नेपाल में संसदीय और प्रांतीय चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का मतदान कल

0
218

CURRENT G.K

1.अमरीका में प्रतिनिधिसभा ने म्याtमां में रोहिंग्या समुदाय के प्रति हिंसात्म क रवैया अपनाने के खिलाफ निंदा प्रस्तांव पारित किया

अमरीका में प्रतिनिधि सभा ने रोहिंग्या समुदाय के खिलाफ जातीय हिंसा की निंदा करते हुए प्रस्ताव पारित किया है और म्याममां के रखाइन सूबे में तुरंत मानवीय सहायता बहाल करने का आग्रह किया है। प्रस्ताdव में म्यायमां सेना और सुरक्षाबलों की बर्बर कार्रवाई की निंदा की गई है और तुरंत हिंसा रोकने को कहा गया है। म्याtमां की स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची से देश को नैतिक नेतृत्वा प्रदान करने का आग्रह किया गया है।

 

2.नेपाल में संसदीय और प्रांतीय चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का मतदान कल

नेपाल में संसदीय और प्रांतीय चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का मतदान कल होगा। प्रतिनिधि सभा के 128 निर्वाचन क्षेत्रों और प्रांतीय निर्वाचन क्षेत्रों के 256 सीटों पर मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। निष्पलक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए व्यानपक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और विभिन्नल राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं सहित चार हजार चार सौ 82 उम्मीनदवार चुनाव मैदान में हैं।

 

3.एशिया में प्रदूषण वाले इलाकों में रहने वाले एक करोड़ साठ लाख से अधिक शिशु हैं: युनीसेफ

संयुक्तअ राष्ट्र  बाल सहायता कोषयुनीसेफ ने कहा है कि बहुत अधिक प्रदूषण वाले इलाकों में रहने वाले विश्वर के एक करोड़ सत्तकर लाख शिशुओं में से एशिया में एक करोड़ साठ लाख से अधिक शिशु हैं। इन इलाकों में सुरक्षित स्तंर से कम से कम छह गुना अधिक प्रदूषण है।

 

4.राष्ट्र के संविधान निर्माता डॉक्टर भीम राव आम्बेडकर की 62वीं पुण्यम तिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि

डॉ. भीमराव आम्बेीडकर के 62वें महापरिनिर्वाण दिवस पर आज राष्ट्र पति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रकपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्रश मोदी ने नई दिल्लीे में संसद भवन परिसर में उनकी प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। लोकसभा अध्यीक्ष सुमित्रा महाजन, उपाध्य क्ष एम थम्बी दुरई, पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण  आडवाणी, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, सामाजिक न्यारय और आधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत तथा अन्यत गण्यनमान्यण लोगों ने डॉ. आम्बेहडकर को श्रद्धांजलि दी। डॉक्टधर अम्बेथडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृयति ईरानी ने अपने ट्वीट संदेश में कहा कि सामाजिक न्याधय सुनिश्चित करने और समावेशी समाज का निर्माण करने के लिए राष्ट्रा डॉक्टवर अम्बेहडकर के प्रयासों के प्रति ऋणी है।

महापरिनिर्वाण दिवस पर उनके हजारों अनुयायियों ने मुम्बवई की चैत्यक भूमि में उनके स्मातरक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। महाराष्ट्रव के राज्यजपाल विद्या सागर राव और मुख्य मंत्री देवेन्द्रं फडणवीस ने आज चैत्यरभूमि पर उन्हेंे श्रद्धासुमन अर्पित किये।

 

5.गुजरात विधानसभा चुनाव के‍ लिए प्रचार चरम पर

गुजरात में खराब मौसम के कारण कल रोका गया चुनाव प्रचार आज फिर शुरू हो गया है। पहले चरण के प्रचार के लिए अब सिर्फ दो दिन बचे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्रच मोदी ने कहा है कि गुजरात में भारतीय जनता पार्टी सरकार भ्रष्टाेचार खत्मआ करने में सफल रही है और कानून व्य वस्थां सुधरी है। मुख्यगमंत्री विजय रूपाणी ने राजकोट में अपने निर्वाचन क्षेत्र में रोड शो आयोजित किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पार्टी अध्य्क्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृाति ईरानी, उमा भारती, परसोत्तमम रूपाला और उत्त र प्रदेश के मुख्य्मंत्री योगी आदित्यदनाथ सहित भारतीय जनता पार्टी के अन्यत प्रमुख प्रचारक भी चुनाव प्रचार कर रहे हैं।

इस बीच कांग्रेस उपाध्यरक्ष राहुल गांधी की नर्मदा, डांग और तापी जिलों में आज होने वाली रैलियां रद्द कर दी गई है। कांग्रेस ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी 2012 के गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान किये गये वादों को पूरा नहीं कर पाई है।

 

6.चक्रवात ओखी तेजी से कमजोर पड़कर कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने कहा है कि चक्रवात ओखी तेजी से कमजोर पड़कर कम दबाव के क्षेत्र में बदल गया है और अभी दक्षिणी गुजरात पर केंद्रित है। श्री हर्षवर्द्धन ने कहा कि अब इससे किसी प्रतिकूल असर की आशंका नहीं है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने बताया कि तमिलनाडु में 233, केरल के 361 और लक्षद्वीप से 30 लोगों को बचाया गया है।

उधर गुजरात सरकार में राजस्वह विभाग के प्रधान सचिव पंकज कुमार ने कहा है कि राज्य  पर अब खतरा नहीं है और कल से मौसम में सुधार आएगा। लेकिन अगले चौबीस घंटों तक दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्रय के तटीय जिलों में हल्कीम से लेकर सामान्यन तक वर्षा हो सकती है।

 

7.लोगों के प्रति जवाबदेह पारदर्शी सुशासन बनाने की व्य वस्थाr लोकतंत्र के मुख्यप स्तहम्भस हैं: उपराष्ट्रापति वैंकेया नायडू

उपराष्ट्रकपति वैंकेया नायडू ने कहा है कि सूचना में हिस्सेटदारी और लोगों के प्रति जवाबदेह पारदर्शी सुशासन बनाने की व्यटवस्थार लोकतंत्र के मुख्यह स्तनम्भस हैं। वे नई दिल्लीप में केन्द्रीशय सूचना आयोग के बारहवें वार्षिक सम्मेमलन में बोल रहे थे। श्री नायडू ने कहा कि सूचना हासिल करने में लोगों की अधिकाधिक पहुंच लोकतंत्र को ज्यातदा प्रगतिशील, भागीदारी वाला और सार्थक बनाती है। श्री नायडू ने कहा कि सूचना का अधिकार आरटीआई विधेयक बनना देश के इतिहास का एक महत्वापूर्ण क्षण रहा है।

 

8.गुजरात और तमिलनाडु के स्वास्य्  मंत्रियों को चक्रवात के असर से निपटने के लिए केंद्र सहयोग करेगा: जे पी नड्डा

केंद्रीय स्वा स्य्र   और परिवार कल्याडण मंत्री जे. पी. नड्डा ने गुजरात और तमिलनाडु के स्वाहस्य्क   मंत्रियों को चक्रवात के असर से निपटने के लिए केंद्र के पूरे सहयोग का आश्वाासन दिया है। स्वा स्य्अस  मंत्रालय की विज्ञप्ति में बताया गया है कि श्री नड्डा ने दोनों राज्योंे के स्वा थ्यद मंत्रियों से इस बारे में चर्चा की।

 

9.आज की आर्थिक हलचल

बम्बHई शेयर बाजार के कारोबार में संवेदी सूचकांक 125 अंक घटकर 32 हजार 660 पर था। यह एक सौ अंक की गिरावट के साथ 32 हजार 702 पर खुला था। नेशनल स्टॉकक एक्स चेंज का निफ्टी भी  55 अंक की गिरावट के साथ 10 हजार 62 पर आ गया। अन्त रबैंक विदेशी मुद्राबाजार में आज डॉलर के मुकाबले रूपया 6 पैसे कमजोर हुआ। एक डॉलर 64 रूपये 44 पैसे का बोला गया।

 

10.बिजली सर्किट के समान जल सर्किट भी विकसित किए जाएंगे: श्री नितिन गडकरी

केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी ने देश में नदी संपर्क, बैराजों, बांधों, रबड़ के बांधों के निर्माण, ड्रिप और पाईप से सिंचाई की आवश्यीकता पर बल दिया तथा बेहतर जल संरक्षण के लिए बिजली सर्किट की तर्ज पर जल सर्किट की जरूरत को रेखांकित किया। वे नई दिल्लीी में दूसरे भारत जल प्रभाव सम्मे लन 2017 को संबोधित कर रहे थे।

सम्मे लन को संबोधित करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि जल की उपलब्ध्ता परेशानी नहीं है, लेकिन हमें इसके प्रबंधन और संरक्षण के बारे में सीखना होगा। मंत्री महोदय ने कहा कि केंद्र सरकार के 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की योजना उचित जल प्रबंधन के बिना हासिल नहीं की जा सकती है। श्री गडकरी ने कहा कि ड्रिप और पाइप के जरिए सिंचाई से पानी की बर्बादी कम होगी और यह किसानों के लिए किफायती होगी। उन्हों ने कहा कि नदी संपर्क कार्यक्रम से तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्रह जैसे महत्वदपूर्ण क्षेत्रों में जल की समस्याी में कमी आएगी।

 

11.मृदा गुणवत्ता हेल्थ कार्ड योजना का उद्देश्य किसानों की 12 करोड़ जोतों की मिट्टी के विषय में जानकारी प्रदान करना है: राधा मोहन सिंह

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री राधा मोहन सिंह ने विश्व मृदा दिवस के अवसर पर कहा है कि मृदा गुणवत्ता हेल्थ कार्ड योजना का उद्देश्य देश के सभी किसानों की 12 करोड़ जोतों के सॉयल हेल्थ के विषय में जानकारी प्रदान करना है। श्री सिंह ने यह बात कृषि विज्ञान केन्द्र, झज्जर में विश्व मृदा दिवस के अवसर पर कही। उल्लेखनीय है कि हर वर्ष 5 दिसम्बर को विश्व मृदा दिवस मनाया जाता है। भारत में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की शुरुआत फरवरी, 2015 में राजस्थान में की गई थी।

केन्द्रीय कृषि मंत्री ने जानकारी दी कि किसानों की मदद के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड एप लांच किया गया। इस ऐप से क्षेत्र स्तर के कार्यकर्ताओं को लाभ होगा। नमूना संग्रह के समय फील्ड से नमूना पंजीकरण विवरण कैप्चर करने में यह मोबाइल ऐप स्वचालित रूप से जीआईएस समन्वय को कैप्चर करता है और उस स्थान को इंगित करता है जहां से क्षेत्र के कार्यकर्ताओं द्वारा मिटटी का नमूना लिया जाता है। यह ऐप राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के लिए विकसित अन्य जियोटैंगिग ऐप की तरह काम करता है। ऐप में किसानों के नाम, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, लिंग, पता, फसल विवरण आदि दर्ज होता है।

 

12.भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 1-0 से टेस्ट सीरीज जीती

भारत श्रीलंका के बीच तीसरा और अंतिम क्रिकेट टैस्टs मैच ड्रा हो गया है। भारत ने 1-0 से टेस्ट सीरीज जीत ली है। दिल्लीं के फिरोजशाह कोटला मैदान में श्रीलंका ने मैच के पांचवें और अंतिम दिन अपनी दूसरी पारी में चाय काल तक 5 विकेट पर 226 रन बनाए थे।

 

13.वर्ष 2018 भारत में खेल का वर्ष होगा: कर्नल राज्यiवर्धन राठौर

खेल मंत्री कर्नल राज्यwवर्धन राठौर ने कहा है कि वर्ष 2018 भारत में खेल का वर्ष होगा। नई दिल्लीा में बिग पिक्चकर सम्मिट को संबोधित करते हुए श्री राठौर ने कहा कि देश में खेल-कूद को बढ़ावा देना एक बड़ा काम है क्योंीकि रोजगार पक्कार करना प्रत्ये क युवा की पहली प्राथमिकता है। उन्हों ने कहा कि खेल-कूद की जानकारी केवल पाठ्यक्रम के जरिये नहीं दी जानी चाहिए, अब इसे मोबाइल ऐप से उपलब्धा कराया जाना चाहिए। खेल मंत्री ने कहा कि भारत का खेल विश्वंविद्यालय मणिपुर के इम्फाेल में स्था्पि‍त किया जायेगा।

 

14.भारत ने पहली दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशीप जीती

भारत ने पहली दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय बैडमिंटन चैम्पियनशीप जीत ली है। गुवाहाटी में फाइनल में भारत ने नेपाल को 3-0 से हराया। लड़कों के सिंगल्स फाइनल में आर्यमान टंडन ने दीपेश धामी को हराया। वहीं लड़कियों के सिंगल्स फाइनल में, अश्मिता चलीहा ने रशीला महार्जन को मात दी। लड़कों के डबल्स में अरिन्ताप दास गुप्ता और कृष्णा प्रसाद की जोड़ी ने दीपेश धामी और नबिन श्रेष्ठ की जोड़ी को 19-21, 21-14, 21-11 से हराया।