क्रिस गेल ने ऑस्ट्रेलिया में मानहानि का मुकदमा जीता

0
301

CURRENT G.K.

1.अफगानिस्तान के प्रांतीय उप-गवर्नर का पाकिस्तान में अपहरण :-

अफगानिस्तान के पूर्वी कुनार प्रांत के उप गवर्नर काजी मोहम्मद नबी अहमदी का अज्ञात बंदूकधारियों ने पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में अपहरण कर लिया। वह एक अफगान कबीला प्रमुख व गुलबुद्दीन हिकमतयार हिज्ब-ए-इस्लामी के नेता भी हैं।

अभी तक किसी भी समूह ने इलाज के लिए पाकिस्तान आए अहमदी के अपहरण की जिम्मेदारी नहीं ली है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक अहमदी के भाई हबीबुल्ला ने पुलिस से संपर्क कर उन्हें बताया है कि अहमदी गुर्दे की बीमारी के इलाज के लिए पेशावर आए थे।

 

2.विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने बगदाद में की इराकी विदेश मंत्री से मुलाकात  :-

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने बगदाद में इराकी विदेश मंत्री इब्राहिम-अल-इशाईकर से मुलाकात की और विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया।

श्री सिंह इराक में लापता हुए 39 भारतीय नागरिकों की तलाश के अभियान में समन्वय के लिए वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने इराक गए हैं। वे लापता भारतीयों के बारे में ठोस सूचनाएं भी जुटा रहे हैं।

 

3.भारत-संयुक्त अरब अमारात भागीदारी शिखर सम्मेलन दुबई में शुरू :-

दुबई में से दो दिन के भारत-संयुक्त अरब अमारात भागीदारी शिखर सम्मेलन शुरू हो रहा है। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच आपसी व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना है।

सम्मेलन का विषय है- निवेश प्रस्तावों को लागू करना। भारत में मुख्य परियोजनाओं को संयुक्त अरब अमारात के व्यापारियों और निवेशकों के सहयोग से पूरा करने पर विचार होगा।

जम्मू-कश्मीर के वित्त मंत्री डॉ हसीब ए द्राबू भी सम्मेलन में भाग लेंगे। वे जम्मू-कश्मीर में निवेश के अवसरों पर वक्तव्य देंगे।

 

4.ठोस कचरे के निपटारे के लिए मध्य प्रदेश ने किए कई उपाय :-

मध्य प्रदेश में ठोस कचरे के निपटारे के लिए कई उपाय किए गए हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत राज्य के सभी 378 शहरी निकायों को 26 भागों में बांटा गया है। सार्वजनिक-निजी भागीदारी के जरिये कचरे से जैविक उर्वरक और खाद बनाई जा रही है।

इन परियोजनाओं पर राज्यभर में 41 अरब रूपये का निवेश किया जा रहा है। कचरे से बिजली और खाद बनाने की सभी 26 परियोजनाओं पर काम तेजी से हो रहा है। इसके तहत भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रीवा और रतलाम में कचरे से विद्युत उत्पादन के संयंत्र लगाए जा रहे हैं।

जबलपुर कलस्टर में कचरे से दस मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू हो गया है। प्रदेश के 78 निकाय में रोजाना करीब तीन हजार पांच सौ टन कचरा इकट्ठा होता है।

इसके इस्तेमाल से 72 मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। वहीं एक हजार तीन सौ 26 करोड़ रुपए की लागत से कचरे से खाद बनाने की 20 परियोजनाएं स्थापित की जा रही है जिसमें कूड़े को घर-घर से संग्रहीत और उपचारित कर करीब 450 टन जैविक खाद भी बनाई जाएगी।

 

5.उत्तर प्रदेश में शहरी निकायों के चुनाव के लिए अभी केवल एक उम्मीदवार ने पर्चा दाखिल किया :-

उत्तर प्रदेश में शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव के पहले चरण में नामांकन भरने के पहले दिन केवल एक उम्मीदवार ने अपने पर्चें जमा कराए।

पर्चा दाखिल करने की अंतिम तारीख 6 नवम्बर है। राज्य के मुख्य चुनाव आयुक्त एसके अग्रवाल के अनुसार चुनाव तीन चरणों में 22 नवम्बर, 26 नवम्बर और 29 नवम्बर को होंगे।

 

6.सेंसेक्स 33,295 अंकों की नई ऊंचाई पर, निफ्टी का भी नया रिकॉर्ड :-

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज शुरुआती कारोबार में 33,295 अंक की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 10,369 अंक के नए रिकॉर्ड पर पहुंच गया।

सार्वजनिक उपक्रमों, टिकाऊ उपभोक्ता सामान, बुनियादी ढांचा और वाहन कंपनियों के शेयर लाभ में चल रहे थे।

सकारात्मक एशियाई संकेतों से भी बाजार को बल मिला। इससे पहले सेंसेक्स ने 27 अक्तूबर को कारोबार के दौरान 33,286.51 अंक का रिकॉर्ड स्तर छुआ था। इससे पहले शुक्रवार को निफ्टी ने कारोबार के दौरान का रिकॉर्ड स्तर 10,366.15 अंक छुआ था।

 

7.झारखंड खनन प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल और मुख्यमंत्री रघुबर दास :-

केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल और झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास रांची के प्रभात तारा मैदान में तीन दिन की झारखंड खनन प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे।

यह प्रदर्शनी बुधवार तक चलेगी। इस दौरान 23 खदानों की नीलामी के प्रस्ताव हैं।

 

8.अगले 5 साल में 150 अरब डॉलर का निवेश करेगा रेलवे, पियूष गोयल :-

रेलवे अगले पांच साल में 150 अरब डॉलर के निवेश की योजना बना रहा है। इससे दस लाख नौकरियां पैदा होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वह रेलवे को ‘नई दिशा’ देने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में रेलवे सेक्टर में होने वाले निवेश को रोजगार वृद्धि के रूप में देखें तो केवल इस क्षेत्र में दस लाख नए रोजगार सृजित होंगे।

गोयल ने एक कार्यक्रम में कहा कि उनका मंत्रालय रेलवे लाइनों के पूर्ण विद्युतीकरण के काम को चार साल में ही पूरा करने पर ध्यान दे रहा है।

पहले की योजना में इसे 10 साल में पूरा किया जाना था। विद्युतीकरण का काम जल्दी पूरा करने से घाटे में चल रही रेलवे को अपनी लागत में करीब 30 प्रतिशत कमी लाने में मदद मिलेगी।

 

9.क्रिस गेल ने ऑस्ट्रेलिया में मानहानि का मुकदमा जीता :-

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ने ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स सुप्रीम कोर्ट में एक ऑस्ट्रेलियाई मीडिया कंपनी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा जीत लिया है।

दो घंटे से भी कम चली बहस में सुप्रीम कोर्ट ने पाया कि फेयरफैक्स मीडिया क्रिस गेल के खिलाफ प्रकाशित किए गए खबर को सही साबित नहीं कर पाई है। अदालत ने ये भी पाया कि फेयरफैक्स मीडिया ने अपने सभी अखबारों में क्रिस गेल के खिलाफ दुर्भावना के तहत खबर छापी।

वहीं क्रिस गेल ने फैसले के बाद खुशी जताई और कहा कि जमैका से मैं यहां खुद का और अपने चरित्र का बचाव करने के लिए आया। मैं इस फैसले से काफी खुश हूं और  मैं एक अच्छा इंसान हूं, मैं किसी तरह का अपराधी नहीं हूं।

गौरतलब है वेस्टइंडीज टीम की महिला थैरेपिस्ट ने क्रिस गेल पर बदतमीजी का आरोप लगाया था। मामला 2015 क्रिकेट विश्व कप का है

 

10.किदाम्बी श्रीकांत ने जीता फ्रेंच ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन का पुरूष सिंगल्स खिताब :-

किदाम्बी श्रीकांत ने फ्रेंच ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन का  पुरूष सिंगल्स का खिताब जीत लिया है।

पेरिस में खेले गए फाइनल में श्रीकांत ने जापान के केंता निशिमोतो को 21-14, 21-13 से पराजित किया।