आमिर खान को दंगल के लिए मिलेगा दीनानाथ मंगेशकर विशेष पुरस्कार

0
265

CURRENT GK

 

1.पीएम की अपील का असर, हर रविवार को इन राज्यों में बंद रहेंगे पेट्रोल पंप :-

(I)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील तेल कंपनियों से जुड़े संगठनों ने सुन ली है। 14 मई से देश के आठ राज्यों में पेट्रोल पंप हर रविवार को बंद रहेंगे।

(II)पेट्रोल पंप डीलर्स के एक संगठन ने बताया है कि तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और हरियाणा के 20,000 पेट्रोल पंप 14 मई से हर रविवार को बंद रहेंगे।

(III)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस संबंध में ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम में जिक्र किया था। उन्होंने तेल बचाने के लिए देश के लोगों से एक दिन पेट्रोल-डीजल का इस्तेमाल न करने की बात कही थी।

  1. भारत इस वर्ष 7.2% की दर से विकास करेगा: विश्व बैंक :-

(I)विश्व बैंक की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2017 में भारतीय अर्थव्यवस्था 2016 में 6.8% के मुकाबले 7.2% की दर से बढेगी।

(II)यह कहा गया है कि 2019 तक इसकी गति बढ़ने की उम्मीद है।

(III)रिपोर्ट यह भी पुष्टि करती है कि दक्षिण एशिया विश्व में सबसे तेजी से बढ़ता क्षेत्र है।

(IV)विश्व बैंक एक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्था है जो पूंजी कार्यक्रमों के लिए दुनिया के देशों को ऋण प्रदान करता है।

(V)इसमें दो संस्थान हैं: अंतर्राष्ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (आईबीआरडी), और अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ (आईडीए)।

(VI)विश्व बैंक विश्व बैंक समूह का एक घटक है, जो संयुक्त राष्ट्र प्रणाली का हिस्सा है।

(VII)यह जुलाई 1945 में स्थापित किया गया था। इसमें 189 सदस्य हैं।

3.तमिलनाडु में राजनीतिक उठापटक, पार्टी से अलग किए गए शशिकला और दिनाकरण :-

(I)तमिलनाडु में पिछले कुछ दिनों से चल रहे राजनीतिक घमासान के बाद आज शशिकला और टीटीवी दिनाकरण परिवार को अन्नाद्रमुक से बाहर कर दिया गया है। तमिलनाडु के वित्त मंत्री डी जयकुमार ने देर रात तक चली बैठक के बाद ये जानकारी दी।

(II)जयकुमार ने मीडिया को बताया कि 20 मंत्रियों के एक ग्रुप ने पार्टी कैडर और अधिकारियों की से बातचीत के बाद ये निर्णय लिया है।

4.मुश्किल में भारतीयः ट्रंप ने वीजा कार्यक्रम की समीक्षा के आदेश दिये :-

(I)अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश में अत्यधिक कौशलयुक्त नौकरियों में विदेशी कामगारों को मौका देनेवाले वीजा कार्यक्रम की समीक्षा करने के आदेश दिये हैं और उन्होंने तकनीकी और आउटसोर्सिंग कंपनियों को नोटिस देकर सूचित किया कि इसमें भविष्य में संभावित बदलाव हो सकते हैं।

5.जगन्नाथ मंदिर में ममता को पूजा नहीं करने देने का एलान, हिरासत में पुजारी :-

(I)पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पुरी के जगन्नाथ मंदिर में पूजा करने का कार्यक्रम राजनीति की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है।

(II)मंदिर के एक सेवायत (पुजारी) सोमनाथ कुंठिया ने ममता के मंदिर में पूजा करने पर आपत्ति जताई है। पुजारी की इस आपत्ति से राजनीतिक पारा चढ़ता नजर आ रहा है।

6.RCBvGL: T20 में 10,000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज बने गेल :-

(I)आईपीएल 10 में गुरुवार को हुए ‘रायल चैलेंजर्स बेंगलूर’ और ‘गुजरात लायन्स’ के बीच मैच में विराट कोहली की कप्तानी में आरसीबी ने पहली जीत दर्ज की। साथ ही रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की तरफ से वेस्टइंडीज के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने एक खास उप्लब्धि हासिल की।

(II)बायें हाथ के बल्लेबाज गेल ने मैच के दौरान अपना तीसरा रन पूरा करते ही यह उपलब्धि हासिल की।

(III)क्रिस गेल ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप  टी-20 में 10,000 रन पूरे करने की विशिष्ट उपलब्धि हासिल की। वह इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं।

7.आमिर खान को दंगल के लिए मिलेगा दीनानाथ मंगेशकर विशेष पुरस्कार :-

(I)पूरी दुनिया में धूम मचाने वाली आमिर खान की दंगल को इस बार के 75वें मास्टर दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड्स के तहत फिल्म दंगल के लिए विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

(II)बीते ज़माने की बेहतरीन अभिनेत्री वैजयंतीमाला बाली और भारत को क्रिकेट का पहला विश्व कप दिलाने वाले कपिल देव भी इसी पुरस्कार से सम्मानित होंगे।

8.SBI क्रेडिट कार्ड का चेक से पेमेंट पड़ेगा महंगा, देनी होगी 100 रुपए की एडिशनल फीस  :-

(I)एसबीआई क्रेडिट कार्ड को लेकर एक बड़ा फैसला किया गया है तो 40 लाख से ज्यादा कस्टमर्स पर असर डाल सकता है। इसके मुताबिक एसबीआई क्रेडिट कार्ड का पेमेंट चेक से करना यूजर्स को महंगा पड़ेगा।

(II)कपंनी की ओर से दी गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक 2000 रुपए से कम का पेमेंट चेक ड्रॉप बॉक्स के जरिए करने पर ग्राहक से 100 रुपए की एडिशनल फीस वसूली जा सकती है।

9.Whatsapp के बाद Hike लेकर आने वाला है पेमेंट वॉलेट :-

(I)इंस्टेंट मेसेजिंग एप Hike मेसेंजेर जल्द ही अपने यूजर्स के लिए एक बड़ा अपडेट लाने वाला है। खबरों की माने तो Hike अपने एप में पेमेंट वॉलेट को जोड़ने वाला है।

(II)यह पेमेंट वॉलेट यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) से लिंक किया होगा। यह भारत का पहला मेसेजिंग एप होगा जो अपने एप में पेमेंट वॉलेट को जोड़ेगा। इससे पहले व्हाट्सएप ने अपने एप में UPI के जरिये पेमेंट वॉलेट लेन की घोषणा की थी।

10.श्रीसंत पर से नहीं हटेगा आजीवन प्रतिबंध, बीसीसीआइ का कड़ा रुख :-

(I)दागी तेज गेंदबाज एस श्रीसंत की आजीवन प्रतिबंध की समीक्षा की अपील को बीसीसीआइ ने खारिज कर दिया है, जिसका कहना है कि वह भ्रष्टाचार के प्रति शून्य सहिष्णुता की नीति से कोई समझौता नहीं करेगा।

(II)बीसीसीआइ ने श्रीसंत को पत्र लिख कर अपने फैसले की सूचना दी है। इस क्रिकेटर ने 2013 स्पॉट फिक्सिंग प्रकरण में अपने ऊपर लगा प्रतिबंध हटाने के लिए प्रशासकों की समिति (सीओए) से अपील की थी, जिसके बाद बीसीसीआइ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने यह पत्र भेजा है।