कैनरा बैंक ने बेंगलुरु में “कैंडी” लॉन्च किया

0
219

CURRENT GK

1.आयकर रिटर्न दाखिल करने की तिथि पांच दिन बढ़ाकर 5 अगस्त, 2017 कर दी गई है :-

रिटर्न की ई-फाइलिंग के लिए फिलहाल ई-फाइलिंग वेबसाइट पर ‘आधार’ अथवा आधार के लिए आवेदन करने पर मिली पावती संख्या को दर्ज कर देना ही पर्याप्त होगा। इसके बाद आधार से पैन को वास्तव में 31 अगस्त, 2017 से पहले कभी भी जोड़ा जा सकता है।

हालांकि, जब तक ‘पैन’ से ‘आधार’ को नहीं जोड़ा जाएगा या लिंक किया जाएगा, तब तक आयकर रिटर्न की प्रोसेसिंग नहीं होगी। रिटर्न की ई-फाइलिंग में सहूलियत के लिए आयकर रिटर्न की ई-फाइलिंग की तिथि 5 दिन आगे बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया है। अब आयकर रिटर्न 5 अगस्त, 2017 तक दाखिल किया जा सकता है।

 

2.कैनरा बैंक ने बेंगलुरु में “कैंडी” लॉन्च किया :-

सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता केनरा बैंक ने बेंगलुरु में अपनी पहली ‘डिजिटल बैंकिंग शाखा’ शुरू की है।

शाखा का शीर्षक “कैंडी” है और इसका उद्देश्य ग्राहकों को सम्पूर्ण रूप से डिजिटल अनुभव प्रदान करना है।

डिजिटल शाखा की सबसे आकर्षक विशेषता एक रोबोट है जो ग्राहकों के बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं पर बुनियादी प्रश्नों को संबोधित करता है।

यह देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंको द्वारा की गई इस तरह की पहली पहल है।

 

  1. रवि मित्तल आईआरडीए बोर्ड के अंशकालिक सदस्य नियुक्त किये गए :-

अनिल खाची की जगह वित्त मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के रूप में नियुक्त रवि मित्तल, अब एन एस राव की जगह आईआरडीएआई बोर्ड में एक अंशकालिक सदस्य नियुक्त किये गए हैं।

पूर्व वित्त सचिव सुषमा नाथ आईआरडीएआई बोर्ड में एक अन्य अंशकालिक सदस्य हैं।

मारुती प्रसाद तंगीराला को आईआरडीएआई में ईडी के रूप में नियुक्त किया गया है और उनका पद संयुक्त सचिव के बराबर होगा।

आईआरडीएआई में मुख्य महाप्रबंधक (सीजीएम) के रूप में काम कर रहे ममता सूरी को अब कार्यकारी निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है ।

 

  1. विश्व चैंपियनशिप में एक रात में तीन स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले तैराक : कैलेब ड्रेसल :-

20 वर्षीय अमेरिकी तैराक कैलेब ड्रेसेल ऐसे पहले तैराक बन गए है, जिसने एक ही रात में एफआईएनए विश्व तैराकी चैम्पियनशिप या ओलंपिक में तीन स्वर्ण पदक जीते हैं।

एफआईएनए विश्व एक्वाटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन बुडापेस्ट, हंगरी में किया गया ।

50 मीटर फ्रीस्टाइल में जीत के साथ ड्रेसेल ने गोल्ड की शुरुआत की , आधे घंटे के बाद वापस आकर 100 बटरफ्लाई में माइकल फेल्प्स का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया, और मिश्रित 400 फ्रीस्टाइल में विश्व रिकॉर्ड कायम किया ।

अब वे चैंपियनशिप में छह स्वर्ण पदक जीत चुके हैं, और वह मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में आयोजित 2007 चैंपियनशिप में फेल्प्स के सात रिकॉर्ड को टाई करने की स्थिति में है ।

 

5.पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो का राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के युवा पुलिस अधीक्षकों और सीएपीएफ के कमांडेंट्स के लिए दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन :-

पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआर एंड डी) यहां राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के युवा पुलिस अधीक्षकों और सीएपीएफ के कमांडेंट्स के लिए दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर रहा है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी तथा विधि एवं न्याय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

मीडिया को जानकारी देते हुए बीपीआर एंड डी में आईजी (आधुनिकीकरण) सुश्री अनुपमा नीलेकर चंद्रा ने कहा कि दिसंबर, 2015 में गुजरात में कच्छ के रण में आयोजित डीजी/आईजी के वार्षिक सम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा था कि युवा अधिकारियों को आधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग करना चाहिए।

 

6.राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने 425 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को मंजूरी दी :-

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन की कार्यकारी समिति ने आज यहां अपनी चौथी बैठक में सीवेज से जुड़े बुनियादी ढांचे, घाटों के विकास और शोध के क्षेत्र में 425 करोड़ रुपये की लागत वाली सात परियोजनाओं को मंजूरी दी।

उत्तर प्रदेश और बिहार में सीवेज (दूषित जल की निकासी) की तीन-तीन परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई है।

उत्तर प्रदेश में उन्नाव, शुक्लागंज और रामनगर के लिए जल अवरोधन यानी पानी का बहाव रोकने, बहाव में परिवर्तन और एसटीपी (सीवेज शोधन संयंत्र) से जुड़ी परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।

 

7.प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय राजधानी में 1 एवं 2 सितंबर, 2017 को आयोजित होने वाले कर अधिकारियों के दो दिवसीय सम्मेलन ‘राजस्व ज्ञानसंगम’ का उद्घाटन करेंगे :-

कर अधिकारियों का दो दिवसीय सम्मेलन ‘राजस्व ज्ञानसंगम’ नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में 1 एवं 2 सितंबर, 2017 को आयोजित किया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 1 सितंबर, 2017 को इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

इस सम्मेलन में परिचर्चाओं के दौरान वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के साथ-साथ काले धन को बाहर निकालने के मसले पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

इस दो दिवसीय सम्मेलन के प्रथम दिन पहली बार राज्य सरकारों के कर अधिकारियों को भी जीएसटी से संबंधित मसलों पर विचार-विमर्श के लिए आमंत्रित किया जाएगा।