प्रियंका चोपड़ा को मिलेगा दादा साहेब फाल्के एकेडमी अवार्ड

0
280

 

1.पोटाश खनन करने वाला देश का पहला राज्य बनेगा राजस्थान :-

(I)राजस्थान शीघ्र ही पोटाश खनन करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। राजस्थान के बीकानेर जिले में पोटाश के पर्याप्त भंडार मिले है।

(II)प्रदेश सरकार द्वारा पिछले 5 वर्षों से पोटाश भंडारों की खोज की जा रही थी। वर्ष 2013 से प्रदेश के 6 जिलों में खोज शुरू हुई थी, इनमें बीकानेर, श्रीगंगानगर, चुरू, सिरोही और बांसवाड़ा शामिल है। बीकानेर में 600 मीटर गहराई तक पोटाश की खोज की गई और सफलता भी मिली।

(III)प्रदेश के खान मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी का दावा है कि राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य बन रहा है जहां अच्छी क्वालिटी का पोटाश मिला है। बीकानेर में पर्याप्त मात्रा में पोटाश के भंडार मिले है।

2.सुकमा हमले में शहीद जवानों के परिजन को केनरा बैंक ने दिए 25 लाख :-

(I)पिछले महीने छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सली हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 25 जवानों के परिजन की आर्थिक मदद के लिए केनरा बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (सीबीओए) ने 25 लाख रुपये एकत्र किए हैं।

(II)सीबीओए के चेयरमैन जे वनंगमुडी ने रविवार यहां कहा, ‘एसोसिएशन ने 25 सीआरपीएफ जवानों के परिवारों को एक-एक लाख रुपए देने का फैसला किया है। देशभर में केनरा बैंक के 25 हजार अधिकारी हैं। प्रत्येक अधिकारी ने इस नेक काम के लिए 100 रुपए का योगदान दिया है।’

(III)शहीद हुए 25 जवानों में से दो मूल रूप से तमिलनाडु के रहने वाले थे। जे वनंगमुडी ने इस मौके पर कोयंबटूर निवासिनी सेल्वी को एक लाख रुपए का डिमांड ड्राफ्ट सौंपा। सेल्वी के पति तिरमुरगन 24 अप्रैल को सुकमा में नक्सली हमले में शहीद हो गए थे।

3.ऑक्सफोर्ड के पाठ्यक्रम में महात्मा गांधी व भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन :-

(I)ब्रिटेन के प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड विश्र्वविद्यालय में इतिहास की पढ़ाई करने वाले छात्रों को अब एक नई अनिवार्य परीक्षा देनी होगी। इसके लिए उन्हें भारतीय, एशियाई और मध्य पूर्व के इतिहास को पढ़ना होगा। विवि ने अपने पाठ्यक्रम को और समावेशी बनाने के लिए यह बड़ा कदम उठाया है।

(II)इस पाठ्यक्रम में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन और 1960 के दशक के मानवाधिकार आंदोलन समेत महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जैसी हस्तियों को शामिल किया जाएगा।

(III)’द संडे टाइम्स’ अखबार के अनुसार, ब्रिटिश इतिहास पर दो अनिवार्य पेपर होंगे। हालांकि इस साल के ऑटमन सेमेस्टर से यूनिवर्सिटी के इतिहास के स्नातक छात्रों को एक ऐसे पेपर की परीक्षा देनी होगी जिसमें ब्रिटिश और यूरोपीय इतिहास के बाहर के विषय शामिल होंगे।

4.प्रियंका चोपड़ा को मिलेगा दादा साहेब फाल्के एकेडमी अवार्ड :-

(I)अमेरिकी टीवी सीरियल ‘क्वांटिको’ और हॉलीवुड फिल्म ‘बेवॉच’ में अभिनय करने वाली प्रियंका चोपड़ा को इस साल एक जून को दादा साहेब फाल्के एकडेमी अवॉर्ड से नवाजा जाएगा।

(II)उनके लिए दोहरी खुशी की बात यह भी है कि अपनी पहली मराठी फिल्म ‘वेंटिलेटर’ बनाने वाली उनकी मां मधु चोपड़ा को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

(III)दादा साहेब फाल्के एकेडमी अवॉर्ड मुंबई का स्थानीय अवॉर्ड है। इसकी शुरुआत वर्ष 2000 में की गई थी।

(IV)इस साल समिति ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर ख्याति प्राप्त करने वाले एक्टर को पुरस्कृत करने के लिए नई श्रेणी बनाई है। इस श्रेणी के तहत ही प्रियंका को यह पुरस्कार देने का फैसला किया गया है।

 

5.आज से PM मोदी चार देशों की यात्रा पर, प्रथम चरण में पहुंचेगे जर्मनी :-

(I)प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चार देशों जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की यात्रा सोमवार से शुरू होगी। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य चारों देशों के साथ आर्थिक संबंध और निवेश को बढ़ाना है।

(II)इस दौरान वह चांसलर एंजेला मार्केल से बातचीत करेंगे और दोनों देशों के सामरिक संबंधों को नये स्तर पर ले जाने के साथ कारोबार संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे।

(III)पिछले दो सालों के दौरान मोदी की यह जर्मनी की दूसरी यात्रा होगी। इससे पहले वे अप्रैल 2015 में जर्मनी गए थे।

6.पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने भारत की यात्रा पर आए मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ से मुलाकात की :-

(I)पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज दो दिन की भारत की यात्रा पर आए मॉ‍रीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ से मुलाकात की। जनवरी 2017 में मॉरीशस के प्रधानमंत्री पद का कार्यभार ग्रहण करने के बाद प्रधानमंत्री जगन्नाथथ की यह पहली विदेश यात्रा है।

(II)बैठक के दौरान श्री प्रधान ने हाइड्रोकार्बन के क्षेत्र में मॉरीशस के साथ चल रही बातचीत के बारे में चर्चा की। 2006 से भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम वाली रिफायनरी –मैंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्सक लिमिटेड (एमआरपीएल) मॉरीशस को पेट्रोलियम पदार्थों की आपूर्ति कर रही है।

7.लंदन, न्यूयार्क की तरह कोलकाता में नदी के अंदर चलेगी मेट्रो :-

(I)देश की पहली अंडरवाटर टनल कोलकाता में हुगली नदी के नीचे बन रही है। कोलकाता मेट्रो के दूसरे चरण के तहत तहत इस सुरंग का निर्माण जापान के सहयोग से भारतीय रेल द्वारा किया जा रहा है।

(II)इसके पूरा होने पर कोलकाता का नाम विश्र्व के उन चुनिंदा महानगरों में शामिल हो जाएगा जहां मेट्रो की लाइन नदी के नीचे से गुजरी है।

(III)रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार हुगली नदी के नीचे बनाई जा रही दोहरी सुरंग की लंबाई 520 मीटर है। प्रत्येक टनल का भीतरी व्यास साढ़े 5.55 मीटर तथा दीवार की मोटाई 275 मिलीमीटर है।

(IV)ये नदी की तलहटी से 13 मीटर नीचे हैं। एक सुरंग का काम 21 अप्रैल, 2016 को तथा दूसरी का 12 जुलाई को हावड़ा मैदान से प्रारंभ हुआ था।

(V)लेकिन विभिन्न अड़चनो के कारण इन्हें नदी तक पहुंचने में एक साल का वक्त लग गया। बीती 22 मई को इनमें से एक मशीन ने नदी को पार कर लिया था। अब बाकी कार्य के भी तेजी से पूर्ण होने की संभावना है।

 

8.INDvNZ : भारत ने अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड को हराया :-

 

(I)तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (47 रन पर तीन विकेट) और भुवनेश्वर कुमार (28 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी और कप्तान विराट कोहली के नाबाद 52 रन से गत चैम्पियन भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से पूर्व अपने पहले अभ्यास मैच में रविवार को न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 45 रन से हरा दिया।

(II)भारत ने न्यूजीलैंड को 38.4 ओवर में 189 रन पर ढेर करने के बाद 26 ओवर में 3 विकेट पर 129 रन बना लिये थे कि फिर भारी बारिश के कारण खेल रोक देना पड़ा।

(III)इसके बाद खेल संभव नहीं हो पाया और भारत को डकवर्थ लुईस नियम के तहत विजेता घोषित किया गया। इस नियम के तहत 26 ओवर तक भारत को 84 रन बनाने थे जबकि वह 129 रन बना चुका था।

9.कश्मीर में आज बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान, आतंकी की मौत के बाद वादी में कई जगह हिंसा :-

(I)वादी में मौजूदा हालात के मद्देनजर शिक्षा विभाग ने सोमवार को कश्मीर घाटी के सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित कर दिया है। इसके साथ ही जिला पुलवामा में शिक्षण संस्थान मंगलवार को भी बंद रहेंगे।

(II)इस बीच, कश्मीर विश्वविद्यालय और इस्लामिक यूनिवर्सिटी अवंतीपोर ने भी 29 व 30 मई को होने वाली अपनी सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

(III)शनिवार को आतंकी सब्जार व उसके साथी की मौत के बाद अलगाववादियों ने सोमवार तक कश्मीर बंद और मंगलवार को त्राल चलो का आह्वान किया है।

(IV)आतंकी की मौत के बाद वादी में कई जगह हिंसा हुई और कई इलाकों में कर्फ्यू  लगा है। कश्मीर विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि कश्मीर घाटी के मौजूदा हालात को देखते हुए छात्रों की सुविधा व सुरक्षा के लिए सोमवार व मंगलवार को होने वाली सभी परीक्षाओं को अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है।

10.उत्तर कोरियाः नहीं मान रहे किम जोंग ऊन, फिर किया बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण  :-

(I)उत्तर कोरिया ने आज फिर से एक बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। हाल के महीनों में उसने कई परीक्षण किए हैं जिससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव काफी बढ़ा हुआ है।

(II)अमेरिकी प्रशांत कमान ने कहा कि प्योंगयांग की ओर से कम दूरी की मिसाइल का परीक्षण किया गया है। यह मिसाइल छह मिनट तक हवा में रहने के बाद जापान सागर में गिरी। उसने कहा कि इस परीक्षण को लेकर विस्तृत आकलन किया जा रहा है। यह ताजा परीक्षण उस वक्त किया गया है जब अमेरिका ने उत्तर कोरिया को लेकर सख्त रूख अपनाया है।

(III)राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते शुक्रवार को कहा था कि उत्तर कोरिया की बड़ी समस्या को हल कर लिया जाएगा। ट्रंप ने जी-7 शिखर बैठक में जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ मुलाकात के दौरान यह टिप्पणी की।

11.रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए सितंबर तक एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया लॉन्च करेगा VoLTE सर्विस :-

(I)दिग्गज टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए अन्य टेलिकॉम कंपनियां हर रोज कोई न कोई प्लान लेकर आ रही हैं। एक बार फिर से तीन बड़ी टेलिकॉम कंपनियां एक जुट होकर अपने प्रतिद्वंद्वी कंपनी जियो को टक्कर देने के लिए कुछ खास लाने वाली है।

(II)आइडिया, एयरटेल और वोडाफोन कंपनी सितंबर महीनें तक VoLTE सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

(III)विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनियां यह कदम इसलिए उठा रही हैं ताकि वह अपने यूजर्स को जियो में पोर्ट करवाने से रोक सकें। आपको बता दें कि रिलायंस जियो अपने यूजर्स को 4G VoLTE सर्विस दे रही है। इसके अलावा कंपनी अपने यूजर्स को कम दाम में फ्री कॉल्स और डाटा भी उपलब्ध करा रही है।

12.नए SBI प्रमुख के चयन के लिए वित्त मंत्रालय ने शुरू की प्रक्रिया, 6 अक्टूबर को खत्म होगा भट्टाचार्या का कार्यकाल :-

(I)केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने एसबीआई के नए प्रमुख के चयन की प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है। एसबीआई प्रमुख अरूंधती भट्टाचार्या का विस्तारित सेवाकाल 6 अक्टूबर को खत्म हो रहा है। ऐसे में उनका कार्यकाल खत्म होने से पहले नए प्रमुख का चयन किया जाना जरूरी है।

(II)वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “वित्तीय सेवा विभाग ने बैंक बोर्ड ऑफ ब्यूरो के साथ बातचीत कर देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक के खाली हो रहे पद के बारे में जानकारी दी है। इस पद को मौजूदा प्रमुख के कार्यकाल खत्म होने से पहले भरा जाना है।”

(III)विभाग ने यह जानकारी भी दी है कि मौजूदा चेयरमैन और एसबीआई के एक प्रबंध निदेशक के पास 20 फीसद से अधिक की मार्केट शेयरिंग है।

(IV)अरुंधती भट्टाचार्या का 4 साल का कार्यकाल आगामी 6 अक्टूबर को खत्म हो रहा है। एसबीआई में चेयरमैन के अलावा 4 मैनेजिंग डायरेक्टर होते हैं जो अलग अलग विभागों का जिम्मा संभालते हैं।