टी20 के नए रन मशीन लेविस ने भारत के खिलाफ बनाए 5 रिकॉर्ड

0
209

CURRENT GK

1.29 पदकों के साथ शीर्ष पर रह कर भारत ने रचा इतिहास :-

भारतीय एथलीटों का शानदार प्रदर्शन एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के अंतिम दिन रविवार को भी जारी रहा।

मेजबान भारत ने चैंपियनिशप में दबदबा बनाकर रविवार को पांच स्वर्ण पदक जीते। इस तरह से उसने पदक तालिका में शीर्ष पर रहकर इतिहास रचा और चीन को दूसरे स्थान पर खिसका दिया।

भारत ने आखिरी दिन पांच स्वर्ण, एक रजत और तीन कांस्य पदक जीते। वह कुल 29 पदक (12 स्वर्ण, पांच रजत और 12 कांस्य) के साथ शीर्ष पर रहा।

भारत का इससे पहले एशियाई चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 22 पदक (दस स्वर्ण, पांच रजत और सात कांस्य) था। चीन आठ स्वर्ण, सात रजत और पांच कांस्य पदक लेकर दूसरे स्थान पर रहा।

 

2.केंद्रीय मंत्री श्री विजय गोयल और पहलवान साक्षी मलिक ने 7वीं स्लम युवा दौड़ को झंडी दिखाकर रवाना किया :-

केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्री श्री विजय गोयल ने आज सांसद रमेश बिधूड़ी और ओलंपिक पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक के साथ 7वीं स्लम युवा दौड को झंडी दिखाकर रवाना किया।
दौड़ तुगलकाबाद किला गांव से शुरू हुई और करनी सिंह शूटिंग रेंज में समाप्त हुई। दिल्ली की मलिन बस्तियों से 3,000 से अधिक युवाओं ने इसमें भाग लिया।

 

3.पेरू में भारतीय राजदूत न्यूयॉर्क कॉन्सल जनरल नियुक्त :-

पेरू में भारत के राजदूत संदीप चक्रवर्ती को न्यूयॉर्क में भारतीय वाणिज्य दूतावास के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।

1996 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) अधिकारी संदीप रिवा गांगुली दास की जगह विदेश में सबसे व्यस्त भारतीय राजनयिक मिशनों में से एक में कांसुल जनरल के रूप में जगह लेंगे।

 

4.भारत के राष्ट्रपति ने स्वयं, स्वयं प्रभा डीटीएच चैनलों और राष्ट्रीय अकादमिक डिपॉजिटरी के शुभारंभ समारोह में भाग लिया :-

राष्ट्रपति श्री प्रणब मुखर्जी ने आज (9 जुलाई, 2017) नई दिल्ली में मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित ‘डिजिटल पहल पर राष्ट्रीय सम्मेलन’ में ‘स्‍वयं’, ‘32 स्‍वयं प्रभा डीटीएच चैनलों’ और राष्ट्रीय अकादमिक डिपॉजिटरी के शुभारंभ समारोह में भाग लिया।

राष्ट्रपति ने कहा कि वे इस बात से काफी प्रसन्‍न हैं कि ‘स्‍वयं’ पोर्टल अब पूरी तरह से कार्यरत हो गया है जिससे छात्र अब कहीं भी रहकर सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों द्वारा पेश किए गए पाठ्यक्रमों से लाभान्वित हो सकते हैं। उन्‍होंने कहा कि अग्रणी शिक्षक अब ‘एमओओसी’ फॉर्मेट वाले इस प्‍लेटफॉर्म पर अपने नए पाठ्यक्रमों को पेश कर सकते हैं।

 

5.नाल्को, आईडीसीओ ओडिशा में एल्यूमिनियम पार्क स्थापित करेंगे :-

नाल्को, ओडिशा इंडस्ट्रियल इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (आईडीसीओ) के सहयोग से, ओडिशा के अंगुल में अपनी तरह के पहले एल्यूमिनियम पार्क की स्थापना कर रही है।

परियोजना के बुनियादी ढांचे पर 180 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा, जिससे 15,000 नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।

ओडिशा फिलहाल भारत की कुल एल्यूमीनियम प्रगलन क्षमता का लगभग 54 प्रतिशत योगदान करता है।

 

6.अरुणाचल प्रदेश, असम, सिक्किम और उत्तर बंगाल के लिए बाढ़ का पूर्वानुमान :-

अरुणाचल प्रदेश, असम, उत्तर बंगाल, सिक्किम और भूटान के कुछ हिस्सों में बेहद भारी बारिश के साथ-साथ अत्‍यंत सक्रिय दक्षिण-पश्चिम मानसून और अगले दो-तीन दिनों के दौरान इन राज्यों में बहुत भारी बारिश होने के पूर्वानुमान के मद्देनजर असम और उत्तर बंगाल में बह रही ब्रह्मपुत्र नदी और इसकी सहायक नदियां बहुत तेजी से उफान पर हैं।
इसके कारण ब्रह्मपुत्र नदी के अगले पांच दिनों (9 से 13 जुलाई 2017) के दौरान मोरीगांव, कामरूप, गोलपारा एवं धुबरी जिलों में और डिब्रूगढ़, जोरहाट, सोनितपुर (9 से 12 जुलाई 2017) में मध्यम से लेकर उच्च प्रवाह वाली बाढ़ की स्थिति में बहने की संभावना है।

 

7.“सुशासन और सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं की प्रतिकृति” पर क्षेत्रीय सम्मेलन :-

नैनीताल में भारत के 12 राज्यों और 4 केंद्रशासित प्रदेशों के साथ “सुशासन और सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं की प्रतिकृति” पर दो दिवसीय क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित किया गया।

उत्तराखंड सरकार और प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान (एटीआई), नैनीताल के सहयोग से, भारत सरकार के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने 7-8 जुलाई, 2017 को सम्मेलन का आयोजन किया।

 

8.टी20 के नए रन मशीन लेविस ने भारत के खिलाफ बनाए 5 रिकॉर्ड :-

वेस्टइंडीज ने रविवार को हुए एक मात्र टी20 मैच में लेविस की धमाकेदार पारी के बदौलत इंडिया को 9 विकटों से हरा कर एक बार फिर साबित कर दिया कि सीमित ओवरों में इस टीम का कोई सानी नहीं है। सोमवार को हुए मैच के हीरो रहे एविन लेविस ने 125 रनों की अपनी पारी में मात्र 62 गेंदें खफाई जिसमें कुल 12 छक्के और 6 चौके शामिल थे।

इस पारी के बाद लेविस के नाम कई रिकॉर्ड भी दर्ज हो गए। आगे देखें क्या हैं वो रिकॉर्ड्स….

टी20 इंटरनेशनल में अपना दूसरा शतक पूरा करने के साथ ही लेविस वेस्टइंडीज की तरफ से एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हो गए।

 

  1. भारतीय मूल का व्यक्ति ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित :-

गुरूस्वामी जयरामन, जो ग्लेनवुड के एक निवासी हैं, 1991 में दिल्ली से आकर ऑस्ट्रेलिया गए थे, को ऑस्ट्रेलिया में सामुदायिक काम के लिए सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया से सम्मानित किया गया है।

वह वूलहारा नगर परिषद के एक वरिष्ठ लेखापाल के रूप में कार्य करते है और पिछले 25 सालों से अपने खाली समय को सामुदायिक कार्य में समर्पित कर रहे है।

 

10.भारतीय सेना का पीछे हटने से इनकार, विवादित क्षेत्र में सैनिकों ने गाड़ा तंबू :-

चीन के आक्रामक रूख से बेपरवाह भारतीय सेना डोकलाम में लंबे समय तक रहने की तैयारी कर चुकी हे। विवादित इलाके में भारतीय सैनिक तंबू लगाकर रह रहे हैं।

यह इस बात का संकेत है कि जब तक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी इस इलाके से वापस नहीं हटती भारतीय सेना भी यहां जमी रहेगी।

सिक्किम सेक्टर में करीब दस हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित क्षेत्र में दोनों सेनाओं के बीच तनातनी बनी हुई है। हालांकि दोनों सेनाएं एक दूसरे से करीब 120 मीटर की दूरी पर हैं।