प्रधानमंत्री करेंगे जलमल निकासी परियोजना व राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास

0
149

CURRENT G.K.

1.भारत ने गैर-परमाणु हथियार देश के तौर पर एनटीपी में शामिल होने से किया इनकार

भारत ने परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) के साथ गैर परमाणु हथियार देश के तौर पर जुड़ने की संभावना से इनकार करते हुए कहा कि वह परमाणु विस्फोटक परीक्षण पर एकतरफा स्वैच्छिक रोक के लिए प्रतिबद्ध है।

कॉन्फ्रेंस ऑन डिस्आर्मामेंट में भारत के स्थायी प्रतिनिधि अमनदीप सिंह गिल ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा कि भारत का एनपीटी के साथ गैर परमाणु हथियार देश (एनएनडब्ल्यूएस) के तौर पर जुड़ने का सवाल ही नहीं उठता। परमाणु हथियार विषय पर चर्चा में उन्होंने कहा कि एनपीटी पर भारत का रुख स्पष्ट है और इस पर कुछ भी दोहराने की कोई जरूरत नहीं है।

श्री गिल ने कहा कि इसी के साथ भारत वैश्विक परमाणु अप्रसार लक्ष्यों को मजबूत करने और बनाए रखने का समर्थन करता है, खासकर उन देशों द्वारा इसके पूर्ण और प्रभावी क्रियान्वयन का, जिन देशों का एनपीटी समेत संबंधित समझौतों और संधियों के तहत इसका दायित्व बनता है।

 

2.गौतम बंबावाले बने चीन में भारत के नए राजदूत

अनुभवी राजनयिक गौतम बंबावाले को चीन में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया। वर्तमान में वह पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त हैं। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार रात इसकी घोषणा की। श्री बंबावाले 2016 में पाकिस्तान का उच्चायुक्त नियुक्त किये जाने से पहले वे भूटान में भारत के राजदूत थे।

मंत्रालय ने कहा कि 1984 बैच के भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अधिकारी बंबावाले के जल्द ही पदभार संभालने की उम्मीद है। वह विजय गोखले की जगह लेंगे। वर्तमान में चीन में गोखले भारत के राजदूत के रूप में काम कर रहे हैं। चीन-भारत संबंधों को लेकर दक्षता प्राप्त बंबावाले ने अपनी विदेशी भाषा (सीखने के लिए) के रूप में मंदारिन का चयन किया था और 1985 से 1991 के बीच हांगकांग एवं बीजिंग में सेवा दे चुके हैं। वह बीजिंग में भारतीय दूतावास के उपप्रमुख के तौर पर काम कर चुके हैं।

 

3.यूनेस्को से अलग हुआ अमेरिका

संयुक्त राष्ट्र शैक्षणिक, वैज्ञानिक व सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) से अमेरिका अलग हो गया है। फंड की कमी से जूझ रहे यूनेस्को की दिक्कतें आने वाले दिनों में और बढ़ सकती है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पहले भी संगठन को दिए जाने वाले फंड की  आलोचना कर चुके हैं। यूनेस्को को अमेरिका से हर साल करीब आठ करोड़ डॉलर (करीब 520 करोड़ रुपये) की मदद मिलती है।

यूनेस्को का मुख्यालय पेरिस में है। संयुक्त राष्ट्र का यह संगठन 1946 से काम कर रहा है। इसे विश्व धरोहरों को चिह्नित करने के तौर पर जाना जाता है। अमेरिका ने साल 2011 में फलस्तीन को यूनेस्को का पूर्णकालिक सदस्य बनाने के फैसले के विरोध में इसके बजट में अपने योगदान नहीं दिया था।

यूनेस्को से अमेरिका के हटने के बारे में पूछे जाने पर संगठन में अमेरिका के प्रतिनिधि और अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कोई भी टिप्पणी नहीं की है।

 

4.उच्चतम न्यायालय ने पटाखों की बिक्री पर लगा प्रतिबंध हटाने से किया इंकार

उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पटाखों की बिक्री पर 31 अक्तूबर तक के लिये लगाये गये प्रतिबंध को हटाने के लिए पटाखा व्यापारियों की अर्जी खारिज कर दी। इन व्यापारियों ने पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने संबंधी नौ अक्तूबर के आदेश में ढील देने और उन्हें 19 अक्तूबर से पहले दीपावली के पर्व पर कम से कम एक दो दिन इनकी बिक्री करने की अनुमति देने का अनुरोध किया था।

न्यायमूर्ति ए के सिकरी और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की खंडपीठ ने कहा कि इस प्रतिबंध पर किसी प्रकार की ढील देना शीर्ष अदालत द्वारा पारित आदेश की भावना के खिलाफ होगा।

पीठ ने यह भी कहा कि लोग नौ अक्तूबर से पहले खरीदे गये पटाखे चलायेंगे।

न्यायालय ने कहा कि प्रतिबंध के आदेश से पहले जिन पटाखों की बिक्री हो चुकी है, लोग उन्हें चलायेंगे और वह पर्याप्त होगा। वैसे भी यह पटाखा विहीन दीवाली नहीं होगी।।

बता दे कि इन कारोबारियों ने अपनी अर्जी में कहा था कि न्यायालय के 12 सितंबर के आदेश के बाद उन्होंने अपने लाइसेंस का नवीनीकरण कराया था और उन्होंने दीपावली के दौरान बिक्री के लिये पटाखे भी मंगा लिये थे। उनका यह भी तर्क था कि लाइसेंस के नवीनीकरण के बाद पटाखे खरीदने के लिये उन्होंने अच्छी खासी रकम का निवेश किया है और न्यायालय के नये आदेश से उन्हें जबर्दस्त आर्थिक नुकसान उठाना पडेगा।

शीर्ष अदालत ने पटाखों की बिक्री पर 31 अक्तूबर तक के लिये प्रतिबंध लगाते हुये कहा था कि इनकी बिक्री पर लगा प्रतिबंध अस्थाई रूप से हटाने संबंधी 12 सितंबर का उसका आदेश एक नवंबर से प्रभावी होगा।

न्यायालय ने कहा था कि 11 नवंबर, 2016 के शीर्ष अदालत के आदेश को दीपावली के दौरान इसके सकारात्मक प्रभाव को परखने का एक अवसर मिलना चाहिए। इस आदेश के तहत ही पटाखों के थोक और खुदरा बिक्री के लाइसेंस निलंबित किये गये थे।

 

5.प्रधानमंत्री करेंगे जलमल निकासी परियोजना व राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को बिहार में चार जलमल निकासी परियोजना व चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं की लागत करीब 3769 करोड़ रूपये है।

जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार चार जलमल निकासी परियोजनाओं की लागत करीब 738 करोड़ रूपये है। वहीं चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की लागत करीब 3031 करोड़ रूपये है। इन चार राष्ट्रीय राजमार्गों की लम्बाई 195 किलोमीटर होगी।

मोकामा में होने वाले इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री के साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सहित अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहेंगे।

चार जल निकासी परियोजनाओं में बेउर में जलमल शोधन संयंत्र, बेउर में ही जलमल नेटवर्क के साथ जलमल प्रणाली, करमालीचक में जलमल शोधन संयंत्र तथा सैदपुर में जलमल नेटवर्क निर्माण शामिल है। इन परियोजनाओं से 120 एमएलडी नयी जलमल शोधन संयंत्र क्षमता सृजित होगी । इसके साथ ही बेउर में वर्तमान 20 एमएलडी क्षमता का उन्नयन किया जा सकेगा। मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री जिन चार राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे उनमें एनएच 31 पर औंता—सिमरिया खंड को चार लेन बनाने का और गंगा सेतु पर छह लेन की सड़क के निर्माण का कार्य शामिल है । इस पर 1161 करोड़ रूपये की लागत आयेगी । इसके साथ ही एनएच 31 पर बख्तियारपुर—मोकामा खंड को चार लेन का बनाने के कार्य पर 837 करोड़ रूपये की लागत आयेगी जबकि एनएच 107 पर महेश्वरखूंट सहरसा पूर्णिया खंड पर दो लेन की सड़क के निर्माण पर 736 करोड़ रूपये की लागत आयेगी । एनएच 82 पर बिहारशरीफ बरबीघा मोकामा खंड पर दो लेन की सड़क के निर्माण पर 297 करोड़ रूपये की लागत आयेगी ।

 

6.साल भर मनाया जाएगा महात्माद गांधी की 150वीं जयंती

सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती साल भर मनायेगी। जयंती समारोह 2 अक्टूबर 2019 से 2अक्टूबर 2020 के बीच मनाया जायेगा। इस अवसर पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे, इसमें महात्मा गांधी के संदेशों का प्रचार-प्रसार किया जायेगा। इस काम के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में एक राष्ट्रीय समिति का गठन किया गया है।

 

7.इलाहाबाद उच्चज न्यादयायल ने 2008 के आरूषि-हेमराज हत्याा मामले में राजेश और नुपूर तलवार को किया बरी

इलाहाबाद उच्चा न्याायालय ने राजेश तलवार और नुपुर तलवार को उनकी पुत्री आरूषी और घरेलू नौकर हेमराज की वर्ष 2008 में हुई हत्याल के मामले में बरी कर दिया है। न्या यमूर्ति बी के नारायण और न्यामयमूर्ति ए के मिश्रा की खण्डेपीठ ने यह फैसला सुनाते हुए कहा कि परिस्थितिजन्य और उपलब्ध  सबूतों के आधार पर डॉक्ट्र दम्प्त्ति को दोषी नहीं ठहराया जा सकता। न्या यालय ने कहा है कि जांच एजेंसी ऐसे साक्ष्या प्रस्तुटत करने में विफल रही है जिससे साबित होता हो कि आरूषी और घरेलू सहायक हेमराज की हत्याज दंत चिकित्सटक दम्पंत्तिज ने की है। न्याऔयालय ने कहा है कि वह अभियुक्तोंा को संदेह का लाभ दे रही है। इस मामले में जांच के दौरान राज्य पुलिस की शिकायतें मिलने के बाद तत्काऔलीन मुख्यहमंत्री मायावती ने इसकी जांच देश की प्रतिष्ठिात जांच एजेंसी केन्द्री य जांच ब्यूरो को सौंप दिया। लेकिन अभी भी यह प्रश्नो अनुत्तदरित है कि आखिर आरूषी की हत्याा किसने की।

इससे पहले तलवार दम्पहत्ति को अपनी 14 वर्षीय बेटी की हत्याप के आरोप में सी बी आई अदालत ने दोषी करार दिया था।

 

8.डीजल-इलेक्ट्रिक इंजन की खेप पहुंची भारत

रेल विद्युत इंजन बनाने वाली अमरीकी कंपनी कांगलोमरेट जनरल इलेक्ट्रिीक द्वारा पहली बार तैयार एक हजार डीजल-इलेक्ट्रिक इंजन की खेप भारत पहुंच गई है। भारत ने इस प्रकार के इंजन बनाने वाली अमरीकी कंपनी के साथ 250 अरब अमरीकी डॉलर का सौदा किया था।

यह परियोजना भारतीय रेल और जी ई के बीच एक संयुक्तक उद्यम है।

 

9.डॉलर के मुकाबले रुपया हुआ 19 पैसे मजबूत

वृहद आर्थिक आंकड़ों के सकारात्मक रहने का असर रुपया पर पड़ा। शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया शुक्रवार को 19 पैसे मजबूत होकर 64.89 पर खुला। गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया छह पैसे सुधरकर 65.08 पर बंद हुआ था।

अगस्त के लिए औद्योगिक उत्पादन सूचकांक नौ महीने के उच्च स्तर यानी 4.3% पर पहुंच गया है जबकि सितंबर में खुदरा मुद्रास्फीति 3.28% रही है जो पिछले माह की तुलना में लगभग स्थिर है।

मुद्रा कारोबारियों के अनुसार अन्य विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के कमजोर होने और घरेलू शेयर बाजारों के सकारात्मक रुख के साथ खुलने का समर्थन रुपये को मिला है।

 

10.अमेरिका में भारत के प्रति सकारात्मक रुख — वित्त मंत्री

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की सालाना बैठक में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि अमेरिका में भारत के प्रति सकारात्मक रुख है और अमेरिकी निवेशकों को उन सुधारों की स्पष्ट समझ है जो सरकार अर्थव्यवस्था के विस्तार और भविष्य की संभावनाओं के मद्देनजर उठा रही है।

उनके अमेरिकी दौरे के साथ एक उच्च स्तरीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल भी गया हुआ है। श्री जेटली न्यूयॉर्क और बोस्टन का दौरा पहले ही कर चुके हैं, जहां उन्होंने निवेशकों को संबोधित किया और शीर्ष कॉर्पोरेट नेताओं के साथ बैठकें की। इसके अलावा उन्होंने कोलंबिया और हार्वर्ड विश्वविद्यालयों के छात्रों के साथ बातचीत भी की।

आईएमएफ मुख्यालय में फिक्की (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में श्री जेटली ने कहा कि अमेरिकी निवेशकों को अर्थव्यवस्था के विस्तार के लिए भारत द्वारा किए जा रहे सुधारों की बहुत अच्छी समझ है। बीते चार दिनों में निवेशकों को संबोधित करते हुए, उनके साथ मुलाकात करते हुए और उनके सवालों के जवाब देते हुए मैंने पाया है कि भारत के प्रति यहां एक सकारात्मक माहौल है।

 

11.खुदरा मुद्रा स्फीरति रही स्थिर

खुदरा मुद्रा स्फीति इस साल सितम्बर में तीन दशमलव दो आठ पर स्थिर रही। पिछले साल सितम्बर में यह दर चार दशमलव तीन नौ प्रतिशत थी। केन्द्रीय सांख्यिकीय कार्यालय के आंकड़ों के अनुसार सितम्बर में समग्र खाद्य मुद्रा स्फीति एक दशमलव दो पांच प्रतिशत पर रही।

 

12.फीफा अंडर-17 में भारत का सफर थमा

कोलंबिया के खिलाफ पिछले मैच में कुछ अच्छा प्रदर्शन करके उम्मीद जगाने वाली भारतीय टीम गुरूवार को घाना से हार गई। घाना के कप्तान एरिक अयाह और उनके साथियों के बेहतर प्रदर्शन के कारण घाना ने मुकाबले में 4-0 से जीत दर्ज करके फीफा अंडर-17 विश्व कप के प्री क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह सुरक्षित की। इसके साथ ही पहली बार फीफा में खेलने उतरी भारतीय अंडर-17 टीम का अंतिम 16 में पहुंचने का सपना चूर हो गया।

 

13.देबोराह हेरॉल्ड और अलीना रेजी ने किया यूसीआई ट्रैक साइक्लिंग विश्वकप प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाइ

भारतीय साइक्लिस्ट  देबोराह हेरॉल्ड और अलीना रेजी ने यूसीआई ट्रैक साइक्लिंग विश्वकप प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाइ कर लिया है।

प्रतियोगिता के आखिरी दिन गुरुवार को भारतीय साइक्लिंग टीम ने 2 रजत, 2 कांस्य पदक जीतकर अपने अभियान का समापन किया। ट्रैक एशिया कप में 7 स्वर्ण, 9 रजत और 5 कांस्य पदक जीत कर भारत पदक तालिका में सबसे ऊपर रहा।