आखिरकार बिक गया माल्या का किंगफिशर विला

0
268

CURRENT GK

1.महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना को बंद करने की मंजूरी :-

(I)5 अप्रैल, 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना को बंद करने की मंजूरी प्रदान की गई।

(II)इस योजना की शुरूआत वर्ष 2012 में विदेश मंत्रालय द्वारा ईसीआर (Emigration Check Required) पासपोर्ट रखने वाले विदेशी भारतीय कर्मकारों को सामाजिक सुरक्षा (पेंशन एवं जीवन बीमा निधि) देने के लिए की गई थी।

(III)सरकार के अनुसार इस योजना के तहत लाभ लेने वालों की संख्या बहुत कम हो गयी है।

(IV)पिछले एक वर्ष से अधिक समय से इस योजना का चयन किसी ने नहीं किया है।

(V)इस योजना को बंद करने से प्रशासनिक और संबंधित दस्तावेज के रख-रखाव के व्यय की बचत होगी।

2.श्री राजनाथ सिंह ने अंतःराज्यीय परिषद की 11वीं स्थायी समिति की बैठक की अध्यक्षता की :-

(I)स्थायी समिति ने पंछी आयोग की विभिन्न अनुशंसाओं की विस्तार से जांच की

(II)केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज यहां अंतःराज्यीय परिषद की 11वीं स्थायी समिति की बैठक की अध्यक्षता की।

(III)केंद्रीय वित, कंपनी मामले एवं रक्षा मंत्री श्री अरुण जेटली, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह, त्रिपुरा के मुख्यमंत्री श्री माणिक सरकार, ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बैठक में भाग लिया। आंध्र प्रदेश, पंजाब एवं राजस्थान राज्यों के मंत्रियों ने अपने अपने राज्यों का प्रतिनिधित्व किया।

(IV)केंद्र शासित प्रदेशों एवं राज्य सरकारों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी अंतःराज्यीय परिषद सचिवालय के अधिकारियों के साथ साथ विचार विमर्श में स्थायी समिति के सदस्यों की सहायता की।

3.आयुष मंत्री श्रीपद येस्सो नाइक विश्व होमियोपैथी दिवस पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे :-

(I)केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येस्सो नाइक 10 अप्रैल, 2017 को नई दिल्ली में विश्व होमियोपैथी दिवस पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

(II)सांसद एवं आयुष, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की संसदीय स्थायी समिति के सदस्य डा. मनोज राजोरिया इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे।

(III)इस समारोह का आयोजन होमियोपैथी के संस्थापक डा. क्रिश्चियन फ्रेडरिच सैमुएल हनिमैन, जर्मनी के एक चिकित्सक, जो एक महान विद्वान, भाषाविद् एवं प्रख्यात वैज्ञानिक भी थे, की 262वीं जन्म शताब्दी मनाने के  लिए किया जा रहा है। उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए एक विशेष सत्र का आयोजन भी किया जा रहा है।

 

4.एनएमसीजी ने 2100 करोड़ रुपये के बराबर की सीवेज उपचार परियोजनाओं को मंजूरी दी :-

(I)नमामी गंगे कार्यक्रम को एक बड़े प्रोत्साहन के रूप में, राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने 2154.28 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ 26 परियोजनाओं को मंजूरी दी है।

(II)यह राशि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड एवं दिल्ली राज्यों में प्रति दिन 188 मिलियन लीटर (एमएलडी)  (लगभग) की नई सीवेज उपचार क्षमता के सृजन, वर्तमान एसटीपी क्षमता के 596 एमएलडी का पुनर्वास, वर्तमान एसटीपी क्षमता के 30 एमएलडी का उन्नयन, अवरोधन एवं डायवर्जन कार्यों तथा 145.05 किलोमीटर सीवरेज नेटवर्क पर खर्च की जाएगी।

5.संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा- देशभर में गोहत्या के खिलाफ बने एक कानून :-

(I)आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने गोवध के खिलाफ देशभर में एक कानून बनाने की वकालत की। इसके साथ ही उन्होंने निगरानी समूहों से पशुओं की रक्षा करते समय कानून का पालन करने के लिए कहा।

(II)उन्होंने कहा कि गोवध के नाम पर कोई भी हिंसा उद्देश्य को बदनाम करती है और कानून का पालन करना ही चाहिए।

(III)आरएसएस प्रमुख ने भगवान महावीर जयंती के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि हम देशभर में गोवध पर रोक लगाने वाला कानून चाहते हैं। मोहन भागवत ने कहा कि कानून का पालन करते हुए गाय की रक्षा करने का काम जारी रहना चाहिए।

6.रोमांचक मुकाबले में मुंबई ने कोलकाता को 4 विकेट से हराया :-

(I)आइपीएल सीजन 10 के सातवें मैच में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को चार विकेट से हरा दिया। मुंबई की जीत में अहम भूमिका नीतीश राणा की रही जिन्होंने मुश्किल वक्त में टीम के लिए शानदार अर्धशतक लगाया।

(II)इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने सात विकेट पर 178 रन बनाए और मुंबई को जीत के लिए 179 रन का लक्ष्य दिया। मुंबई की टीम ने इस लक्ष्य को 19.5 ओवर में चार विकेट शेष रहते हासिल कर लिया।

7.मिस्र: दो चर्चों में धमाकों के बाद देश में इमरजेंसी लागू, तीन दिनों के शोक की घोषणा :-

(I)मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सीसी ने दो शहरों के गिरजाघरों में हुए धमाकों के बाद देश में तीन महीने के आपातकाल का एलान किया है। इन धमाकों के बाद मिस्र ने तीन दिन के शोक की घोषणा की गई है।

(II)राष्ट्रपति अल-सीसी ने घायलों के इलाज के लिये सैन्य अस्पतालों को खोलने के आदेश दिया है। राष्ट्रीय रक्षा परिषद की बैठक के बाद राष्ट्रपति निवास पर अपने भाषण के दौरान सीसी ने इसका एलान किया है।

8.गधे लाएंगे पाकिस्तान और चीन के बीच रिश्तों में मजबूती :-

(I)गधों की खाल का चीन में काफी इस्तेमाल किया जाता है। इसे देखते हुए पाकिस्तान ने फैसला लिया है कि वो अपने यहां के गधों को चीन में बेचेगा, जिससे वो काफी मुनाफा कमा सकता है।

(II)गधे की खाल से निकलने वाली जिलेटिन का इस्तेमाल कई तरह की महंगी दवाओं को बनाने में किया जाता है।

(III)पाकिस्तान द्वारा चीन को गधे निर्यात किए जाने की इस योजना को ‘खैबर पख्तूख्वा चाइना सस्टेनेबल डंकी डेवलेपमेंट प्रोग्राम’ नाम दिया गया है। इसका मकसद चीन को गधे निर्यात करना और चीन में गधों की ब्रीडिंग के लिए मदद मुहैया करना है।

9.एक दिन में इंडिगो की 900 फ्लाइट्स ने भरी उड़ान :-

(I)बजट पैसेंजर करियर इंडिगो ने शनिवार को जानकारी दी है कि 7 अप्रैल 2017 को उसकी 900 फ्लाइट्स ने उड़ान भरी।

(II)इसके साथ ही इसने एक दिन के भीतर सबसे ज्यादा उड़ान भरने का रिकॉर्ड भी बना दिया। भारत के नागर विमानन क्षेत्र के इतिहास में किसी भी इंडियन एयरलाइन्स ने यह आंकड़ा अबतक नहीं छुआ है।

(III)इंडिगो के अध्यक्ष और पूर्णकालिक निदेशक आदित्य घोष ने बताया, “हम इंडिगो की पहली बार 900 दैनिक उड़ानों को लेकर रोमांचित हैं। अब टीम एक दिन में 1000 फ्लाइट का कीर्तिमान छूने को बेकरार है।”

10.आखिरकार बिक गया माल्या का किंगफिशर विला :-

(I)शराब कारोबारी विजय माल्या के किंगफिशर विला को आखिरकार खरीदार मिल ही गया।

(II)तमाम नीलामी प्रक्रियाओं के असफल रहने के बाद भारतीय स्टेट बैंक ने विजय माल्या के मशहूर किंगफिशर विला को नीलाम करने में कामयाबी पा ली है।

(III)जानकारी के मुताबिक इस विला को आपसी बातचीत के बाद अभिनेता और बिजनेसमैन सचिन जोशी को बेचा गया है।

(IV)इसकी पुष्टि बैंक के उच्च अधिकारी ने भी कर दी है लेकिन खरीदार का खुलासा उन्होंने नहीं किया। गौरतलब है कि माल्या के इस विला बेचने के लिए दो बार रिजर्व प्राइस को कम किया गया था।

(V)इस विला की कीमत को भी तीन बार संशोधित किया गया। शराब कारोबारी विजय माल्या को कर्ज देने वाले बैंकों (स्टेट बैंक की अगुवाई वाले कंसोर्टियम) ने गोवा का किंगफिशर विला 73.01 करोड़ रुपये में बेचा है। मूवी प्रॉडक्शन कंपनी विकिंग मीडिया ऐंड एंटरटेनमेंट ने यह विला एक प्राइवेट डील के अंतर्गत खरीदा है।