी जिम्मेदारी लेने को कहा है।

 

9.भारत समेत पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस :-

भारत समेत दुनियाभर के 80 देश बुधवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं।

भारत में मुख्य आयोजन लखनऊ के रमाबाई आंबेडकर मैदान में हो रहा है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 51 हजार साधकों के साथ योगासन कर रहे हैं।

योग दिवस पर देशभर में 5000 से ज्यादा आयोजन होंगे।

 

10.भारत और पुर्तगाल ने अभिलेखागार सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए :-

भारत और पुर्तगाल ने अभिलेखागार सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

समझौते पर पुर्तगाल की राजधानी लिसबन में भारत के राष्ट्रीय अभिलेखागार और पुर्तगाल गणराज्य के संस्कृति मंत्रालय के बीच 17 मई, 2017 को हस्ताक्षर किए गए।

समझौते के अंतर्गत पहले कदम के रूप में टौरे दो तोम्बो (नेशनल आर्काइव्स ऑफ पुर्तगाल) ने ‘मोनकॉस दो रीनो’(मॉनसून कॉरस्पान्डन्स) नाम से संग्रह के 62 संस्करणों की डिजिटल प्रतियां राष्ट्रीय अभिलेखागार को सौंपी।

ये संस्करण मूल रूप से 1568 से 1914 तक की अवधि तक के 456 संस्करणों का हिस्सा रहे हैं। यह गोवा स्टेट आर्काइव्स के सभी रिकॉर्ड संग्रहों में सबसे बड़ा है।

संग्रह में लिसबन से गोवा की सीधा लिखा-पढ़ी को शामिल किया गया है और यह एशिया में पुर्तगाली विस्तार, अरबों के साथ उनके व्यापारिक विरोधियों और यूरोपीय शक्तियों तथा दक्षिण एशिया और पूर्व एशिया में पड़ोसी राजाओं के साथ उनके संबंधों के अध्ययन का महत्वपूर्ण स्रोत है।