जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट ने लगातार 11वीं बार ‘राजभाषा कीर्ति पुरस्कार’ जीता

0
581

CURRENT GK

1.जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट ने लगातार 11वीं बार ‘राजभाषा कीर्ति पुरस्कार’ जीता :-

जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्टर (जेएनपीटी) को राजभाषा के कार्यान्वरयन के लिए वर्ष 2016-17 के ‘राजभाषा कीर्ति पुरस्का र’ से सम्मा(नित किया गया। जेएनपीटी को यह पुरस्कावर स्वाकयत्तर संस्था1ओं व परिषदों के लिए निर्धारित बी-श्रेणी के अंतर्गत दिया गया।

14 सितम्बर, 2017 को नई दिल्लीय के विज्ञान भवन में आयोजित हिन्दीा दिवस समारोह के दौरान यह पुरस्कािर (द्वितीय पुरस्का7र) प्रदान किया गया।

जेएनपीटी के उपाध्य्क्ष श्री नीरज बंसल ने महामहिम राष्ट्ररपति श्री रामनाथ कोविन्दि से यह पुरस्का र प्राप्त  किया।

 

2.चीन ने खोला तिब्बत हो कर नेपाल तक जाने वाला राजमार्ग :-

चीन ने तिब्बत से हो कर नेपाल सीमा तक जाने वाला एक रणनीतिक राजमार्ग खोल दिया है जिसका इस्तेमाल नागरिक और सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। मीडिया की एक खबर के मुताबिक इस कदम के बारे में चीनी विशेषज्ञों का कहना है कि इससे बीजिंग दक्षिण एशिया में प्रवेश करने में सक्षम होगा।

तिब्बत में शिगेज हवाईअड्डे और शिगेज शहर के मध्य 40.4 किलोमीटर लंबे इस राजमार्ग को आधिकारिक तौर पर शुक्रवार को लोगों के लिए खोल दिया गया। इस राजमार्ग का छोटा भाग इसे नेपाल सीमा से जोड़ता है।

यह राजमार्ग नागरिक और सैन्य उद्देश्य से इस्तेमाल होने वाले हवाईअड्डे और तिब्बत के दूसरे सबसे बड़े शहर के बीच दूरी को आधा घंटा कम करेगा।

 

3.75वें मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई :-

75वें मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कारों की कल मुम्बई में घोषणा कर दी गई। अभिनेता आमिर खान को फिल्म दंगल के लिए विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा।

प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी कपिल देव को भारत में क्रिकेट और अभिनेत्री वैजयंति माला बाली को हिंदी सिनेमा में महत्वपूर्ण योगदान के लिए पुरस्कृत किया जायेगा।

श्रेष्ठ नाटक का मोहनवाग पुरस्कार अमर फोटो स्टूडियो सुबक संस्था नाटक के लिए सुनील बर्वे को दिया जायेगा। मास्टर दीनानाथ स्मृति प्रतिष्ठान और हृदयेश आर्टस सोमवार को मुंबई में पुरस्कार समारोह का आयोजन करेंगे।

 

4.फ्रांस ने बनाई डेविस कप के फाइनल में जगह :-

फ्रांस ने डेविस कप सेमीफाइनल में सर्बिया पर 3-1 की अजेय बढ़त के साथ फाइनल में जगह पक्की कर ली है।

नोवाक जोकोविक, यांको टिप्सारेविक और विक्टर ट्रायोकी जैसे खिलाडियों की गैरमौजूदगी के कारण पहले से ही कमजोर सर्बिया की टीम ने हालांकि फ्रांस को कड़ी टक्कर दी।

फाइनल में फ्रांस का मुकाबला बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रहे एक अन्य सेमीफाइनल के विजेता से होगा। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया 2-1 से आगे चल रहा है।

 

5.असम में होगा एक अत्याधुनिक स्किल सिटी का निर्माण :-

असम में दस हजार प्रशिक्षण सीटों की क्षमता वाली एक अत्याधुनिक स्किल सिटी का निर्माण किया जाएगा। मिशन के तहत ब्लॉक स्तर पर कौशल प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किए जाएंगे।

प्रस्तावित स्किल सिटी में कौशल विकास के लिए जरूरी हर सुविधा मुहैया किया जायेगा। लगभग पांच साल के अंदर ही इस योजना के साकार हो जाने की संभावना है।

सरकार तीस हजार उग्रवादियों को कौशल विकास प्रशिक्षण उपलब्ध करायेगी जिन्होंने आत्मसमर्पण किया है।

 

6.फुटबॉल विश्व कप के लिए खेल के सामान पर आयात शुल्क में छूट :-

केन्द्र सरकार ने 17 वर्ष से कम आयु के खिलाडियों के आगामी फुटबॉल विश्व कप के लिए खेल के सामान और अन्य वस्तुओं पर आयात शुल्क में छूट दी है।

यह विश्व कप 6 से 28 अक्तूबर तक भारत में होगा। अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल संघ का भारत में यह पहला बड़ा आयोजन है।

 

7.64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा :-

64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। सुमित्रा भावे और सुनील सुकथांकर द्वारा निर्देशित फिल्म कासव को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म चुना गया है।

फिल्म रूस्तम के लिए अक्षय कुमार को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और मलयालम फिल्म मिना मिंनुंगू द फायर फ्लाई के लिए सुरभि सी.एम. को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री चुना गया है। नीरजा को सर्वश्रेष्ठ हिन्दी फिल्म घोषित किया गया है।

इस फिल्म में शानदार भूमिका के लिए सोनम कपूर को विशेष पुरस्कार दिया जाएगा। जूरी के अध्यक्ष जाने-माने निर्देशक प्रियदर्शन ने पुरस्कारों की घोषणा करते हुए बताया कि नागेश कुकुनूर द्वारा निर्देशित फिल्म धनक को सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म पुरस्कार दिया जाएगा।

 

8.न्यूनतम राशि शुल्क की समीक्षा कर रहा है एसबीआई :-

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कहा है कि वह उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया मिलने के बाद मासिक औसत राशि बरकरार नहीं रखने पर लगने वाले शुल्क की समीक्षा कर रहा है।

बैंक के प्रबंध निदेशक ने कहा, हमें इस संबंध में उपभोक्ताओं की प्रतिक्रियाएं मिली हैं और हम उनकी समीक्षा कर रहे हैं। बैंक उन्हें ध्यान में रखते हुए उचित निर्णय लेगा। उन्होंने आगे कहा, हम आंतरिक स्तर पर विमर्श कर रहे हैं कि क्या वरिष्ठ नागरिकों या विद्यार्थियों जैसे उपभोक्ताओं की कुछ निश्चित श्रेणी के लिए शुल्क में सुधार की जानी चाहिए या नहीं।

एसबीआई ने पांच साल के अंतराल के बाद इस साल अप्रैल में मासिक औसत बैलेंस बरकरार नहीं रखने पर शुल्क को फिर से लागू किया था। इसके तहत खाते में मासिक औसत नहीं रख पाने पर 100 रुपए तक के शुल्क और जीएसटी का प्रावधान किया गया था।

शहरी इलाकों में मासिक औसत बैलेंस पांच हजार रुपए तय किया गया था। ग्रामीण इलाकों के लिए मासिक औसत बैलेंस 1000 रुपए तय किया गया था तथा इससे बरकरार नहीं रखने पर 20 से 50 रपये और जीएसटी का प्रावधान किया गया था।

 

9.आमिर खान को 75वें मास्टर दीनानाथ मंगेशकर अवार्ड से सम्मानित किया गया :-

फिल्म अभिनेता आमिर खान को उनकी शानदार फिल्म दंगल के लिए 75वें मास्टर दीनानाथ मंगेशकर अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने एक कार्यक्रम में कई क्षेत्र की हस्तियों को दीनानाथ मंगेशकर अवार्ड के विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया।

पुरस्कार मिलने के बाद आमिर ने इस अवार्ड को फिल्म के पटकथा लेखकों को समर्पित किया। फिल्म के निर्देशक नितेश तिवारी ने फिल्म को हिट बनाने के लिए दर्शकों का आभार व्यक्त किया।

क्रिकेटर कपिल देव को क्रिकेट में शानदान योगदान के लिए पुरस्कार से नवाजा गया।

 

10.30 सितंबर के बाद अमान्य हो जाएंगे इन 6 बैंकों के चेक :-

देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने पांच पूर्व सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक के ग्राहकों से नई चेक बुक के आवेदन के लिए कहा है।

बैंक ने ग्राहकों को तुरंत प्रभाव से नई चेक बुक का आवेदन करने के लिए इसलिए कहा है कि क्योंकि 30 सितंबर, 2017 के बाद पुराने बैंक के चेक और IFS कोड वैध नहीं होंगे। इन्हें अमान्य करार दिया जाएगा।

एसबीआई ने ग्राहकों से कहा है कि नई चेक बुक के लिए इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, एटीएम या फिर शाखा में जाकर तुरंत आवेदन कर लें।

जानकारी के लिए बता दें कि जिन सहयोगी बैंकों का एसबीआई में विलय किया गया है उनमें स्टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्टेट बैंक ऑफ पटियाला, स्टेट बैंक ऑफ त्रवणकोर और भारतीय महिला बैंक शामिल हैं।

स्टेट बैंक ऑफ मैसूर में एसबीआइ का 90 फीसद हिस्सा था जबकि बीकानेर एंड जयपुर में 75.07 फीसद था। त्रवणकोर में एसबीआइ की हिस्सेदारी 79.09 फीसद है।