अब तक 81 लाख आधार कार्ड डिएक्टिवेट किए जा चुके हैं: सरकार

0
170

CURRENT GK

  1. फीफा रैंकिंग में भारत 97 वें स्थान पर :-

भारत, हालिया फीफा रैंकिंग में एक स्थान फिसलकर 97वें स्थान पर काबिज़ हुआ।

जुलाई में, भारत पिछले 21 सालों में अपनी सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग में पहुंच गया था,क्योंकि उस समय भारत 96वें स्थान पर था, जो की देश के लिए अब तक की दूसरी सर्वोच्च रैंकिंग है। भारत वर्तमान में 341 अंकों के साथ 97 वें स्थान पर है, जो की 96 वें स्थान पर आने वाले जाम्बिया से चार अंक पीछे है।

टीम ने अंग्रेजी प्रबंधक कंस्तातिने के मार्गदर्शन में शानदार ढंग से प्रगति की है, जिन्होंने टीम को कोचिंग देने तब शुरू किया जब यह दुनिया में 171 वें स्थान पर थी।

भारत, चेन्नई के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में, 19 अगस्त से 27 अगस्त तक मॉरीशस और सेंट किट्स एंड नेविस के साथ तीन दिवसीय टूर्नामेंट खेलेगा।

फीफा के बारे में: –

आदर्श वाक्य: – फॉर द गेम, फॉर द वर्ल्ड

स्थापना : 21 मई 1904

मुख्यालय:-ज़्यूरिख़, स्विटज़रलैंड

 

  1. 2028 खेलों के लिए लॉस एंजिल्स ने मेजबान शहर अनुबंध को मंजूरी दी :-

लॉस एंजिल्स सिटी काउंसिल ने 2028 में ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों की मेजबानी पर आधिकारिक स्वीकृति देते हुए कैलिफोर्निया में इसे करने का रास्ता तैयार कर दिया एवं 2024 ओलंपिक खेलों की मेजबानी पेरिस को देते हुए अपना दावा छोड़ दिया।

सदस्यों ने समझौता ज्ञापन पर इस शहर के पक्ष में 12-0 वोट दिए, जिसके बाद यह शहर  इतिहास में तीसरी बार ग्रीष्मकालीन खेलों की मेजबानी करेगा।

ओलंपिक के बारे में: –

18 9 6 में एथेंस, ग्रीस में पहला आधुनिक ओलंपिक आयोजित किया गया था।

आधुनिक खेलों का आधिकारिक प्रतीक पांच इंटरलॉकिंग रंगीन रिंग हैं, जो उत्तर और दक्षिण अमेरिका, एशिया, अफ्रीका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के महाद्वीपों का प्रतिनिधित्व करते हैं।

आदर्श वाक्य: -सिटीयस, एलिटियस, फोर्टियस (तेज़, उच्च, मजबूत)

राष्ट्रपति: – थॉमस बाक

 

  1. महेश्वरी ने एशियाई शॉटगन चैम्पियनशिप में कांस्य जीता :-

आस्ताना में एशियाई शॉटगन चैंपियनशिप में महेश्वरी चौहान कांस्य पदक प्राप्त किया एवं किसी शीर्ष अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में वैयक्तिक महिला स्कीट में पदक प्राप्त करने वाली भारत की पहली महिला बन गयी।

भारत ने अब तक दो स्वर्ण, रजत और तीन कांस्य पदक प्राप्त किये हैं।

एशियाई शॉटगन चैम्पियनशिप के बारे में: –

एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप एशियाई शूटिंग परिसंघ द्वारा शासित हैं। एशियाई शूटिंग चैंपियनशिप 1 9 67 में शुरू हुई।

7 वीं एशियाई शॉटगन चैम्पियनशिप 2017 की मेजबानी अस्ताना, कजाकिस्तान द्वारा की जा रही है।

एएससी अध्यक्ष: – शेख अली अल खलीफा

 

4.भारत के राष्ट्रपति स्वाधीनता दिवस 2017 की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम संदेश देंगे :-

भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद 71 वें स्वाधीनता दिवस की पूर्व संध्या पर (14 अगस्त, 2017) को राष्ट्र के नाम संदेश देंगे। राष्ट्रपति का भाषण शाम 7 बजे से प्रसारित होगा

इसे आकाशवाणी के सभी केन्द्र इसे प्रसारित करेंगे। दूरदर्शन के सभी चैनल हिंदी और अग्रेजी में इसका प्रसारण करेंगे। दूरदर्शन से भाषण के हिंदी और अग्रेजी में प्रसारण के बाद दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनल इसे क्षेत्रीय भाषाओं में भी प्रसारित करेंगे। आकाशवाणी से क्षेत्रीय भाषाओं में राष्ट्रपति का भाषण रात 8 बजे से सुना जा सकेगा । इसे सभी क्षेत्रीय चैनल प्रसारित करेंगे।

 

5.श्री थावर चन्द गहलोत ने नेशनल ट्रस्ट के समावेशी स्वाधीनता दिवस समारोहों का उद्घाटन किया :-

सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री श्री थावर चन्द गहलोत ने आज यहा नेशनल ट्रस्ट द्वारा आयोजित समावेशी स्वाधीनता दिवस समारोहों का उद्घाट्न किया।

इस अवसर पर समाजिक न्याय व अधिकारिता राज्य मंत्री श्री कृष्णपाल गुर्जर भी उपस्थित थे। नई दिल्ली क्षेत्र की सांसद श्रीमती मीनाक्षी लेखी, सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक श्री के.के. शर्मा सम्मानित अतिथि थे।

 

6.नोटबंदी के साल में पूर्वोत्तर में आया आयकर में जबर्दस्त उछाल :-

सरकार ने कालेधन पर प्रहार करने के लिए जिस साल नोटबंदी का कदम उठाया, उसी वर्ष पूर्वोत्तर के राज्यों में आयकर संग्रह में रिकार्ड वृद्धि हुई है। हाल यह है कि वित्त वर्ष 2016-17 में नागालैंड में आयकर संग्रह में करीब 300 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जो देशभर में सबसे ज्यादा है।

यह खुलासा आयकर विभाग के आंकड़ों में हुआ है। नागालैंड में आयकर संग्रह में जोरदार उछाल के ये आंकड़े इसलिए चौंकाते हैं क्योंकि वर्ष 2011-12 से 2015-16 के दौरान लगातार पांच वर्षो तक नागालैंड में आयकर संग्रह में हर साल औसतन १७ प्रतिशत की ही वृद्धि हुई थी।

 

7.श्रीलंका के खिलाफ टी20 व वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान, युवी को नहीं मिली जगह :-

श्रीलंका के खिलाफ टी20 व पांच वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान कर दिया गया। कप्तान विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज का आगाज 20 अगस्त से करेगी। युवराज सिंह को टीम में जगह नहीं दी गई है साथ ही आर. अश्विन को भी आराम दिया गया है। उम्मीद इस बात की भी जताई जा रही थी कि सुरेश रैना को टीम में शामिल किया जा सकता है लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उभरते हुए बल्लेबाज रिषभ पंत भी श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम में जगह बनाने में सफल नहीं हो सके।

 

8.मेलबोर्न इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल में सुशांत सिंह राजपूत ने जीता यह ‘ख़ास’ अवार्ड :-

नकी फ़िल्म ‘एम् एस धोनी : द अनटोल्ड स्टोरी’ के लिए उन्हें इस मेलबोर्न इंडियन फ़िल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्टर के अवार्ड से नवाज़ा गया। ख़ास बात यह है कि बेस्ट एक्टर के इस अवार्ड के लिए सुशांत के साथ आमिर ख़ान और अमिताभ बच्चन भी नोमिनेट हुए थे।

 

9.22 अगस्त की बैंकर्स हड़ताल टालने को बैंक एसोसिएशन ने बुलाई बैठक :-

22 अगस्त को राष्ट्रव्यापी बैंकरों की हड़ताल को रोकने के प्रयास में भारतीय बैंक संघ (आईबीए) और मुख्य श्रम आयुक्त ने वार्ता के लिए यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन (यूएफबीयू) को बुलाया है। यह जानकारी अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) के एक शीर्ष नेता ने दी है।

एआईबीईए के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने बताया, “आईबीए ने 16 अगस्त को मुंबई में एक बैठक के लिए यूएफबीयू को बुलाया भेजा है और मुख्य श्रम आयुक्त ने हमें 18 अगस्त को नई दिल्ली में एक बैठक के लिए बुलाया है।”

यूएफबीयू नौ बैंक यूनियन का एक संघ है। यूएफबीयू सरकारी बैंकों के निजीकरण, विलय एवं बैंकों के समेकन और कॉर्पोरेट नॉन-परफॉर्मिंग एसेट्स (एनपीए) के लिए सरकार के फैसले की आलोचना कर रहा है।

साथ ही उसने मांग की है कि लोन को जानबूझ कर डिफॉल्ट करना क्रिमिनल अफेंस माना जाए। साथ ही एनपीए की वसूली पर संसदीय समिति की सिफारिशों को लागू किया जाए।

 

10.अब तक 81 लाख आधार कार्ड डिएक्टिवेट किए जा चुके हैं: सरकार :-

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण अब तक लगभग 81 लाख आधार नंबर को डिएक्टिवेट कर चुका है। यह जानकारी इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री पी पी चौधरी ने दी है। आधार (नामांकन और अपडेट) विनियम, 2016 की धारा 27 और 28 में उल्लिखित कई कारणों के लिए आधार पर आधार संख्या को निष्क्रिय कर दिया गया है।

चौधरी ने बताया, “आधार अधिनियम 2016 के लागू होने से पहले, आधार संख्या को आधार लाइफ साइकल मैनेजमेंट (एलसीएम) दिशानिर्देश के अनुसार डिएक्टिवेट किया गया था।” उन्होंने कहा कि यूआईडीएआई के क्षेत्रीय कार्यालयों को आधार संख्या को निष्क्रिय करने का अधिकार है।