पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए शाहिद खाकान अब्बासी

0
220

CURRENT GK

 

1.स्वास्थ्य मंत्रालय ‘तीव्र मिशन इंद्रधनुष’ लांच करेगा :-

वर्ष 2018 तक पूर्ण टीकाकरण कवरेज का लक्ष्य,

पूर्ण टीकाकरण कवरेज में तेजी लाने और निम्न टीकाकरण कवरेज वाले शहरी क्षेत्रों एवं अन्य इलाकों पर अपेक्षाकृत ज्यादा ध्यान देने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने वर्ष 2018 तक लक्ष्य हासिल करने हेतु एक आक्रामक कार्य योजना तैयार की है।

योजना के मुताबिक राज्य 07 अक्टूबर, 2017 से निरंतर चार महीनों तक हर माह की सात तारीख से सात कार्य दिवसों के दौरान तीव्र मिशन इंद्रधनुष अभियान चलाएगी, जिसमें रविवार, अवकाश दिवस एवं सामान्य टीकाकरण दिवस शामिल नहीं हैं।

तीव्र मिशन इंद्रधनुष के तहत कुल मिलाकर 118 जिलों, 17 शहरी क्षेत्रों और पूर्वोत्तर राज्यों के 52 जिलों को लक्षित किया जाएगा।

 

2.सेबेस्टियन वेट्टेल ने हंगरी ग्रैंड प्रिक्स जीता :-

सेबेस्टियन वेट्टेल हंगरी ग्रैंड प्रिक्स के विजेता रहे, वही उनकी टीम के साथी किमी राइकॉनन दूसरे स्थान पर रहे जबकि मर्सिडीज लुईस हैमिल्टन तीसरे स्थान पर रहे।

यह सीजन की उनकी चौथी जीत और फॉर्मूला वन कैरियर की 46वी जीत है।

 

3.भारतीय रिजर्व बैंक ने यूनियन बैंक पर 3 करोड़ रु. जुर्माना लगाया :-

भारतीय रिजर्व बैंक ने ‘नो योर कस्टमर’ (केवाईसी) के नियमों पर नियामक दिशा के अनुपालन के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया ।

केवाईसी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा बैंक ग्राहकों की पहचान और पते के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

यह जुर्माना विनियामक अनुपालन में कमी पर लगाया गया है। यह बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ दर्ज किए गए किसी लेन-देन या समझौते की वैधता पर नहीं लगाया गया है।

 

4.RBI आज करेगी ब्याज दरों पर फैसला :-

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के नेतृत्व में 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति बुधवार को नीतिगत ब्याज दरो में कटौती को लेकर फैसला करेगी। 1 और 2 अगस्त को प्रस्तावित इस बैठक में ब्याज दरों में 0.25 फीसद कटौती की उम्मीद है क्योंकि महंगाई दर निचले स्तर पर है।

इस बैठक का फैसला बुधवार को सामने आएगा और इंडस्ट्री के साथ-साथ स्टॉक मार्केट की नजर इस फैसले पर टिकी हुई है।

बैंकरों को उम्मीद है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अपने मौद्रिक रुख को बदलने और बेंचमार्क उधार दर में कम से कम 0.25% की कटौती करेगा।

वहीं कुछ लोगों को उम्मीद है कि जून में खुदरा मुद्रास्फीति के 1.54% के ऐतिहासिक निम्नतम स्तर पर पहुंचने के बाद केंद्रीय बैंक दरों में कटौती कर सकता है।

 

5.जॉर्डन ओपन टेबल टेनिस में भारत ने 24 पदक जीते :-

भारत ने जॉर्डन जूनियर और कैडेट ओपन टेबल टेनिस टूर्नामेंट में कुल 24 पदक जीते हैं। यह टूर्नामेंट जॉर्डन की राजधानी अम्मान में संपन्न हुआ ।

भारत ने कुल 7 स्वर्ण, 7 रजत और 10 कांस्य पदक जीते हैं। इस टूर्नामेंट में भारत दुसरे स्थान पर रहा ।

स्मरणीय बिंदु –

जॉर्डन

राजधानी: अम्मान

मुद्रा: जॉर्डन दिनार

राजा: जॉर्डन के अब्दुल्ला

 

6.पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री चुने गए शाहिद खाकान अब्बासी :-

नवाज शरीफ के वफादार शाहिद खाकन अब्बासी को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली ने मंगलवार को प्रधानमंत्री निर्वाचित किया। अब्बासी पनामा पेपर्स कांड में सुप्रीम कोर्ट से शरीफ को अयोग्य ठहराए जाने के बाद पाकिस्तान के अंतरिम प्रधानमंत्री बने।

342 सदस्यों वाले सदन में सत्तारूढ़ दल पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) के अब्बासी को 221 वोट मिले।

जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के नवीद कमर को 47 और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) को 33 वोट मिले।

जमात-ए-इस्लामी के उम्मीदवार साहिबजादा तारिकुल्ला को मात्र चार वोट मिले। सदन में पीएमएल-एन के पास 188 सीटें हैं। शाम को पाक राष्ट्रपति मामून हुसैन ने अब्बासी को देश के प्रधानमंत्री के तौर शपथ दिलाई।

 

7.लागोस ओपन में राहुल, मनु-सुमीत ने खिताब जीते :-

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी सी राहुल यादव और मनु अत्री तथा बी. सुमीत रेड्डी की पुरुष युगल जोड़ी ने क्रमश: पुरुष एकल और पुरुष युगल खिताब लागोस इन्टरनेशनल प्रतियोगिता, नाइजीरिया में जीता।

चौथी वरीयता प्राप्त राहुल ने अपने देश के करन राजन राजराजन को 21-15, 21-13 से हराकर तस्लीम बॉलोगुन स्टेडियम नाइजीरिया के मोलेडे ओकोया-थॉमस हॉल में खिताब जीता ।

 

8.प्रधानमंत्री ने क्रमवार उच्चस्तरीय बैठकों में उत्तर-पूर्वी राज्यों में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की, 2000 करोड़ रुपए से अधिक सहायता राशि की घोषणा की :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज बाढ़ प्रभावित उत्तर-पूर्वी राज्यों में राहत, पुनर्वास, पुनर्निर्माण और बाढ़ की स्थिति से निपटने के उपायों के लिए 2000 करोड़ रुपए से अधिक के राहत पैकेज की घोषणा की। उच्चस्तरीय बैठकों के अंतिम चरण में यह घोषणा की गई, जिसमें प्रधानमंत्री ने इन राज्यों में बाढ़ की स्थिति और राहत के उपायों की समीक्षा की

 

9.न्यायमूर्ति बी.एन. श्रीकृष्ण भारत के लिए डेटा संरक्षण फ्रेमवर्क पर गठित विशेषज्ञ समूह के अध्यक्ष :-

डेटा संरक्षण के विशेष महत्व को ध्यान में रखने के साथ-साथ देश के नागरिकों के व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित एवं संरक्षित रखने के लिए भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 31 जुलाई, 2017 को भारत के उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायमूर्ति बी.एन. श्रीकृष्ण की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की एक समिति गठित की है।

इस समिति में सरकार, शिक्षाविद एवं उद्योग जगत के सदस्य शामिल हैं। इस समिति को डेटा संरक्षण से जुड़े महत्वपूर्ण मसलों की पहचान एवं अध्ययन करने और उन्हें सुलझाने के तरीके सुझाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 

10.श्री रवि शंकर प्रसाद ने राज्यों/ संघ शासित प्रदेशों के युवा पुलिस अधीक्षकों और सीएपीएफ के कमाडेंटों के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया :-

केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और विधि एवं न्याय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद ने आज यहां राज्यों/ संघ शासित प्रदेशों के युवा पुलिस अधीक्षकों और सीएपीएफ के कमाडेंटों के राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।

इस दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन गृह मंत्रालय के पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो द्वारा किया जा रहा है।

 

11.राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2017 का मसौदा तैयार करने के लिए गठित राष्ट्रीय शिक्षा नीति समिति के तकनीकी सचिवालय का उदघाटन :-

प्रख्यात अंतरिक्ष वैज्ञानिक एवं पद्म विभूषण विजेता डॉ. के. कस्तूरीरंजन ने आज बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय आकलन एवं प्रत्यायन परिषद (एनएएसी) के परिसर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2017 का मसौदा तैयार करने वाली समिति के तकनीकी सचिवालय के नये कार्यालय का उद्घाटन किया।

इस समिति का गठन डॉ. के. कस्तूरीरंजन की अध्यक्षता में भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा किय गया है, जिसमें देशभर के जाने-माने विशेषज्ञ शामिल हैं। इस समिति को राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2017 का मसौदा तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है।