चैंपियंस ट्रॉफी 2017: PAK ने किया टीम का ऐलान, भारत से होगा पहला मैच

0
194

                                                             

                                                      CURRENT GK

 

1.चैंपियंस ट्रॉफी 2017: PAK ने किया टीम का ऐलान, भारत से होगा पहला मैच :-

(I)पूर्व कप्तान अजहर अली और अनुभवी बल्लेबाज उमर अकमल को इंग्लैंड में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है।

(II)लेकिन विकेटकीपर बल्लेबाज कामरान अकमल को बाहर कर दिया गया है। अगर टीम इंडिया चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेती है तो पाकिस्तान का पहला ही मैच 5 जून को भारत के खिलाफ ही खेला जाएगा। हालांकि अभी तक टीम इंडिया के खिलाड़ियों का चयन अभी तक नहीं हो सका है।

(III)विकेटकीपर सरफराज अहमद की अगुवाई वाली टीम को चैंपियंस ट्रॉफी में ग्रुप बी में रखा गया है और वह अपना पहला मैच 4 जून को भारत से खेलेगी। इसके बाद उसका सामना 7 जून को दक्षिण अफ्रीका और 12 जून को श्रीलंका से होगा। प्रत्येक ग्रुप से टॉप पर रहने वाली 2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी

  1. मौसमी चटर्जी को बीएफजेए लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड :-

(I)वें बंगाल फिल्म पत्रकार एसोसिएशन (बीएफजेए) पुरस्कारों में वयोवृद्ध अभिनेत्री मौसमी चटर्जी को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिला, जबकि अभिनेता आशीष विद्यार्थी को भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया था।

(II)बीएफजेए, देश की सबसे पुरानी फिल्म लेखकों की संस्था है जिसकी स्थापना 1937 में हुई थी।

(III)बंगाली फिल्म सुपरस्टार प्रोसनजीत चटर्जी को संकचील में उनकी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया। चोंत्स्कोन के लिए अभिनेता चिरंजीत चक्रवर्ती के साथ प्रोसनजीत ने इस सम्मान को साझा किया।

(IV)रितुपर्णा सेनगुप्ता को राजकहिनी के लिये तथा पाउली डेम को “नाटोकोर मोटो” (2015) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार

3.युद्ध की आशंका के बीच दक्षिण कोरिया पहुंची US सबमरीन यूएसएस मिशीगन :-

(I)उत्तर कोरिया द्वारा फिर परमाणु परीक्षण की आशंकाओं के बीच अमरीका की एक पनडुब्बी दक्षिण कोरिया पहुंच गई है।

(II)दक्षिण कोरियाई मीडिया के मुताबिक 154 टॉमहॉक क्रूज मिसाइलों और 60 विशेष सैन्यबलों से लैस ये परमाणु पनडुब्बी मंगलवार को बुसान बंदरगाह पहुंची है।

(III)यह अत्याधुनिक मिसाइलों से लैस यूएसएस मिशीगन सबमरीन विमानवाहक युद्धपोत कार्ल विंसन के साथ आ रहे जंगी जहाजों के बेड़े के साथ जुड़ जाएगी।

4.राजस्थान विधानसभा में हंगामा :-

(I)राजस्थान विधानसभा में मंगलवार को जोरदार हंगामा हुआ। हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही एक-एक घंटे के लिए तीन बार स्थगित करनी पड़। मंगलवार को शून्यकाल के दौरान कांग्रेस विधायक गोविन्द डोटासरा ने पर्ची के माध्यम से सवाल उठाया कि राजस्थान सरकार की उदयपुर स्थित आनंद होटल और जयपुर की खासाकोठी होटल को बेचने का क्या सरकार विचार कर रही है। इसके लिए सरकार ने कोई टेंडर मांगे है क्या।

(II)जवाब देते हुए संसदीय कार्यमंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि सरकार अभी दोनों होटलों को बेचने का विचार नहीं कर रही। इसी बीच प्रतिपक्ष के नेता रामेश्वर डूडी इसी बारे में सवाल पूछने के लिए खड़े हुए तो सत्तापक्ष के विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया।

  1. कासीनधुनी विश्वनाथ को 2016 का दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

 

(I)जाने-माने फिल्म निर्देशक और फिल्म अभिनेता श्री कासीनधुनी विश्वनाथ को 2016 के लिए 48वें दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

(II)सूचना और प्रसारण मंत्री श्री वेंकैया नायडू ने आज दादा साहेब फाल्के पुरस्कार (डीएसपीए) समिति की सिफारिश को स्वीकृति दे दी।

(III)भारत सरकार द्वारा भारतीय सिनेमा के विकास में महत्वपूर्ण योगदान के लिए यह पुरस्कार दिया जाता है।

(IV)पुरस्कार के अतंर्गत एक स्वर्ण कमल, 10 लाख रूपये का नकद पुरस्कार और एक शॉल प्रदान किया जाता है।

(V)पिछले वर्ष यह पुरस्कार प्रसिद्ध अभिनेता व निर्देशक मनोज कुमार को दिया गया था।

6.AIADMK चिन्ह ‘दो पत्ती’ रिश्वत मामले में दिनाकरन और उसका साथी गिरफ्तार :-

(I)रिश्वत मामले में एआईएडीएमके नेता और शशिकला के भतीजे टीटीवी दिनाकरन को दिल्ली पुलिस की अपराधा शाखा ने आखिरकार गिरफ्तार कर लिया है।

(II)उनपर पार्टी के निशान को हथियाने के लिए घूस देने का आरोप था। माना जा रहा है कि कोर्ट की सख्ती की वजह से ही उनको गिरफ्तार किया गया है।

  1. अदिती अशोक, एसएसपी चौरसिया को गोल्फ इंडस्ट्री पुरस्कार :-

(I)एसएसपी चौरसिया और अदिति अशोक दूसरे गोल्फ इंडस्ट्री एसोसिएशन (जीआईए) पुरस्कारों में विजेता रहे हैं।

(II)अदिती ने आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट एज अ प्लेयर पुरस्कार जीता।

(III)चौरसिया को पुरुष प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार मिला।

8.MCD चुनाव की मतगणना 8 बजे होगी शुरू, कुछ घंटों में रिजल्ट होंगे सामने :-

(I)दिल्ली में हुए नगर निगम चुनाव को लेकर कल मतगणना होगी। मतों की गिनती के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। गणना शुरू होने के कुछ देर बाद ही रुझान मिलने शुरू हो जाएंगे कि कौन-कौन प्रत्याशी जीत रहे हैं और किसे बहुमत मिलने जा रहा है। तीनों एमसीडी के 272 वॉर्ड में से 270 पर चुनाव हुए थे।

(II)राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगी। लेकिन शुरुआत में कुछ समय ईवीएम को खोलने और उन्हें चेक करने में लगेगा।

(III)इस प्रक्रिया के पूरा होते ही वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी। इसके बाद दो घंटे के भीतर रुझान मिलना शुरू हो जाएगा और चार से पांच घंटे के भीतर मतगणना की पूरी प्रक्रिया निपटा ली जाएगी।

9.फैसला : योगी सरकार ने महापुरुषों के नाम पर 15 छुट्टियों को रद्द किया :-

(I)प्रदेश सरकार ने 15 महापुरुषों की जयंती व बलिदान दिवस पर घोषित सार्वजनिक अवकाश रद्द कर दिए हैं। सरकार के इस फैसले को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है।

(II)अब इनको सार्वजनिक अवकाश की सूची से हटाकर निर्बंधित अवकाश की सूची में शामिल कर लिया गया है। खास बात यह है कि ये सभी छुट्टियां सपा सरकार के समय घोषित की गई थीं।

(III)सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि कार्यालयों में छुट्टियां ज्यादा होने के कारण कार्य दिवस कम हो गए हैं। इस दृष्टि से यह फैसला किया गया है।

(IV)उन्होंने कहा कि इन 15 छुट्टियों के दिन सरकारी दफ्तर, स्कूल-कालेज सभी खुलेंगे। अब छुट्टी नहीं रहेगी। खास बात यह है कि छुट्टी वाले दिन कार्यालयों में जहां काम भी होगा, वहीं एक घंटे इन महापुरुषों के जीवन के बारे में चर्चा, परिचर्चा, सेमिनार आदि कार्यक्रम भी होंगे।

10.अमेरिकी वीजा वाले भारतीयों को यूएई पहुंचते ही मिलेगा वीजा :-

(I)जिन भारतीय नागरिकों के पास वैध अमेरिकी वीजा या ग्रीन कार्ड है उन्हें एक मई से यूएई में कदम रखते ही दो सप्ताह का वीजा मिल जाएगा। यह जानकारी मीडिया ने दी है। यूएई के विदेश मंत्रालय ने इसी सप्ताह सभी अधिकारियों को इस संबंध में पत्र जारी किया है।

(II)दुबई में रेजिडेंसी एवं विदेशियों के मामलों के महानिदेशालय के अधिकारियों ने भी इसकी पुष्टि की है। अधिकारियों ने कहा कि वे लोग एक मई से आदेश लागू कर रहे हैं।