केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने अनन्तनाग में जम्मू-कश्मीर पुलिस लाइन एवं सीआरपीएफ शिविर का दौरा किया

0
187

DAILY CURRENT GK

1.आधार से न जोड़े गए सभी मोबाईल सिम फरवरी-2018 के बाद बंद होंगे :-

सरकार आधार को मोबाइल सिम कार्ड से जोड़ने का काम कर रही है और आधार से नहीं जोड़े गये फोन अगले वर्ष फरवरी तक बंद कर दिए जाएंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आधार और मोबाइल को जोड़ने का कार्य इस वर्ष लोक नीति फाउंडेशन मामले में उच्चतम न्यायालय के आदेशों के अनुसार किया जा रहा है।

इस आदेश की तारीख से एक वर्ष के भीतर सभी सिम कार्ड को आधार के साथ सत्यापित किया जाना है ताकि अपराधी, जालसाज़ और आतंकवादी सिम का इस्तेमाल न कर सकें। केन्द्र सरकार ने इस अवसर फरवरी में उच्चतम न्यायालय को बताया था कि वह एक वर्ष के भीतर प्री-पेड मोबाइल उपभोक्ताओं के सत्यापन के लिए प्रभावी व्यवस्था कर लेगी।

 

2.केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने अनन्तनाग में जम्मू-कश्मीर पुलिस लाइन एवं सीआरपीएफ शिविर का दौरा किया :-

सभी पुलिस स्टेशनों को बुलेट प्रूफ जैकेट एवं वाहन प्रदान किए जाएंगेः श्री राजनाथ –

सरकार पुलिस और अर्धसैनिक बलों की सुरक्षा और कल्याण के लिए सभी उपाय कर रही है। उन्होने बताया कि राज्य के लिए एक ट्रॉमा सेंटर की स्वीकृति दी गई है एवं राज्य के सभी पुलिस स्टेशनों में बुलेट प्रूफ वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार राज्य के पुलिस स्टेशनों में आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराएगी एवं बुलेट प्रूफ वाहन तथा जैकेट प्रदान किए जाने के लिए पर्याप्त धनराशि जारी कर दी गई हैं।

केंद्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह ने अनन्तनाग जिले में जम्मू कश्मीर पुलिस लाइन्स और सीआरपीएफ के शिविर का दौरा किया। उनके साथ राज्य के उप-मुख्यमंत्री डा. निर्मल कुमार सिंह और केंद्रीय गृह सचिव श्री राजीव गाबा भी उपस्थित थे।

सरकार राज्य के सीआरपीएफ कार्मिकों को हेलिकॉप्टर सुविधा प्रदान करने पर विचार कर रही है। उन्होने यह भी कहा कि मेरा यह लक्ष्य है कि मैं शहीदों के परिवारों को कम से कम 1 करोड़ रुपये सी.ए.पी.एफ. के जरिए उपलब्ध करवाऊ। उन्होने कहा कि सरकार ने भारत के वीर (पोर्टल जारी किया है जिससे हमारे शहीदों के परिवारों को समर्थन मिल सके।

 

3.माननीय रक्षा मंत्री ने ‘नाविका सागर परिक्रमा’ को झंडी दिखाकर रवाना किया :-

माननीय रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने आज )10 सितम्बंर) दोपहर 1 बजे गोवा से भारतीय नौ सेना के पोत वाहक जहाज तरिणी (आईएनएसवी तरणी) को झंडी दिखाकर रवाना किया। गोवा के आईएनएस मंडोवी नौका पूल से रवाना किए गए इस पोत की विशेषता यह है कि इसमें सभी महिला क्रू शामिल है।

पहली बार भारतीय नौसेना के पोत वाहक जहाज आईएनएसवी तरिणी पूरे संसार की जल यात्रा के लिए चालक दल की सभी महिला सदस्यों  के नेतृत्वज में निकला है। समुद्री यात्रा की समाप्ति  पर इस जहाज के अप्रैल, 2018 में वापस गोवा लौटने की आशा है। यह अभियान पांच चरणों में पूरा होगा। यह आस्ट्रे लिया के फ्रीमेनटेली, न्यू जीलैंड लाइटलेटन, पोर्टसिडनी के फॉक्‍ लेंड्स और दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन आदि चार बंदरगाहों पर रूकेगा।

 

4.तीसरी पीढ़ी के टैंक विरोधी निर्देशित प्रक्षेपास्त्र का सफल परीक्षण :-

भारत की स्वदेश में विकसित तीसरी पीढ़ी के टैंक विरोधी निर्देशित प्रक्षेपास्त्र (एटीजीएम) नाग का 8 सितंबर 2017 को डीआरडीओ द्वारा दो बार दो विभिन्न लक्ष्यों के ऊपर राजस्थान रेंज में सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

जैसा की सैन्य बलों की अपेक्षा थी एटीजीएम नाग प्रक्षेपास्त्र ने दोनों ही बार विभिन्न परिस्थितियों में अलग-अलग दूरी पर स्थित लक्ष्यों पर बेहद सटीक ढंग से हमला किया।

 

5.आगामी अक्टूबर से शुरू की जाने वाली 6 जोनल हेल्पलाइन्सः राम विलास पासवान :-

18 राज्यों को मार्च 2018 से राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन से जोड़ा जाएगा

केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान ने नेशनल कन्जूमर हेल्पलाइन (एनसीएच) के बारे में बताने के लिए आज नई दिल्ली में पत्रकार सम्मेलन किया।

मीडिया से बातचीत करते हुए श्री पासवान ने कहा कि आगामी अक्टूबर से 6 जोनल हेल्पलाइन्स शुरू की जाएगी। प्रत्येक जोनल हेल्पलाइन में 10 उपभोक्ता डेस्क होंगे। इस तरीके से 60 उपभोक्ता डेस्क, देश में राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के अलावा अतिरिक्त कार्य करेंगे।

मंत्री महोदय ने कहा कि मार्च 2018 से 18 राज्यों को राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन से जोड़ा जाएगा।

 

6.केंद्रीय गृह मंत्री जम्मू कश्मीर की चार दिन की यात्रा पर श्रीनगर पहुँचे :-

केन्द्रीय गृह मन्त्री श्री राजनाथ सिंह जम्मू एवं कश्मीर की चार दिन की यात्रा पर श्रीनगर पहुँचे।

राज्य के उपमुख्यमन्त्री डा. निर्मल कुमार सिंह, वरिष्ठ मन्त्री श्री अब्दुल रहमान वीरी और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने हवाई अड्डे पर उनकी अगवानी की।

 

Visit Us for Daily Updates :-

www.anushkaacademy.com, www.gkindiatoday.com