देश के चौदहवें राष्ट्रपति होंगे रामनाथ कोविंद, 25 को शपथ

0
135

1.देश के चौदहवें राष्ट्रपति होंगे रामनाथ कोविंद, 25 को शपथ :-

राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं। उन्होंने दो तिहाई वोट हासिल कर विपक्षी प्रत्याशी मीरा कुमार को तीन लाख, 34 हजार, 730 मतों के भारी अंतर से हराया।

कोविंद की जीत भाजपा के लिए ऐतिहासिक है, क्योंकि पहली बार पार्टी का कोई नेता राष्ट्रपति चुना गया है। इसके साथ ही राष्ट्रपति बनने वाले उत्तर प्रदेश मूल के भी वे पहले नेता हैं। 25 जुलाई को मुख्य न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर उनको शपथ दिलाएंगे।

राष्ट्रपति चुनाव में राजग प्रत्याशी रामनाथ कोविंद 21 राज्यों में अपनी प्रतिद्वंद्वी मीरा कुमार से आगे रहे। सिर्फ आठ राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में मीरा कुमार को ज्यादा वोट मिले। कोविंद को उत्तर प्रदेश से सबसे ज्यादा, तो केरल से सिर्फ एक वोट ही हासिल हुआ।

यह वोट राज्य में भाजपा के एकमात्र विधायक ओ राजगोपाल का था। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मीरा को 55 और कोविंद को महज छह वोट मिले।

 

2.ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर भारत फाइनल में पहुंचा :-

हरमनप्रीत कौर की रिकॉर्डतोड़ शतकीय पारी के दम पर भारत ने गुरुवार को इंग्लैंड के डर्बी में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हराकर आइसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई।

वर्षा से बाधित इस दूसरे सेमीफाइनल में भारत ने निर्धारित 42 ओवर में चार विकेट पर 281 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। हरमनप्रीत ने तूफानी पारी खेलते हुए 115 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 171 रन बनाए।

इस दौरान उन्होंने 20 चौके और सात छक्के भी जड़े।

 

3.सचिन तेंदुलकर की टीम में शामिल हुए कमल हासन, खिलाएंगे कबड्डी :-

फिल्म अभिनेता कमल हासन को क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने उनकी कबड्डी की टीम ‘तमिल थलाईवस’ के लिए ब्रांड एम्बेसडर चुना है। कमल प्रो कबड्डी लीग के 5 वे चरण के दौरान टीम का प्रचार करेंगे।

कमल हासन ने एक प्रेस रिलीज़ जारी कर यह कहा कि, ”मुझे कबड्डी खेल के साथ जुड़कर बहुत गौरवान्वित लग रहा है। मुझे व्यक्तिगत तौर पर बहुत गर्व हो रहा है कि मैं एक ऐसे खेल को बढ़ावा दूंगा, जिसे मेरे पूर्वजों ने बनाया था।

इसके अलावा अब वह भारतवर्ष की भूमि के अलावा विदेशों में भी प्रचलित हो गया है। मुझे गर्व है कि मैं ‘तमिल थलाईवस’ के लिए ब्रांड एम्बेसेडर बना हूं

 

4.रिटायरमेंट के दिन से ही पेंशन लाभ देना होगा, EPFO ने जारी किया निर्देश :-

कर्मचारी के रिटायरमेंट के दिन ही उसके पेंशन संबंधी लाभ देने होंगे। इसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) अपने सभी फील्ड कार्यालयों को पहले ही निर्देश जारी कर चुका है। श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने बुधवार को राज्यसभा में अपने लिखित जवाब में यह जानकारी दी।

दत्तात्रेय ने कहा कि ईपीएफओ की ओर से पीएफ का भुगतान सेवानिवृत्ति के दिन ही करने का निर्देश जारी किया जा चुका है।

फील्ड कार्यालयों को ईपीएफ स्कीम और ईपीएस (कर्मचारी पेंशन स्कीम) के सदस्यों को पेंशन संबंधी लाभों को भी उसी दिन उपलब्ध कराना होगा। श्रम मंत्री से यह पूछा गया था कि क्या सरकार ने पीएफ/ईपीएफ और ग्रैच्युटी का भुगतान रिटायरमेंट के दिन ही करने का फैसला लिया है।

 

5.दक्षिण कोरिया ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चंडीगढ़ में प्रतियोगिता शुरू की :-

दक्षिण कोरिया को एक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए, इसकी सरकार एक प्रतियोगिता में चंडीगढ़ और आसपास के शहरों में स्कूल के छात्रों को शामिल कर रही है।

दक्षिण कोरिया के सकल घरेलू उत्पाद में पर्यटन पांच प्रतिशत का योगदान करता है। भारत के औसतन 200,000 पर्यटक हर साल कोरिया की यात्रा करते है।

अप्रैल 2014 से बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान दक्षिण कोरिया के सद्भावना राजदूत हैं।

 

6.मध्य प्रदेश के 25,000 विद्यालयों में शाला सिद्धि प्रोत्साहन योजना शुरू हुई :-

छात्रों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ‘हमारी शाला कैसी हो’ और ‘शाला सिद्धी कार्यक्रम’ कार्यान्वित किया जा रहा है।

राज्य शिक्षा केंद्र ने इस कार्यक्रम के तहत सर्वश्रेष्ठ कामों को प्रोत्साहित करने के लिए शाला सिद्धी प्रोत्साहन योजना शुरू की है।

अब तक राज्य के 25,000 स्कूलों में शाला सिद्धि प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है।

 

7.ऑस्ट्रेलिया अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल :-

पेरिस में नवंबर 2015 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक पहल, अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने वाला ऑस्ट्रेलिया 35वां देश बन गया है।

यह भारत और फ्रांस के सह-नेतृत्व में शुरु किया गया है।

इसका उद्देश्य विकासशील देशों को अपनी सौर उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए सहायता करना है।

सौर गठबंधन, जिसका प्रधान कार्यालय भारत में है, पिछले दो सालों में अधिक मजबूत हो गया है और अधिक देशों ने समूह में शामिल होने के लिये समझौते पर हस्ताक्षर किए है।

 

8.भारत 2016 में सबसे अधिक आतंकवादी हमलों का सामना करने वाले 5 देशों में से एक :-

एक वरिष्ठ अमेरिकी आतंकवादरोधी अधिकारी ने कहा है कि 2016 में दुनिया के आतंकवादी हमलों के आधे से ज्यादा भारत और पाकिस्तान सहित पांच देशों में हुए।

2016 में आतंकवादी हमलों की कुल संख्या 2015 की तुलना में कम थी।

सभी हमलों के 55 फीसदी हमले इराक, अफगानिस्तान, भारत, पाकिस्तान और फिलीपींस में हुए, और और आतंकवादी हमलों के कारण हुई सभी मौतों की 75 प्रतिशत मौतें इराक, अफगानिस्तान, सीरिया, नाइजीरिया व पाकिस्तान में हुई।