प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुपोषण दूर करने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया

0
236

CURRENT G.K.

1.नेपाल में संसदीय और प्रान्तीय असेम्बली चुनावों के पहले चरण का मतदान जारी :-

32 पर्वतीय और हिमालय क्षेत्र के जिलों में 31 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। दोपहर साढ़े बारह बजे तक चालीस प्रतिशत मतदान की ख़बर है।

 

2.जिम्बाब्वे की एक अदालत ने सेना के सत्ता संभालने और पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को अपदस्थ करने को संवैधानिक बताया :-

जिम्बाब्वे की एक अदालत ने सेना के सत्ता संभालने और पूर्व राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को अपदस्थ करने को संवैधानिक बताया है। देश के नये प्रशासन के तहत कानून के शासन के बारे में चिन्ता व्यक्त करते हुए कल अदालत ने यह व्यवस्था दी। मुगाबे सरकार का एक मंत्री भी भ्रष्टाचार के आरोप में अदालत में पेश हुआ।

जिम्बाब्वे के काफी लोगों ने मुगाबे के 37 वर्ष के शासन की समाप्ति पर जश्न मनाया लेकिन उन्हें आशंका है कि राष्ट्रपतिइमर्सन मननगाग्वा के नेतृत्व में नई सरकार भी कहीं निरंकुश साबित न हो।

 

3.आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में श्री मोदी ने लोगों से स्वच्छता की अपील की :-

प्रधानमंत्री ने बच्चे, बूढ़े, जवान, महिलाओं, पुरूषों सभी से स्वच्छता के कार्य में सहयोग देने की अपील की।उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनों को सुविधाएं और अवसर प्रदान करने के लिए जोर दिया जा रहा हैं। सरकार यह सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है कि देश का प्रत्येक नागरिक सशक्त और समर्थ बन सकें। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के किसानों ने 10 करोड़ से अधिक मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनवा लिए है, ताकि मिट्टी के अनुरूप फसलों की बुआई की जा सके।प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा कि वे इस वर्ष के अपने सकारात्मक अनुभवों को नरेन्द्र मोदी ऐप अथवा माईगोव पोर्टल पर हैश टैग पॉजिटिव इंडिया से साझा कर सकते हैं।

 

4.विदेशमंत्री ने आईसीजे में न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी के फिर चुने जाने में समर्थन देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का आभार व्यक्त किया :-

विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में भारत के न्यायमूर्ति दलवीर भंडारी के फिर चुने जाने में समर्थन देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का आभार व्यक्त किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीटर पर कहा कि श्रीमती स्वराज ने राजनयिकों के लिए आयोजित स्वागत समारोह के दौरान अन्य देशों की सरकारों को धन्यवाद दिया। न्यायमूर्ति भंडारी भी समारोह में उपस्थित थे।

 

5.उत्तर प्रदेश में तीन चरण के शहरी स्थाgनीय निकायों के चुनाव के दूसरे चरण में 25 जिलों में हो रहा है मतदान :-

उत्तवर प्रदेश में तीन चरण के शहरी स्थामनीय निकायों के चुनाव के दूसरे चरण में 25 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। राज्यम में छह नगर निगमों – गाजियाबाद, अलीगढ़, मथुरा, इलाहाबाद, लखनऊ और वाराणसी, 51 नगर पालिका परिषदों और 132 नगर पंचायतों के लिए चुनाव कराया जा रहा है। मतदान के मद्देनज़र कड़ी सुरक्षा व्यरवस्थाष की गई है।लगभग सभी मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया है। मतदाताओं को उनके मतदान केन्द्रों के बारे में जानकारी, एसएमएस और मतदाता पर्ची वितरित करके दी गई है। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। राज्य पुलिस के साथ-साथ केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों के चालीस कंपनियां और पी ए सी की इकानवे कंपनियां तैनात की गई है। एक हजार दो सौ चार संवेदनशील मतदेय स्थलों से मतदान प्रक्रिया की वेबकास्टिंग की जा रही है।

 

6.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुपोषण दूर करने की आवश्यकता पर ज़ोर दिया :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्ऱ मोदी ने देश में बच्चोंी के अपूर्ण शारीरिक विकास,  कुपोषण, जन्मर के समय वजन कम रहने और शरीर में खून की कमी की समस्यान दूर  करने के लिए ठोस कार्य करने की आवश्यsकता पर बल दिया है। श्री मोदी ने अल्पी पोषण और उससे जुड़ी समस्या्ओं के निवारण की दिशा में किये जा रहे प्रयासों की समीक्षा की। उन्हों ने कहा कि स्वसतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ 2022 तक इसके नतीजे साफ दिखाई देने चाहिए।

नई दिल्ली में एक उच्चं स्तसरीय बैठक में प्रधानमंत्री कार्यालय, नीति आयोग और अन्यक मंत्रालयों के वरिष्ठ। अधिकारी मौजूद थे। श्री मोदी ने केन्द्री्य और राज्यम सरकारों के उन सभी कार्यक्रमों को एक साथ चलाने की आवश्यरकता बताई, जिनका पोषण के नतीजों पर सीधा या परोक्ष प्रभाव पड़ता है। वरिष्ठ  अधिकारियों ने बताया कि स्वयच्छो भारत अभियान, मिशन इन्द्र धनुष, बेटी बचाओ-बेटी पढाओं और प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना जैसे केन्द्रश सरकार के कार्यक्रमों का पोषण पर सकारात्मकप प्रभाव पड़ रहा है।

 

7.मांग में कमी के चलते सोने और चांदी की कीमत में गिरावट जारी :-

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नरमी और मांग में कमी के चलते शनिवार को भी सोने में गिरावट आई। इस दिन स्थानीय सराफा बाजार में पीली धातु 75 रुपया कमजोर होकर 30 हज़ार 450 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ। बीते सत्र में इस धातु में 25 रुपये की गिरावट आई थी। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं की ओर से खरीदारी का सहारा नहीं मिलने के चलते चांदी 200 रुपये टूटकर 40 हज़ार 300 रुपये प्रति किलो पर बोली गई। बीते दिन यह सफेद धातु यथावत रही थी।

न्यूयॉर्क के अंतरराष्ट्रीय बाजार में बीते दिन सोना 0.21 फीसद गिरकर 1287.90 डॉलर प्रति औंस (28.35 ग्राम) पर बंद हुआ। चांदी भी 0.35 फीसद कमजोर होकर 17.01 डॉलर प्रति औंस रही। इसका असर घरेलू सराफा बाज़ार पर भी पड़ा। दिल्ली में सोना आभूषण के भाव 75 रुपये गिरकर 30 हज़ार 300 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए। आठ ग्राम वाली गिन्नी 24 हज़ार 700 रुपये के पिछले स्तर पर बनी रही। साप्ताहिक डिलीवरी वाली चांदी 270 रुपये के नुकसान में 39 हज़ार 240 रुपये प्रति किलो बोली गई। चांदी सिक्का पिछले स्तर 74000-75000 रुपये प्रति सैकड़ा पर यथावत रहा।

 

8.सरकार ने सिले सिलाए वस्त्रों के निर्यात पर लागू कर वापसी योजना की जीएसटी के बाद की दरें अधिसूचित कीं :-

सरकार ने निर्यात होने वाले वस्त्रर और वस्तु ओं पर राज्यर कर वापसी योजना के तहत, कर वापसी की दरों को अधिसूचित कर दिया है। केन्द्री य कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने ट्वीट संदेश में इन दरों की घोषणा की। यह दरें इस वर्ष पहली अक्टूंबर से लागू होंगी। उन्होंतने कहा कि इससे वस्त्र  निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी और रोजगार के अवसर भी बढेंगे।

श्रीमती ईरानी ने कहा कि सरकार ने उत्पारद निर्यात योजना के तहत प्रोत्सा हन राशि बढ़ाकर निर्यात मूल्य़ के चार प्रतिशत करने की घोषणा की है। यह इस वर्ष पहली नवम्बजर से अगले वर्ष जून तक लागू रहेगी।

 

9.हांगकांग बैडमिंटन ओपन प्रतियोगिता के फाइनल में पी वी सिन्धु चीनी ताईपे की ताई-जू़-यिंग से हारीं :-

हांगकांग ओपन सुपर सीरीज़ बैडमिंटन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स फाइनल में रविवार को चीनी ताईपे की ताई जू यिंग ने भारत की पी वी सिंधू को 21-18,  21-18 से हरा दिया है।  सेमीफाइनल मैचों में कल सिंधु ने थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन को और ताई जू यिंग ने कोरिया की सुंग जी ह्यून को हराया था।

 

10.गुवाहाटी में विश्व महिला युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में भारत की पांच खिलाड़ी स्वर्ण पदक के लिए खेलेंगी :-

गुवाहाटी में महिला विश्व युवा मुक्केबाजी चैंपियनशिप में आज पांच भारतीय खिलाड़ी फाइनल मुकाबलों में खेलेंगी। 48 किलोग्राम भार वर्ग में नीतू, 51 किलो वर्ग में ज्योति गुलिया, 54 किलो में साक्षी चोपड़ा, 57 किलो में शशि चोपड़ा और 64 किलो भार वर्ग में अंकुशिता बोरो जीत के लिए पंच मारेंगी। इस प्रतियोगिता में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस से पहले वर्ष 2011 में सरजूबाला देवी ने एकमात्र स्वर्ण पदक जीता था।