ड्रेक और द चेनस्मोकर्स बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड से नवाजे गए :

0
274

1.ड्रेक और द चेनस्मोकर्स बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड से नवाजे गए :-

 

(i)रैपर ड्रेक और संगीत बैंड द चेनस्मोकर्स बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड 2017 जीतने वाले पहले विजेताओं में शामिल हैं।

(ii)वेबसाइट ‘एसशोबिज डॉट कॉम’ के मुताबिक, ड्रेक ने जस्टिन बीबर, द वीकेंड, फ्यूचर और शॉन मेंडिस के पछाड़कर सर्वश्रेष्ठ पुरुष गायक का खिताब अपने नाम किया।

(iii)ड्रेक ने अभिनेत्री केट बेकिंस्ले से पुरस्कार ट्रॉफी ग्रहण किया और अपने प्रशंसकों को धन्यवाद दिया।

(iv)द चेनस्मोकर्स और इलेक्ट्रानिक डांस म्यूजिक (ईडीएम) को उनके गाने ‘क्लोजर’ पर साथ काम करने के लिए सर्वश्रेष्ठ सहयोग का पुरस्कार मिला।

(v)बियॉन्से नोल्स ने सर्वश्रेष्ठ महिला कलाकार सहित पांच पुरस्कार जीते हैं, जिसमें टॉप टूरिंग आर्टिस्ट और उनके हालिया एल्बम ‘लैमोनाडे’ को मिला आर एंड बी पुरस्कार भी शामिल है।

 

  1. विश्व स्वास्थ्य विभाग ने नए डब्ल्यूएचओ डायरेक्टर-जनरल का चुनाव किया :-

(i)डब्लूएचओ के सदस्य देशों ने डॉ टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस को डब्ल्यूएचओ के नए महानिदेशक के रूप में चुना है।

(ii)डॉ टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस को इथियोपिया सरकार द्वारा नामित किया गया था, और वह 1 जुलाई 2017 को अपना पांच साल का कार्यकाल शुरू कर देंगे।

(iii)डॉ टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस डॉ मार्गरेट चान, जो 1 जनवरी 2007 से डब्लूएचओ की महानिदेशक हैं, की जगह लेंगे।

(iv)वह महानिदेशक के रूप में सेवा करने वाले अफ्रीका के पहले स्वास्थ्य अधिकारी होंगे।

(v)टेडरोस इथियोपिया के पूर्व स्वास्थ्य और विदेश मंत्री हैं।

(vi)विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है जो अंतर्राष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य से संबंधित है।

(vii)इसे 7 अप्रैल 1948 को स्विट्जरलैंड के जिनेवा में स्थापित किया गया था।

(viii)डब्लूएचओ संयुक्त राष्ट्र विकास समूह का सदस्य है। इसका पूर्ववर्ती स्वास्थ्य संगठन, लीग ऑफ नेशंस की एक एजेंसी थी।

3.डोनाल्ड ट्रम्प सऊदी के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित :-

(i)सऊदी अरब के शाह सलमान ने शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया।

(ii)शाह सलमान ने सऊदी अरब की राजधानी रियाद स्थित शाही दरबार में आयोजित समारोह में ट्रम्प को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान अब्दुल अजीज स्वर्ण पदक से सम्मानित किया।

(iii)अमेरिका के घनिष्ठ सहयोगी सऊदी अरब ने ट्रम्प के इस दौरे को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इस दौरान दोनों देशों के बीच कई राजनीतिक और व्यापारिक समझौते किए जायेंगे जिससे इस्लामिक स्टेट के खिलाफ संयुक्त लड़ाई को बल मिलेगा।

  1. युवा भारतीय कार्टूनिस्ट ने शीर्ष संरक्षण पुरस्कार जीता :-

(i)भारत के वन्यजीव और पर्यावरण कार्टूनिस्ट रोहन चक्रवर्ती ने प्रकृति के प्रति दृष्टिकोण बदलने के अपने प्रयासों के लिए इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय प्रेजीडेंट पुरस्कार जीता है।

(ii)यह पुरस्कार विश्वभर से 30 वर्ष से कम उम्र के युवा संरक्षणवादियों में नेतृत्व की क्षमता को पहचानने के लिए विश्व वन्यजीव कोष द्वारा दिया गया सर्वोच्च सम्मान है।

5.एयरलैंडर 10: विश्व के सबसे बड़े विमान का टेस्ट पूरा, यात्रियों के साथ 5 दिन तक उड़ेगा :-

(i)विश्व के सबसे बड़े विमान ने परीक्षण उड़ान सफलतापूर्वक पूरी कर ली है और हीलियम से भरा यह विशालकाय हवाई जहाज व्यावसायिक इस्तेमाल से केवल एक कदम की दूरी पर है। ‘एयरलैंडर 10’ नामक इस हाइब्रिड विमान में विमानों, हेलीकॉप्टरों और वायुयानों की सम्मिलित तकनीक शामिल है।

(ii)इसे यात्रियों के साथ 5 दिन तक 6100 मीटर की उंचाई पर उड़ान भरने के लिहाज से तैयार किया गया है। ‘लाइव साइंस’ की खबर के अनुसार, 92 मीटर की लंबाई के साथ यह फिलहाल उड़ान भरने वाला सबसे बड़ा विमान है।

6.MP में नर्मदा से खनन पर पूरी तरह रोक, अन्य नदियों में मशीनों से नहीं निकाल सकेंगे रेत :-

(i)प्रदेश सरकार ने नर्मदा नदी से रेत खनन पर रोक लगा दी। यहां मशीनों या मजदूरों द्वारा रेत खनन नहीं कराया जा सकेगा।

(ii)मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को इसकी घोषणा की।

(iii)रेत विपणन व्यवस्था के लिए खनिज मंत्री राजेंद्र शुक्ल की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है।

(iv)यह कमेटी खनन से नर्मदा के पर्यावरण पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव की स्टडी करेगी। इसकी रिपोर्ट पर नर्मदा में खनन शुरू करने या न करने का फैसला होगा।

(v)सीएम ने कहा- रेत खनन पर प्रतिबंध के कारण मजदूर बेरोजगार न हों, इसके लिए उन्हें मनरेगा सहित दूसरी सरकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा।

 

7.SBI जारी करेगा 10 लाख ई-टोल टैग, वाहनों का टोल प्लाजा से गुजरना होगा आसान :-

(i)भारतीय स्टेट ने अगले साल मार्च तक 10 लाख ई-टोल टैग (फास्टैग) जारी करने की योजना बनाई है। इन टैग के जारी होने से मोटर चालकों को राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा से होकर गुजरना आसान होगा।

(ii)इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन के चलते वाहन प्लाजा पर बिना रुके आवाजाही कर सकते हैं। एसबीआइ अब तक 80,000 ई-टोल टैग जारी कर चुका है।

(iii)भारतीय स्टेट बैंक के उप-प्रबंध निदेशक और मुख्य परिचालन अधिकारी नीरज ब्यास ने कहा, “मौजूदा समय में यह सुविधा देशभर के 350 टोल प्लापजा पर शुरू की गई है। अबतक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 80,000 इलेक्ट्रॉनिक टैग जारी कर चुका है।

8.अमेरिका कसेगा शिकंजा: ईरान, सीरिया और उत्तर कोरिया पर बढ़ायेगा प्रतिबंध :-

(i)अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों को बताया है कि उनका विभाग ईरान, सीरिया और उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों का दबाव बढ़ाने के लिए काम करेगा।

(ii)न्यूचिन ने कहा कि इसके अलावा उनका विभाग बोइंग और एयरबस की ओर से ईरान को विमान बेचने के लिए आवश्यक लाइसेंसों की समीक्षा कर रहा है।

(iii)ट्रंप प्रशासन के बजट प्रस्ताव पर एक समिति को दिए गए बयान में न्यूचिन ने कहा कि अमेरिकी लोगों को बचाने के लिए हम ईरान, सीरिया और उत्तर कोरिया पर अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने के लिए अपनी क्षमता का पूरा प्रयोग करेंगे।

9.सहारनपुर: हिंसा काबू न कर पाने पर कलेक्टर-SSP निलंबित, कमिश्नर भी हटाए गए

(i)उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर के डीएम एनपी सिंह व एसएसपी सुभाष दुबे को निलंबित कर दिया है। प्रमोद कुमार पांडेय को डीएम और बबलू कुमार को नया एसएसपी नियुक्त किया है।

(ii)गत दिनों तबादला हो जाने के बाद भी डीआइजी रेंज का जिम्मा संभाल रहे जेके शाही को कार्यमुक्त कर दिया है। केएस इमैनुअल को गुरुवार तक डीआइजी पद का कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश दिये गए हैं। इसके अलावा सहारनपुर मंडल के कमिश्नर एनपी अग्रवाल को हटा दिया गया है।

(iii)अभी कुछ अधिकारियों पर कार्रवाई की संभावना भी है। इस बीच सहारनपुर की ताजा हिंसा में तीन लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

(iv)पुलिस ने 25 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया। गृह सचिव व एडीजी एलओ ने 48 घंटे में अमन बहाली का दावा किया है। मायावती के बाद अब शब्बीरपुर में नेताओं के प्रवेश पर प्रतिबंध है।

  1. जेम्स बांड अभिनेता रोजर मूर का 89 साल की उम्र में निधन :-

(i)जेम्स बांड फिल्मों में प्रमुख भूमिका निभा चुके ब्रिटिश अभिनेता रोजर मूर का निधन हो गया। वह 89 साल के थे और कुछ समय से कैंसर से पीड़ित थे।

(ii)जेम्स बॉन्ड सिरीज़ की सात जासूसी फिल्मों जैसे ‘लिव एंड लेट डाई’ और ‘ए व्यू टू किल’ में रॉजर मूर ने काम किया था।

(iii)वह अपने मानवतावादी कार्यों के लिये भी जाने जाते थे। सर रोजर मूर को 1991 में यूनिसेफ का गुडविल एम्बेसेडर बनाया गया था।